गर्मी की छुट्टी पर निबंध

ग्रीष्म ऋतु साल का सबसे गर्म मौसम है, हालांकि लंबी छुट्टी के कारण बच्चे इसका बहुत आनंद लेते हैं। यह उनके लिए बहुत ही रोचक और मनोरंजक मौसम है क्योंकि उन्हें तैराकी, पहाड़ी क्षेत्रों का आनंद लेने, आइसक्रीम और उनके पसंदीदा फल खाने का मौका मिलता है। वे ग्रीष्मकालीन छुट्टियों के दौरान लंबे समय तक स्कूल बंद होने का आनंद लेते हैं। हमने गर्मी की छुट्टी पर यहां अलग अलग शब्द सीमाओं के अंदर कुछ निबंध दिए हैं ताकि छात्रों को उनके अध्यापको द्वारा दिए गए प्रसंग पर अनुच्छेद लिखने या पूर्ण निबंध लिखने में सहायता मिल सके। आप अपनी जरूरत और आवश्यकता के अनुसार किसी भी गर्मी की छुट्टी पर अनुच्छेद या निबंध का चयन कर सकते हैं।

गर्मी की छुट्टी पर निबंध (Long and Short Essay on Summer Vacation in Hindi)

गर्मी की छुट्टी पर निबंध 1 (100 शब्द)

गर्मी की छुट्टियां गर्मी के मौसम के दौरान होने वाली एक अवकाश अवधि है। गर्मियों के महीनों (विशेष रूप से आधे मई और पूरे जून) में उच्च पर्यावरणीय तापमान की वजह से इस अवधि के दौरान सभी स्कूल और कॉलेज बंद हो जाते हैं। गर्मींयो की छुट्टियों के दौरान यह वर्ष की सबसे गर्म अवधि बन जाती है। बच्चे छुट्टियों के माध्यम से बहुत खुशी महसूस करते हैं और आराम करते हैं।

अधिकांश छात्र आमतौर पर चचेरे भाई, परिवार के सदस्यों या गांव के दोस्तों के साथ आनंद लेने के लिए अपने मूल गांव, पहाड़ी स्टेशनों या अन्य शांत स्थानों पर जाते हैं। कुछ बच्चे छुट्टियों को खुशी-खुशी बिताने के लिए तैराकी या नृत्य कक्षाओं में शामिल हो जाते हैं। छात्रों को स्कूल से गर्मी की छुट्टियों के लिए गृह कार्य दिया जाता है जिसे उन्हें स्कूल खुलने पर जमा करना होता हैं।


 

गर्मी की छुट्टी पर निबंध 2 (150 शब्द)

गर्मी की छुट्टियों उन बच्चों के लिए गर्मियों का मजा बन जाता है जो स्कूल में आखिरी घंटी बजने पर खुश हो जाते हैं। गर्मी की छुट्टियों बच्चों के लिए सबसे सुखद क्षण बन जाती है क्योंकि उन्हें स्कूल और स्कूल के काम के दैनिक व्यस्त जीवन से लंबा ब्रेक मिलता है। गर्मी को खुशी से हराने के लिए गृहकार्य से दूर जाने और घर से शहर, पहाड़ी स्टेशनों और अन्य शांत स्थानों की अच्छी यात्रा से मनोरंजन करने का समय आ गया है।

यह गृहकार्य से दूर जाने और घर से शहर, पहाड़ी स्टेशनों और अन्य शांत स्थानों की अच्छी यात्रा करने और मनोरंजन करने का समय होता हैं हालांकि छात्रों को बहुत सारे घृहकार्य मिलते हैं जो उन्हें स्कूल खुलने के बाद जमा करना होता हैं, लेकिन घृहकार्य मिलने के बाद भी, वे अत्यधिक गर्मी की वजह से स्कूल बंद हो जाने पर, आराम और मनोरंजक महसूस करते हैं।


 

गर्मी की छुट्टी पर निबंध 3 (200 शब्द)

गर्मी की छुट्टियों आमतौर पर छात्रों के जीवन की सबसे खुशी भरी अवधि होती है। यह उनके लिए बहुत मायने रखता है क्योंकि उन्हें कुछ समय अपने दैनिक स्कूल कार्यक्रमों से आराम करने का समय मिलता है। गर्मी की छुट्टियों की अवधि हर वर्ष गर्मियों के मौसम में 45 दिनों की कर दी गयी है। यह हर साल मई के महीने के तीसरे सप्ताह से शुरू होती है और जून महीने के आखिरी सप्ताह के आखिरी दिन समाप्त होती है। इसका उद्देश्य ग्रीष्मकालीन में गर्मी की छूटियों सहित कई गुना है, इन छुट्टियों का ग्रीष्मकालीन में गर्मी से आराम पाने के साथ साथ और भी कई उद्देश्य हैं, इससे छात्रों को अंतिम परीक्षा के बाद एक लंबा ब्रेक मिल जाता हैं। वार्षिक परीक्षाओं के खत्म होने के बाद छात्र थका हुए महसूस करते हैं और अध्ययन में रुचि नहीं लेते इसलिए, उन्हें अध्ययन के लंबे एक वर्ष बाद अपने स्वास्थ्य एवं व्यवहार्यताओं को फिर से सुधालने के लिए आराम की आवश्यक्ता होती है।

गर्मी की छुट्टियों का एक अन्य उद्देश्य छात्रों को गर्मी के मौसम की असहनीय गर्मी से थोड़ा आराम दिलाना है। अत्यधिक गर्मी काफी हद तक नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए गर्मी की छुट्टियां उन्हें अध्ययन और गर्मी से ब्रेक देने का सबसे अच्छा विकल्प है। इसका उद्देश्य छात्रों को कमजोर विषयों में रिकवर होने में मदद करना है। गर्मी की छुट्टियों के दौरान, छात्रों को नए स्थानों पर जाने, उनके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने, स्कूल के प्रोजेक्ट वर्क के लिए समय प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

 

ग्रीष्मकालीन समय बच्चों के लिए गुणवत्ता का समय है। यह सरल खुशी और उत्तेजना का समय है। इन छुट्टीयों में बच्चे वो सब कर सकते है जिसमें वे रुचि रखते हैं। वे छुट्टीयों के माध्यम से अपने माता-पिता, सबसे अच्छे दोस्त, पड़ोसियों आदि के साथ आनंद ले सकते हैं।


 

गर्मी की छुट्टी पर निबंध 4 (250 शब्द)

गर्मी की छुट्टियां तो गर्मी की वो अवकाश होती हैं जिसके दौरान स्कूल बंद हो जाते है। गर्मी की छुट्टियां, गर्मी से भरे हुए होते हैं, हालांकि छात्रों के लिए फिर भी ये सबसे सुखद क्षण होते हैं। वे लंबे समय के व्यस्त कार्यक्रम के बाद, आराम करने के लिए उत्सुकता से इस अवधि की प्रतीक्षा करते हैं। छात्र बहुत खुश हो जाते हैं क्योंकि उन्हें अगले ढाई महीने तक अपने कक्षा में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। ग्रीष्मकालीन छुट्टियां छात्र के जीवन के लिए कई नए चीजों को सीखने और अपने कौशल को बढ़ाने का अवसर प्रदान करती हैं। वे अपने घर से निकलकर घुमने जाते हैं, अपने दादा-दादी या पुराने बचपन के दोस्तों से मिलते हैं, पहाड़ी स्टेशनों पर जाते हैं, विदेश जाते हैं, या कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए अपने इच्छुक क्षेत्रों में प्रशिक्षण पाने के लिए प्रवेश लेते हैं।

आम तौर पर लड़के अपने दोस्तों के साथ निकटतम खेल के मैदान में क्रिकेट खेलना पसंद करते हैं जबकि गर्मी की छुट्टियों के दौरान लड़कियां फुटबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल आदि खेलना पसंद करती हैं। माता-पिता पहले से ही गर्मी की छुट्टियों की योजना बनाते हैं ताकि वे अपने बच्चों के साथ पंद्रह दिन या एक महीने तक का अच्छा समय व्यतीत कर सकें। वे अपने यात्रा के योजना के अनुसार एयर टिकट, ट्रेन टिकट या बस टिकट बुक कर चुके होते हैं। कुछ माता-पिता अच्छी होटलों में कुछ दिनों तक रहने के लिए उसे बुक कर लेते हैं, हालांकि कुछ दिलचस्प चीजें घर पर भी करने के लिए हैं जैसे- मॉर्निंग वॉक, बच्चों के साथ बालकनी में सुबह की चाय, आनंददायक नाश्ता, दोपहर में तरबूज खाना, शाम की आइसक्रीम, देर रात तक भोजन करना, आदि उत्साहपूर्ण चीजें।

गर्मी की छुट्टियों में सीखने के लिए स्केटिंग भी एक दिलचस्प एवं लोकप्रिय खेल है। अपने माता-पिता और अन्य परिवार के सदस्यों के साथ जब बच्चे अपने घर वापसी करते हैं तो वे और अधिक {आराम}, ताजा और ऊर्जावान महसूस करते हैं।

 

गर्मी की छुट्टी पर निबंध 5 (300 शब्द)

गर्मी की छुट्टियों छात्रों के लिए वर्ष की सबसे खुशी भरी अवधि होती है। यह लगभग डेढ़ महीने तक रहता है (आधा मई और पूर्ण जून)। सभी स्कूलों की व्यस्त गतिविधियां एवं कार्यक्रम एक वर्ष लंबी अवधि के बाद बंद रहती हैं। यह आम तौर पर मई के तीसरे सप्ताह के पहले दिन से शुरू होता है और हर साल जून के आखिरी सप्ताह के आखिरी दिन समाप्त हो जाता है। गर्मी की छुट्टियों मेरे लिए साल की सबसे खुशी वाली अवधि होती है। मुझे यह सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि ग्रीष्मकालीन के गर्म दिनों में, ये मुझे सूर्य की उच्च हानिकारक किरणों से नुकसान पहुंचने से बचाता है। वास्तव में, मैं अपने प्यारे माता-पिता और भाई के साथ पूरे गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेता हूं। हम आम तौर पर गर्मी के महीनों की असहनीय गर्मी से सुरक्षित होने के लिए पहाड़ी स्टेशनों पर जाने की योजना बनाते हैं। यह मुझे अध्ययन के अलावा अन्य क्षेत्रों में अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने का मौका देता है।

मैं अपने कमजोर विषयों को बेहतर बनाने के लिए ट्यूशन कक्षाओं में भी शामिल होता हूं। मैं अपने देश के नए स्थानों पर जाकर अपनी गर्मी की छुट्टियों का आनंद लेता हूं। इस साल, हमने उत्तर प्रदेश में लगभग 10 दिनों तक अपने घृहस्थल यानी अपने चाची के घर जाने की योजना बनाई है। फिर हमने कोलकाता में साइंस सिटी, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल और निको पार्क देखने की योजना बनाई है। फिर हम मेरे मूल स्थान पर अपने प्यारे दादा दादी से मिलने जायेंगे। मुझे उनके साथ समय बिताना अच्छा लगता है, वे अपने खेतों में काम करते है तथा हमारे लिए ताजा फल और सब्जियां खाने के लिए लाते हैं। मैं उनके साथ कुछ यादगार तस्वीरें खीचूंगा और हमेशा के लिए अपने साथ रखूँगा।

गर्मी की छुट्टियां हर साल मेरे लिए बहुत सारी खुशीयॉ लाता है और मुझे अपने आस-पास और प्रियजनों से मिलने के लिए पर्याप्त समय देता है। मैं 1 जून को अपने शहर वापस लौटूंगा। मेरे माता-पिता ने विदेश दौरे की भी योजना बनाई है। हम एक सप्ताह तक आराम करेंगे और फिर 8 जून को दो सप्ताह के लिए सिंगापुर चले जाएंगे। हम 22 जून को वापस आ जाएंगे और छुट्टियों के होमवर्क को गंभीरता से शुरू करेंगे।


 

गर्मी की छुट्टी पर निबंध 6 (400 शब्द)

मैंने इस साल मेरी गर्मी की छुट्टियों का पूरा आन्नद लिया। स्कूल के दिनों के सभी प्रेशरों को भूलकर मैं बहुत खुश था। मैंने स्कूल के सभी व्यस्त कार्यक्रम और घर की दैनिक उलझनों को पहेली ही भूला दिया था। मैं इस साल गर्मी की छुट्टीयों की योजना के बारे में पूरी तरह से अनिश्चित था। मेरे माता-पिता ने मुझे आश्चर्यचकित करने के लिए इस योजना को मुझसे छुपाया और जब मुझे गर्मी की छुट्टियों की योजना बताइ गई तो मैं वास्तव में आश्चर्यचकित था। दरअसल यह भारत के सभी सांस्कृतिक विरासतों और सुंदर पर्यटन स्थलों के लिए एक लंबा दौरा था।

मैंने अपने स्मार्टफोन में उन सारे यादगार लम्हो को कैद कर लिया हैं, जिसे मैं अपने पास हमेशा रख सकता हूँ। मैंने मेरे परिवार के प्रिय सदस्यों की भी फोटो क्लिक कर ली है। दौरे के बीच जब भी हमें समय मिला तो हमने अनेक अच्छी गतिविधियों की फोटो क्लिक कर ली जैसे- तैराकी, ठंडी प्राकृतिक हवा में सुबह हरि-भरी घास पर टहलना, सड़कों पर घूमना, मैदान में फुटबॉल खेलना आदि। मैंने वहां भारत की सभी संस्कृतियों और परंपराओं के लोगों से कुछ अच्छा सीखने की कोशिश की। मैंने इस साल की गर्मी की छुट्टियों में विभिन्न धर्मों के लोगों से मुलाकात की। मैं क्रिकेट अकादमी में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित था हालांकि, जब मैंने अपने माता-पिता की योजना सुनी तो मैं जोर से चिल्लाकर खुशी के मारे कूदने लगा और क्रिकेट के बारे में भूल गया।

मैं बहुत खुश हूं क्योंकि मेरी आंतरिक आत्मा संतुष्ट है। मैंने दौरे के दौरान भारत के विभिन्न स्थानों पर अपने माता-पिता के साथ बहुत सारी खरीदारी की। मुझे लगता है कि यह मेरी जिंदगी की सबसे अच्छी गर्मी की छुट्टियां थी। अब  हम घर वापस आ गए हैं और मैंने अपने प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। मुझे अपनी बहन और भाई की छुट्टियों के होमवर्क को पूरा करने में भी उनकी मदद करनी है। हमारे स्कूल खुलने में दो सप्ताह बाकी हैं। हमारे स्कूल अवकाश गृहकार्य को पूरा करने के बाद, हम अपने दादा दादी से मिलने के लिए घृहस्थल जाएंगे। हम बस से वहां जा सकते हैं क्योंकि यह 200 किमी का काफी छोटा रास्ता है। बाद में, हम प्रधानवाणी और गांव के आस-पास के ऐतिहासिक स्थानों के संक्षिप्त दौरे पर जाएंगे। हम अपने दादाजी के घर पर अन्य ग्रीष्मकालीन फलों सहित आम, बायल, पपीता, लिची, केला, ककड़ी और घर पर बने आइस क्रीम खाएंगे।

यहां एक झील भी है जहां प्रवासी पक्षी हर साल आते हैं। हम सुबह-शाम उनको देखकर आनंद लेंगे। ये गर्मी की छुट्टीयां वास्तव में मेरे लिए बहुत मजेदार है लेकिन मुझे अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना है ताकि मैं बीमार न होऊ और अपने स्कूल में ठीक से शामिल हो सकू।

 

 

सम्बंधित जानकारी:

छुट्टी का दिन पर निबंध

छुट्टी पर निबंध

ग्रीष्म शिविर पर निबंध

मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी कैसे बितायी पर निबंध

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएँ पर निबंध