निबंध

सरदार वल्लभ भाई पटेल पर निबंध (Sardar Vallabh Bhai Patel Essay in Hindi)

सरदार वल्लभ भाई पटेल, जिन्हें भारत के आयरन मैन के रूप में याद किया जाता है, उन्होंने देश को ब्रिटिश सरकार के क़ब्जे से मुक्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।वल्लभ भाई पटेल जी को सरदार का खिताब दिया गया था क्योंकि उन्होंने उत्कृष्ट नेतृत्व के गुणों को चित्रित किया था। उन्होंने आम कारणों के लिए विभिन्न आंदोलनों तथा एकजुट लोगों का नेतृत्व किया था।

सरदार वल्लभ भाई पटेल पर छोटे तथा बड़े निबंध (Short and Long Essay on Sardar Vallabh Bhai Patel in Hindi, Sardar Patel par Nibandh Hindi mein)

निबंध 1 (300 शब्द)

प्रस्तावना

एक प्रसिद्ध भारतीय स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल जी ने विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय रूप से भाग लिया। वे जानते थे कि स्वतंत्रता केवल तभी हासिल की जा सकती है जब हम अंग्रेजों के खिलाफ एकजुट हो जाएं। इस प्रकार वह देश के आम लोगों को प्रेरित करने के लिए आगे आए। उनके प्रयास फलदायी साबित हुए क्योंकि बड़ी संख्या में लोग स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए आगे आये।

भारत छोड़ो आंदोलन में सरदार वल्लभ भाई पटेल की सक्रिय भागीदारी

1942 में महात्मा गांधी ने आंदोलन का नेतृत्व किया था। ऐसा कहा जाता है कि शुरुआत में सरदार पटेल जी इस आंदोलन को लॉन्च करना चाहते थे। हालांकि गांधी जी ने आखिरकार भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था, फिर भी पटेल जी ने अन्य कांग्रेस अधिकारियों की तुलना में आंदोलन में अधिकतम समर्थन दिया। उन्होंने गांधी जी और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ मिलकर काम किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आंदोलन ने ब्रिटिश सरकार को बहुत प्रभावित किया और उन्हें देश से बाहर निकलने के लिए मजबूर कर दिया।

देशभक्ति की भावना और भारत से बाहर निकलने का आग्रह भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान जनता के बीच बहुत अच्छी तरह से देखा गया था। सकता है। पटेल जी ने इस आंदोलन के लिए लोगों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस आंदोलन के दौरान, पटेल जी को विभिन्न कांग्रेस कार्यकारिणी नेताओं के साथ {भी} जेल भेजा गया था। उन्हें 1942 से 1945 तक अहमदनगर किले में रखा गया था।

सरदार वल्लभ भाई पटेल के अंतिम दिन

सरदार वल्लभ भाई पटेल अपने जीवन के माध्यम से ताकत के प्रतीक थे। हालांकि, वर्ष 1950 में उनका स्वास्थ्य बिगड़ गया। वह और कमजोर हो गये और ज्यादातर अपने स्थान तक ही सीमित हो गये। नवंबर 1950 में वे बिस्तर पर सवार हो गये तथा 15 दिसंबर, 1950 को हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गयी। पूरे देश द्वारा इस महान आत्मा के अब साथ न होने का शोक व्यक्त किया गया था।

निष्कर्ष

स्वतंत्रता संग्राम और देश के निर्माण में सरदार वल्लभ भाई पटेल का योगदान त्रुटिहीन रहा है। उन्हें मृत्यु के बाद भारत रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

निबंध 2 (400 शब्द)

प्रस्तावना

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सरदार वल्लभ भाई पटेल जी सबसे प्रमुख नेताओं में से एक थे। उन्होंने अंग्रेजों को देश से  बाहर खदेड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सरदार वल्लभ भाई पटेल का प्रारंभिक जीवन

वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर, 1875 को हुआ था। उनका जन्म बॉम्बे प्रेसिडेंसी के नडियाद गांव के एक पटेल परिवार में हुआ था जो अब गुजरात राज्य का एक हिस्सा है। उनके पिता जवेरभाई पटेल, झांसी की रानी के सेनाओं के एक सदस्य थे। उनकी मां लाडबाई का आध्यात्मिक के प्रति झुकाव था। उन्हें एक अच्छा सज्जन बनाने के लिए अच्छे एवं आदर्श गुण दिए गए। 22 वर्ष की उम्र में जब उन्हें आदर्श रूप से स्नातक होना चाहिए था तब उन्होंने अपनी मैट्रिकुलेशन पूरी की।

यही कारण है कि तब कोई नहीं सोचा कि वह एक पेशेवर रूप से बहुत अच्छा काम करेगे। ऐसा माना जाता था कि वह एक साधारण नौकरी करके बस जाएगे। हालांकि, कानून की डिग्री प्राप्त करके उन्होंने सभी को गलत साबित कर दिया। बाद में उन्होंने लंदन में कानून की पढ़ाई कि और बैरिस्टर की उपाधि हासिल की।

स्वतंत्रता संग्राम में भागीदारी

जब वल्लभ भाई पटेल जी अहमदाबाद में कानून का पालन कर रहे थे, तभी वहां उन्होंने महात्मा गांधी के एक लेक्चर में भाग लिया, जहां गांधी जी के शब्दों का सरदार पटेल जी पर गहरा प्रभाव पड़ा। उन्होंने गांधीजी की विचारधाराओं की प्रशंसा की और जल्द ही उनका पालन करना शुरु कर दिया। उन्होंने हमेशा ब्रिटिश सरकार और इसके कठोर कानूनों का विरोध किया। गांधी जी के विचारधाराओं और ब्रिटिश सरकार के प्रति घृणा ने उन्हें आजादी के लिए भारतीय संघर्ष में गोता लगाने के लिए प्रेरित किया।

वह एक जन्मजात नेता थे और उन्हें अपने समर्पण पर दृढ़ विश्वास था। इन गुणों ने उन्हें 1917 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के गुजरात विंग के सचिव की पद्धति हासिल करने में मदद की।

अंग्रेजों के अत्याचार से नाखुश, उन्होंने सरकार के खिलाफ कोई कर अभियान नहीं चलाया। उन्होंने किसानों से करों के भुगतान करने के लिए मना किया क्योंकि सरकार ने कैरा बाढ़ के बाद उनसे करों की मांग की थी। सरदार पटेल जी गांधीवाद, अहिंसक आंदोलन विचारधाराओं में विश्वास रखते थे। हालांकि, इसका असर उनके नेतृत्व पर पड़ा। अंततः ब्रिटिश सरकार ने किसानों की जमीन को जब्त कर लिया था। इस आंदोलन के सफल समापन ने उन्हें सरदार का खिताब दिया।

फिर, सरदार पटेल के लिए कोई रोक नहीं थी। उन्होंने विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय रूप से भाग लिया और कई अन्य लोगों का नेतृत्व किया।

निष्कर्ष

पेशे से एक बैरिस्टर, पटेल जी ने भारत की आजादी के संघर्ष में शामिल होने के लिए अपने बढ़ते करियर को छोड़ दिया। वह स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय रूप से शामिल हो गये तथा अपने दिल और आत्मा को इसके लिए समर्पित कर दिया।

निबंध 3 (500 शब्द)

प्रस्तावना

सरदार वल्लभ भाई पटेल जी एक सफल बैरिस्टर थे जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय भूमिका निभाई थी। उन्होंने अंग्रेजों को देश से बाहर निकालने के लिए महात्मा गांधी जी तथा अन्य कई स्वतंत्रता सेनानियों का सहयोग किया।

सरदार वल्लभ भाई पटेल की शिक्षा और करियर के बारे में

वल्लभ भाई पटेल जी के परिवार और मित्र के सर्कल में सभी ने उन्हें एक अनौपचारिक बच्चे के रूप में माना था, लेकिन उन्होंने गुप्त रूप से बैरिस्टर बनने के सपने को पोषित किया। अपने मैट्रिक को पूरा करने के बाद, उन्होंने कानून का अध्ययन करके अपना सपना पुरा किया। वह अपने परिवार से दूर रहे और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समर्पित रूप से अध्ययन किये। पटेल जी जल्द ही एक वकील बन गये और कानून का अभ्यास करना शुरू कर दिये।

हालांकि, ऐसा नहीं था। वह सफलता की सीढ़ी पर चढ़ना चाहते थे। उन्होंने इंग्लैंड यात्रा करने और बैरिस्टर बनने के लिए कानून का अध्ययन करने की योजना बनाई थी। योजना के अनुसार उसके कागजात और सब कुछ जा चुका था। हालांकि, पटेल जी के बड़े भाई ने उन्हें मनाया कि वे अपने बड़े भाई को आगे की पढ़ाई के लिए जाने देंगे। दोनों के आद्याक्षर समान थे और इसलिए उनके भाई इंग्लैंड में यात्रा और अध्ययन करने के लिए एक ही दस्तावेज का उपयोग कर सकते थे। पटेल जी उनके अनुरोध को इंकार नहीं कर सकें और उन्हें अपने स्थान पर जाने की इजाजत दे दी।

उन्होंने देश में रहकर वहां के कानून का पालन करना जारी रखा और लंदन में पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया और आखिरकार 36 साल की उम्र में वे अपने सपनो को पूरा करने के लिए चल दिये। यह 36 महीने का कोर्स था लेकिन पटेल ने इसे 30 महीने के भीतर ही पूरा कर लिया। वह अपनी कक्षा में शीर्ष स्थान पर रहे और बैरिस्टर के रूप में भारत लौट आये। यह उनके और उसके परिवार के लिए गर्व भरा एक क्षण था। वह वापसी के बाद अहमदाबाद में बस गए और शहर में रहकर वहां के कानून का पालन किया। वह अहमदाबाद में सबसे सफल बैरिस्टरों में से एक बन गये थे। पटेल जी अपने परिवार के लिए अच्छी कमाई करना चाहते थे क्योंकि वे अपने बच्चों को उच्च श्रेणी की शिक्षा प्रदान कराना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने लगातार इस दिशा में काम किया।

सरदार पटेल जी को भारत का आयरन मैन क्यों कहा जाता है?

सरदार पटेल जी का जीवन यात्रा प्रेरणादायक रहा है। उन्हें अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को, अपने परिवार के मार्गदर्शन तथा समर्थन के बिना हासिल करने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ स्वयं लड़ना पड़ा। उन्होंने अपने भाई के आकांक्षाओं को पूरा करने में उनकी मदद भी की, अपने परिवार की अच्छी देखभाल और अपने बच्चों को जीवन में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने देश के लोगों को राष्ट्र की आजादी के लिए एक जुट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनका प्रभाव इतना मजबूत था कि वह बिना किसी रक्तपात के अंग्रेजो के खिलाफ लोगों को एकजुट करने में सक्षम थे। यही कारण है कि उन्हें भारत के आयरन मैन के रूप में जाना जाने लगा। उन्होंने विभिन्न स्वतंत्रता आंदोलनों में हिस्सा लिया और अपने आस-पास के लोगों को इसमें शामिल होने के लिए प्रेरित किया। उनके पास अच्छे नेतृत्व के गुण थे और उन्होंने कई आंदोलनों को सफलतापूर्वक नेतृत्व किया था, इसीलिए उन्हें अंततः सरदार का खिताब दिया गया, जिसका अर्थ था नेता।

निष्कर्ष

सरदार पटेल की व्यावसायिक लक्ष्य हासिल करने की आकांक्षा और उस दिशा में किए गए प्रयास वास्तव में प्रेरणादायक हैं। वह न केवल अपने युग के लोगों के लिए बल्कि युवाओं के लिए भी प्रेरणा का स्रोत थे हैं। वह सच्चे अर्थ में एक आत्मनिर्भर व्यक्ति थे।

निबंध 4 (600 शब्द)

प्रस्तावना

पेशे से एक बैरिस्टर सरदार वल्लभ भाई पटेल, अपने आस-पास के आम लोगों की हालत से दुखी थे। वे ब्रिटिश सरकार के कानूनों और अत्याचारों के खिलाफ थे। वे स्वतंत्रता संग्राम में डाले गए सिस्टम को बदलने के लिए एक मजबूत आग्रह के साथ काम करना चाहते थे।

सरदार पटेल जी ने बहुत सारे प्रमुखता पदों को प्राप्त किया

सरदार पटेल ने अपने पूरे जीवन में प्रमुखता के विभिन्न पदों पर कार्य किया। आइए इन पर एक नज़र डालते हैं-

  • उन्होंने जनवरी 1917 में अहमदाबाद नगर पालिका के काउंसिलर की सीट के लिए चुनाव लड़ा और वे उस पद के लिए चुन भी लिये गए जबकि वे उस समय शहर में बैरिस्टर के रूप में काम कर रहे थे।
  • उनके कामकाजी तरीके की सराहना की गई और उन्हें 1924 में अहमदाबाद नगर पालिका के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया।
  • वर्ष 1931 में कराची सत्र के लिए उन्हें कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
  • वह आजादी के बाद भारत के पहले उप प्रधान मंत्री बने।
  • उन्होंने 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 तक गृह मंत्रालय के पद को संभाला।
  • उन्होंने 15 अगस्त 1947 से 15 दिसंबर 1950 तक भारतीय सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के पद को भी संभाला।

पटेल जी के विरुद्ध भ्रष्टाचार शुल्क

दुर्भाग्यवश, सरदार पटेल जी तथा अहमदाबाद नगर पालिका के 18 अन्य काउंसिलर्स पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया। वर्ष 1922 में उनके खिलाफ धन की गलतफहमी का मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने एडीसी में मामला जीता हालांकि उन्हें जल्द ही बॉम्बे हाईकोर्ट में बुलाया गया। ये मोहम्मद जिन्ना थे जो उस समय पटेल की मदद करने के लिए आगे आए थे। उन्होंने इस मामले में पटेल की रक्षा करने के लिए वकीलों के एक पैनल का नेतृत्व किया और वे जीत भी गए।

गांधी जी के साथ एसोसिएशन

सरदार वल्लभ भाई पटेल जी करियर उन्मुख थे। उन्होंने न केवल वकील बनने के लिए कानून की डिग्री प्राप्त की बल्कि और अधिक ऊंचाई तक पहुचने के लिए इच्छुक थे। वे बैरिस्टर बनने के लिए लंदन में एक प्रतिष्ठित संस्थान में दाखिला लेने के लिए आगे बढ़े। वे धन कमाकर अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहते थे और वे इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने आप को प्रेरित करते रहे। हालांकि, वर्ष 1917 में महात्मा गांधी जी से मिलने के बाद उनकी दृष्टि बदल गई। वह गांधीवादी विचारधाराओं से बहुत प्रभावित हुए और स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने महात्मा गांधी जी को अपने बड़े भाई के रूप में माना और हर कदम पर उनका समर्थन किया।

इसके बाद से, वे महात्मा गांधीजी के नेतृत्व में सभी आंदोलनों का हिस्सा बनते गए और उनके समर्थन के साथ विभिन्न आंदोलनों की शुरुआत की। उन्होंने नागरिक अवज्ञा आंदोलन में भी भाग लिया। उन्होंने आंदोलन में भाग लेने के लिए जवाहरलाल नेहरू, मौलाना आजाद और राजागोपालाचारी जैसे अन्य कांग्रेस हाई कमांड नेताओं से भी आग्रह किया।

वह स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री पद के लिए एक मजबूत दावेदार थे। हालांकि, गांधीजी के अनुरोध पर उन्होंने जवाहर लाल नेहरू जी को पद देने के लिए अपनी उम्मीदवारी छोड़ दी। हालांकि, पटेल जी प्रधान मंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारी संभालने के तरीके से कभी खुश नहीं थे। ऐसा कहा जाता है कि गांधीजी की हत्या वाले दिन पटेल जी ने शाम को उनसे मुलाकात की, वे नेहरू जी के चर्चा करने के तरीकों से असंतुष्ट थे इसीलिए वे गांधीजी के पास गए थे। उन्होंने गांधीजी को यह भी कहां कि यदि नेहरू जी ने अपने तरीकों को नहीं सुधारा तो वह उप प्रधान मंत्री के रूप में पद से इस्तीफा दे देंगे। हालांकि, गांधीजी ने पटेल को आश्वासित किया और उनसे वादा करने के लिए कहा कि वह ऐसा कोई निर्णय नहीं लेंगे। यह उनकी आखिरी बैठक थी और पटेल जी ने गांधीजी को दिए गए वादे का मान रखा।

निष्कर्ष

सरदार पटेल जी ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ने के लिए भारत के लोगों को एकजुट करने के लिए कड़ी मेहनत की। वे लोगों को एक साथ लाने और उन्हें एक लक्ष्य की ओर ले जाने के लिए जाने जाते थे। उनके नेतृत्व के गुणों की सराहना सभी ने की थी। 31 अक्टूबर उनके जन्मदिन के अवसर पर इस दिशा में उनके प्रयास को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में घोषणा करके सम्मानित किया गया था।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह