फोटोग्राफर्स के लिए व्यापार के सुझाव

फ़ोटोग्राफ़ी एक कला है और एक कलाकार या एक पेशेवर जो कैमरा की सहायता से स्नैपशॉट या फ़ोटो खींचने की कला का हुनर रखता है उसे फोटोग्राफर कहा जाता है। फोटोग्राफर बनने के लिए आपको पेशेवर रूप से प्रशिक्षित होने की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन सही समय पर सबसे उपयुक्त कोण के साथ लोगों और लोगों के आनंद के पलों को कैद करने के लिए जुनून की जरूरत है ताकि आप उन पलों को ताउम्र याद रख सकें। यदि आप यह सब कर सकते हैं तो आप अपने जुनून को पूरा कर सकते हैं और एक फोटोग्राफर के रूप में अच्छी आय भी अर्जित कर सकते हैं।

फ़ोटोग्राफ़ी उद्योग हताश व्यक्ति के लिए बिल्कुल नहीं है। यह उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो जिंदगी में सक्रियता निरंतर बनाए रखते हैं, बेहतर तकनीकों को सीखने के लिए तैयार रहते हैं, नए-नए उपकरण और फोटोग्राफी के अच्छी गुणवत्ता वाले कैमरे में निवेश करने में सक्षम हैं और ग्राहक को संतुष्ट करने में सक्षम हैं। फोटोग्राफर एक पूर्णकालिक और फ्रीलांसर दोनों के रूप में काम कर सकता है या लोगों के लिए विशिष्ट नौकरी हेतु किराए पर काम भी कर सकता है जिन्हें फोटोग्राफर के ग्राहक कहा जा सकता है। यद्यपि कई फोटोग्राफर ग्राहक प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं लेकिन रोज़ी-रोटी के लिए खर्चा जुटा पाना उनके लिए काफी मुश्किल होता है।

इस लेख में कई व्यापारिक सुझावों को एक साथ दिया गया है जिनकी मदद से आप फोटोग्राफी के बाज़ार के कायदे कानून को अच्छे से समझ सकते हैं और एक फोटोग्राफर के रूप में बाजार में मौजूद प्रतिस्पर्धा का मुकाबला कर सकते हैं। यदि आप अपने फोटोग्राफी के शौक के साथ एक अतिरिक्त आय अर्जित करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो निम्नलिखित व्यापार के सुझाव आपके लिए अद्भुत तरीके से काम कर सकते हैं।

बिज़नेस आईडिया फॉर फोटोग्राफर्स

फोटोग्राफर्स के लिए व्यापार के सुझाव

शादी में फोटोग्राफ़ी: विवाह शादी में फ़ोटोग्राफ़ी करना उन विकल्पों में से एक है जिनकी मांग हमेशा ज्यादा रहती है। यदि आप एक फोटोग्राफी व्यवसाय में हैं और काम की तलाश कर रहे हैं तो शादी के दौरान फोटोग्राफर की कमी का लाभ उठा सकते है जिससे आपका मनपसंद काम करने के साथ अच्छी आय अर्जित करने का जरिया भी बन सकता है। आजकल "दुल्हन और दूल्हे को आकर्षित करने" के लिए पेशेवर शादी के फोटोग्राफरों द्वारा उनकी शादी को कवर करने हेतु अलग-अलग थीम रंग-बिरंगी वस्तुओं का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए यह याद रखना जरुरी है कि केवल रचनात्मक होने के कारण ही आप बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं और साथ ही साथ अधिक से अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं।

 

फैशन फोटोग्राफी: फैशन फोटोग्राफी एक अन्य विकल्प है जिससे फोटोग्राफी उद्योग में पैसा कमाया जा सकता है। एक फैशन फोटोग्राफर वह फोटोग्राफर होता है जो फैशन शो, रेड कारपेट के इवेंट्स, नवीनतम फैशन ट्रेंड्स, अवार्ड शो, सेलिब्रिटी फोटो शूट या सेलिब्रिटी पोर्टफोलियो की तस्वीरों को कैद करता है। फैशन फोटोग्राफी से आप आकर्षक मात्रा में रुपये कमा सकते हैं क्योंकि फैशन फोटोग्राफी न केवल अख़बारों, टीवी या पत्रिकाओं तक ही सीमित है बल्कि अब इसको सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर आदि पर भी बढ़ावा दिया जाता है।

 

फोटोग्राफ़ी प्रशिक्षण: यदि आप एक फोटोग्राफर हैं तो फोटोग्राफी उद्योग के सभी नफ़े-नुकसान से अवगत होंगे। आप इच्छुक और उभरते फोटोग्राफरों को दक्षता, तकनीकों, विधियों और सबसे जरूरी आमदनी कमाने के लिए प्रशिक्षण देना शुरू कर सकते हैं। एक फोटोग्राफी प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित करके या किसी के फोटोग्राफी स्टूडियो पर भी प्रशिक्षण प्रदान किया जा सकता है। फ़ोटोग्राफ़ी प्रशिक्षण आपको एक सभ्य जीवन जीने में मदद कर सकता है और साथ ही यह व्यापार का एक शानदार सुझाव भी साबित हो सकता है।

 

स्टॉक फोटोग्राफ़ी: एक और अच्छा विकल्प स्टॉक फोटोग्राफी है जिसमें स्वाभाविक, क्रम रहित फ़ोटो खींच कर और उन्हें ब्लॉग लेखकों, अनुच्छेद लेखकों, वेब डिज़ाइनरों, अख़बार कंपनियों और पत्रिका कंपनियों आदि को बेचकर जो इन्हें अपने जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल करके फोटोग्राफर को अच्छी रकम देते हैं। कई फोटोग्राफर इस कौशल का लाभ उठाकर लाखों कमा रहे हैं। चूंकि स्टॉक की बिक्री ऑनलाइन होती है तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास एक अच्छी तरह से डिजाइन की गई वेबसाइट हो जो आसानी से लोगों को आकर्षित कर सकती हो, जहां स्टॉक तस्वीरें प्रदर्शित करके हैं और उन्हें प्रतिस्पर्धी दरों पर बेचा जा सकें।

पानी के अन्दर फोटोग्राफ़ी: यह फोटोग्राफी का आधुनिक रूप है जिसमें फोटोग्राफरों समुद्री जैव विविधता जैसे कि मछली, समुद्री शैवाल, समुद्री वन्यजीव, पानी के पौधे, गोले आदि के स्नैपशॉट्स को कैमरे में कैद  करते हैं। इस प्रकार के फ़ोटोग्राफ़ी व्यवसाय में अपने आप को स्थापित करने के लिए आपको तैराकी, स्कूबा डाइविंग, गहरे पानी में तैराकी जैसे कुछ अतिरिक्त कौशल सीखने की आवश्यकता होगी। पानी के अंदर की फोटोग्राफी का उपयोग जांच-पड़ताल, वृत्तचित्रों, जांच प्रयोजनों, खनिजों की निकासी, आकस्मिक मामलों आदि के लिए किया जा सकता है।

 

किसी वस्तु/उत्पाद के लिए फोटोग्राफ़ी: मूल रूप से जब भी कोई ऑनलाइन मार्केटिंग या किसी भी ऑनलाइन स्टोर के लिए काम कर रहा होता है तो उसका मुख्य केंद्र-बिंदु उत्पाद की स्थिति और आकर्षकता होती है क्योंकि ग्राहक की राय उत्पादों के सचित्र प्रतिनिधित्व पर निर्भर करती है। उत्पाद फोटोग्राफी का इस्तेमाल आम तौर पर विभिन्न कोणों से उत्पाद के पेशेवर चित्रों को खींच करके ग्राहक की सहायता और मूल्यांकन के लिए वेबसाइट पर उन्हें अपलोड किया जाता है।

 

सेशनल फोटो-शूट: सेशनल फोटो-शूट ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार किया गया फोटो-शूट होता है जिसे किसी महोत्सव की शुरुआत या आखिर में किया जाता है। आजकल फोटोग्राफर द्वारा विभिन्न प्रकार के फ़ोटो खींचने का विकल्प ज्यादा ही मांग में है क्योंकि ग्राहकों की ज़रूरत के अनुसार इसमें अलग-अलग रंग के बैकग्राउंड इफ़ेक्ट, लाइट इफ़ेक्ट, ग्लैमर इफेक्ट आदि फोटोग्राफर द्वारा उपलब्ध करवाए जाते है। जिस तरह के सेशनल फोटो-शूट आजकल सबसे अधिक प्रचलित हैं उनमें मुख्य है प्री-वेडिंग फोटो-शूट, पोस्ट वेडिंग फोटो-शूट, मातृत्व शूट, प्री डिलीवरी फोटोग्राफ़ी, ब्यूटी पार्लर सत्र शूट्स और बेबी फोटो शूट इत्यादि।

 

पुनः फोटोग्राफ़ी: वैज्ञानिक अनुसंधान, सर्वेक्षण और अध्ययन के उद्देश्य के लिए पुनः फोटोग्राफ़ी की ख़ोज की गई थी जिसमें खींची तस्वीर को ही दोबारा उसी कोण से खींचा जाता है। उदाहरण के लिए 1990, 2000 और 2014 में ताजमहल की तस्वीरें स्मारक के निर्माण में लगे पत्थरों की गुणवत्ता कम होने के स्तर का सर्वेक्षण करने के लिए समान कोण से ली गईं थी।

 

पोर्ट्रेट फोटोग्राफ़ी: जिस फोटोग्राफी के व्यवसाय में ग्राहकों की ली गई तस्वीरें में से एक तस्वीर का बड़ा चित्र बनाना हो उसे पोर्ट्रेट फोटोग्राफी कहा जाता है। इस तरह के फोटोग्राफी की पश्चिमी देशों में बहुत मांग है और वास्तव में इस तरह के फ़ोटो सामान्य फोटोग्राफ की तुलना में अधिक महंगे बिकते हैं और यदि आप वाकई कलात्मक हैं तो एक विशेषज्ञ फ्रीलान्स फोटोग्राफर होने से आपको इससे ज्यादा कमाई हो सकती है।

 

खेल फोटोग्राफ़ी: यदि आप खेल के लिए गहन प्रेम के साथ सक्रिय और तेज़ हैं तो आप एक स्पोर्ट्स फोटोग्राफर भी बन सकते हैं जिसमें खेल की घटनाओं, गति, मूड और खिलाड़ियों के व्यवहार, खेल क्षेत्र की सीमाओं और प्रतिक्रियाओं के दिलचस्प दृश्यों को कैमरे में कैद करना शामिल है। खेल फोटोग्राफी कई खेल पत्रिकाओं, अख़बारों, खेल समाचार वेबसाइटों, मैगजीनों आदि के उद्देश्य को पूरा करती है।

 

इंटीरियर फ़ोटोग्राफ़ी: एक इंटीरियर डेकोरेटर या डिजाइनर के लिए अपने डिजाइन और पिछली परियोजनाओं को नए ग्राहकों को पेश करना सबसे महत्वपूर्ण है ताकि वे उनके द्वारा किए गए काम की गुणवत्ता से आश्वस्त हो सकें। इंटीरियर डिजाइनर द्वारा किए गए कार्यों को और अधिक स्पष्टता और सुन्दरता प्रदान करने के लिए पेशेवर फोटोग्राफ द्वारा उनकी फ़ोटो खींचा जाना ज़रूरी है क्योंकि ऐसे फ़ोटो ही आकर्षित करते हैं ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा खुश करने का उनका उद्देश्य पूरा हो सके।

 

फ़ोटो पुनर्निर्माण: कई तस्वीरें हैं जो कई साल पहले ली गई थीं लेकिन अब या तो वे स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली स्थिति में नहीं हैं या अब क्षतिग्रस्त हो गई है। ऐसे चित्र आमतौर पर हमें देखने को मिल जाते है जैसे की हमारे बचपन, हमारे दादा-दादी या हमारे पड़ दादा-दादी की तस्वीर या कोई अनमोल यादगार का चित्र। डिजिटल फोटोग्राफ पुननिर्माण सेवा वह सेवा होती है जिनमें चित्रों को फिक्स करके उन पर इस तरीके से काम किया जाता है जिससे वे दोबारा अच्छी स्थिति में आ जाते हैं और फिर से देखने लायक लगते हैं।

 

फोटो जर्नलिस्ट: समाचार सामग्री के लिए फोटोग्राफर्स अक्सर फोटो जर्नलिस्ट के रूप में चित्रों को इकट्ठा करने के लिए कार्य करते हैं ताकि उनका इस्तेमाल कहानी को पूरा करने के लिए किया जा सके। इस क्षेत्र का दिलचस्प हिस्सा यह है कि आज के भाग-दौड़ के जीवन की नियमित घटनाओं से मेल-जोल बढ़ाने का अवसर आपको मिलेगा। इस तरह के व्यापार के सुझाव में आपके नियमित फोटोग्राफी शेड्यूल के साथ पैसा कमाने का मौका मिलता है लेकिन साथ ही कई बार आप फोटो जर्नलिस्ट के रूप में कार्य करते हुए कभी-कभी हिंसक या विनाशकारी दृश्यों को कैमरे में कैद करते वक़्त मुश्किलों में भी पड़ सकते हैं।

 

रियल एस्टेट फोटोग्राफी: रियल एस्टेट उद्योग के रूप में फोटोग्राफरों के लिए एक और मौका मौजूद है। ज्यादातर मौकों पर देखा गया है की जबरदस्त प्रतिस्पर्धी वाले रियल एस्टेट बाजार में आकर्षक ब्रोशर/मैगजीन या उनके आवासीय तथा वाणिज्यिक संपत्तियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अधिकतर रियल एस्टेट एजेंटों को इमारत, संपत्ति या फ्लैट की आकर्षक तस्वीरें खींचवानें की आवश्यकता होती है। साथ ही समय की कमी के कारण रियल एस्टेट के व्यापार में रुचि रखने वाले खरीदार आजकल डिजिटल तकनीकों द्वारा प्रदर्शित संपत्ति के गुणों को परखकर सौदे करना पसंद करते हैं। रियल-एस्टेट फोटोग्राफर्स द्वारा खींची गई तस्वीरों की मदद से संभावित खरीदारों को किसी सम्पति की जगह पर जाने से पहले अच्छी जानकारी मिल जाती है जिससे वे अपनी रुचि वाली संपत्तियों की सूची बना लेते है। इन प्रकार की तस्वीरों का उपयोग संपत्ति लिस्टिंग पोर्टल्स, ऐप्स ब्रोशर, समाचार पत्र और पत्रिकाओं के लिए किया जाता है।

 

वन्यजीव फोटोग्राफ़ी: यदि आप साहसी और चुनौतीपूर्ण कार्य करना चाहते हैं तो आप वन्यजीव फोटोग्राफी का विकल्प चुन सकते हैं जहां आपको लुप्त होने की कगार पर खड़े वन्यजीव, दुर्लभ प्रजातियों, समुद्री वन्यजीवों आदि के मनमोहक चित्र खींचने होंगे। इस प्रकार के व्यवसाय के लिए आप को अच्छी तरह चित्र के संपादन कौशल और चित्र में विशेष प्रभाव जोड़ने का ज्ञान होना ज़रूरी है। एक डीएसएलआर कैमरे के साथ अलग-अलग क्षमता के लेंस इस व्यापार की शुरुआत के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

 

स्टूडियो फोटोग्राफ़ी: यदि आपके पास पर्याप्त वित्तीय संसाधन हैं तो आप अपना फोटो स्टूडियो भी स्थापित कर सकते हैं। स्टूडियो फोटोग्राफी में चेहरे की फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, विशेष प्रभाव जैसे कि संपादन, छोटे चित्र का विस्तार और व्यक्ति का फोटो शूट आदि शामिल होता है। एक स्टूडियो की स्थापना से आप शादी में फोटोग्राफ़ी, सेशनल फोटोग्राफर या ऊपर दिए गए विचारों में से किसी भी तरह की मौका प्राप्त कर अपनी कमाई को दोगुना कर सकते हैं।

 

निमंत्रण कार्ड डिजाइनर: आप एक फोटोग्राफर हैं तो फ़ोटोशॉप का उपयोग करने में आपको महारथ हासिल होनी ही चाहिए। यही योग्यता एक शानदार निमंत्रण कार्ड डिजाइन करने के लिए आवश्यक है। इसलिए इस हुनर के माध्यम से आप शादी के कार्ड, बच्चे के जन्म के घोषणा पत्र, विदाई कार्ड, उत्सव कार्ड, क्रिसमस कार्ड आदि जैसे डिजाइन कार्ड के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त कर अपने नियमित फोटोग्राफी के साथ लंबी अवधि के आधार पर एक अच्छी रकम कमा सकते हैं।

 

फ्रीलांस फोटोग्राफ़ी: फ्रीलांस फोटोग्राफी को एक नियमित आधार पर नहीं बल्कि एक अनुबंध के आधार पर की गई फोटोग्राफी कहा जा सकता है। फ़ोटोग्राफ़र के रूप में अपना पूरा समय देने की बजाय आप अपने विभिन्न ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार काम कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग फोटोग्राफी में रियल-एस्टेट फोटोग्राफी, स्टॉक फोटोग्राफी, फोटो पत्रकारिता, सेशनल फोटोग्राफी या अन्य किसी भी तरह का विकल्प का उल्लेख किया जा सकता है या उपरोक्त दिए गये विकल्पों से अलग भी कोई विकल्प हो सकता है। यह पूरी तरह से आपके ग्राहक की आवश्यकता पर निर्भर करता है।

 

तो यदि आप एक फोटोग्राफर हैं और इसके शौक के साथ एक सभ्य जीवन जीना चाहते हैं तो उपर्युक्त कुछ आकर्षक व्यवसाय के सुझाव दिए गये हैं जिनका आपको पालन करने के लिए बिल्कुल भी संकोच नहीं करना चाहिए। यदि आप दृढ़ संकल्पित हैं और कड़ी मेहनत करने के इच्छुक हैं तो उपरोक्त विकल्पों में से कोई भी आपके लिए धन कमाने का सही रास्ता साबित हो सकता है।