निबंध

रोमांच (साहसिक कार्य) पर निबंध (Adventure Essay in Hindi)

जोखिम वाले कार्य या रोमांचकारी कार्य किसी उत्साहवर्धक गतिविधि का अनुभव होते हैं। यह अप्रत्याशित अनुभव होता है जो साहस, उत्साह, और आनंद की गतिविधियों से भरा होता है। यह कभी भी परिणाम के बारे में नहीं सोचता। इसका परिणाम सकारात्मक होता है, जो हमें कुछ लाभ देता है और इसके नकारात्मक प्रभाव नुकसान और हानि पहुँचाते हैं। यद्यपि, साहसिक लोग कभी भी परिणाम के बारे में नहीं सोचते हैं और अपने साहसिक कार्यों को निरंतर करते रहते हैं। प्रत्येक कार्य में रोमांच निहित होता है हालांकि, यह लोगों की सोच के अनुसार थोड़ा अलग होता है।

रोमांच पर निबंध (Long and Short Essay on Adventure in Hindi, Sahsik Karya par Nibandh Hindi mein)

एडवेंचर पर निबंध 1 (250 – 300 शब्द)

प्रस्तावना

रोमांचकारी कार्य अनुभवकारी गतिविधियों का समूह होता है, जो उन्हें कुछ अस्वाभाविक अनुभव देते हैं। इस तरह की गतिविधियाँ उत्साह और साहस से भरी होती है जिनकी प्रकृति साहस और जोखिम वाली होती है। ऐसे बहुत से लोग है, जिनका पूरा जीवन साहसिक अनुभवों से भरा होता है।

उन्हें जोखिम और खतरों वाले जीवन की आदत पड़ जाती है। रोमांच का अर्थ प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होता है हालांकि, साहसिक लोग इसे एक ही तरीके से लेते हैं। साहसिक लोग किसी भी अंजान परिस्थिति के बारे में एक पल भी सोचे बिना कदम उठाते हैं। रोमांच किसी भी असंभव कार्य को करने का उत्साह और साहस देता है।

साहसिक कार्य के क्षेत्र

साहसिक कार्य करने के लिए परेशानी के बारे में चिन्ता किए बिना पूरे साहस और उत्साह के साथ कड़े अनुशासन की आवश्यकता होती है। रोमांच करना सभी के लिए संभव नहीं है क्योंकि आजकल, यह बहुत ही महँगा और प्रतियोगी हो गया है हालांकि, उन लोगों कोई भी नहीं रोक सकता जो वास्तव में साहसिक होते हैं। गुब्बारे में उड़ने वाला खेल बहुत रोमांचकारी है और रोमांच के लिए इसका क्षेत्र बहुत बड़ा है हालांकि, सभी इसको वहन नहीं कर सकते हैं।

यह बदलते मौसम और इसके अन्दर भरे हीलियम के कारण जोखिम से भरा होता है। अन्य साहसिक गतिविधियाँ अटलांटिक को पार करना, पर्वत पर चढ़ना, कार रेस करना, उन्मत कूद (क्रेजी जंप), तेज नौका विहार, स्काई ड्राइविंग, साहसिक यात्राएं, खतरनाक और दुर्लभ स्थानों की यात्राएं, आदि। बहादुर लोग मिसाल कायम करने के लिए उन गतिविधियों को करने का प्रयास करते हैं, जो पहले कभी किसी न की हों।

निष्कर्ष

प्रत्येक कार्य में रोमांच निहित होता है हालांकि, यह लोगों की सोच के अनुसार थोड़ा अलग होता है। साहसिक लोग रोमांचकारी या जोखिमपूर्ण कार्यों को आगे बढ़ने का नया मौका या अवसर की तरह लेते हैं और सफलता या असफल होने पर अनुभव प्राप्त करते हैं, हालांकि, कायर लोग इसे खतरनाक कार्य की तरह लेते हैं और इन्हें करने का कभी भी प्रयास नहीं करते हैं।

इसे यूट्यूब पर देखें : Essay on Adventure in Hindi

निबंध 2 (400 शब्द)

प्रस्तावना

साहसिक कार्य करना जीवन का सबसे उत्साह वाला अनुभव होता है। इसमें बहुत अधिक आनंद और खुशी होती है हालांकि, यह जोखिम से भरा होता है। अपने जीवन में साहसिक कार्य करने वाले लोग महान होते हैं। साहस का अर्थ सभी के लिए अलग-अलग होता है क्योंकि यह अलग एहसास  और अनुभव देता है। एक व्यक्ति के किसी भी साहसिक कार्य करने के अनुभव और उत्साह की तुलना कभी भी दूसरे व्यक्ति के अनुभव और उत्साह के साथ नहीं की जा सकती है। साहसिक कार्यों से सभी आनंद और खुशी प्राप्त करते हैं। सभी साहसिक लोगों के लिए रोमांच के बिना जीवन बिना हृदय के शरीर की तरह होता है। कुछ महान लोगों ने कहा है कि, जोखिम के बिना हमारा जीवन एक खाली किताब की तरह है।

मेरी जिंदगी का रोमांच

साहसिक कार्य हमारे जीवन को कीमती, मूल्यवान और अर्थपूर्ण बनाता है, इसलिए हमें अपने जीवन में कम से कम एक बार तो जोखिम लेने की कोशिश करनी चाहिए। यह हमें बहुत अधिक साहस और खुशी देता है और लम्बा जीवन जीना सिखाता है। मैंने एक बार अपने पिछले समय में साहसिक कार्य किया था। मैं एक साल पहले नैनीताल गया था, यह देखना मेरे लिए बहुत ही आश्चर्यजनक था क्योंकि मैंने पहले कभी भी पृथ्वी पर इस तरह की सुन्दरता को नहीं देखा था। यह हरियाली और सुन्दर प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर था।

सब कुछ बहुत ही आश्चर्यजनक था; जैसे- उड़ते हुए बादल, पहाड़ की चोटी पर एक बड़ा ताल, झील, नदियाँ, बहुत ही साधारण लोग और अन्य बहुत सी चीजें। इसने मुझे पृथ्वी पर स्वर्ग वाला अहसास कराया। यह बहुत ही ठंडा था और इसका वातावरण बहुत ही सुन्दर था। मैं वहाँ पूरे दिन घूमा हालांकि, मुझे कोई थकान नहीं हुई और मेरी आँखें भी नहीं थकीं। कहीं-कहीं पहाड़ी पर सड़कें टूटी हुई थी जो बहुत ही जोखिमपूर्ण थी हालांकि, मैंने एक क्षण भी डरे बिना सभी का पूरी तरह से आनंद लिया। मैंने अपने रोमांच को भविष्य के लिए अपने कैमरे में कैद करने के लिए बहुत से फोटो खींचे।

निष्कर्ष

रोमांचक कार्य करने से व्यक्ति के अंदर का डर दूर होता है। व्यक्ति रोमांचक कार्य करके खुद को बलवान महसूस करता है। वे सभी लोग जो अपनी रोजमर्रा की जिंदगी से बोर हो रहे हैं वह रोमांचक कार्य करके अपने जीवन में नयापन का एहसास कर सकते हैं। इससे उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है और दोबारा जब वह अपने काम पर लौटते हैं तो अधिक लगन से काम कर पाते हैं।

निबंध 3 (500 शब्द)

प्रस्तावना

किसी भी असंभव कार्य को करने के लिए उत्साह और साहस से भरी हुई गतिविधियाँ रोमांच होता है। सभी रोमांच साधारण होते हैं। ये करने में कठिन होते हैं हालांकि, हमें जीवन में आश्चर्यजनक अनुभव देते हैं। ये हमें जीवन में नई चीजों को सिखाते हैं और हम में कुछ सकारात्मक आशाओं का संचार करते हैं।

यह केवल किसी भी साहसी व्यक्ति के द्वारा किए जा सकते हैं हालांकि, यह सभी के लिए लोगों की सोच और परेशानियों को झेलने की क्षमता के अनुसार अलग-अलग अनुभव प्रदान करते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि, लोग अपने मस्तिष्क में चीजों को कैसे और किस तरीके से लेते हैं। कुछ लोग इसे आसानी से लेते हैं और शुरु करते हैं, क्योंकि वे साहसिक कार्यों की सभी चुनौतियों के बारे में पहले से ही जानते हैं। यद्यपि, कुछ लोगों के लिए इसका अनुभव कठिन होता है और इसे दुबारा कभी भी नहीं करने का निर्णय लेते हैं।

रोमांचक कार्य

आजकल, टीवी पर बहुत से डिस्कवरी चैनल नियमित रुप से विभिन्न तरह के रोमांच को दिखाते हैं। मैं वास्तव में सभी साहसिक कार्यों को देखने का शौकीन हूँ; जैसे- स्काई ड्राइविंग, मछली पकड़ना, तैराकी करना, ऊँची कूद, पर्वतों पर चढ़ना, गुब्बारे में बैठकर उड़ना, अटलांटिक को पार करना, कार रेसिंग, तेज गति से नौका यान करना, साहसिक यात्राएं, खतरनाक और दुर्लभ स्थानों पर भ्रमण करना आदि।

इस तरह लोग अपने जीवन में साहसिक कार्य करके हमारे लिए भी जीवन में कुछ साहसिक कार्य करने की चुनौती का निर्माण करते हैं। वे हमें साहस, उत्साह, और सबसे अधिक महत्वपूर्ण हमारा सकारात्मक भविष्य प्रदान करते हैं। वे हमें बताते हैं कि जीवन सबकों (पाठों) से भरा पड़ा है और सभी के लिए खाली नहीं है। यह आनंद और रोमांच से भरा हुआ है। वे हमें सिखाते हैं कि, कुछ केवल खुशियों से भरे हुए हैं, कुछ रोमांच से और कुछ चुनौतियों से। लेकिन साहसिक कार्य हमें बहुत से अच्छे अनुभव देता है और यदि आप वास्तव में जीवन का आनंद लेना चाहते हो, तो यह हमें हमेशा कठिन रास्ते को चुनने की सीख देता है। इस तरह के साहसिक कार्य हमें बहादुर बनाते हैं और जीवन में किसी भी कठिन चुनौती का सामना करने के लिए तैयार करते हैं।

जोखिम वाले कार्य

यह लोगों के लिए शारीरिक और मानसिक खतरों का निर्माण कर सकता है। लोग खोज करना, स्काई ड्राइविंग, पर्वतारोहण करना, खेल में भागीदारी करना, उतार चढ़ाव वाली नदियों में तैरना, आदि बहुत से जोखिम वाले कार्य करते हैं जो स्वयं को हर समय खतरे में रखते हैं। लोग शारीरिक, मानसिक, वित्तीय, मनौवैज्ञानिक और बौद्धिक रुप से प्रभावित होते हैं लेकिन उनमें जोखिम लेने की आदत पड़ जाती है।

निष्कर्ष

रोमांचक कार्य करने के बहुत से फायदे हैं।  किसी ऊंची चोटी पर चढ़कर अत्यधिक आनंद आता है। उसी तरह किसी बड़ी नदी को तैरकर पार करने की खुशी अलग ही होती है। रोमांचक कार्य करने पर व्यक्ति की धड़कन बहुत तेज हो जाती हैं। उसकी उत्तेजना बढ़ जाती है। उसके शरीर में खून का प्रवाह बढ़ जाता है और वह अत्यधिक खुशी का अनुभव करता है।

निबंध 4 (600 शब्द)

प्रस्तावना

जीवन में पहली बार किसी नए, आश्चर्यजनक या जोखिमपूर्ण कार्य को बिना डर के साहस और उत्साह के साथ करना रोमांच है। साहसिक कार्य को रोमांच (एडवेंचर) भी कहते हैं। वह सभी काम जो हम खुशी, आनंद, उत्तेजना और मजा पाने के लिए करते हैं उसे रोमांच कहा जाता है। रोमांच में किसी भी प्रकार के काम शामिल हो सकते हैं जैसे – तेज रफ्तार मोटर बाइक चलाना, नदी में तैरना, समुद्र के अंदर स्कूबा डाइविंग करना, आसमान से नीचे छलांग लगाना, पर्वत पहाड़ पर चढ़ना।

स्कूल में मेरा पहला दिन मेरे लिए रोमांच

स्कूल में मेरा पहला दिन मेरे लिए रोमांच था जिसने मुझे कभी न भूलने वाला अनुभव प्रदान किया। मुझे हमेशा वो दिन याद रहता है कि कैसे मैं सुबह को जल्दी उठने, तरोताजा होने, नहाने, नाश्ता करने और स्कूल जाने के लिए बहुत अधिक उत्साहित था। मेरी माँ स्कूल में मेरे पहले दिन के लिए थोड़ी सी चिन्तित भी थी, क्योंकि मैं थोड़ा शरारती और आलसी था। उन्होंने मुझे सिखाया कि, कैसे सभी चीजों को सही समय पर किया जाता है। रात को मैं अपने शयन कक्ष में आया और दरवाजा बंद कर लिया। मुझे आज भी याद है कि मैं पूरी रात सोया नहीं था।

मैंने स्कूल के कपड़े, जूते पहनने शुरु किए और कंधों पर अपना स्कूल बैग टांग लिया जिसमें मेरी पानी की बोतल, किताबें, पेंसिल बॉक्स, और वे सभी चीजें थी जो मेरी माँ स्कूल ले जाने के उद्देश्य से खरीद कर लाई थी। मैं बहुत उत्साहित था कि, मैं स्कूल ड्रेस में कैसा दिख रहा हूँ, मैंने मोजे और जूते कैसे पहने, मुझे कैसे अपनी चीजों को सही तरीके से प्रयोग करनी है आदि। अन्ततः रात बीती और सुबह हो गई आसमान में चिड़ियों की अच्छी आवाज गूँज रही थी। सूरज चमक रहा था और मुझ पर खिड़की से सूर्य का प्रकाश पड़ रहा था। मेरी माँ कमरे में आई, उन्होंने मुझे अपनी प्यारी आवाज में उठाने की कोशिश की। शीघ्र ही, मैं अपनी ढकी हुई चादर से बाहर आ गया और अपनी माँ को आश्चर्य चकित कर दिया। वे चौंकी और मुझे तैयार करने के लिए ले गई।

मैं स्कूल बस में अपनी माँ के साथ स्कूल गया। वहाँ मैं अपने मित्रों और अध्यापकों से मिला। मुझे मेरी कक्षा अध्यापक कक्षा में ले गई और मेरी माँ ने बाहर बगीचे में अन्य माँओं की तरह इंतजार किया। मैं अपनी कक्षा में बहुत ही शान्त था, पर मैंने बहुत से बच्चों को अपनी माताओं के लिए रोते हुए सुना। मेरी कक्षा अध्यापक ने दरवाजा बन्द किया और उन्होंने स्मार्ट बोर्ड पर हमें कुछ रुचि पूर्ण कहानियाँ दिखाई। सभी खुश हो गए। तब अध्यापिका ने हमसे हमारे बारे पूछा और हमें अपना नाम बताया।

उन्होंने हम से कहा कि, हम अच्छे बच्चे हैं और हमें नियमित रुप से अपनी माताओं को याद किए बिना आना पड़ेगा। वो बहुत ही नम्रता से बोल रही थी और सभी के साथ बहुत प्यार से व्यवहार कर रही थी। उन्होंने हम से कहा कि, यदि हम स्कूल प्रतिदिन आएंगे तो वो हमें नियमित रुप से एक कहानी सुनाएंगी। दो घंटे के बाद स्कूल की छुट्टी हो गई और हम सभी अपनी-अपनी माताओं के साथ अपने घर आ गए। यह पहली बार था जब मेरी माँ ने मुझमें कुछ सकारात्मक बदलाव देखे थे, उन्होंने तभी मुझसे कहा, तुम एक अच्छे बच्चे हो।

रोमांचक कार्य करने के फायदे

  • एक अद्भुत ख़ुशी का एहसास।
  • शारीरिक और मानसिक ताजगी।
  • व्यक्ति के मन के अंदर का डर दूर होता है।
  • रोम रोम में ख़ुशी का एहसास।

निष्कर्ष

ऐसे बहुत से लोग है, जिनका पूरा जीवन साहसिक अनुभवों से भरा होता है। उन्हें जोखिम और खतरों वाले जीवन की आदत पड़ जाती है। रोमांच का अर्थ प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होता है हालांकि, साहसिक लोग इसे एक ही तरीके से लेते हैं। साहसिक लोग किसी भी अंजान परिस्थिति के बारे में एक पल भी सोचे बिना कदम उठाते हैं। रोमांच किसी भी असंभव कार्य को करने का उत्साह और साहस देता है।

More Information:

क्रिकेट पर निबंध

हॉकी पर निबंध

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह