जानिए! इम्यून पावर कैसे बढ़ाए? (Know How to Boost Your Immune System Naturally)

स्वास्थ्य एक स्थायी संपत्ती है, जिसे हमे हमेशा के लिए अपनाना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने पैसे वाले है, यदि कोई भी चीज मायने रखती है तो वो है आपका स्वास्थ्य और आप कितने मजबूत है। यह संभव है कि आप अच्छा खाना खाते हो लेकिन आप बहुत जल्दी बीमार हो जाते है। आमतौर पर ऐसा होता है कि आप जिस बच्चे का ज्यादा ध्यान रखते है वो भी आसानी से बिमार हो जाता है।

दरअसल, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली केवल आपके खाने पर निर्भर नहीं करता है बल्कि कई और अन्य कारक भी इसके जिम्मेदार होते है। मैने नीचे उन सभी बातों पर चर्चा की है, आप इसे देखे और इसका अनुसरण करें और मुझे यकिन है कि इससे आपको अवश्य मदद मिलेगी।

A. अच्छे खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा शक्ति को तुरन्त बढ़ाते है (Best Foods That Increase/Strengthen Your Immunity Power Quickly)

हमारे बाजार में कई प्रकार के भोजन उपलब्ध है जिनमें से कई आपके आँखों के लिए तो कई आपके पेट के लिए अच्छे होते है। इसी प्रकार कुछ खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए होते है। ये केवल आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को ही नहीं बढ़ाते बल्कि आपको मजबूत भी बनाते है।

  1. पालक (Spinach)

यह एक हरी और पत्तेदार सब्जी है जिसमें बहुत ही ज्यादा मात्रा में विटामिन और खनिज होते है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन पायी जाती है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और यह एनीमिया से हमारी रक्षा करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन हमारे शरीर को मजबूत बनाता है और किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में सक्षम है। विटामीन ए और सी, एंटीऑक्सीडेंट, और फोलेट की उपस्थिती में यह हमारे प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत बनाता है। जो कि आपको किसी भी मौसमी संक्रमण और अन्य प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है।

  • पालक को खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे सलाद के रूप में ले या इसके सूप का सेवन करें।
  • किसी भी चीज़ का अधिक सेवन करने से वह हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाता है, इसलिए हमे एक दिन में एक छोटे कप की मात्रा का पालक ही सेवन करना चाहिए, अन्यथा इसके कारण पेट में पथरी, पेट दर्द जैसी आदि समस्या आ सकती है।

2. खट्टे फल (Citrus Fruits)

ये विटामिन सी के अच्छे श्रोत होते है और यह आपको अनचाहे बैक्टीरिया से बचाता है और आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की क्षमता को बढ़ाता है। खट्टे फलों के द्वारा आपकी सफेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन और हमारे प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद मिलती है।

खट्टे फलों में विटामिन सी की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह पानी में घुलनशील विटामिन है, इसलिए हमे अपने दैनिक फलों के सेवन में खट्टे फलों को अवश्य शामिल करना चाहिए। विटामिन सी न केवल हमारे श्वेत रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है बल्कि यह उनका कार्य भी करता है। जैसा कि यह हमारे प्रतिरक्षा क्षमता को मुख्य रूप से बढ़ाने का काम करता है।

  • विटामिन सी पानी में घुलनशील है, इसलिए इसकी कोई भी मात्रा मायने नहीं रखती है। यदि आप एक दिन में 2 संतरे का सेवन करते है तो आप हमेशा सुरक्षित रहेंगे।

3. गेहूँ (Wheat)

गेहूँ न केवल फाइबर का एक अच्छा श्रोत है बल्कि इसमें अच्छी मात्रा में जिन्क, विटामिन, प्रोटीन और कई अन्य खनिज भी शामिल होते है। जब आपके शरीर के अन्दर उचित रूप में मौजूद होती है तो यह आपकी आंतो से अनवांछित सामग्री को बाहर निकालने में मदद करता है, यह एक उचित रूप से काम करने वाले शरीर को बहुत अच्छा स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली प्रदान करता है।

  • आप कई प्रकार से जैसे रोटी, मफिन इत्यादि में इसका उपयोग कर सकते है।

4. ब्रोकली (Broccoli)

जब आप गुगल पर प्रतिरक्षा वर्धक खाने की बात करते है तो ब्रोकली अपने पौष्टिक गुणों के कारण इसका नाम सबसे पहले आता है। इसमें भारी मात्रा में बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, बी (बी1, बी2, बी3, और बी6), एंटीऑक्सीडेंट इत्यादि एक उचित मात्रा में पाया जाता है। इनके साथ-साथ ब्रोकली में सबसे अच्छा प्रतिरक्षा बूस्टर पाया जाता है। अतः आप अपने आहार में ब्रोकली को शामिल करना न भूलें।

  • इसके अच्छे परिणाम के लिए आप ब्रोकली को सलाद के रूप में इस्तेमाल करे।
  • ब्रोकली पकाने की सबसे अच्छा तरीका है स्ट्रीम करना, इससे इसके पोषक तत्व नहीं खोते है।

5. च्यवनप्राश (Chyawanprash)

यह सबसे अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली वाले खानों में से एक है। पहले लोग इसका उपयोग केवल सर्दियों में ही करते थे लेकिन आजकल इसका गर्मियों का संस्करण (summer version) भी बाजारों में उपलब्ध है।

दरअसल च्यवनप्राश में कई जड़ी-बूटियां और प्राकृतिक सामाग्रियां जैसे आंवला, अदरक, ब्राउन शुगर, यष्टिमधु, ब्राम्ही, गुडूची, पीपली, शहद इत्यादि का मिश्रण होता है। ये सभी सामाग्रियां हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में बहुत सहायक होती है।

  • रोज एक चम्मच च्यवनप्राश दूध के साथ जरूर लें।
  • बच्चे जैम के बजाय इसे रोटी के साथ भी खाना पसंद करते है।

6. लहसुन (Garlic)

लहसुन से कई स्वास्थ्य लाभ होते है, इसका जिक्र हमने कई अन्य विषयों (articles) में शामिल कर चुके है। जैसा कि लहसुन में एलिसिन मौजूद होता है जिसकी वजह से इसका स्वाद अलग होता है। यह एक अलग तीखी गंध के लिए भी जाना जाता है। लहसुन में सल्फर पाये जाने की वजह से कई औषधियों में इसका उपयोग किया जाता है। लहसुन गुर्दे की बीमारियों, सामान्य सर्दी, हृदय रोग, मानसिक स्वास्थ्य इत्यादि से हमारी रक्षा करता है।

  • तुरन्त लाभ के लिए रोज सुबह लहसुन की दो कलियों का उपयोग करना चाहिए।

7. अदरक (Ginger)

अदरक में हमे विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, पैरासोल, एंटी-इंफ्लेमेटरी आदी के रूप में कुछ सुपर पावर होते है। वास्तव में ये सभी गुण हमारे स्वास्थ्य़ को ठीक रखने में सहायक होते है और ये हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और कई बीमारियों से भी दूर रखने में सहायक होती है।

एक अच्छे प्रतिरोधक क्षमता होने से आप आम सर्दी, खांसी, मौसमी बुखार और अन्य सामान्य होने वाली बीमारियों से हमारी रक्षा करते है।

  • इसके अलावा कई अन्य खाद्य पदार्थ जैसे कि हरी सब्जियां, नट्स इत्यादी होते है, जिनका सेवन करने से हमारी प्रतीरोधक क्षमता में सुधार होता है।

B. खुद को हाइड्रेट करें (Hydrate Yourself)

वर्षा के दिन या सर्द ठंडी हो हर समय आपको हाइड्रेट रहने की आवश्यकता है। एक हाइड्रेट शरीर बहुत अच्छा होता है और यह आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है, जबकि हमारे रक्त में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। यह डेटा हमारे शरीर में पानी के महत्व को दर्शाता है। जैसा कि हम जानते है कि पानी में ऑक्सीजन होता है जो कि हमारे कोशिकाओं तक जाता है और इसके कारण हमारा शरीर ठीक तरह से काम करता है।

ऑक्सीजन के नियमित आपूर्ति से हमारी कोशिकाएं स्वस्थ रहती है और हमारी कोशिकाओं के उचित कार्य और हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है।

  • आप पानी के अलावा सूप, नींबु पानी, जूस इत्यादि के रूप में भी पेय पदार्थ ले सकते है।

C. वर्कआउट भी प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाती है (Best Workout to Enhance Immune Power)

केवल अच्छा भोजन लेना ही हमारे लिए पर्याप्त नहीं है, हमे अच्छे स्वास्थ्य के लिए कुछ जरूरी एक्सरसाइज इत्यादि का अपनी दिनचर्या में उपयोग करना चाहिए। यह हमे स्वस्थ और हमारे अंगो को व्यवस्थित रखता है।

  1. योगा (Yoga)

यह किसी भी तरह की अवांछनीय बीमारियों से खुद को बचाने का सबसे अच्छे प्राकृतिक तरीको में से एक है। योगा करते समय हम विभिन्न प्राणायाम और आसनों का प्रयोग करते है। किसी भी तरीके को एक विशेष अवस्था में रखने का फायदा आपको अवश्य मिलता है। यह प्राकृतिक तरीके से आपकी शरीर के अनेक अनियमितताओं का इलाज करता है। कई आसन ऐसे है जो विभिन्न रोगों में रामबाण (एक उपाय) की तरह काम करता है।

  • इनका इस्तेमाल करने से पहले सलाहकार के अन्तर्गत इसका अभ्यास अवश्य कर लें।

2. ध्यान (Meditation)

ध्यान योगा की ही एक शाखा है, जिससे हम अपनी स्वसन प्रणाली और आन्तरिक विचारों पर धयान केन्द्रित करते है। यह आपके शरीर से विषाक्त चीजों को बाहर निकालने का सर्वोत्तम तरीका है। मानसिक स्वास्थ्य भी शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही महत्वपूर्ण है और ध्यान ही मानसिक स्वास्थ्य का सबसे अच्छा तरीका है। एक स्वस्थ व्यक्ति भी मानसिक रूप से बीमार हो सकता है। इसलिए आप सभी अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केन्द्रित करे, जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़े और इससे आपके अन्दर साकारात्मकता स्वतः उत्पन्न होती है जो कि आपको फिट और सुरक्षित रखती है।

3. शारीरिक गतिविधियां (Physical Activities)

योगा और ध्यान के अलावा हमारे शारीरिक गतिविधियां भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। जब तक आप कोई शारीरिक गतिविधि नहीं करते है तब तक पौष्टिक भोजन खाने का कोई फायदा नहीं है। जब हम शारीरिक गतिविधि से अपना प्रोटीन बर्न करते है तो आपके शरीर से चर्बी अपने आप बर्न होती है। आप हमेशा घर में बैठे न रहें, आप अपने शारीरिक गतिविधि करके अपने आप को फिट रखे और अपने प्रतिरोधक क्षमता को अच्छा करे।

मूलरूप से आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में कुछ अच्छे बैक्टीरिया शामिल होते है जो हमे फिट रखते है, अच्छे भोजन के साथ जब हम शारिरीक कार्य भी करते है तो हमारा शरीर स्वस्थ और फिट रहता है।

  • इसमें आप कुछ आउटडोर गेम खेल सकते है या फिर कुछ घरेलू काम भी कर सकते है।

D. उचित आराम करें (Take Proper Rest)

जिस प्रकार हम खाते है उसी प्रकार हमें व्यायाम और साथ ही हमे उचित आराम भी करना चाहिए। हम सभी कुछ कार्य के बाद हमारे शरीर थक जाते है, और शरीर के अंग भी थक जाते है। कभी-कभी आप सभी को अपनी आँखो को खुली रखना मुश्किल हो जाता है क्योंकि वे बहुत थक जाते है। इसी प्रकार हमारे अन्य हिस्सों की तरह हमारी कोशिकाएं भी थक जाती है और एक अन्तराल के बाद इन्हें भी आराम की आवश्यकता होती है। और आराम की कमी के कारण ये सामान्य रूप से कार्य नहीं करती है और हमे सुस्ती महसूस होती है।

आराम करने के बाद आपके शरीर में सक्रियता आती है और इससे शरीर को उर्जा भी मिलती है जिससे आपका शरीर फिट भी रहता है। एक उचित आराम से आपके प्रतिरक्षा प्रणाली भी अच्छी बनी रहती है।

प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने के कुछ आसान घरेलू नुस्खे (Some Easy Tricks to Boost your Immunity Power in Body Naturally at Home)

  • यह पाया गया है कि मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में प्रतिरक्षा प्रणाली ज्यादा अच्छी होती है, क्योंकि मांस में वसा की मात्रा अधिक होती है। सफेद रक्त कोशिकाओं की उपस्थिती आपको हानिकारक बैक्टीरिया से बचाता है।
  • शराब, धुम्रपान व अन्य बुरी आदतों से दूर रहे।
  • उपरोक्त खाद्य सूची के अलावा आप कोई भी अन्य सब्जी या अन्य ऐसे खाद्य पदार्थों का अवश्य सेवन करें जिनमें विटामिन डी की मात्रा अधिक हो। ऐसा पाया गया है कि विटामिन डी की उपस्थिती आपको वायरल संक्रमण से बचाती है और यह आपके प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाती है। आप विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें और नियमित अंतराल पर धूप अवश्य लें।
  • एक स्वस्थ्य शरीर में बहुत अच्छि प्रतिरक्षा शक्ति होती है इसलिए आप अपने बी.एम.आई. को नियमित अंतराल पर नापते रहें और यदि आपका वजन अन्डरवेट है तो इसे बढ़ाने की कोशिश करें। इस तरह से आप कई संक्रमण से बच सकते है और अपने प्रतिरक्षा शक्ति को और मजबूत बना सकते है।
  • आप आसानी से पचने वाला भोजन ही खाये, इसमें कोई शक नहीं की हम सभी को मक्खन और पनीर बहुत पसंद आते है। और ये एक ही सप्ताह में हमारे शरीर को हानी पहुचा सकते है और हमारे शरीर में कई प्रकार के अनियमितताओं का कारण बन सकते है। एक कमजोर शरीर हानिकारक बैक्टीरिया से जल्द ही संक्रमित हो जाते है और अन्य बीमारियों का कारण भी बनते है।

निष्कर्ष

ऐसा कोई विशेष टॉनिक या भोजन नहीं है जो आपको तुरन्त एक अच्छे स्वास्थ्य का तोहफा दे सके। अच्छे स्वास्थ्य़ के लिए आपको एक सुनिश्चित तरीका अपनाने की आवश्यकता होती है और इसमें समय लगता है। आपका स्वस्थ शरीर आपके प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाकर आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है। इस करोना महामारी के युग में आप स्वस्थ आदतों और स्वस्थ खाने पर ध्यान दे, यह आपको कभी निराश नहीं करेगा। इस लेख की बातों को साझा करना न भूलें और आप स्वस्थ-सुरक्षित रहे।