मच्छरों को दूर भगाने के लिये घर में लगाएं ये खास पौधे (Amazing Indoor Plants That Repel Mosquitoes)

हमारी प्रकृति बहुत धनी है और उसके पास हमें देने के लिये बहुत कुछ है लेकिन हममें से ज्यादातर लोग इसे जानते ही नहीं हैं। ठीक इसी प्रकार हमारे प्रकृति में कुछ ऐसे पौधे हैं जिनको आप घर के अन्दर रख सकते हैं और ये आपको छोटे-मोटे कीड़ों जैसे की मक्खी, मच्छर, आदि से आपकी रक्षा करते हैं और उनको घर में नहीं आने देते। सुनने में बड़ा चमत्कारी पौधा लगता हैं न, परंतु ये वही आम पौधे हैं जो अकसर हमारे बगीचों में देखने को मिलते हैं।

यूँ तो हम घर से मच्छरों को दूर रखने के लिये विभिन्न रसायनों का इस्तेमाल करते हैं परंतु कुछ पौधों में यह गुण प्राकृतिक होता है और हम इनका बेहद आसान तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। हम दूसरे विधियों से इन मच्छरों को हटाने का प्रयास करते हैं लेकिन इसके प्राकृतिक उपचार के बारे में नहीं इतना सोचते। मैं आपके लिये प्राकृतिक तरीके से घर से मच्छरों को दूर रखने के लिये कुछ बेहतरीन पौधों का वर्णन ले कर आई हूँ और आशा करती हूँ की ये आपको अवश्य पसंद आएंगी।

मच्छरों को दूर भगाने वाले 16 घरेलू पौधे जिन्हें उगाना है बेहद आसन (Best and Easy to Grow Mosquito Repelling Indoor Plants)

Amazing Indoor Plants That Repel Mosquitoes
Amazing Indoor Plants That Repel Mosquitoes

1. विडालपर्णास (Catnip)

यह एक ऐसा पौधा है जिसमें बाजारों में पाए जाने वाले मस्किटो किलर से अधिक रासायनिक तत्व होते हैं जो छोटे कीटों और मच्छरों को आसानी से दूर भगा देते हैं।

इनमें नेपेटालैक्टोन (Nepetalactone) नमक विषाक्त होता है जो इन कीटों के लिये हानिकारक सिद्ध होता है। इसे टकसाल परिवार के सदस्य के रूप में गिना जाता है, इन पौधों को हमारे घर में आसानी से रखा जा सकता है और इनकी ऊंचाई 3 से 5 फीट से अधिक नहीं होती है।

बिल्लियों को इनका सुगंध बेहद पसंद आता है, इस लिये ज्यादातर समय वे इस पौधे के आसपास ही नजर आते हैं। इसलिए, यदि आप इसे लगाते हैं, तो इसे बिल्लियों से सुरक्षित रखें। कैटनीप को सर्वश्रेष्ठ मच्छर प्रतिकारक के रूप में भी चिह्नित किया जाता है।

मच्छरों को रोकने के लिये घर में कीटनाशक बनाने की विधि –

  • विडालपर्णास की कुछ पत्तियां लें और एक कप उबले हुए पानी में डाल दें। मिश्रण को कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर पानी को छान कर पत्तियों को बाहर निकालें। आप इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल सकते हैं और इसे स्प्रे के रूप में इस्तेमाल करके मच्छरों को भगा सकते हैं।
  • एक कप पानी में एक कप अल्कोहल और एक चम्मच विडालपर्णास का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में रखें। विशेष रूप से कपड़ों में लगने वाले कीड़ों को दूर करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें।

2. गेंदे का पौधा (Marigold)

गेंदे का पौधा वार्षिक रूप से खिलने वाला एक खुशबूदार फूलों वाला पौधा है। इस पौधे में पाईरथम (Pyrethrum) की उपस्थिति इसे कीट नाशक गुण प्रदान करती है। यह एक ऐसा यौगिक है जिसका उपयोग बाजारों में मिलने वाले कई कीट नाशकों में भी किया जाता है। गेंदे के पौधे आकार में छोटे होते हैं और इन्हें आप आसानी से अपने कमरे, बालकनी या बगीचे के क्षेत्र में रख सकते हैं। कभी-कभी किसान अपनी फसल की सुरक्षा के लिए इस पौधे का उपयोग करते हैं और मच्छरों को दूर रखने के लिए वे इसे अपने खेतों में लगाते हैं।

मच्छरों को रोकने के लिये घर में कीटनाशक बनाने की विधि –

  • मैरीगोल्ड तेल का उपयोग प्राकृतिक रूप से मच्छरों को मारने के रूप में भी किया जाता है।
  • इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो किसी भी तरह के घाव को ठीक करने में मददगार होते हैं।

3. कटमींट (Catmint)

कटमींट और कैटनिप दोनों टकसाल परिवार के सदस्य हैं परंतु दो भिन्न पौधे हैं और दोनों में कीटनाशक गुण विद्यमान हैं। इन पौधों में विशेष प्रकार का गंध होता है जो मच्छरों को इनके पास भटकने नहीं देता। इन्हें आप कमरे में खिड़की के पास रख सकते हैं जिससे इन्हें पर्याप्त मात्रा में सूर्य का प्रकाश मिल सके और साथ ही साथ खिड़की से मच्छरों को भी घर में घुसने न दे।

  • बैंगनी रंगों वाला यह पौधा आपको सर्दी और फ्लू से भी राहत दिलाता है।
  • मच्छरों को भगाने के लिये किए गए एक शोध में कटमींट को 10 गुना अधिक प्रभावशाली माना गया है।

घर में कीटनाशक बनाने की विधि –

  • कटमींट की कटी हुई पत्तियों को जार में रखें और फिर इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं। मिश्रण को कम से कम 2 सप्ताह के लिए छोड़ दें और पत्तियों को जैतून के तेल से छान कर निकाल लें और आप इस मिश्रण को मच्छर भगाने के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • कैटमिंट की कुछ पत्तियां लें और एक कप अल्कोहल (वोडका) मिलाएं और इस मिश्रण को एक सप्ताह के लिए रखें और फिर पत्तियों को छान लें और एक स्प्रे बोतल में घोल को डालें और कीटाणुओं को मारने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह वास्तव में प्रभावी है।

4. तुलसी (Tulsi)

अधिकतर भारतीय घरों में तुलसी का पौधा आसानी से देखा जा सकता है। इस पौधे का पौराणिक और भौतिक महत्व इसके मूल्य को बढ़ा देता है, और इसकी विशेष गंध मच्छरों को दूर रखती है। तुलसी में कुछ एंटीबायोटिक गुणों भी होते हैं और खांसी और जुकाम में भी इसका प्रयोग किया जाता है।

घर में कीटनाशक बनाने की विधि –

  • बस तुलसी के पत्तों को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए, तो मिश्रण को 2 दिन के लिए छोड़ दें फिर आप इस मिश्रण को मच्छर भगाने के स्प्रे के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • तुलसी के कुछ पत्ते लें और उन्हें उबालें, फिर ठंडा होने पर एक कप वोडका डालें और इसे एक स्प्रे बोतल में रखें और इसे मच्छर भगाने वाले स्प्रे के रूप में इस्तेमाल करें।

5. लैवेंडर (Lavender)

लिनालोल (Linalool) एक गैर विषैला यौगिक है, जिसका उपयोग आमतौर पर कई कीट नियंत्रण उत्पादों में उपयोग किया जाता है और यह विशेष रूप से लैवेंडर में पाया जाता है। लैवेंडर की ताज़ा सुगंध सभी प्रकार की मक्खियों, कीड़ों, और चींटियों को दूर रखती है।

भारतीय वास्तु के अनुसार, ऐसे सुगंधित पौधों को अपने घर में रखना अच्छा होता है और लैवेंडर में एक अच्छी गंध होती है जो निश्चित रूप से आपके मूड को भी बदल सकती है और आप ताजा महसूस कर सकते हैं। वे 5-8 फीट तक बढ़ते हैं और आसानी से आपके कमरे या बगीचे में रखे जा सकते हैं।

घर में कीटनाशक बनाने की विधि -

  • शुद्ध पानी के कप में 1 चम्मच लैवेंडर का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में रखें और इसका उपयोग करें।
  • आधा चम्मच लैवेंडर का तेल लें और इसमें 1/2 कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इस मिश्रण का इस्तेमाल मच्छर भगाने के रूप में करें।

6. रोज़मेरी (Rosemary)

यह एक बेहद लोकप्रिय जड़ी बूटी है और अकसर हमारे व्यंजनों में इसका प्रयोग देखा जा सकता है। उनके पास एक विशेष सुगंध होता है और इस गंध से कीड़े-मकोड़े दूर हो जाते हैं।

रोज़मेरी का तेल भी बाजारों में उपलब्ध है और इसका उपयोग विभिन्न त्वचा और बालों की अनियमितताओं के इलाज के लिए किया जाता है। वे सब्जी में पड़ने वाले कीड़े और मक्खियों को भी रोकने में सहायक होते है। और इनकी लम्बाई अधिकतम 5 फीट तक बढ़ सकती है।

घर में कीटनाशक बनाने की विधि -

  • एक कप सूखे रोज़मेरी के पत्तों को 500 ml पानी में डालें और इसे आधे घंटे तक उबलने दें। मिश्रण को ठंडा करें और कीटाणुओं को मारने के लिए इस मिश्रण का छिड़काव आप अपने पालतू जानवरों पर भी कर सकते हैं।

7. सिट्रोनेला (Citronella)

यह पोएसी (Poaceae) परिवार का एक सुगंधित पौधा है और आमतौर पर एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। ये बेहद सुरक्षित होते हैं और इन्हें आसानी से आप कमरे में या जहाँ चाहे वहाँ रख सकते हैं। इन्हें मच्छरों को भगाने वाले पौधों के रूप में भी जाना जाता है। इनमें एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण भी होता है, जो कई अन्य प्रकार के स्वास्थ्य समस्यायों में भी काम आते हैं।

घर में सिट्रोनेला के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • एक स्प्रे बोतल में 100 ml पानी लें और उसमें 50 ml अल्कोहल मिलाएं, फिर एक चम्मच सिट्रोनेला का तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इस मिश्रण का उपयोग मच्छर भगाने वाले स्प्रे के रूप में करें।
  • एक स्प्रे बोतल में एक चम्मच सिट्रोनेला तेल मिलाएं और एक चम्मच नीम का तेल और 1 कप अल्कोहल डालें और फिर बोतल में एक कप डिस्टिल्ड पानी डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। आप विभिन्न त्वचा की अनियमितताओं के इलाज के लिए अपनी त्वचा और बालों पर भी इस मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

8. पुदीना (Mint)

पुदीना अपनी मच्छर भगाने वाली प्रकृति के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। इसमें एक तीखी गंध होती है जो कीड़ों को दूर रखती है और कोई भी अपने घर में कहीं भी आसानी से पुदीना उगा सकता है। इस पौधे का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है।

  • वे आकर्षक दिखते हैं और शो प्लांट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्वास्थ्य लाभ के लिए चाय में इसकी पत्तियां मिला सकते हैं।
  • कीटों को नियंत्रित करने के प्राकृतिक तरीकों में भी पुदीने के सूखे रूप का उपयोग किया जाता है।

घर में पुदीने के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • पुदीने के पत्तों को कूट कर इसमें से निकलने वाले रस को जानवरों पर लगाएँ, इससे मच्छर उनसे दूर रहेंगे।
  • एक चम्मच पुदीने का तेल लें और इसे एक कप अल्कोहल में मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में रखें और आप इसका उपयोग मच्छरों को दूर रखने के लिए कहीं भी कर सकते हैं।

9. बी बाम (Bee Balm)

बी बाम अपने स्वाद और इसके कुछ औषधीय गुणों के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। इसमें बहुत मजबूत मच्छर-प्रतिकारक गुण होते हैं। आप इसकी पत्तियों का उपयोग सलाद में भी कर सकते हैं।

पत्तों के साथ ही इनमें आकर्षक फूल भी होते हैं और वे आसानी से कहीं भी बढ़ सकते हैं, क्योंकि इनकी अधिकतम ऊंचाई 4 फीट ही होती है। बी बाम के कई फायदे हैं जो इसे विशेष और अद्वितीय बनाते हैं।

घर में बी बाम के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • एक स्प्रे बोतल लें और आधी बोतल को पानी से भरें और उसमें 20 बूंद बी बाम और 10 बूंद टी ट्री ऑयल को डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं और इसे मच्छर भगाने के रूप में इस्तेमाल करें।
  • एक बर्तन में पानी लें और इसे उबलने दें, फिर बी बाम की कुछ पत्तियां डालें और इसे 10 मिनट के लिए उबलने दें। आंच से उतारें और एक बार मिश्रण को ठंडा होने के बाद पत्तियों को निकाल दें और मिश्रण को मच्छर भगाने के स्प्रे के रूप में इस्तेमाल करें।

10. लेमन बाम (Lemon Balm)

लेमन बाम में सिट्रोनेलल (Citronellal) होता है, जो मच्छरों को दूर रखता है। मच्छर तीखी गंध से नफरत करते हैं और दूर रहते हैं। लेमनबाम बहुत आसानी से बढ़ता है और कोई भी आसानी से उन्हें अपनी बालकनी या बगीचे में रख सकता है। उन्हें बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है और खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं।

घर में लेमन बाम के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • बस अपनी त्वचा पर इनकी कुछ पत्तियों को रगड़ने मात्र से मच्छरों को आप से दूर रखा जा सकता है।
  • एक जार में कुछ लेमन बाम के पत्ते लें, कुछ तुलसी के पत्ते, कुछ पुदीना, और विडालपर्णास की पत्तियों को मिलाएं और पत्तियों में कुछ मात्रा में हेज़ेल अर्क मिलाएं। मिश्रण को एक सप्ताह के लिए रखें और फिर पत्तियों को छान दें और मिश्रण को मच्छर भगाने के स्प्रे की तरह उपयोग करें।

11. लहसुन (Garlic)

हम सभी लहसुन की तीखी गंध के बारे में जानते हैं, यहां तक ​​कि मच्छर भी इस गंध से खुद को दूर रखने की कोशिश करते हैं। मच्छरों को लहसुन की तीखी गंध पसंद नहीं है और वे इसके आस-पास भी नहीं घूमते हैं।

घर में लहसुन के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • लहसुन का रस निकाल कर रख लें और इसे जानवरों के अपने भी शरीर पर लगाने से इससे मच्छर दूर रहते हैं।
  • पानी में एक चम्मच नींबू का रस और लहसुन का रस मिलाकर एक मिश्रण बनाएं और इसे हर जगह छिड़क दें, इससे मच्छर दूर रहेंगे।

12. लेमनग्रास (Lemongrass)

लेमनग्रास पौधे का एक अन्य नाम लेमन वेरबिना (Lemon Verbena) है और वे 6 फीट तक बढ़ते हैं। मच्छरों को दूर रखना हो तो ये बहुत अच्छा विकल्प है और आप इसे मच्छरों को दूर रखने के सबसे अच्छे प्राकृतिक तरीकों में से एक भी कह सकते हैं। लेकिन इसे बच्चों और गर्भवती महिलाओं से दूर रखने का सुझाव दिया गया है।

घर में लेमनग्रास के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • एक चम्मच लेमनग्रास तेल लें और उसमें एक कप पानी मिलाएं और अपने कमरे में चारों तरफ छिड़कें।
  • थोड़ा पानी उबालें और इसमें लेमनग्रास मिलाएं और पानी को कम होने दें फिर मिश्रण का उपयोग मच्छर भगाने के रूप में करें। यह मिश्रण बहुत तेज लगता हैं और इनका त्वचा के साथ सीधा संपर्क में आने से आपको जलन का अनुभव हो सकता है।

13. सुगंधित जेरेनियम (Scented Geraniums)

यह एक प्रकार के सुंदर, सुगंधित पौधे हैं और ये जहाँ भी रहते हैं वहां से अधिकांश कीटों को दूर रखते हैं। नींबू की तरह इनकी महक ताजगी का अनुभव देती है, जो मच्छरों को दूर रखता है।

घर में जेरेनियम के कीटनाशक बनाने की विधि -

  • जेरेनियम के पत्ते लें और इसे अपने हाथ में मसल लें और इससे निकले रस को अपनी त्वचा पर लगाएं और यह एक ढाल की तरह काम करता है और आपको मच्छरों से दूर रखता है। कभी-कभी संवेदनशील त्वचा वाले लोग चकत्ते महसूस कर सकते हैं, यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो इसे न लगायें।

14. लेमन थाइम (Lemon Thyme)

लौंग आपकी रसोई में एक बहुत ही विशेष स्थान रखती है, उसी प्रकार यह पौधा आपके घर से मच्छरों को दूर रखने में भी सहायक होता है। इसकी एक विशेष खुशबू होती है, जो मच्छरों को पसंद नहीं है। थाइम के तेल का उपयोग मच्छरों के साथ-साथ मक्खियों, तिलचट्टे, मकड़ियों, मच्छरों, चींटियों आदि को मच्छर भगाने में भी किया जाता है।

घर में लेमन थाइम के कीट नाशक बनाने की विधि -

  • इसके कुछ पत्ते लें और उन्हें मसल कर रस निकाल लें और उसे अपने शरीर पर लगा लें और खुद को मच्छरों से सुरक्षित रखें।
  • एक चम्मच लौंग के तेल और लेमनथाइम के तेल को पानी के एक डिब्बे में लें और इसे अपने कमरे में चारों तरफ छिड़क दें। इससे मच्छर दूर रहेंगे।

15. पाइनएप्पल वीड (Pineapple Weed)

यह मच्छर से बचाने वाला उत्कृष्ट पौधा है। जो आसानी से उगाया जाता है और इसे ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है। इसका दूसरा नाम जंगली कैमोमाइल (Wild Chamomil) है। इस पौधे को सुखा के उसका उपयोग चाय बनाने के लिए भी किया जाता है। यह कई औषधीय गुणों को भी वहन करता है इस लिये इसे बेहद गुणकारी भी कहा जाता है।

घर में कीटनाशक बनाने की विधि -

  • बस कुछ पत्तियों को मसलें और अपनी त्वचा पर इसका रस लगाने से आप मच्छरों से सुरक्षित रहेंगे। पौधों की सूखी पत्तियों का उपयोग भी इसी उद्देश्य के लिए किया जाता है।

16. फ्लॉस फ्लावर (Floss Flower)

ये सुंदर फूल वाले पौधे हैं जो केवल दो फीट तक बढ़ते हैं, इनमें बैंगनी, गुलाबी, और नीले जैसे विभिन्न रंगों के फूल आते हैं। इन फूलों में कौमरिन (Coumarin) नामक यौगिक होता है जो मच्छरों को दूर रखता है। ये पौधे देखने में बहुत ही आकर्षक लगते हैं, साथ ही वे मच्छरों को भी दूर रखते हैं और आपको कई बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

घर में कीटनाशक बनाने की विधि -

  • फ्लॉस फ्लावर ऑयल को पानी में मिलाएं और इस पानी का इस्तेमाल मच्छर भगाने के स्प्रे के रूप में करें।
  • एक चम्मच फ्लॉस फ्लावर का तेल लें और फिर एक कप पानी में एक चम्मच लेमन ग्रास तेल मिलाएं और इसे अच्छे से मिलाएं और इसे अपने घर में छिड़कें। यह मनुष्यों और जानवरों किसी के लिए अच्छा नहीं है, इसलिए पहले अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें और इसे अन्य जगहों जैसे की दीवारों पर छिड़कें, इससे कोई भी छोटे-मोटे कीड़े घर में नहीं आयेंगे।

निष्कर्ष

हमारी प्रकृति के पास हर चीज का उपाय है बस हम इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते। अपनी आवश्यकता के आधार पर आप उपरोक्त कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं। हानिकारक रसायनों का उपयोग करने के बजाय प्राकृतिक उत्पाद का उपयोग करना अच्छा है। हमें पर्यावरण को बढ़ावा देना चाहिए और इन पौधों को लगाने पर आपको ऑक्सीजन तो मिलेगी ही, साथ ही ये आपको मच्छरों से भी सुरक्षित रखेंगे। मुझे उम्मीद है कि आपको उपरोक्त लेख जरूर पसंद आया होगा और ऐसे ही रोचक लेखों को पढ़ने के लिए हिंदी की दुनिया पर बनें रहें।