अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस हर साल अक्टूबर माह के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। यह पहली बार लायंस क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा वर्ष 2000 में दृष्टि प्रथम अभियान के तहत शुरू किया गया था। इस दिन को दृष्टि हानि, अंधापन और अन्य दृष्टि संबंधी समस्याओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। लगभग 90% अंधे लोग कम आय वाले देशों में रह रहे हैं। कुल आबादी के 39 मिलियन लोग अंधे हैं और लगभग 65% दृष्टिहीन लोग 50 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस नेत्र स्वास्थ्य कैलेंडर पर एक महत्वपूर्ण संचार और वकालत का समर्थन करता है। यह दृष्टि हानि और अंधेपन पर ध्यान खींचने पर केंद्रित है।

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस (वर्ल्ड साईट डे) 2018 - World Sight Day in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस 2018, 11 अक्टूबर गुरुवार को मनाया जाएगा।

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस (वर्ल्ड साईट डे) का इतिहास

लायन्स क्लब इंटरनेशनल फाउंडेशन ने वर्ष 2000 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनैतिकता की रोकथाम के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी के सहयोग से इस दिन को चिह्नित किया था। कुछ ऐसी बीमारी है जो अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस पर ध्यान खींचती हैं जैसे ट्रैकोमा, कम दृष्टि, मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, अपवर्तक त्रुटि और मधुमेह रेटिनोपैथी।

इस दिवस की शुरुआत उन लोगों का समर्थन करने के महत्व को समझने के लिए की गई है जो ठीक से देख नहीं सकते। इस दिन का ध्यान विशेष रूप से इस बात पर केंद्रित है कि ऐसी स्थितियों में लोगों की सहायता के लिए क्या कुछ किया जा सकता है।

इंटरनेशनल एजेंसी फॉर प्रिवेंशन ऑफ़ ब्लाइंडनेस (IPAB)

अनैतिकता की रोकथाम के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी (IPAB) एक गैर-लाभकारी वैश्विक संस्था है जो अंधेपन को रोकने वाली गतिविधियों के लिए संसाधनों को एकत्रित करने के लिए काम करती है। संगठन उन लोगों की वृद्धि के लिए समर्पित है जो दृष्टि की समस्याओं से पीड़ित हैं। 1 जनवरी 1953 को सर जॉन विल्सन ने अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी IPAB की स्थापना की।

IPAB का मुख्य उद्देश्य अंधेपन को रोकने के लिए गैर-सरकारी संगठनों, इच्छुक व्यक्तियों, पेशेवर निकायों और शैक्षिक संस्थानों को राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों को जोड़ना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की अंधेपन की रोकथाम के लिए कार्यक्रम की नींव IPAB की प्राथमिक बड़ी उपलब्धि थी जिसके बाद दोनों ने प्रमाणित रिश्ते में प्रवेश किया।

विज़न 2020 "दृष्टि का अधिकार"

विज़न 2020 "दृष्टि का अधिकार" एक वैश्विक गैर-लाभकारी निगम है जो दृष्टि हानि से पीड़ित लोगों के जीवन में सुधार लाने के लिए समर्पित है। यह अंधेपन से विनाश के लिए वैश्विक कार्रवाई है। विज़न 2020 की स्थापना वर्ष 1999 में इंटरनेशनल एजेंसी फॉर प्रिवेंशन ऑफ़ ब्लाइंडनेस (IPAB) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने की थी। वर्तमान में ग्लोबल एक्शन प्लान सबसे हाल ही की क्रिया योजना है और यह विजन 2020 "दृष्टि का अधिकार" को दोहराता है।

विजन 2020 के तीन मुख्य उद्देश्य हैं:

  • उपचार और रोकथाम कार्यक्रमों के एक उन्नत स्तर को प्रदान करने के लिए दुनिया भर में महत्वपूर्ण संसाधनों की पहचान को सुरक्षित करें।
  • राष्ट्रीय कार्यक्रमों की मदद से विजन 2020 की रणनीतियों के विकास, कार्यान्वयन और योजना को बढ़ावा देना।
  • लोगों के बीच निरुत्साहित अंधेपन के कारणों और समाधानों की प्रोफ़ाइल को बढ़ाएं।

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस (वर्ल्ड साईट डे) क्यों मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस वैश्विक उत्सव की समस्या पर जोर देने के लिए वार्षिक मनाया जाता है। यह दृष्टि के नुकसान की रोकथाम और उपचार के बारे में दुनिया भर में सार्वजनिक सतर्कता बढ़ाने की कोशिश है। इसे सरकारों पर प्रभाव पैदा करने मुख्यतः स्वास्थ्य मंत्री और अंधाधुंध निवारण कार्यक्रमों में भाग लेने और पैसा उपलब्ध कराने के लिए मनाया जाता है। यह दृष्टि के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं के रूप में अंधापन पैदा करने के लिए भी चिह्नित है।

विश्व दृष्टि दिवस का मुख्य उद्देश्य विज़न 2020 और इसके क्रियाकलापों के बारे में दर्शकों को शिक्षित करना है और विजन 2020 तथा अंधापन निवारण कार्यक्रम गतिविधियों के लिए समर्थन प्रदान करना है।

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस (वर्ल्ड साईट डे) की थीम

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस की वार्षिक उत्सव की अपनी स्वयं की थीम है। हर साल थीम इस दिन के हिसाब से अलग-अलग होती है। थीम का मुख्य केंद्र बच्चों को नेत्र स्वास्थ्य, अंधेपन की रोकथाम, नेत्र स्वास्थ्य के लिए सेवाएं देने और कम दृष्टि की परिस्थितियों में क्या किया जा सकता है आदि में सुधार पर निर्भर होता है।

गुरुवार 12 अक्टूबर 2017 को अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस की थीम थी "विजन की गणना करें"। थीम को अंधेपन पर आँकड़ों को प्रकट करने के लिए रखा गया था और लोगों को यह पता चल सके कि वे कहां खड़े हैं।

अब आँकड़ों की बात करें तो - वर्ष 2010 में दुनिया की आबादी का केवल 28% लघु दृष्टि से प्रभावित था और यह संख्या 2020 तक 34% और 2050 तक 50% तक बढ़ सकती है। वर्ष 2014 में 108 मिलियन लोगों को मधुमेह की बीमारी थी जबकि यह संख्या 1980 में मात्र 49 मिलियन थी तथा मधुमेह की बीमारी से पीड़ित तीन लोगों में से एक व्यक्ति को मधुमेह रेटिनोपैथी बीमारी थी। इसके अलावा 10 में से एक व्यक्ति में इस रोग का खतरनाक पहलू विकसित हो सकता है।

नीचे अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस की साल के अनुसार थीम बताई गई है:

  • 2017 की थीम थी: "मेक विज़न काउंट"
  • 2016 की थीम थी: "स्ट्रोंगर टूगेदर"
  • 2015 की थीम थी: "आई केयर फॉर आल"
  • 2014 की थीम थी: "नो मोर अवॉयडेबल ब्लाइंडनेस"
  • 2013 की थीम थी: "यूनिवर्सल आई हेल्थ"
  • 2012 और 2011 में कोई थीम नहीं थी
  • 2010 की थीम थी: "काउंटडाउन टू 2020"
  • 2009 की थीम थी: "जेंडर एंड आई हेल्थ"
  • 2008 की थीम थी: "फाइटिंग विज़न इम्पेयरमेंट इन लेटर लाइफ"
  • 2007 की थीम थी: "विज़न फॉर चिल्ड्रेन"
  • 2006 की थीम थी: "लो विज़न"
  • 2005 की थीम थी: "द राईट टू साईट"
  • 2004 से 2000 तक कोई थीम नहीं थी

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस (वर्ल्ड साईट डे) कैसे मनाया जाता है

2000 के बाद से अंधेपन और अन्य संबंधित दृष्टि दोषों के साथ-साथ दृष्टि विकारों की समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न देशों में अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस मनाया जाता है। दृष्टि समस्याओं के साथ लोगों को प्रदान की गई आई केयर सहायता के लिए विभिन्न सेवाओं को बढ़ावा देने के साथ इस दिन को मनाया जाता है। इस दिन का विशेष रूप से उन लोगों के लिए उच्च महत्व है जो अपनी आंखों को नुकसान से बचाने के लिए तत्पर हैं। इस दिन अंधे लोगों को समर्थन देने और उनके जीवन को आसान बनाने के लिए कई अभियान भी आयोजित किए जाते हैं।

हाल के वर्षों में दुनिया भर में हुई घटनाओं में से कुछ उदाहरण निम्नानुसार हैं:

भारत

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस देश भर में अंधत्व के विभिन्न मुद्दों के प्रति जनता का ध्यान खींचने और सभी के लिए नेत्र स्वास्थ्य को वास्तविकता बनाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदान करता है। दिल्ली, कर्नाटक और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन के माध्यम से विभिन्न नेटवर्क और संस्थानों के सहयोग से क्रिस्चियन ब्लाइंड मिशन भारत में इस दिन को चिह्नित करता है। भारत सरकार, नेत्र देखभाल विशेषज्ञ और आम लोगों ने इस दिवस पर नेत्र की स्थिति पर जागरूकता फैलाने के प्रयास किए। अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस के अवसर पर ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) सभी सहभागियों को निम्नलिखित नि: शुल्क सेवाएं प्रदान करता है:

  • कंप्यूटर-तनाव और अन्य आम दृश्य समस्याओं से निपटने के लिए आँखों की देखभाल करने वाली युक्तियाँ
  • यदि आवश्यक हो तो दवा और लेंस शक्ति का प्रिस्क्रिप्शन
  • समावेशी नेत्र स्क्रीनिंग परीक्षा जो आंखों की दृश्य स्थिति की जांच करेगी और मोतियाबिंद आदि जैसी बीमारियों का भी परिक्षण करेगी।
  • किसी अन्य नेत्र संबंधी समस्याओं पर चिकित्सा नियुक्ति
  • मधुमेह की जांच के लिए तत्काल रक्त शर्करा का परीक्षण और मधुमेह के रेटिनोपैथी की संभावना का परीक्षण।

 

कनाडा

कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस को ऑप्टिमाटिस्टर्स के कैनेडियन एसोसिएशन द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। हर साल 50,000 से अधिक कनाडाई अपनी दृष्टि खो देते हैं। कनाडा में ऑप्टोमेट्रिस्टर्स संगठन लोगों को विश्व दृष्टि दिवस चुनौती में भाग लेने का आग्रह करता है। चुनौती एक अंतरराष्ट्रीय स्तर और वार्षिक धन उगाहने वाला अभियान है जो अंधेपन की स्थिति वाले लोगों की सहायता करता है। लोग वार्षिक या मासिक दान देकर या यहां तक ​​कि उस वर्ष का निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस से पहले अभियानों में आसानी से भाग ले सकते हैं। यह दिन देश के लोगों को योगदान करने और दृष्टि और आंखों के मुद्दों के साथ लोगों की मदद करने का एक शानदार तरीका प्रदान करता है।

इस दिन को यादगार बनाने के लिए कनाडा के कई हिस्सों में आँख परिक्षण शिविर भी आयोजित किए जाते है।

इटली

हर साल अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस इटली में बहुत उत्साह के साथ मनाया जाता है। देश के लगभग 100 शहर ऐसे प्रयासों में भाग लेते हैं जिनमें व्यक्तियों के बीच आँखों से सम्बंधित गैजेट और पत्रक वितरित किए जाते हैं। इस दिन पर इटली के कई शहरों में नि: शुल्क आंखों की जांच भी की जाती है। इस दिन पर आयोजित किये जाने वाले समारोहों में इटली की अंधेपन की रोकथाम के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी और  इटली के ब्लाइंड यूनियन से क्षेत्रीय सहायता के साथ प्रोत्साहित किया जाता है। इस दिन पर प्रेस कॉन्फ्रेंस, लाइव प्रोग्राम और आंखों की रोकथाम के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

 

ऑस्ट्रेलिया

अंधेपन और दृश्य हानि के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस भी मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया में 4,00,000 से अधिक लोग अंधे हैं या दृष्टि रोग से पीड़ित हैं। इस प्रकार ऑस्ट्रेलिया इस दिन को और अधिक उत्साह के साथ मनाता है। विज़न 2020 ऑस्ट्रेलिया इस दिवस को चिह्नित करने के लिए अंधेपन और दृश्य हानि पूरे वैश्विक समुदाय के साथ मनाता है।

आंखों से संबंधित अधिकांश बिमारियों में प्रारंभिक अवस्था में कोई दर्द या लक्षण नहीं होता है। ऑस्ट्रेलिया की सरकार मानती है कि आंखों की बिमारियों को रोकने के लिए इसका सही उपचार और शुरुआती पहचान के बारे में सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है। दृष्टि हानि और अंधेपन से जुड़ी बिमारियों के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार विभिन्न नि: शुल्क शिविरों का आयोजन करती है जो इस दिन देश के हर नागरिक की आंखों को जांचती है।

यूरोप

यूरोप में यूरोप कोइलीशन फॉर विजन (ECV) विश्वभर में समानता और नेत्र स्वास्थ्य के हितकरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग समारोहों का आयोजन करता है। अंधेपन की दिशा में योगदान करने वाले संघों के कार्यों को इस दिन सराहा गया है। जो लोग अंधे हैं या देखर पढ़ने में सक्षम नहीं हैं उनके लिए उपयोगी सामग्री प्रकाशित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाते हैं। लोगों की आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए धन उत्पन्न करने के लिए भी अभियान चलाए जाते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस (वर्ल्ड साईट डे) को मनाने के कुछ और सुझाव

भारत बहुत बड़ी आबादी वाला एक विशाल देश है। दुनिया में अंधी आबादी में इसका सबसे ज्यादा हिस्सा है अर्थात 15 मिलियन। दुनिया में हर तीन अंधे लोगों में से एक भारत से हैं। इन 15 मिलियन अंधे लोगों में से 3.5 मिलियन के आसपास मामलों में मुख्य कारक कॉर्नियल अँधापन है जो हर साल करीब 30,000 लोगों में अंधेपन को फ़ैलाने के लिए जिम्मेदार है।

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस भारत में विशाल स्तर पर मनाया जाना चाहिए ताकि नागरिकों को दृष्टि हानि के परिणामों के बारे में पता हो। भारत में इस दिन मनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस को एक दान दिवस की तरह मनाना चाहिए। इस दिन दान शिविर व्यवस्थित किए जाने चाहिए जो अंततः दृश्य हानि की स्थिति से पीड़ित लोगों की सहायता करेगा। यदि आप किसी भी संगठन में काम कर रहे हैं तो पूरे स्टाफ को इस मुद्दे पर दान करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बच्चों को अपनी आँखें कैसे बचाए रखनी चाहिए इसके बारे में सीखने में मदद करने के लिए उनके लिए कक्षाएं लगाई जानी चाहिए।
  • एक विशाल स्तर पर जागरूकता फैलाने के लिए एक वैश्विक उत्सव इस दिन पर आयोजित किया जाना चाहिए।
  • देश के विभिन्न राज्यों में बच्चों को विटामिन ए वितरित किया जाना चाहिए।
  • नेत्र स्क्रीनिंग केंद्रों को प्रत्येक राज्य के प्रमुख शहरों में स्थापित किया जाना चाहिए और लोगों को अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस के लिए नि:शुल्क परीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • सोशल मीडिया पर एक रोमांचक प्रतियोगिता होस्ट करें। मरीजों को अपने परिवार के चित्र या समुद्र तट के किनारे छुटियाँ बिताने जैसी अपनी पसंदीदा जगहों के चित्र #वर्ल्डसाईटडे के साथ टैग करके अपलोड करें। आप तीन विजेताओं को चुन सकते हैं और उन्हें एक फिल्म थिएटर या स्थानीय कैफे में $20 का उपहार कार्ड के साथ इनाम दे सकते हैं।

स्वस्थ आँखों के लिए कुछ सुझाव

  • सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए बाहर जाने के दौरान हमेशा धूप का चश्मा पहनें।
  • ठीक से खाएं और अपने आहार में अधिक से अधिक हरी सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें।
  • किसी भी खतरनाक कार्य को करते हुए सुरक्षा चश्मा पहनें।
  • आँखों के लिए धूम्रपान बहुत हानिकारक है। इसमें ऑप्टिक तंत्रिका क्षति, मोतियाबिंद और धब्बेदार पतन जैसी बीमारियों के ख़तरे शामिल हैं। तो धूम्रपान न करें।
  • कंप्यूटर पर काम करते समय प्रत्येक 20 मिनट के बाद अपनी आंखों को 20 सेकेंड का आराम दें।
  • अपनी आँखों की नियमित जांच के लिए जाएं।
  • पर्याप्त स्वच्छता बनाए रखें और हाथों को ठीक से धोने से पहले अपनी आंखों को ना छुएं।
  • नियमित रूप से व्यायाम के रूप में शारीरिक गतिविधि आपके शरीर के साथ ही आंखों को स्वस्थ बनाता है।
  • किसी भी प्रकार की आंखों के संक्रमण के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं के इस्तेमाल से बचें।

अन्य व्यक्तियों के लाभ के लिए आप अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस पर अपने मित्रों, परिवार, सहकर्मियों आदि के साथ इन सुझावों को भी साझा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अंतर्राष्ट्रीय दृष्टि दिवस एक महत्वपूर्ण घटना है जो नेत्रहीन लोगों की सहायता करने के लिए केंद्रित है। छोटी-छोटी समस्याएं की अनदेखी नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपको पता नहीं है कि आखिर में यही छोटी-छोटी समस्या इतनी बड़ी समस्या क्यों बन जाती है। आंख के रोगों से पीड़ित लोगों के लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि आंख मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। दृश्य हानि के बारे में जागरूकता जरूरी है क्योंकि पांच में से चार लोग दृश्य हानि और अंधेपन की समस्या से पीड़ित हैं।

इस दिन का उत्सव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अंधापन एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है जो दुनिया भर के लोगों के जीवन पर असर डालता है। यह दिवस अंधे लोगों को समर्थन देने में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे समाज के लिए काम करना आसान हो जाता है। यह दिवस इसलिए भी मनाया जाता है क्योंकि इससे अंधेपन से बचने के लिए क्या किया जा सकता है इसके बारे में बताया जाता है। विश्व दृष्टि दिवस इस मुद्दे के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए और नेत्रहीन लोगों की भलाई के लिए धन जुटाने और बेहतर तरीके से उनके जीवन का समर्थन करने के लिए सबसे अच्छा मंच है।