रिटायर/सेवानिवृत हो चुके लोगों के लिए व्यवसाय के सुझाव

ऐसे व्यक्तियों के लिए व्यवसाय के बहुत अधिक अवसर हैं जो सेवानिवृत्ति के बाद अपने स्वयं के उद्यम को शुरू करने के उत्सुक हैं। ऐसा अक्सर कहा जाता है कि जब कोई व्यक्ति सेवानिवृत्त हो जाता है तो वह जीवन के प्रति मोह खोना शुरू कर देता है। इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि मन को व्यस्त रखने के लिए खुद को किसी रचनात्मक कार्य में शामिल करना चाहिए। सेवानिवृत्ति के बाद काम करने के लिए एक अन्य कारण यह भी है कि इन दिनों महंगाई लगातार बढ़ रही है। आप अकेले अपनी बचत के पैसे की सहायता से जीवनचर्या नहीं चला सकते है इसलिए यह एक अच्छा विचार है कि सेवानिवृत्ति के बाद किसी काम में व्यस्त रहना चाहिए। इससे न केवल व्यक्ति को वित्तीय सुरक्षा मिलती है बल्कि उसे जीवन उत्साहपूर्वक जीने का मौका भी मिलता है।

सेवानिवृत्ति की आयु के बाद काम करने से व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक क्षमता में सुधार होता है। सेवानिवृत्ति के बाद काम करने से स्वास्थ्य तंदरुस्त रहता है और इससे व्यवस्थित जीवन जीने में सहायता मिलती है। आप अपने शौक पूरे कर सकते हैं जिसमें आपको रुचि है और साथ ही आप एक स्थिर आय भी अर्जित कर सकते हैं। यहां नीचे हमने आपको ऐसे ही कुछ छोटे पैमाने पर व्यवसाय के सुझाव दिए है।

बिज़नेस आइडियाज फॉर रिटायर्ड पीपल

कोचिंग और कंसल्टिंग

शिक्षण या ट्यूशन सेवाओं के रूप में कोचिंग देना या फर्मों और व्यक्तियों को विशेष परामर्श सेवाएं प्रदान करना एक बुद्धिमान लघु व्यवसायिक विचार के रूप में माना जाता है। सेवानिवृत्त लोग जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं उन्हें दो क्षेत्रों के बारे में विचार करना चाहिए - उनकी विशेषज्ञता और नौकरी के अनुभव। ऐसे अनुभवी और कौशल सेवानिवृत्त लोग ही अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करने में सक्षम होते हैं।

सेवानिवृत के लिए बिज़नेस या व्यापर के सुझाव

चूंकि सेवानिवृत्त लोगों के पास कैरियर और जीवन का अनुभव है इसलिए कोचिंग और परामर्श का व्यवसाय उनके लिए पूरी तरह से अनुकूल है। इस तरह के व्यवसाय को शुरू करने से पहले संबंधित विषय का गहरा ज्ञान होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। ज्ञान साझा करना या तो सीधे-सीधे मुलाकात करके किया जा सकता है या फ्रीलान्स लेखन के माध्यम से। फ्रीलांस लेखन व्यवसाय में सेवानिवृत्त लोग अपने ज्ञान का लाभ उठाने के लिए कुछ आय पैदा करने हेतु एक ऑनलाइन समुदाय के लिए ब्लॉग या लेख लिख सकते हैं। प्रमुख लाभ जो इस तरह की व्यवसाय से जो हो सकता है वह यह है कि व्यक्ति कार्य को अपने ख़ाली समय के अनुरूप कर सकता है। आप उस समय काम कर सकते हैं जब आपको सबसे सुविधाजनक लगता है।

ऑनलाइन शोधकर्ता

इंटरनेट पर अनुसंधान सेवाएं प्रदान करना उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो सेवानिवृत्ति के बाद छोटे व्यवसाय के लिए रचनात्मक विचारों की तलाश कर रहे हैं। एक ऑनलाइन शोधकर्ता इंटरनेट से अनुसंधान और संकलन करता है। यह सेवा दो तरीकों से होती है। पहली तथ्यों और जानकारियों का संग्रह करना, जो एक खास विषय से संबंधित हैं और फिर संकलित तथ्य को उन व्यक्तियों को बेचना जिन्हें ऐसे तथ्यों की आवश्यकता होती है। अलग-अलग व्यवसाय के मालिकों को एक विशेष बाजार, उद्योग या व्यवसाय के लिए विशिष्ट तथ्यों और डेटा स्रोत के लिए ऑनलाइन शोधकर्ताओं की आवश्यकता होती है तथा उपरोक्त कार्य के लिए वे अच्छी रकम का भुगतान करने को भी तैयार रहते हैं।

बीमा उत्पाद और म्युचुअल फंड के वितरक

सेवानिवृत्त लोगों के लिए बीमा उत्पादों और म्यूचुअल फंड का वितरण आकर्षक लघु व्यवसाय के सुझावों में से एक हो सकता है। ऐसे वितरकों का काम बीमा पॉलिसियों और म्यूचुअल फंड बेचने तथा फर्मों और निजी व्यक्तियों को बीमा के मामलों पर सलाह देना होता है।

वित्तीय बाज़ार में बीमा और म्यूचुअल फंड की जानकारी वाले व्यक्तियों की बहुत मांग है क्योंकि वे अपने उत्पादों की लाभकारी बीमा योजनाएं प्रदान करने में लोगों की सहायता करते हैं। एक व्यक्ति को बीमा उत्पाद या म्यूचुअल फंड वितरक बनने से पहले एक विशिष्ट परीक्षा को पास करने की जरूरत होती है। हालाँकि यह नौकरी काफी कठिन है लेकिन समर्पण और काम की दिशा में दृढ़ संकल्प के साथ बड़ी कमाई की जा सकती है जो कि प्रति माह लाख रूपए तक हो सकती है।

पेशेवर वक्ता

सिर्फ इसलिए कि आप सेवानिवृत्त हो चुके है इसका मतलब यह नहीं है कि आप बोलने की क्षमता खो चुके हैं और अन्य लोगों का ध्यान अपनी ओर नहीं खींच सकते। एक पेशेवर वक्ता के लिए उद्यम की अंतहीन क्षमता है। आप एक विशेष उद्योग के बारे में पेशेवर भाषण दे सकते हैं जिसके लिए आपके पास विशेषज्ञता होनी चाहिए जैसे प्रेरक सत्रों को पूरा करने की, ऑफिस में रचनात्मक विषयों पर बोलने की या सम्मेलनों, कार्यालयों या कार्यक्रमों में विभिन्न वर्गों के आला श्रोताओं के लिए समस्या निवारण के साथ-साथ प्रेरक वक्ता होने की।

हर किसी को एक सफल पेशेवर वक्ता बनने के लिए भाषण के विषय के बारे में आत्मविश्वास, जुनून, सटीक संचार और दर्शकों के साथ जुड़ने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

 

स्कूल / कॉलेज शुरू करें

सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक अन्य व्यावसायिक विचार स्कूल या कॉलेज शुरू करना भी है। आपका ज्ञान और अनुभव आपको स्कूल या कॉलेज के मालिक होने में बड़ा लाभ दे सकता है हालांकि इस व्यवसाय के लिए एक बड़ी पूंजी निवेश की आवश्यकता है लेकिन उसके बाद मिलने वाले लाभ और आमदनी बहुत उच्च है। आप अपनी वित्तीय जरूरतों के लिए ऋण की व्यवस्था कर सकते है। इस तरह के व्यवसाय के लिए उचित योजना, पर्याप्त भूमि, अच्छी तरह से योग्य शिक्षक और पूरी तरह से स्थापित होने के लिए समय की आवश्यकता होती है। शिक्षा के क्षेत्रों में कदम रखने से पहले कानूनी प्रक्रियाएं पूरी करनी पड़ती हैं।

फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय शुरू करें

एक फ्रैंचाइज़ी का व्यवसाय खोलना बुजुर्ग लोगों के लिए एक छोटा सा लघु व्यवसाय का विचार हो सकता है। ऐसे व्यवसाय को चलाने से स्वतंत्रता है। एक फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय व्यक्ति को उत्पाद मान्यता, गारंटीकृत क्षेत्र, आपूर्ति, समर्थन, विपणन सहायता और साझा सफलता सहित कई फायदे प्रदान करता है। आश्वासन और मार्गदर्शन के लिए दूसरों के फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के तौर-तरीके भी देखे जा सकते हैं।

एक क्लब शुरू करें

यदि आपने अपने नौकरी के दिनों में अच्छे पैसे बचाए हैं तो एक क्लब व्यवसाय में निवेश छोटे व्यवसायों के लिए एक उपयोगी विचार है। क्लब लोगों के उत्सव, मिलने-जुलने और मनोरंजन का एक स्रोत होता है। इस प्रकार आप युवा पीढ़ी को देखकर अपनी सेवानिवृत्ति के समय का आनंद ले सकते हैं और कभी-कभी उनके मौज-मस्ती में खुद को भी शामिल कर सकते हैं।

क्लब का मालिक होना अपने आप में ही एक शानदार व्यवसाय है। वास्तविक शब्दों में इसमें कभी-कभी लम्बे समय तक विस्तृत विवरण और कठोर ग्राहकों से निपटना शामिल होता है। इसलिए आपको अपने व्यवसाय के जटिल कार्यों को व्यवस्थित करने के लिए एक प्रबंधक को किराए पर लेना पड़ सकता है।

उद्यमशीलता सहायता के लिए सेवाएं

चूंकि व्यापार उद्यमियों की कुल संख्या बढ़ती जा रही है जिसमें ज्यादातर वे उद्यमी शामिल है जो 50 वर्ष से ऊपर हैं। इसलिए उन सबकी ऐसा व्यवसाय शुरू करने की कोशिश होती है जिससे उन्हें भरपूर फायदा पहुँचता हो। सेवानिवृत व्यक्तियों के पास नए व्यापार उद्यमियों को उनके व्यवसाय के विपणन, निर्माण और प्रबंधन में सहायता करने के अच्छे अवसर है। वरिष्ठ उद्यमियों के पास पूर्व व्यवसायों से बहुत अच्छे अनुभव होते हैं लेकिन वे आमतौर पर पूंजीकरण के मामले में पीछे छूट जाते हैं और दुर्भाग्य से अपनी प्रतिभा और ज्ञान को एक लाभदायक उद्यम में बदल नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक कुशल ग्राफिक डिज़ाइनर शहर में एक नए खाने की जगह के लिए मेनू, लोगो और ब्रोशर तैयार कर सकता है लेकिन उनके लिए अपनी डिजाइन फर्म को स्थापित करना आसान नहीं होता। बहुत से छोटे उद्योग के लोग पूर्णकालिक कर्मचारियों को संभाल नहीं पा रहे हैं इसलिए यह एक अंशकालिक या थोड़े समय के लिए आय अर्जित करने के लिए एक अच्छा लघु व्यवसाय का सुझाव हो सकता है।

संपत्ति सौदा और प्रबंधन

सेवानिवृत्त व्यक्तियों के लिए एक छोटे व्यवसाय का अन्य सुझाव किसी और की संपत्ति का प्रबंधक बनना है। इस प्रकार के व्यवसाय को घर से थोड़ा पैसे के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। व्यक्ति को किसी भी प्रॉपर्टी को शुरुआत में ख़रीदने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह दूसरों की संपत्तियों के लेन-देन का काम कर सकता है। इस तरह के व्यापार में कदम रखने के लिए बाज़ार का गहन अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि इसमें सफलता हासिल की जा सके।

संपत्तियों के लेन-देन के बाद एक सेवानिवृत्त व्यक्ति संपत्तियों के प्रबंधन के व्यवसाय में भी हाथ आज़मा सकता है। एक संपत्ति प्रबंधक उस परिसर के दफ़्तर में काम करता है जो किसी अन्य कंपनी या व्यक्ति के स्वामित्व में है। ये पेशेवर एक आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति के दिन-प्रतिदिन के कार्यों की देखभाल करते हैं। इस तरह की नौकरी के अंतरगत वेतन तथा अन्य भत्तों के साथ कई तरह के लाभ मिलना आम बात है।

 

पालतू जानवरों की देखभाल

ऐसे छोटे पैमाने के व्यवसाय के सुझाव उन लोगों के लिए उपयुक्त हैं जो पालतू जानवरों को पसंद करते हैं और आसानी से उनकी देखभाल कर सकते हैं। पालतू जानवरों की देखभाल या तो अपने खुद के घर या उस जगह पर की जा सकती है जहां पालतू जानवर का मालिक रहता है। पालतू जानवरों की देखभाल सेवानिवृत्त हो चुके लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं क्योंकि पालतू जानवरों की देखभाल में ज्यादा तनाव नहीं है और वे लोग अपने घरों में पहले से ही देखभाल कर चुके होते हैं। आप कुत्ते को घुमाने, नहलाने, बाल कटवाने, पशुचिकित्सा देखभाल आदि जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

डे केयर सेंटर खोलें

जो पति-पत्नी दोनों नौकरी करते है उनके लिए शिशु की देखभाल सबसे ज़रूरी है जिसे वे अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण नहीं कर पाते। अपने घर में परिवार, पड़ोसियों और दोस्तों के शिशुओं की देखभाल कर आप अपने लिए नियमित आय अर्जित कर सकते है। अधिकांश जगहों पर यदि बच्चों की संख्या एक निश्चित संख्या से कम है तो घर से बच्चों की देखभाल करने की सेवा करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती। बच्चों के लिए देखभाल केंद्र खोलना सेवानिवृत्त लोगों के लिए एक छोटे पैमाने पर व्यापार का बहुत अच्छा विचार है क्योंकि काम कर रहे माता-पिता की संख्या हर दिन बढ़ती जा  रही है। इस तरह के व्यापर में किसी तरह के कोई निवेश की भी ज़रूरत नहीं है क्योंकि बुजुर्ग लोग बच्चों के साथ हमेशा से ही समय बिताना पसंद करते हैं।

संपत्ति खरीद कर उसे किराये पर देना

निजी संपत्ति को किराए पर देकर आय प्राप्त करना व्यापर करने का सबसे अच्छा सुझाव है। यह छोटे पैमाने के व्यापार के सुझावों में से एक है क्योंकि इसमें किसी व्यक्ति को ज्यादा काम नहीं करता पड़ता। संपत्ति का मालिक एक महीने में एक बार अपनी संपत्ति की जांच कर सकता है और बाकि के समय में  सेवानिवृत्ति की अवधि का आनंद लेते हुए आराम कर सकता है। इस तरह के व्यवसाय के लिए शुरुआत में बड़े स्तर पर निवेश की आवश्यकता पड़ती है लेकिन एक बार निवेश करने के बाद किराये पर दी संपत्ति से उसका मालिक लम्बे समय के लिए लाभ प्राप्त करने की स्थिति में रहता है। यदि आप किराये की संपत्ति के मासिक रखरखाव की परेशानी नहीं लेना चाहते तो यह काम दूसरों को दे सकते हैं।

ट्रैवल एजेंसी शुरू करें

सेवानिवृत्त व्यक्ति एक ट्रैवल एजेंसी व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। यह सेवानिवृत्त हो चुके लोगों के लिए छोटे व्यवसाय का बहुत अच्छा विचार है क्योंकि इस तरह के व्यवसाय को घर से संचालित किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास केवल मार्केटिंग और सेल्स विभाग में एक अच्छा अनुभव और पृष्ठभूमि होना ज़रूरी है। घर में कार्यालय का कमरा तैयार करने के लिए आपको उस क्षेत्र के नियमों की जांच करनी होगी जहाँ एक अलग कमरे का नामांकन करना होता है जिसका उपयोग केवल काम के लिए किया जाए। अगर आप लाभ और व्यवसाय के अवसरों को बढ़ाना चाहते है तो विशेषज्ञ ट्रैवल एजेंट संगठन से भी सम्पर्क कर सकते हैं। इंटरनेट पर एक वेबसाइट बना कर अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना आपके ग्राहक आधार को बढ़ा सकता है।

बैंक ग्राम सेवा केंद्र प्रारंभ करें

एक बैंक ग्राम सेवा केन्द्र में ज्यादातर ऑनलाइन कार्य शामिल होता है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आदि जैसे किसी भी बैंक के साथ संबंध होना आवश्यक है। इस तरह के कार्य में बैंक की तरह कामकाज करना शामिल होता है जैसे कि खाता खोलना, पैसा जमा करना, बीमा करना, नकदी की गणना करना आदि। इस तरह के व्यापर में दैनिक कामकाज को चलाने के लिए एक अलग कार्यालय की आवश्यकता होती है।

सिलाई, फेरबदल और बुनाई सेवाएं

यदि आप धागा और सुई से काम करना जानते हैं तो अपनी प्रतिभा का जौहर इस तरह के व्यापार में दिखा सकते हैं। सिलाई, फेरबदल और बुनाई सेवाएं छोटे व्यवसाय के लिए एक और सुझाव है जो वास्तव में आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं। कस्टम ऐपरल सिलाई और घरों में तैयार किए गये कपड़ों को ऑनलाइन बेचना आपकी सिलाई की प्रतिभा व्यावसायिक अवसरों की कुंजी बन सकती है। ऐसे कई लोग हैं जो कस्टम निर्मित कालीन, कंबल, स्वेटर और तौलिये पसंद करते हैं। इस तरह हम यह कह सकते है कि इन घरों में निर्मित कपड़ों का एक अपना ही एक विशाल बाजार है जिसमें आपको केवल एक-दो चीजों की आवश्यकता है जो बुनाई की प्रक्रिया को पूरा कर उसे बाज़ार में बेच सके। आप अपनी सेवाओं को एक क्षेत्रीय व्यापार मेला के माध्यम से बेच सकते हैं या अपने सामान को सीधे स्थानीय दुकानों में भी बेच सकते हैं।

टेलीमार्केटिंग

कई संगठन और कंपनियां अपने काम को तीसरे पक्ष यानि कॉल सेंटर को देती हैं। वे अस्थायी और पूर्णकालिक श्रमिकों को किराए पर लेते हैं जो ज्यादातर ग्राहकों का काम अपने घर से ही करते हैं। इस  नौकरी में जो काम शामिल हैं वह है – दान कार्यों की पुष्टि, अपॉइंटमेंट्स का प्रबंधन, लोगों को एक विशिष्ट सेवा उत्पाद या संपत्ति के बारे में बताना, ऋण संग्रहण आदि के लिए लोगों को समझाना। इस तरह के व्यापार में भुगतान कार्य के घंटों के आधार पर किया जाता है। आप अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए कमीशन भी कमा सकते हैं। आवेदकों को ग्राहक के प्रश्नों का प्रबंधन करने तथा ग्राहक सेवा के बारे में अच्छे तरीके से बात करने का अनुभव होना चाहिए यद्यपि इस काम के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। चूंकि इस काम के लिए बहुत मेहनत करने की ज़रूरत नहीं हैं इसलिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह लघु व्यवसाय का बहुत अच्छा सुझाव है।

किरयाने की दुकान खोलना

एक स्थानीय किराने की दुकान खोलने सेवानिवृत्त लोगों के लिए छोटे व्यवसाय के लिए एक उपयोगी सुझाव है। किरयाने का सामान उन बुनियादी चीजों में से है जिनके बिना लोग नहीं रह सकते। इस प्रकार सेवानिवृत्त लोगों के लिए इस दिशा में व्यवसाय शुरू करना सही कदम है। यह व्यवसाय आपके द्वारा निवेश किए गए पैसों पर अच्छी रिटर्न देने की संभावना रखता है और सेवानिवृत्त हो चुके लोगों को इसके लिए बहुत अधिक मेहनत करने की भी जरुरत नहीं है। नियमित सामान की मात्रा रखने और ग्राहकों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने से आपको जल्द ही सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष

सेवानिवृत्ति का जीवन पहले की गई सभी प्रकार की कड़ी मेहनत के लिए स्वयं को पुरस्कृत करने का समय है। इस समय के दौरान आप यात्रा कर सकते हैं, परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं और अपने शौक पूरे कर सकते हैं। लेकिन कभी-कभी सेवानिवृत्ति निधि आपकी सभी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है और आपातकालीन मामलों में आप को पैसे बाहर से भी उधार लेना पड़ सकता है। इस नज़रिए से सेवानिवृत्ति के बाद काम करना हमेशा से ही एक अच्छा विचार माना जाता है इसलिए यदि आप सेवानिवृत्ति के बाद काम करने की योजना बना रहे हैं तो आप इनमें से किसी भी छोटे व्यवसाय के विचारों का चुनाव कर सकते हैं और इससे संतोषजनक आय अर्जित कर सकते हैं।