निबंध

भारतीय थल सेना पर निबंध (Indian Army Essay in Hindi)

भारतीय थल सेना किसी परिचय की मोहताज नहीं। समस्त देशवासी सेना के कर्जदार है। अगर हम अपने घरो में चैन से सो पाते है, तो इसका पूरा का पूरा श्रेय केवल हमारी सेना को जाता है। हमारी तीनों सेनाएं जल, थल और वायु, हमारी देश की आंखे है, जो चौबिसो घंटे और सातो दिन प्रहरी की भूमिका बड़े समर्पण के साथ निभाते हैं। हर वक़्त चौकस रहती हैं, हमारी सेना। बाहरी खतरों से हर पल हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं।

भारतीय थल सेना पर छोटे-बड़े निबंध (Short and Long Essay on Indian Army in Hindi, Bhartiya Thal Sena par Nibandh Hindi mein)

निबंध – 1 (300 शब्द)

परिचय

सेना को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। हमारे पास अपने सैनिकों के लिए और पूरे भारतीय सेना के लिए अपार सम्मान, प्यार, गर्व और प्रशंसा है। राजस्थान के जलते हुए रेगिस्तानों से लेकर सियाचिन की बर्फीली ऊंचाइयों तक, युद्ध के मैदान से लेकर राष्ट्र निर्माण तक, एक अपराजेय इच्छाशक्ति के साथ सर्वोच्च बलिदान तक, हमारे सैनिकों ने भारत के लिए सम्मान और सबसे ऊपर अपने जीवन के लिए समझौता किया है।

भारतीय थलसेना क्या है

भारतीय सेना छह ऑपरेटिंग कमांड और एक ट्रेनिंग कमांड में विभाजित है। प्रत्येक कमांड में कई कोर, डिवीजन, ब्रिगेड, बटालियन/रेजिमेंट, राइफल कंपनी, प्लाटून और सेक्शन हैं। इन सभी कमांडों में विविध इतिहास हैं। आजादी के पहले और बाद में बड़ी संख्या में लड़ाई और सम्मान जीतने के लिए सेना दुनिया भर में कई लड़ाई और अभियानों में भाग लिया है।

भारत का राष्ट्रपति भारतीय सेना का एक सर्वोच्च कमांडर होता है, जिसकी कमान सेनाध्यक्ष के पास होती है, जो एक चार सितारा जनरल होता है। दो अधिकारियों को फील्ड मार्शल के पद से सम्मानित किया जाता है। और एक पाँच सितारा रैंक, जो कि बड़े सम्मान की एक औपचारिक स्थिति है।

भारतीय सेना में महिलाओं का वर्चस्व

भारतीय सेना आज हमारे देश की महिलाओं को बड़े अवसर प्रदान करती है। भारतीय सेना में महिलाओं की भूमिका तब शुरू हुई जब 1888 में “भारतीय सैन्य नर्सिंग सेवा” का गठन किया गया और वे प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय में लड़ीं, जहाँ भारतीय सेना की नर्सें या तो मर गईं थीं या युद्ध के कैदी या कार्रवाई में लापता घोषित हो गईं थी।

2015 में भारत ने फाइटर पायलट के रूप में महिलाओं के लिए नई लड़ाकू वायु सेना की भूमिकाएं खोलीं। भारतीय वायु सेना में हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में अपनी भूमिका को जोड़ा।

निष्कर्ष

भारतीय सेना का प्राथमिक मिशन राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रीय एकता सुनिश्चित करना है। भारतीय सेना का इतिहास विभिन्न रियासतों की खंडित सेनाओं से शुरू होकर ईस्ट इंडिया कंपनी की सेनाओं तक चला गया जो अंततः ब्रिटिश भारतीय सेना बन गई, जो स्वतंत्रता के बाद भारतीय राष्ट्रीय सेना बन गई।

निबंध – 2 (400 शब्द)

परिचय

भारत सरकार और उसके प्रत्येक भाग की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सेना सदैव तत्पर रहती है। भारत सरकार को ताकत हमारी सेना के कारण ही मिलती है। किसी भी देश की सेनाएं जितनी मजबूत और ताकतवर होती हैं, वह देश भी उतना ही ज्यादा प्रगतिशील और ताकतवर होता है।

गणतंत्र दिवस पर प्रथम बार महिला सैनिकों द्वारा किए गए हैरतअंगेज कारनामें

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार भाग लेकर सभी महिला असम राइफल्स टुकड़ी ने 2020 में इतिहास रच दिया।

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस की परेड में रविवार को नारी शक्ति पूरे प्रदर्शन पर थी, क्योंकि कई महिला अधिकारियों ने पहली बार सेना और सेना के अर्धसैनिक टुकड़ियों का नेतृत्व किया।

मेज़र खुश्बू ने परेड के दौरान असम राइफलों की 144 महिला कर्मियों की टुकड़ी का नेतृत्व किया।

आकर्षण का केंद्र सबसे पुराने अर्धसैनिक बल, असाम राइफलों की महिला टुकड़ी की पहली बार भागीदारी थी। इस अर्धसैनिक बल में महिला कर्मियों की भर्ती 2015 में शुरू हुई और 124 महिलाओं का पहला बैच अप्रैल 2016 में पारित हुआ।

नौसेना, भारत सेना सेवा कोर और कोर ऑफ़ सिग्नल की एक इकाई (परिवहन योग्य उपग्रह टर्मिनल) सभी महिला अधिकारियों के नेतृत्व में थे।

सिग्नल की कोर से कैप्टन शिखा सुरभि बाइक चलाने वाली पहली महिला बन गईं, जो अपने पुरुष साथियों के साथ डेयरडेविल्स के हिस्से के रूप में, इस गणतंत्र दिवस पर एक प्रमुख आकर्षण थीं। बाइक से उसके द्वारा खड़े सलामी ने दर्शकों से जोरदार तालियाँ बटोरीं।

पहली बार, एक महिला अधिकारी, श्रीमती भावना कस्तूरी ने भारतीय सेना सेवा कोर की एक टुकड़ी का नेतृत्व किया और सशस्त्र बलों में तीसरी पीढ़ी की अधिकारी कैप्टन भावना सयाल ने परिवहन योग्य उपग्रह टर्मिनल के दल का नेतृत्व किया। लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी ने सेना सेवा वाहिनी का एक सर्वसमावेशी नेतृत्व करने वाली पहली महिला सेना अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया।

भारतीय सेना के उपकरण (हथियार)

सेना के अधिकांश उपकरण आयात किए जाते हैं, लेकिन स्वदेशी उपकरणों के निर्माण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने भारतीय सेना के लिए छोटे हथियारों, तोपखाने, राडार और शस्त्रागार से लेकर कई हथियारों का विकास किया है। सभी भारतीय सैन्य छोटे हथियारों का निर्माण आयुध कारखानों बोर्ड के छत्र प्रशासन के तहत किया जाता है। बन्दूक निर्माण प्रमुखतः कानपुर, जबलपुर और तिरुचिरापल्ली में सभी सुविधाओं के साथ होता है।

निष्कर्ष

भारतीय सशस्त्र बलों की सर्वोच्च कमान राष्ट्रपति में निहित है। भारतीय सेना का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के अधीन कार्य करता है, जो कमान, नियंत्रण और प्रशासन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

निबंध – 3 (500 शब्द)

परिचय

एक सैनिक का जीवन “राष्ट्र प्रथम” की थीम पर काम करता है। वह राष्ट्र के गौरव की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान कर देता है। वह एक सच्चे देशभक्त हैं और मातृभूमि की सेवा में अपना जीवन लगाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। एक सिपाही एक नायाब हीरो होता है और एक ऐसा भूमिका निभाता है जिसे देखा नहीं जाता, लेकिन उसे महसूस किया जाता है।

सोल्जर्स, असली हीरो

हमारे देश की सुरक्षा पूरी तरह से हमारे सैनिकों पर निर्भर है। उनका जीवन गुलाबों का बिस्तर नहीं है, बल्कि चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से पार पाने वाला जीवन है। उनके लिए, देश की सुरक्षा उनकी पहली प्राथमिकता है। भारतीय सेना न केवल युद्ध में लड़ती है बल्कि बचाव कार्यों का भी ध्यान रखती है। जब प्राकृतिक आपदाएं चक्रवात, पृथ्वी-भूकंप, बाढ़ आदि आते हैं। एक लेखक, शिक्षक, इंजीनियर, डॉक्टर अपनी क्षमताओं के अनुसार अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं, लेकिन सैनिकों के द्वारा निभाई भूमिका सर्वोपरि है।

वे दूसरों के लिए जीते हैं और देश को अपना एक बड़ा परिवार मानते हैं। साहस, कामरेडशिप और भाईचारे की भावना का दूसरा नाम है, भारतीय सेना और उसके वीर जवान। भारतीय सेना के सभी सैनिकों में हर समय अमर बनने के लिए मौत को गले लगाने की इच्छा होती हैं। प्रत्येक भारतीय को हमेशा हमारे राष्ट्रीय नायकों के प्रति एक अच्छी और वीर मानसिकता का निर्माण करना चाहिए और उनके बलिदान कार्य का सम्मान करना चाहिए।

भारतीय सेना – सबकी तारहार

भारत के पास दुनिया की बेहतरीन सेनाओं में से एक है। हमारे सैनिकों ने प्रागैतिहासिक काल से युद्धों के सभी रुपों में अपनी अहमियत साबित की है। हाल ही में हमारे सैनिकों को शांति के मिशनों पर कांगो, स्वेज, भारत-चीन और कोरिया भेजा गया था।

पिछले दो विश्व युद्धों के दौरान हमारे सैनिकों ने यूरोप, अफ्रीका और मध्य पूर्व में लड़ाई लड़ी और ब्रिटिश साम्राज्य के लिए जीत हासिल की। हमारे सैनिकों ने फ्रांस और अन्य देशों में भी अपनी सेवाएं दी। उन्हें जहां भी भेजा गया, जीत उनकी थी।

हमारे सैनिकों ने कभी आत्मसमर्पण नहीं किया। उनका आदर्श वाक्य हमेशा “करो या मरो” रहा है। अक्टूबर-नवंबर 1962 के भारत-चीन युद्ध और बाद में सितंबर, 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में, एक भारतीय सैनिक ने विभिन्न मोर्चों पर अपने दुश्मन के समकक्षों की कई बार हत्या की।

यदि भारत, भारत-चीन युद्ध में पीछे हट गया तो यह साहस की इच्छा के लिए नहीं था, बल्कि चीन के पास पर्याप्त हथियारों के लिए था, जो हमारे पास नहीं था। वास्तव में हमारे सैनिक पर्याप्त रूप से कपड़े नहीं पहने हुए थे। जैसा कि एक अमेरिकी पत्र में कहा गया था। हमारे सैनिक गर्मियों की वर्दी में पहाड़ों के बर्फीले शीर्ष पर लड़ रहे थे।

निष्कर्ष

हम सभी महान बलिदान का अनुभव करते हैं, जो हमारी भारतीय सेना हमारे देश को एक साथ रखने के लिए हर दिन करती है। हम सभी अपनी भारतीय सेना को सलाम करते हैं और उस सर्वोच्च बलिदान को श्रद्धांजलि देते हैं जो हमारे सेना के भाई हर दिन कर रहे हैं।

मीनू पाण्डेय

शिक्षा स्नातक एवं अंग्रेजी में परास्नातक में उत्तीर्ण, मीनू पाण्डेय की बचपन से ही लिखने में रुचि रही है। अकादमिक वर्षों में अनेकों साहित्यिक पुरस्कारों से सुशोभित मीनू के रग-रग में लेखनी प्रवाहमान रहती है। इनकी वर्षों की रुचि और प्रविणता, इन्हे एक कुशल लेखक की श्रेणी में खड़ा करता है। हर समय खुद को तराशना और निखारना इनकी खूबी है। कई वर्षो का अनुभव इनके कार्य़ को प्रगतिशील और प्रभावशाली बनाता है।

Share
द्वारा प्रकाशित
मीनू पाण्डेय