Categories: निबंध

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएँ पर निबंध

गर्मी की छुट्टियों के विचार वास्तव में हमारे मन को और अधिक उत्साहित कर देते है। ये लंबी छुट्टीयां, स्कूल और अध्ययन से राहत दिलाती है। आराम करने, खेल का आनंद लेने और कुछ मजेदार और रचनात्मक गतिविधियों का अभ्यास करने का यह सबसे अच्छा समय होता है।

गर्मी की छुट्टी आनंद लेने, मस्ती औऱ आराम करने जैसे पर्याप्त मनोरंजक अवसरों को अपने साथ लाता है। इन छुट्टियों के दौरान हमारे पास उबाऊ दिनचर्या नहीं होती और हम जिस तरह की चाहे उस तरह की योजना बनाकर उसका आनंद लेते हैं। ये छुट्टियां रोमांचक गतिविधियों औऱ ऊर्जा से भरे होते हैं। यहां गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएं पर अलग-अलग लंबाई के निबंध दिए गए हैं जो आपके परीक्षा में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएं पर निबंध का चयन कर सकते हैं।

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाओं पर लम्बे और छोटे निबंध (Long and Short Essay on My Plans for Summer Vacation in Hindi)

मैंने अपनी गर्मी की छुट्टी बिताने के लिए योजना कैसे बनायी पर निबंध - निबंध 1 (200 शब्द)

गर्मी की छुट्टी साल की सबसे दिलचस्प अवधि होती है क्योंकि इस समय न कोई स्कूल खुला होता है औऱ ना ही हमें सुबह जल्दी उठना या पढ़ाई करना पड़ता है। अपनी अंतिम परीक्षाओं के साथ पूरे साल कड़ी मेहनत करने के बाद हम उत्सुकता से गर्मी की छुट्टी का इंतजार करते हैं। मैं इस गर्मी की छुट्टी में अनेक गतिविधियों में शामिल होने की योजना बना रहा हूँ, जिसे मेरे दिमाग को शांति मिल सके और शरीर को आराम मिल सके, वास्तव में मैं हर सुबह देर से उठने की योजना बना रहा हूँ।

मुझे फिट रहना अत्यधिक पसंद है इसलिए मैं इन गर्मी की छुट्टियों में योग का प्रशिक्षण लेना चाहता हूँ क्योंकि योग दिमाग और शरीर को मजबूत तथा स्थिर बनाता है। मुझे योग की पूरी धारणा पसंद है। यह शारीरिक व्यायाम से भी अधिक है, इनमें आध्यात्मिक और ध्यान देने वाला मुल है। एक और गतिविधि जिसे मैं शामिल होने की योजना बना रहा हूँ वह है नृत्यनाटकीय, इस गर्मी की छुट्टी में, मैं शास्त्रीय नृत्य का अभ्यास करना चाहुंगा।

इसके लिए एक विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है और गर्मी की छुट्टी में मैं किसी भी यात्रा पे ना जाकर अपने पसंद की चीज़ों को करके अपना समय व्यतीत करना चाहता हुँ। हम सभी गर्मी की छुट्टी को लेकर बहुत उत्साहित हैं और अपनी पसंद के अनुसार, मैं और मेरे भाई बहन आने वाले साल को और अधिक रचनात्मक, लाभकारी और मजेदार बनाने की योजना बना रहे हैं।


 

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाओं पर निबंघ – निबंघ 2 (300 शब्द)

गर्मी की छुट्टियां सदैव हमारे लिए विशेष और मजेदार होती हैं। गर्मी की छुट्टी का मतलब है ना कोई स्कूल, ना ही पढ़ाई या उबाऊ दिनचर्या। मैं अपने दादा दादी और गांव के रहन सहन को बहुत याद करता हुं, इसलिए मैं हमेशा अपनी गर्मी की छुट्टी के दौरान गांव में अपने दादा दादी से मिलने जाता हूँ।

मैं बहुत उत्साहित हूँ क्योंकि मैं इन गर्मी की छुट्टियों में अपने परिवार के साथ नवसारी से 5 किमी दूर धरगिरि गांव में अपने दादा दादी से मिलने जाऊँगा। मैं अपने मूल स्थान जाकर दादा दादी, चचेरे भाइयों औऱ अन्य रिश्तेदारों, से मिलने के लिए बहुत उत्सुक रहता हुँ। गांव में मेरे दादाजी का घर आम, नारियल, चिकू, अमरूद, अनार जैसे कई अन्य फलों और सब्जियों के पेड़ो से घिरा हुआ है। मुझे उन पेड़ो से ताजा फल तोड़कर खाना अच्छा लगता है, मुझे विशेष रुप से आम बहुत पसंद है। मेरी मामी हमारे लिए स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजन बनाती है जिनके स्वाद और खुशबू लाजवाब होते है और हम इन व्यंजनों का भरपुर आनंद लेके खाते हैं।

गांव की हरियाली, सुंदर दृष्य और ताजी हवा हमें बहुत ही सुखद अनुभव देती है। गांव में रहने के दौरान, मुझे अपने भाई बहनों के साथ विभिन्न स्थानों की खोज करना अच्छा लगता है। हम बहुत सारे खेल खेलते हैं, हम बरगद के पेड़ की तनो को पकड़ कर झुला झुलते हैं और नदियों के पानी में खेलते तथा उनके किनारो पर टहलते हैं। हम अपने मामा के साथ खेतों में जाते हैं और घोड़ों की सवारी भी करते हैं। गांव में, जीवन कभी उबाऊ नहीं होता बल्कि मस्ती तथा मजेदार गतिविधियों से भरा होता है। मुझे एहसास होता है कि गांव में आने के बाद मैने एक बार भी टीवी नहीं देखा और ना ही आपने सेल फोन पर गेम्स खेला। गांव में बिताये जाने वाले हर दिन मेरे जीवन के सबसे यादगार दिनों में से एक है।

यहां तक कि इस साल भी, मैं गांव में अपने दादा दादी और रिश्तेदारों से मिलने की योजना बना रहा हूँ। शहर प्रदूषण से दूर, गांव के सुंदर दृष्य को देखना तथा ताजी हवा में सांस लेना हमें एक अलग ही खुशी का अनुभव प्रदान करता है।

 

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएँ पर निबंघ – निबंघ 3 (400 शब्द)

प्रस्तावना

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाओं में मज़ेदार गतिविधियों की एक लंबी सूची शामिल है। गर्मी की छुट्टी का मतलब है ना कोई स्कूल, ना ही सुबह बिस्तर से जल्दी उठना, ना कोई गृहकार्य और ना कोई उबाऊ दिनचर्या। इस गर्मी की छुट्टि के लिए मेरी योजना मजेदार और रोमांचक है।

यहां मेरी गर्मी की छुट्टियों के लिए कुछ योजनाएं दी गई हैं जिन्हें मैं किसी भी कीमत पर छोड़ना नहीं चाहुँगा:

  • मुझे अपनी माँ और दोस्तों के साथ हॉलिडे क्लब में ड्राइविंग तथा पूल पार्टी करना अच्छा लगता है। मैं और मेरे दोस्त वहाँ तैराकी, पूल गेम तथा मेरी माँ द्वारा आर्ड़र किये गये कप केक और दूध का आनंद लेते हैं। हम पिछले कुछ सालों से गर्मी की छुट्टियों के दौरान शनिवार और रविवार को वहाँ जाते है औऱ खुब मस्ति करते है।
  • मेरे पिता ने पिछले महीने एक नया डीएसएलआर कैमरा लिया है और इस गर्मी की छुट्टियों के दौरान पिताजी से फोटोग्राफी सीखना मेरे लिए बहुत मजेदार रहेगा, क्योकि मुझे स्थानीय लोगों और खूबसूरत परिदृश्यों की तस्वीरें लेना अच्छा लगता है।
  • हम सभी ने इस गर्मी की छुट्टी में गोवा के समुद्र तट पर मस्ति करने के लिए छोटी पारिवारिक यात्रा की भी योजना बना रहे हैं। मुझे गोवा और वहां के स्थानीय बाजारों में खरीदारी करना अच्छा लगता है। मुझे सुबह-सुबह समुद्र तट की सैर करना और फिर सनबाथ लेना भी अच्छा लगता है क्योंकि माँ का कहना है कि सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत होता है और ये हमारे लिए आवश्यक हैं।
  • मुझे पढ़ना और लिखना अच्छा लगता है। इसलिए, मेरे पास गर्मी की छुट्टियों के दौरान पढ़ने के लिए कुछ पसंदीदा किताबें हैं। मुझे ज्यादातर प्रेम कहानियां पढ़ना अच्छा लगता है। मुझे छोटी कहानियां और कविताएं लिखना भी पसंद है, इसलिए मैं इस छुट्टी में के अपने खाली समय में कुछ कविताएं और कहानियां लिखने की योजना बना रहा हूँ।
  • मैं पियानो बजाना सीखना चाहता हूँ इसीलिए मैं इन गर्मी की छुट्टी में संगीत की कक्षाओं में शामिल होने की योजना बना रहा हूँ। मुझे अपने खाली समय में संगीत सुनना और बजाना बहुत पसंद है इसीलिए मैं इस गर्मी की छुट्टी में इसका अधिक से अधिक अभ्यास करना चाहता हूँ।
  • मैं छुट्टी के दौरान अपनी माँ से कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बनाना सीखना चाहता हूँ क्योकि मुझे व्यंजनों में परिक्षण करना पसंद है और इस बार मैं कप केक की रेसिपी सीखने की योजना बना रहा हूँ।

निष्कर्ष

तो, मैं ढ़ेर सारी मजेदार, रोचक योजनाओं के साथ अपनी गर्मी की छुट्टी को उत्साहपूर्वक बिताने के लिए तैयार हूँ।

 

गर्मी की छुट्टी की योजना कैसे बनाएं पर निबंध – निबंध 4 (500 शब्द)

प्रस्तावना

हम पहले से ही गर्मी की छुट्टी के लिए बेचैन हो रहे हैं और समुद्र तट की और साहसिक यात्राओं के सपने देख रहे हैं। यह सच है कि गर्मी की छुट्टियां मजेदार और रोचक तरीके से गुजरती हैं। कुछ योजनाओं और गतिविधियों के साथ हम एक रचनात्मक और यादगार छुट्टी सुनिश्चित कर सकते हैं।

गर्मी की छुट्टी की योजना बनाने के लिए कुछ सलाह

गर्मी की छुट्टी की योजना बनाने के लिए यहां कुछ सरल लेकिन उपयोगी सलाह दी गई हैं:

  • अपनी गर्मी की छुट्टी विभिन्न गतिविधियों, शिविरों और यात्राओं का उपयोग करके बुद्धिमानी से योजना बनानी चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करें कि आपका समय बर्बाद न हो और योजनाओं में देरी न हों।
  • अपनी योजनाओं की एक सूची बनाएं और उसी के अनुसार कार्य करे।
  • जिन दिनों आप यात्रा या शिविर के लिए जा रहे हों उन दिनों को कैलेंडर पर चिह्नित करें।
  • तैराकी और लंबी पैदल यात्रा जैसे गतिविधियों के लिए एक सुची बनाएं।
  • अपनी छुट्टी के खत्म होने से पहले, कुछ नया सीखने के लिए आप तुरंत रुचि कक्षाओं में शामिल हो जाये।
  • उन गतिविधियों के बारे में सोचें जिन्हें आप करना चाहते हैं और इस गर्मी की छुट्टी के दौरान उनमें भाग लेने का प्रयास करें।

गर्मी की छुट्टी के लिए सुझाव

गर्मी की छुट्टी की योजना बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • यात्रा की योजना बनाए: सालाना श्रम के बाद खुद को आराम और पुनर्जीवित करने के लिए अपने पसंदीदा स्थान की एक छोटी सी यात्रा की योजना बनाएं। परिवार के साथ यात्रा और मस्ती करने के लिए कोई नया या अपना पसंदीदा स्थान चुनें।
  • ग्रीष्म शिविर: गर्मी की छुट्टी, सक्रिय रहने और दोस्तों के साथ आनंद लेने का सबसे अच्छा समय होता है। विभिन्न ग्रीष्म शिविरों के बारे में जानने के लिए स्थानीय समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में थोड़ी खोज करें और अपनी रुचि के अनुरूप सर्वोत्तम विकल्प चुनें।
  • तैरना: गर्मी के दिनों में आराम और पुनर्जीवन के लिए पूल के ठंडे पानी में तैरना तथा दोस्तों के साथ पूल गेम खेलना बहुत अच्छा अनुभव प्रदान करता है।
  • हॉबी क्लासेस: कुछ नया और मजेदार सीखने का प्रयास करें। गायन, नृत्य, चित्रकला, फोटोग्राफी या जिस भी गतिविधि में आपकी रूचि हो उस रूचि कक्षाओं में शामिल हों जाए, वास्तव में जो भी चीजें आपको करना पसंद है उन्हें इन छुट्टियों में आप करने का प्रयास करे।
  • प्रकृति का आनंद लें: स्कूल के दिनों के दौरान हमें प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पता। गर्मी की छुट्टी प्रकृति में लंबी सैर करने और फुलो के खुशबू लेने या भाई बहनों और दोस्तों के साथ स्थानीय पार्क में एक शिविर की योजना बनाने का सबसे अच्छा समय होता है।
  • क्लासिक फिल्म और शो: यदि आप घर पर ही छुट्टियां बिता रहे हैं तो आप एक पजामा पार्टी व्यवस्थित कर, अपनी पसंदीदा क्लासिक फिल्मों और टीवी शो को देखकर उसका आनंद लें सकते हैं।
  • शहर में विकल्पों की खोज करें: घर से बाहर निकलें और अपने शहर के क्लबों, कला और विज्ञान संग्रहालयों और पार्कों आदि का पता लगाएं। यदि आप खरीदारी पसंद करते हैं तो अपने दोस्तों के साथ मॉल या अपने पसंदीदा शॉपिंग स्टोर जाकर नए संग्रहों के बारे में पता लगाए।
  • बाइकिंग: मौसम तथा प्रकृति का आनंद लेने के लिए बाइकिंग करना बहुत मजेदार होता है, ये आपके लिए एक अच्छा व्यायाम है। आप बाइक की सवारी करने वाले अपने दोस्तों के साथ भी बाहर जा सकते हैं।

निष्कर्ष

गर्मी की छुट्टियों के दौरान मस्ती और रोमांच के लिए खुद को प्रोत्साहित करें। इसे अधिक सक्रिय और रोचक बनाएं ताकि जब आपके मित्र आपके साथ अपनी शानदार छुट्टी के गतिविधियों को साझा करें तो आपको पछतावा न हो आप भी अपनी गतिविधियों को बताते हुए खुशी महसुस करे! आपकी गर्मी की छुट्टी अच्छी बीते!


 

गर्मी की छुट्टी की योजनाएँ पर निबंध  – निबंध 5 (600 शब्द)

प्रस्तावना

गर्मी की छुट्टियां घर पर बैठने के बजाये एक मजेदार और रचनात्मक छुट्टी की योजना बनाकर यात्रा पर जाने तथा कुछ नई चीजें सिखने के लिए बहुत अच्छा समय है।

आप अपने कैलेंडर में उस दिनों को चिह्नित करें जिस दिन आप अपनी यात्रा के लिए जाने की योजना बना रहे हैं। यदि आपके छुट्टी के दौरान रिश्तेदारों आने की योजना हैं तो आपको कैलेंडर में उन दिनों का ध्यान देंना चाहिए जिससे ये आपको आपके व्यस्त दिनों का स्पष्ट सलाह देगा ताकि आप उसके अनुसार अपनी छुट्टियों की योजना बना सकें।

गर्मी की छुट्टियों के लिए योजना

यात्रा की योजना बनाएं: गर्मी की छुट्टियों का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप आराम करने के लिए लंबी या छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं। अपने पसंदीदा स्थान की यात्रा की योजना बनाएं या फिर विभिन्न खूबसूरत स्थानों को चुनने के लिए ऑनलाइन शोध करें। परिवहन, होटल, भोजन और पेय लागत, खरीदारी, सवारी और जो कुछ भी आपको अपनी यात्रा के लिए आवश्यक है, उनके लिए बजट की योजना बनाएं। अपकी यात्रा की योजना, कुशलता से बनाने के लिए तथा अपकी रुचि और बजट के अनुसार उपयुक्त यात्रा और स्थान की सलाह यहां दिए गये है।

  • आप अपनी टिकट पहले ही बुक कर ले क्योंकि देरी करने पर निराशा के अलावा आपको कुछ नहीं मिल सकता। सबसे अच्छी बात तो यह है कि पहले ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने पर आपको बड़ी छूट मिलती है। ऑनलाइन विमान का टिकट बुक करना आसान है। आप ऑनलाइन उपलब्ध कई साइटों पर विमान के किराए की तुलना कर सकते हैं।
  • न केवल विमान के टिकट ही बल्कि आप ऑनलाइन होटल भी बुकिंग कर सकते है, जिसपे आपको भारी छूट मिल सकती है। आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार होटल और सेवाओं की श्रृंखला, उनके कीमतों की तुलना करके चयन कर सकते हैं। क्या अपने बुकिंग से पहले कभी होटल के कमरे तथा वहां के माहौल, सेवाओं और कमरे की जांच कि है?
  • आपको यात्रा से कम से कम एक दिन पहले अपने कपड़े, जूते और जरुरत की चीजों को स्थान और जलवायु के अनुसार पैक कर लेना चाहिए। मजेदार छुट्टी के लिए अपने कैमरे, सेल्फी स्टिक्स, टोपी, चश्मा, दूरबीन, आइपॉड इत्यादि ले जाना ना भूलें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप उन दवाओं को पैक करें जिनकी आपको यात्रा में आवश्यकता पड़ सकती है। अब आप अपने मजेदार छुट्टियों पर जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ग्रीष्म शिविर: ग्रीष्म शिविर मित्रों के साथ खेलने, आनंद लेने, सक्रिय रहने  तथा नए दोस्त बनाने का एक अच्छा समय है।

  • खेल शिविर, दिन शिविर, कलात्मक शिविर, स्लिप अवे शिविर इत्यादि जैसे कई उपलब्ध शिविरों में से आप अपनी पसंद के अनुसार शिविर चुन सकते हैं।
  • आगामी ग्रीष्म शिविरों के लिए स्थानीय पत्रिकाओं या समाचार पत्रों में खोजें तथा शिविरों के लिए जल्दी साइन अप करें ताकि आप उस जगह का आनंद लेने से चूक ना जाए।

लंबी पैदल यात्रा: दिन लंबे होने के कारण गर्मियों में आउटडोर और साहसी गतिविधियों में शामिल होने का अच्छा समय हैं। आप स्थानीय निशान पर लंबी पैदल यात्रा के लिए जा सकते हैं। यह फिट तथा सक्रिय रहने और मस्ती करने का एक शानदार तरीका है।

  • आरामदायक और स्पोर्टी कपड़े, टोपी और जूते पहने जिससे आपको गतिविधियां करने में आसानी हो।
  • स्वस्थ भोजन और पानी की बोतलों के साथ अपने बैग पैक करें।
  • स्थानीय प्रकृति केंद्रों और पार्कों का दौरा करके या थोड़ी सी ऑनलाइन खोज करके स्थानीय मार्ग खोजें।

पठन सूची बनाएं: यदि आपके पास अपनी कुछ पसंदीदा किताबें है जो काफी लंबे समय से पढ़ने के लिए रखी हैं, तो गर्मी की छुट्टी सबसे अच्छा समय है जिसमें आप उन किताबों को पढ़ना शुरू कर सकते हैं।

  • आप कुछ नई किताबें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं या अपने पीसी पर ई-किताबें पढ़ने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।
  • किताबों की श्रृंखला का पता लगाने के लिए स्थानीय पुस्तकालयों का दौरा करने का प्रयास करें।

निष्कर्ष

इसलिए, घर पर बैठकर छुट्टियों को बर्बाद करने के बजाय आप इनका आनंद ले सकते हैं तथा इसे और अधिक रोचक और मनोरंजक बना सकते हैं तथा नई-नई जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

संबंधित जानकारी:

छुट्टी का दिन पर निबंध

छुट्टी पर निबंध

मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी कैसे बितायी पर निबंध

गर्मी की छुट्टी पर निबंध

ग्रीष्म शिविर पर निबंध

Archana Singh

An Entrepreneur (Director, White Planet Technologies Pvt. Ltd.). Masters in Computer Application and Business Administration. A passionate writer, writing content for many years and regularly writing for Hindikiduniya.com and other Popular web portals. Always believe in hard work, where I am today is just because of Hard Work and Passion to My work. I enjoy being busy all the time and respect a person who is disciplined and have respect for others.

Recent Posts

मेरी माँ पर भाषण

माँ के रिश्ते की व्याख्या कुछ शब्दों करना लगभग असंभव है। वास्तव में माँ वह व्यक्ति है जो अपने प्रेम…

5 months ago

श्रमिक दिवस/मजदूर दिवस पर कविता

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस का दिन विश्व भर के कामगारों और नौकरीपेशा लोगों को समर्पित हैं। 1 मई को मनाये जाने…

5 months ago

मेरी माँ पर निबंध

माँ वह है जो हमें जन्म देने के साथ ही हमारा लालन-पालन भी करती हैं। माँ के इस रिश्तें को…

5 months ago

चुनाव पर स्लोगन (नारा)

चुनाव किसी भी लोकतांत्रिक देश की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, यहीं कारण है कि इसे लोकतंत्र के पवित्र पर्व के…

5 months ago

भारत निर्वाचन आयोग पर निबंध

भारत में चुनावों का आयोजन भारतीय संविधान के द्वारा गठित किये गये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया जाता है। भारत…

5 months ago

चुनाव पर निबंध (Essay on Election)

चुनाव या फिर जिसे निर्वाचन प्रक्रिया के नाम से भी जाना जाता है, लोकतंत्र का एक अहम हिस्सा है और…

5 months ago