कार्यालय में बिजली के बिल को कैसे कम किया जाए

How to Reduce Office Electricity Bills in Hindi

किसी भी संगठन के परिचालन खर्च के मामले में बिजली का बिल एक प्रमुख घटक है। कभी-कभी बढ़ते हुए अत्यधिक बिजली का बिल व्यापार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जब बिजली के बिलों का भुगतान करने का समय आता है तो हम स्वाभाविक रूप से परेशान हो जाते हैं। हालांकि कोई भी बिजली के बिना कार्य नहीं कर सकता है क्योंकि सभी उपकरणों को बिजली से ही संचालित किया जाता है।

लेकिन अगर आप कुछ सावधानी के साथ बिजली संचालित उपकरणों का उपयोग करते हैं तो बिजली निश्चित रूप से बच जाती है और बिजली का बिल कम हो जाता है। गर्मियों में कार्यालय दूसरे महीनों की तुलना में दुगने-तिगुने बिलों का भुगतान करते हैं। बिजली की लागत बढ़ती जा रही है और अधिक से अधिक लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

कई तरह के तरीके हैं जैसे कि अपने कार्यालय के संचालन को बदलना और एक नए तरीके से समायोजन करना जिससे आप अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं। कुछ चीजें बदलने में मुश्किल हो सकती हैं और अन्य सहकर्मियों से आपको विरोध भी झेलना होगा लेकिन अगर आप अपने बिजली के बिल की लागत को कम करना चाहते हैं तो आपको अपने कार्यालय में काम करने की शैली में कुछ समायोजन करना होगा।

कार्यालय में बिजली के बिल को कम करने का उपाय (Ways to Reduce Office Electricity Bills)

बिजली के बिल में कमी निम्नलिखित उपायों के माध्यम से की जा सकती है:

  • लागत प्रभावी बल्बों का उपयोग करें

यदि आपने बिजली बिल को कम करने का फैसला किया है तो पहले अपने कार्यालय के बल्बों को बदल दें। पुराने सामान्य बल्ब की बजाए एलईडी बल्ब का उपयोग करें। एलईडी या सीएफएल बल्ब सामान्य बल्ब से 70 से 80 प्रतिशत बिजली बचाते हैं। हालांकि एलईडी बल्ब निश्चित रूप से महंगे हैं लेकिन आप उन्हें उपयोग करके पर्याप्त बिजली बचा सकते हैं।

40 वाट की बजाए 36 वाट ट्यूब लाइट का उपयोग करें। ट्यूब लाइट के साथ हमेशा एक इलेक्ट्रॉनिक चोक रखें ताकि यह तुरंत जल सके और बिजली बच सके।

  • एयर कंडीशनर अच्छी स्थिति में रखें

गर्मी के मौसम की शुरुआत से पहले अपने कार्यालय के एयर कंडीशनर की सर्विसिंग सुनिश्चित करें। इसके अलावा तापमान को सही ढंग से रखने से आप बिजली बिल में काफी कमी ला सकते हैं।

  • सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करें

इन दिनों सौर ऊर्जा बहुत आम चीज है। हालांकि शुरू में उपभोक्ताओं को बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है लेकिन कुछ समय बाद बिजली का खर्च काफी कम हो जाता है।

  • उपयोग के बाद बिजली बंद करें

यदि आपको बिजली की आवश्यकता नहीं है तो बिजली बचाने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका बिजली उपकरणों को बंद करना है। बिना किसी कारण के कभी भी बिजली खर्च ना करें। यदि आप एक केबिन से दूसरे तक जा रहे हैं और आपके केबिन में कोई नहीं बैठा तो जैसे ही आप उठते हैं तो कैबिन के बल्ब और एसी को बंद कर दें।

  • वेंटिलेशन की बेहतर व्यवस्था

यदि आपके कार्यालय में वेंटिलेशन सही है तो आपको लंबे समय तक पंखा चलाने की आवश्यकता नहीं होगी और ना ही आपको बिजली को चालू रखने की आवश्यकता होगी। यदि संभव हो तो दिन के दौरान खिड़कियां खुली रखें जिससे सूर्य का प्रकाश अंदर आ सके। इस तरह कुछ बिजली आसानी से बचाई जा सकती है।

 

  • पानी का लीक है या नल टूटा हुआ है तो उसे ठीक करें

यदि आपके कार्यालय में कोई पानी का पंप लीक या टूटा हुआ है तो उसे ठीक करें। हम नहीं जानते लेकिन सच्चाई यह है कि रिसाव के कारण पानी लीकिंग पाइप से गिरता है और पूरा टैंक खाली हो जाता है। इसे भरने के लिए हमें समय-समय पर एक तूलू या पानी की मोटर चलाने की ज़रूरत है।

कार्यालय में बिजली के बिल को कम करने की टिप्स (Handy Tips for Reducing Office Electricity Bills)

  • बिजली को बचाने के लिए खाली कंप्यूटर स्क्रीन पर स्क्रीन सेवर को सेट करें। कुछ लोग स्क्रीन सेवर को बिजली बचाने के साधन के रूप में सोचते हैं लेकिन यह केवल स्क्रीन को बचाता है बिजली को नहीं।
  • एलसीडी, एलईडी टीवी का प्रयोग बड़ी मात्रा में बिजली की खपत को कम कर देता है।
  • एयर कंडीशनिंग को सामान्य तापमान पर रखें अर्थात 24 डिग्री पर।
  • जब आप डिवाइस का उपयोग नहीं करते हैं तो हमेशा कंप्यूटर, मॉनिटर और प्रिंटर को स्लीप मोड पर रखें इससे बिजली की बचत होती है।
  • ऊर्जा बचत मोड के बारे में जानकारी प्राप्त करें और इसका प्रयोग करें क्योंकि यह बहुत सी शक्ति को बचाता है।
  • कम्प्यूटर को शुरू और बंद करने से अतिरिक्त शक्ति का उपयोग नहीं होता और न ही इसके भागों पर बुरा असर पड़ता है। तो काम ना होने पर कंप्यूटर को बंद रखें।
  • दूसरे शब्दों में यदि कंप्यूटर अब उपयोग में नहीं है तो बिजली के स्विच को बंद कर दें अन्यथा बिजली की खपत जारी रहेगी।
  • उपयोग के बाद मोबाइल, लैपटॉप, कैमरा आदि के चार्जर प्लग को हटाना चाहिए।
  • उपयोग में नहीं होने पर बिजली को बंद करने की आदत को लागू करें। यह पहली ज़रूरत है जिसे हर कोई जानता है लेकिन उस पर ध्यान नहीं देता है।
  • दिन के समय के दौरान पर्दे हटाएं, सूरज की रोशनी में जाएं और बिजली और लैंप को बंद करें। जब भी आप बाहर जाते हैं तो प्रत्येक केबिन या कक्ष में किसी भी बल्ब को जलता ना छोड़ें।
  • सीआरटी की बजाय एलसीडी मॉनिटर खरीदें इससे कम बिजली खर्च होगी।
  • बिजली की खपत बहुत कम बिजली वाले उपकरणों का उपयोग करके और जब आवश्यक हो तब बिजली का उपयोग करके बड़े पैमाने पर बचाई जा सकती है।
  • नियमित रूप से बल्ब, ट्यूबलाइट आदि पर जमी धूल को साफ़ करे। कम रोशनी के कारण अधिक रोशनी जलाए जाने की आवश्यकता पड़ती है।

 

  • पुराने बल्ब या ट्यूबलाइट की बजाए एलईडी का उपयोग करें। एक 15 वाट एलईडी बल्ब 100-वाट बल्ब के समान प्रकाश देता है।
  • लंबे समय तक चलने वाले और कम खपत वाले एलईडी बल्बों की बचत की प्रारंभिक लागत थोड़ी अधिक है लेकिन आप पाएंगे कि वे आखिरी समय में बहुत कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं। अपने मीटर की जांच करने के लिए अपनी बिजली कंपनी को कॉल करें और अगर आपके क्षेत्र की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है तो अपने कार्यालय का निरीक्षण करें।
  • एक नए इलेक्ट्रॉनिक चोक के साथ पुराने कॉपर चोक वाली ट्यूब लाइट को बदलें।
  • एसी, टीवी, और रेफ्रिजरेटर्स आदि को उनकी स्टार रेटिंग देखकर खरीदें। अधिक रेटिंग की चीज़ अधिक बिजली बचाती है।
  • समय-समय पर एसी फिल्टर को साफ रखें। यह उचित ठंडक करने में मदद करेगा और बिजली बचाएगा।
  • रेफ्रिजरेटर का तापमान मध्यम पर सेट करें।
  • प्राकृतिक प्रकाश का अधिकतम उपयोग करें। कार्यालय में पर्दे आदि के लिए हल्के रंग का उपयोग करें।
  • सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आप अधिक शक्ति का उपयोग कर रहे हैं या नहीं। सामान्य तौर पर कंप्यूटर, टीवी और एसी जैसी चीजें अनावश्यक रूप से छोड़ दी जाती हैं।
  • गर्मियों और सर्दियों में अपने थर्मोस्टेट को 24 डिग्री से कम नहीं रखें। उस तापमान को अपनाए ताकि जल्द ही आप इसका इस्तेमाल करने लगे। इस तापमान को अपने इलेक्ट्रिक पंप को काम करने के लिए बनाए रखें जिससे बिजली बच सके।
  • कार्यालय में रहते हुए लंबे समय तक टीवी देखने से बचे और अगर आप अपने बिजली बिल को कम करने के बारे में गंभीर हैं तो अपने केबिन में टीवी न रखें।
  • यदि आप कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं तो एक समय में केवल एक डिवाइस को कनेक्ट करें। यह एक छोटा सा तथ्य है जिसे बहुत से लोग नहीं जानते हैं। यदि आप कंप्यूटर, कॉफी मेकर, टीवी, रेडियो आदि जैसे उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हैं लेकिन फिर भी वे प्लग से जुड़े हैं तो वे अभी भी बिजली का अनावश्यक रूप से उपयोग कर रहे हैं।
  • जो उपयोग में नहीं हैं उन डिवाइसेज़ को अनप्लग रखें। यह आपके बिजली बिल की थोड़ी बचत करेगा।
  • विद्युत उपकरणों का उपयोग करते समय अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित करें। 5 से 8 मिनट का समय उनकी क्षमता हासिल करने के लिए पर्याप्त है।
  • टीवी के बिना एक दिन खर्च बिताएं। कोई खेल खेलने की योजना बनाए, किसी फिल्म को देखने जाएँ और कोशिश करें कि कंप्यूटर या वीडियो गेम्स अपना समय सीमित करें।
  • अपने बिजली के खर्च को बचाने के लिए आप पैसे बचाने और अपने व्यवसाय के आगे विकास के लिए योजना बना सकते हैं। एक साल में आप बहुत सारा पैसा बचा लेंगे। यदि आप अपने कायदों से जुड़े रहेंगे तो आप अपनी बिजली की खपत को कम कर सकते हैं।
  • हाथ धोने के लिए आप पानी चालू करते हैं, कुछ समय में आप पानी की धारा के नीचे ब्रश डालते हैं और शेष समय में पानी यूँ ही बहता रहता है। यह आपके पैसे की बर्बादी है। इस समस्या को हल करने के लिए जितनी जल्दी हो सके पानी को बंद कर दें।
  • अपने नल पर सेंसर नोजल लगाए। इसके संचालन का सिद्धांत एक फोटोसेल के साथ संवेदक पर आधारित है जो निर्धारित करता है कि नल के नीचे कुछ है या नहीं। यदि हां, तो उदाहरण के लिए, अगर आप अपना टूथब्रश पानी के नीचे डालते हैं और इसे हटाते हैं तो पानी की आपूर्ति तुरंत बंद हो जाएगी! आप केवल 5 मिनट में किसी नल पर इस नोजल को स्थापित कर सकते हैं।
  • इन्वर्टर स्थापित करें और नियमित रूप से इसकी कार्यप्रणाली देखें। कृपया अपने इन्वर्टर की शक्ति का पूर्ण उपयोग करें।
  • आपके कार्यालय के वॉशरूम को नियमित रूप से रखरखाव की आवश्यकता होती है। आप पानी की पर पैसे बचा सकते हैं! इसके लिए दो-बटन फ्लशिंग बैरल को स्थापित करना आवश्यक है।
  • जब आप जलाशय से छोटा सा बटन दबाते हैं तो 2-4 लीटर पानी भ जाता है लेकिन अगर आपको एक बड़ा बटन दबाकर कुछ बड़ा धोने की आवश्यकता है तो आपको 7-8 लीटर मिलेगा।

बिजली के बिलों को कम करने पर नवीनतम शोध (Latest Research on Reducing Power Bills)

क्या आपने कभी सोचा है कि आपके कार्यालय में एयर कंडीशनर के बिना भी काम चल सकता हैं? इसकी संभावना ना के बराबर लगती है लेकिन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका के शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा स्काई-कूलिंग की तकनीक के साथ काफी हद तक संभव है। शीतलन उपकरण को एक नई कोटिंग सामग्री से विकसित किया गया है। इस तकनीक से लोगों को भारी बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए बहुत राहत मिल सकती है।

रिसर्च रिपोर्ट के मुख्य सह-लेखक आसवथ रमन के मुताबिक स्काई-कूलिंग हमारे पर्यावरण की प्राकृतिक संपदा का लाभ लेती है। आप गर्मी को इन्फ्रारेड विकिरण के रूप में स्थानांतरित कर सकते हैं जैसा कि बाह्य स्थान के साथ होता है। यह बिजली के बिना किसी भी इमारत को ठंडा कर सकता है जिसके बाद यह पूरे वातावरण में हवा के तापमान को ठंडा करता है और एक गैर-बाष्पीकरण पथ प्रदान करता है।

यह आविष्कार बहुत पतली बहु रंग वाली सामग्री से बनाया गया है। इसका श्रेय रमन और सह कार्यकर्ता एली गोल्डस्टीन और शानूई फैन को जाता है। इसका परीक्षण पहली बार 2014 में किया गया था। यह सामग्री हाफ़नियम ऑक्साइड से सिलिकॉन डाइऑक्साइड की सात परतों के ऊपर और चांदी की एक पतली परत से बनी है। यह एक ही समय में दो चीजें करती है। यह एक इमारत के भीतर अदृश्य अवरक्त गर्मी को बाहरी ठंडे अंतरिक्ष में परिवर्तित करता है (इसे एक गर्मी सिंक के रूप में उपयोग किया जाता रहा है) साथ ही साथ सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है जो भवन को गर्म करता है।

लेखकों के अनुसार सामग्री 'रेडिएटर और उत्कृष्ट दर्पण' के रूप में काम करती है और कम वातानुकूलन स्थितियों में इमारत को ठंडा करती है। सामग्री की आंतरिक संरचना आवृत्ति पर अवरक्त किरणों को विकीर्ण करने के लिए तैयार रहती है जिससे इमारत के पास हवा को गर्म किए बिना उन्हें अंतरिक्ष तक पहुंचने की अनुमति मिलती है।

रमन ने बताया कि वाणिज्यिक इमारतों, सुपरमार्केट, शीत भंडारण सुविधाओं, डेटा केंद्र, कार्यालय भवनों, मॉल और अन्य वाणिज्यिक भवनों में तरल कूलिंग पैनल व्यावसायिक प्रशीतन में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। यह पूरी तरह से नि: शुल्क है। यह तकनीक उन ग्रामीण क्षेत्रों में इस्तेमाल की जा सकती है जहां बहुत अधिक ठंडे उपकरणों की आवश्यकता नहीं है। प्रौद्योगिकी के व्यावहारिक उपयोग के लिए तकनीकी समस्याओं को हल किया जाता है। इंजीनियरों को पहली कोटिंग सामग्री में कुशलता से इमारत की गर्मी को अवशोषित करने का प्रयास करना होगा। इसके बाद ही वे इसके लिए एक पैनल बना सकते हैं।