दिव्यांग/विकलांग लोगों के लिए बिज़नेस आईडिया

विकलांगता व्यापक विचारों की व्यापक अवधारणा है। आमतौर पर विकलांग /दिव्यांग उसे कहा जाता है जिसमें शारीरिक या मानसिक रूप से कार्य करने की शक्ति न हो या किसी भी तरह के सामान्य कार्य करने में असमर्थ हो। किसी व्यक्ति को विकलांगता या तो जन्म से या दुर्घटना, चोट, यातना आदि के कारण हो सकती है।

आम तौर पर विकलांगता जो इंसानों में पाई जाती है उसे निम्नलिखित श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है:

  • रीढ़ की हड्डी की विकलांगता/अक्षमता
  • दृष्टि की अक्षमता
  • सुनने की क्षमता की विकलांगता
  • बोलने की क्षमता की विकलांगता

यह सूची सीमित है। इसमें अन्य कई तरह के और भी विकलांग/दिव्यांग शामिल हो सकते हैं।

यहां विकलांग लोगों को "अक्षम" या "शारीरिक रूप से विकलांग" शब्दों के रूप में परिभाषित करना उचित नहीं है, बजाय उन्हें "विशेष क्षमताओं वाले लोग" के रूप में कहा जाना चाहिए है क्योंकि वे एक विशेष अंग के काम करने में अक्षम हैं। उन्हें ईश्वर द्वारा एक दूसरे की अद्वितीय और अपने स्वयं की विशेष योग्यताओं से बक्शा गया है।

तो विशेष रूप से सक्षम लोग, जो आर्थिक और वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहते हैं स्वयं-रोजगार पर विचार कर सकते हैं। स्वयंरोजगार के कई लाभ हैं और आजकल घर पर आराम से काम करने के लिए इंटरनेट की मदद से एक सभ्य पारिश्रमिक वाला काम पाने की संभावना अधिक से अधिक हो गई है।

अगर आप किसी विकलांगता के साथ पैदा हुए थे या जीवन बदलने वाले पल का अनुभव करके बाद में अपंग या अक्षम हो गए हैं पर काम करने के लिए उत्सुक हैं, तो आप आज उपलब्ध करवाए गये विकल्पों में से एक विकल्प चुन सकते हैं!!

विकलांग लोगों के लिए व्यवसाय के सुझाव

दिव्यांग/विकलांग लोगों के लिए व्यवसाय के सुझाव (बिज़नेस आईडिया फॉर डिसेबल्ड पर्सन)

आप बस घर से एक छोटे से व्यवसाय को शुरू करने के बारे में गंभीरता से सोचें। नीचे कुछ सरल, व्यावहारिक और साथ ही उपयोगी व्यवसायिक विचारों को विस्तार से बताया गया है जो की अक्षम व्यक्ति की विकलांगता के अनुसार हैं:

रीढ़ की हड्डी से विकलांग व्यक्ति के लिए व्यापार के सुझाव

शरीर की गतिशीलता की अक्षमता उसे कहा जाता है जब कोई व्यक्ति रीढ़ की हड्डी में किसी भी गंभीर चोट के कारण चलने, बैठने, दौड़ने या अन्य काम करने में असमर्थ हो। इस प्रकार के व्यक्तियों के लिए कुछ उपयुक्त व्यावसायिक विचार हैं:

  • प्रेरक वक्ता: हर जगह प्रेरक भाषण देने वालों की बहुत बड़ी जरूरत है और ऐसे प्रेरक वक्ताओं की, खास तौर पर जो विशेष क्षमता वाले व्यक्तियों से बेहतर काम कर सकते हैं। आप किसी भी धार्मिक स्थान, सामुदायिक संगठनों, व्यापारिक मीटिंग, शैक्षणिक संस्थानों में बोल सकते हैं तथा दूसरों को प्रेरित करने के लिए पुस्तक या ई-पुस्तक भी लिख या प्रकाशित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए ऑस्ट्रेलियाई प्रेरक वक्ता निक वुजिकिक, जो हाथों और पैरों के बिना पैदा होने के बावजूद पूरी दुनिया को साहस के साथ विभिन्न मंचों पर प्रेरित करता है और गंभीर विकलांगता के बावजूद सफलता हासिल करने की आशा करता है। वह एक चित्रकार, तैराक और स्काइडाइवर भी हैं।
  • ग्रीटिंग कार्ड बनाना: यदि आप कलात्मक या रचनात्मक हैं और अगर अपनी रुचि आगे लेना चाहते हैं तो आप ग्रीटिंग कार्ड बनाना शुरू कर सकते हैं। अब तक आर्ची, हॉलमार्क, और एक्सप्रेशन आदि जैसे कई अच्छे ब्रांड ऊंची दर पर विकलांग लोगों द्वारा बनाये गए कार्ड खरीदते हैं और फिर उन्हें बाजार में बेचते हैं। लोग आजकल विशेष रूप से उन्हीं कार्डों को खरीदते हैं जो विकलांग लोगों के द्वारा बनाए गये हो ताकि उनका पैसा अप्रत्यक्ष तरीके से शारीरिक रूप से असमर्थ लोगों की भलाई के लिए लगाया जा सके।
  • इंटरनेट मार्केटिंग: इंटरनेट आजकल सबसे अच्छा माध्यम है जिससे विकलांग व्यक्ति को स्वयं-रोजगार के लिए अवसर मिलना बहुत हद तक संभव है। इंटरनेट मार्केटिंग में प्रिंट प्रकाशन, रेडियो या टेलीविज़न जैसे अन्य पारंपरिक मार्केटिंग आउटलेट्स की बजाय इंटरनेट का इस्तेमाल करके उत्पादों या सेवाओं में काम करना शामिल है। आप खोज इंजन अनुकूलन (SEO) और खोज इंजन विपणन (SEM) में विशेषज्ञता वाले लोगों की तलाश कर ग्राहकों को इंटरनेट मार्केटिंग में सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। आप अपने खुद के पोर्टल की स्थापना भी कर सकते हैं और इंटरनेट से पैसा अर्जित करना शुरू कर सकते हैं जो कि कई ऐड्वेंज़ जैसे गूगल एडसेंस, लागत प्रति क्लिक (सीपीसी), लागत प्रति हजार (सीपीएम) और लागत प्रति अधिग्रहण (सीपीए) से हो सकती है। इंटरनेट से अच्छी मात्रा में पैसा अर्जित करने के लिए आपको विशेष प्रकार की विशेष सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • सलाहकार: कंसल्टेंसी किसी के लिए भी एक पुरस्कृत और उच्च-भुगतान वाली नौकरी साबित हो सकती है लेकिन विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी है। एक व्यक्ति किसी बाधा से उत्पन्न होने वाली विशेष चुनौतियों का सामना करके कंसल्टेंसी में कैरियर बना सकता है। एक परामर्शदाता के रूप में आप घर या किसी कार्यालय, किसी के साथ साझेदारी में या अकेले काम करने का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपने कुशलता के अनुरूप कार्य ढूंढ सकते हैं जो आपके कौशल के अनुकूल है और अपने मनपसंद काम का आनंद ले सकते हैं। सलाहकार का कैरियर आपको मौका प्रदान करता है एक सुविधाजनक और साथ ही एक वित्तीय रूप से अच्छी कमाई करने के लिए।

दृष्टिहीनता वाले व्यक्ति के लिए व्यावसायिक सुझाव(दृष्टि हानि, दृष्टि विकलांगता)

इस प्रकार की विकलांगता को तब संदर्भित किया जाता है जब कोई व्यक्ति आंशिक दृष्टि, रंगीन अंधापन या पूर्ण अंधापन जैसी किसी भी दृष्टि हानि से पीड़ित हो। ऐसे लोगों के लिए कुछ उपयुक्त व्यवसाय के विकल्प निम्नानुसार हैं:

  • विशेष रूप से सक्षम लोगों की जगह पर कार्य करना: विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए काम कर रहे लोगों की जगह पर काम करने का विकल्प आपके लिए सभ्य आमदनी का ज़रिया बन सकता है। उदाहरण के लिए, "डायलॉग इन दी डार्क, हैदराबाद" नामक एक रेस्तरां का, जहाँ वेटर से टेबल क्लीनर तक काम करने वाला हर व्यक्ति अंधा है। मूल रूप से इस रेस्तरां को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि प्रकाश की किरण अन्दर प्रवेश नहीं कर पाती ताकि रेस्तरां के आगंतुकों को यह समझ सके कि ये अंधे लोग कैसे अपने जीवन का नेतृत्व करते हैं। कैसे वे सभी कार्यों को अनुकरणीय उत्साह और क्षमता के साथ करते हैं जिसमें मेहमानो को उत्तर-भारतीय भोजन के पसंदीदा व्यंजन खिलाना आदि शामिल हैं।
  • गाने के लेखक/गायक/संगीतकार: यह कहा जाता है कि विकलांग लोगों में गहरी संवेदनाएं होने के साथ-साथ उनके विचारों में अधिक तीव्रता हैं। इसलिए यदि आप गाना गाने या गाना लिखने में अच्छे हैं तो आप गाने लिखने या अपने व्यवसाय के रूप में गायकी करने का विचार रख सकते हैं। आप अपनी रचनात्मक क्षमताओं का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए रवींद्र जैन, प्रसिद्ध संगीत संगीतकार और गीतकार, जो अंधे थे और अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अंधविद्यालय से शिक्षित हुए। उनके जैसे कई नेत्रहीन या अंधे लोगों ने एक गायक/लेखक या संगीतकार के रूप में बहुत अच्छा काम किया है।
  • जीवन कोचिंग: आपसे बेहतर यह कौन जान सकता है कि इस दुनिया में शारीरिक रूप की बाधा या चुनौती के साथ जीवित रहकर भी अपने जीवन का प्रभार लेते हुए कैसे कामयाब हो सकते हैं? बहुत से लोग इन गंभीर चुनौतियों के सामने करने पर आपके उत्साहजनक शब्दों और सफलता की पटकथा की कहानी सुनने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एक जीवन प्रशिक्षक बनकर दूसरों को प्रेरित करने और पैसे कमाने का अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

सुनने में विकलांगता (सुन न पाना) वाले व्यक्ति के लिए व्यवसाय के सुझाव

अगर कोई व्यक्ति ठीक से नहीं सुन सकता या पूरी तरह से सुन नहीं सकता है तो उसे सुनने में विकलांग कहा जाएगा। ऐसे विभिन्न प्रकार के करियर या व्यवसाय हैं जो इस प्रकार के लोगों के अनुरूप हो सकते हैं:

  • स्क्रिप्ट / स्क्रीन लेखक: अपने भीतर की इच्छाओं, जुनूनों और आकांक्षाओं के बारे में लिखें। अपनी कहानी पूरी दुनिया को बताएं। आपका जीवन धैर्य, हिम्मत और साहस की कहानी है तो क्यों नहीं आप बाकी दुनिया के साथ अपनी कहानी साझा करें? इसके अलावा आप अपने ग्राहकों द्वारा इच्छित किसी भी विषय पर स्क्रिप्ट या पटकथा भी लिख सकते हैं और इसके द्वारा आप अपने जीवन के लिए कमाई शुरू कर सकते हैं।
  • फ्रीलांस सर्विसेज: स्व-रोजगार के लिए फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन अवसर है। आप अपने घरों के आराम से विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह की व्यवस्था किसी विशेष रूप से विकलांग व्यक्ति के लिए उपयुक्त हो सकती है। मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन, वेबसाइट डिजाइनिंग, सामग्री लेखन, संपादन जैसी कुछ ऐसी सेवाएं हैं जो किसी की पसंद और ज़रूरत के अनुसार दी जा सकती है।
  • विशेष रूप से विकलांग लोगों की जगह पर कार्य करना (ऊपर वर्णित है)
  • ग्रीटिंग कार्ड बनाना (ऊपर वर्णित)

 

बोलने में विकलांग व्यक्ति के लिए व्यवसाय के सुझाव(भाषण विकार, भाषण बाधाएं)

जब कोई व्यक्ति ठीक से बोलने या बात करने में असमर्थ है तो उसे बातचीत में विकलांगता कहा जाता है। ऐसे व्यक्तियों के लिए उपयुक्त कुछ व्यावसायिक विचार शामिल हैं:

  • पालतू जानवरों की देखभाल: यदि आप पालतू जानवरों की देखभाल करना पसंद करते हैं तो आप इसे एक आकर्षक विकल्प में बदल सकते हैं। हम सब लोग इतने सारे लोगों को जानते हैं जो सप्ताह के अंत में छुट्टियों पर चले जाने की इच्छा रखते हैं लेकिन अपने पालतू जानवरों को अकेला छोड़ना नहीं चाहते। पालतू जानवरों की देखभाल विशेष रूप से सक्षम लोगों के लिए एक दिलचस्प और आमदनी कमाने का विकल्प हो सकता है।
  • विशेष रूप से सक्षम लोगों की जगह पर काम करना (ऊपर वर्णित है)
  • ग्रीटिंग कार्ड बनाना (ऊपर वर्णित है)
  • इंटरनेट मार्केटिंग (ऊपर वर्णित है)
  • स्क्रिप्ट / स्क्रीन लेखक (ऊपर वर्णित है)
  • गाने के लेखक / संगीतकार बनकर (ऊपर वर्णित है)
  • फ्रीलांस सर्विसेज (ऊपर वर्णित है)

निष्कर्ष

यदि आप किसी विशेष रूप से सक्षम व्यक्ति या "दिव्यांग" (प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गढ़ा गया शब्द) को जानते हैं या आप खुद ही अच्छे व्यवसाय के अवसर तलाश रहे हैं तो आप उपर्युक्त विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं जिससे आप काम में संतुष्टि मिलने के साथ-साथ आमदनी भी अर्जित कर सकते हैं।

सबसे पहले यह ध्यान में रखें कि सर्वोत्तम व्यवसायिक विचार आपके आला या विशिष्ट गुणों को जानने के साथ शुरू होते हैं और यदि आप विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों में से एक हैं या किसी ऐसे व्यक्ति से परिचित हैं जो विशेष रूप से सक्षम हो तो तुरंत ही इन उपायों का पालन करें।