निबंध

स्मारकों पर निबंध (Monuments Essay in Hindi)

भारत अपनी विरासत और ऐतिहासिक स्मारकों के लिए प्रसिद्ध देश है, जिन पर विद्यार्थियों को देश की ऐतिहासिक सम्पत्ति के बारे में जागरुकता और ज्ञान को बढ़ाने के लिए आमतौर पर स्कूलों या कॉलेजों में शिक्षकों द्वारा निबंध लिखने के लिए दिया जाता है।

हम भी इसी क्रम में विद्यार्थियों की मदद करने के उद्देश्य से भारत के कुछ प्रसिद्ध स्मारकों, जैसे- ताजमहल, लाल किला आदि पर विभिन साधारण पैराग्राफ और स्मारकों पर निबंध उपलब्ध करा रहे हैं। आप अपनी जरुरत और आवश्यकता के अनुसार, स्कूल या कॉलेज में या इनसे अलग आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कोई भी, स्मारकों पर निबंध चुन सकते हैं। स्कूल में दिए गए किसी भी विशेष विषय पर निबंध लिखने के माध्यम से आप अपनी योग्यता को प्रदर्शित कर सकते हो।

स्मारकों पर निबंध
ताजमहल पर निबंधकुतुब मीनार पर निबंध
लाल किले पर निबंध
अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह