सर्दियों में प्राकृतिक रूप से अपनी संवेदनशील त्वचा की देखभाल कैसे करें (How to Take Care of Your Sensitive Skin in Winter Naturally)

जिस तरह से हम अपने मेहमानों के लिए कुछ विशेष व्यंजनों को बनाकर उनका विशेष तरीके से स्वागत करते हैं, उसी तरह हम विभिन्न मौसमों के लिए भी कुछ विशेष तैयारी करते हैं। आज के इस विषय में मैंने सर्दी और त्वचा का ख्याल रखने से सम्बंधित कुछ बातों पर चर्चा की है ताकि आपकी संवेदनशील त्वचा से निपटा जा सके। यकीन मानिए संवेदनशील त्वचा सबसे चिड़चिड़ी प्रकार की त्वचा में से एक है क्योंकि हम नहीं जानते कि कौन सा उत्पाद हमारे लिए उपयुक्त होगा और कौन सा नहीं।

मेरी त्वचा भी इसी तरह की है, संवेदनशील; मैंने यहाँ कुछ विश्वसनीय उपाय साझा किए हैं। मैंने प्रकृति पर भरोसा किया और मेरा मानना ​​है कि यह आश्चर्यजनक परिणाम दिखाता है और इसका कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं होता है। मैं सर्दियों में आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और स्वस्थ रहने के लिए नीचे दिए गए उपायों को लागू करने की सलाह दूंगा।

संवेदनशील त्वचा के लिए विंटर केयर टिप्स (Winter Care Tips for Sensitive Skin)

हम जानते हैं कि आप अपनी संवेदनशील त्वचा को लेकर परेशानी में हैं, लेकिन चिंता न करें, हम आपको समझते हैं और सर्दियों के लिए कुछ बेहतरीन त्वचा की देखभाल वाली आदतें आपके लिए लेकर आये हैं। ये निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगे; मैं भी इन उपायों को आजमा चुका हूँ क्योंकि मेरी त्वचा भी उसी प्रकार की है।

1. दही

दही सभी प्रकार की त्वचा पर सबसे अच्छा काम करता है। इसमें मौजूद अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा से सभी मृत कोशिकाओं को हटाती है और इसकी गुणवत्ता में सुधार करती है। विटामिन डी की उपस्थिति आपकी त्वचा में कसाव लाती है और रूखेपन से बचाती है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड, एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है और काले धब्बों को हटाता है और आपके चेहरे पर चमक लाता है।

आपको कुछ खास नहीं करना है बस अपने चेहरे पर दही लगा लीजिये और 20 मिनट के बाद इसे धुल सकते हैं और आपको ऐसा करने के अद्भुत परिणाम प्राप्त होते हैं। हम आपके लिए दही की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए कुछ आसान और प्रभावी फेस मास्क लेकर आए हैं।

अ) केला और दही का फेस मास्क

आवश्यक सामग्री

  • एक छोटा केला
  • 1 चम्मच दही

कैसे बनायें और लगायें

केले को मैश करके उसमें एक चम्मच दही मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 मिनट तक लगाये रखने के बाद सामान्य पानी से धुल लें।

लाभ

  • केला आपकी त्वचा को चिकना बनाता है।
  • लैक्टिक एसिड की एक प्रचुर मात्रा की उपस्थिति मृत कोशिकाओं को हटा देती है और आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक जोड़ती है। यह मिश्रण संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति के लिए एकदम सही है।

ब) बेसन और दही का फेस मास्क

आवश्यक सामग्री

  • 2 चम्मच बेसन
  • 2 चम्मच दही
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर

कैसे बनाये और लगायें

उपर बताई गयी सामग्री को मिलाएं और इसका एक मिश्रण बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 से 30 मिनट तक लगाकर रखें और सूखने दें। आप इसे या तो ठंडे पानी से धुल सकते हैं या हल्के हाथों से अपने चेहरे पर मालिश करते हुए और पानी का उपयोग किए बिना ही इस मास्क को हटा सकते हैं। यह सभी मृत कोशिकाओं को हटा देगा।

लाभ

शायद आपको पता होना चाहिए कि बेसन एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है। सर्दियों में हम कोल्ड क्रीम का उपयोग करते हैं, इसलिए अपनी त्वचा को साफ करने के लिए सप्ताह में तीन बार इस मिश्रण का उपयोग करना बेहद ही आवश्यक है।

2. गुलाब जल

सभी प्रकार की त्वचा के लिए गुलाब जल के विभिन्न लाभ हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह एक वरदान है। जलनरोधी गुण वाली त्वचा की जलन को यह रोकता है और एक बहुत अच्छा प्राकृतिक टोनर भी है। यह मुँहासे को उभरने से और एक्जिमा को रोकता है। यह आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है और आपकी त्वचा के पीएच को भी बरकार रखता है।

a) गुलाब जल और चंदन पाउडर का फेस मास्क

आवश्यक सामग्री

  • 3 चम्मच गुलाब जल
  • 2 चम्मच चंदन पाउडर

कैसे बनायें और लगायें

  • बताई गई सामग्री को मिलाकर इसका एक पेस्ट बनाएं, यदि आवश्यक हो, तो आप इसमें और भी गुलाब जल मिला सकते हैं, ताकि मिश्रण और भी बेहतर बन सके।
  • 15 मिनट के लिए मिश्रण को लगायें और फिर इसे सामान्य पानी से धुल लें।

लाभ

  • आप अपने चेहरे पर एक त्वरित चमक देख सकते हैं और चंदन पाउडर की मौजूदगी बैक्टीरिया के पनपने को कम कर देती है और धूप की कालिमा से निपटने में भी यह सहायक है।
  • चंदन में एंटी-एजिंग के गुण भी होते हैं; जो पतली लकीरों और झुर्रियों को हटाता है।

ब) गुलाब जल और ग्लिसरीन फेस मास्क

आवश्यक सामग्री

  • गुलाब जल 40 मि.ली.
  • ग्लिसरीन 10 मि.ली.

कैसे बनाये और लगायें

एक कप लीजिये और उसमे 10 मि.ली. ग्लिसरीन और 40 मि.ली. गुलाब जल मिलाएं और इस मिश्रण को रोज अपने चेहरे पर लगायें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर इसे सामान्य पानी से धुल लें।

लाभ

ग्लिसरीन हर तरह की त्वचा के लिए एक आदर्श सामग्री है और यह आपकी त्वचा में अतिरिक्त नमी लाता है और गुलाब जल आपने चेहरे पर होने वाले मुहासों को ख़त्म करता है तथा चेहरे पर चमक लाता है।

संवेदनशील त्वचा की कमियां क्या हैं (What are the Drawbacks of Sensitive Skin)

हर तरह की त्वचा में कुछ फायदे और कुछ नुकसान होते हैं और जिस तरह से हम अपनी आकृति को तय नहीं कर पाते हैं, उसी तरह हम अपनी त्वचा के प्रकार को भी नहीं बदल सकते। हम इसकी गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं और इसे स्वस्थ बना सकते हैं। हमारी त्वचा हमारे आत्मविश्वास को विकसित करने में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए, घबराएँ नहीं क्योंकि हमने सभी संभावित कारकों पर चर्चा की है और आपके लिए अद्भुत प्राकृतिक उपचार लेकर आये हैं। यहां हमने संवेदनशील त्वचा की कुछ प्रमुख कमियों को सूचीबद्ध किया हैं, और हमने सर्दियों के लिए कुछ अद्भुत घरेलू उपचार भी सुझाए हैं।

  • कभी-कभी संवेदनशील त्वचा वाले लोग अपनी त्वचा के प्रकार का पता लगाने में असमर्थ होते हैं, क्योंकि वे कुछ समय के लिए शुष्क त्वचा महसूस कर सकते हैं और कुछ ही घंटों के बाद उन्हें उनकी त्वचा तैलीय भी महसूस होती हैं।
  • संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति की त्वचा धूल-मिटटी या पानी के परिवर्तन से बड़ी ही आसानी से प्रभावित हो जाती है। ऐसे लोगों की त्वचा किसी भी वातावरण में आसानी से समायोजित नहीं हो पाती है।
  • उन्हें हमेशा हर मौसम में अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

सर्दियों में संवेदनशील त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों को करें नजरअंदाज (Things to Avoid to Keep Sensitive Skin Healthy in Winter)

संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्तियों को काफी झेलना होता है, क्योंकि वे कोई सा भी उत्पाद बस यूँ ही इस्तेमाल नहीं कर सकते, क्योंकि कभी-कभी कुछ उत्पाद गंभीर त्वचा समस्या की वजह बन सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए नीचे बताई गई चीजों से बचने का प्रयास करें।

  • खुशबू: संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को किसी भी प्रकार के खुशबू वाले उत्पादों का उपयोग करने से बचना चाहिए।
  • पराबेन, अल्कोहल, डाई सलफेट: उन्हें इस तरह के किसी भी उत्पाद का इस्तेमाल करने से पूरी तरह से बचना चाहिए जिसमे यह सब मौजूद हों क्योंकि ये आपकी त्वचा पर एलर्जी के लक्षण दिखा सकते हैं जिसकी वजह से आप परेशान हो जायेंगे।
  • रसायनों का उपयोग: त्वचा का प्राकृतिक रूप से उपचार करना अच्छा होता है; प्रकृति के पास आपके लिए सबसे बेहतर समाधान है। रसायन युक्त उत्पादों के उपयोग से बचने की कोशिश करें।

संवेदनशील त्वचा के बारे में रोचक तथ्य जो सभी को जानना चाहिए (Interesting Facts About Sensitive Skin that Everyone should Know)

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो किसी भी सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग करके आसानी से प्रभावित हो जाते हैं या आप उन उत्पादों का उपयोग नहीं कर सकते हैं जो आमतौर पर अन्य लोग बिना किसी दुष्प्रभाव के उपयोग करते हैं, तो निश्चित रूप से आपकी त्वचा संवेदनशील है। कभी-कभी किसी विशेष सौन्दर्य-प्रसाधन का उपयोग करने के बाद किसी भी प्रकार के नकारात्मक प्रभाव को सामने आने में 24 घंटे से अधिक का समय भी लगता है।

संवेदनशील त्वचा होना कभी-कभी आपको काफी परेशान कर देता है और कभी-कभी हमें इसकी जानकारी भी नहीं होती है। कुछ त्वचा सम्बन्धी जांच से आपकी त्वचा के प्रकार का आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसलिए, इसकी देखभाल करने से पहले हमेशा त्वचा की जांच करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि संवेदनशील त्वचा आपके चेहरे पर एक ही समय में सूखेपन या तैलीय दोनों का एहसास करा सकती है।

हमने आपकी त्वचा के प्रकार को जानने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों पर चर्चा की है, यहाँ से आप खुद भी अपनी त्वचा के प्रकार को जान सकते हैं। हमने संवेदनशील त्वचा के बारे में कुछ तथ्यों पर चर्चा की है जिन्हें आपको भी जानना चाहिए।

  • संवेदनशील त्वचा को एक्जिमा, रोजेशिया या किसी भी तरह की त्वचा सम्बन्धी एलर्जी से निपटना पड़ता है।
  • हमारी त्वचा में एक मोटी परत होती है जिसे लिपिड बैरियर के नाम से जाना जाता है, जो आम तौर पर हमारे त्वचा की रक्षा करती है।
  • लिपिड बैरियर हमारी त्वचा को विभिन्न प्रकार की बाहरी क्षति जैसे मौसम, हानिकारक किरणों, विभिन्न प्रकार के रसायन आदि से बचाता है और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों में इस अवरोध की एक पतली परत होती है जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रकार की त्वचा सम्बन्धी समस्याएं होती हैं।
  • लिपिड बैरियर में पानी मौजूद होता है और पतली परत होने के कारण, वे आसानी से प्रभावित होते हैं और तब विशेष रूप से संवेदनशील त्वचा में सूखेपन की स्थिति पैदा होती है।
  • चाहे आपकी त्वचा संवेदनशील हो या न हो, आप अपनी आंखों के आसपास भी संवेदनशीलता महसूस कर सकते हैं, क्योंकि हम सभी की त्वचा की पतली परत और आंखों के चारों ओर लिपिड बैरियर मौजूद होता है।
  • सर्दियों में हम गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं और यह सीधे आपके लिपिड बैरियर को प्रभावित कर सकता है परिणामस्वरूप सूखापन और विभिन्न त्वचा समस्याएँ हो सकती है। इसलिए, हमेशा चेहरे के लिए गुनगुना या फिर सामान्य पानी के इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
  • लोगों के एक समूह पर किए गए शोध से यह साबित हुआ है कि गर्म पानी का इस्तेमाल करने वालों की तुलना में सर्दियों में ठंडे पानी का प्रयोग करने वाले लोगों की त्वचा ज्यादा स्वस्थ और चमकदार पायी गयी। इसलिए अपने चेहरे को हमेशा ठंडे पानी से धुलें। ठंडा पानी एंटी-एजिंग प्रभावों पर आश्चर्यजनक रूप से काम करता है और आपके रोम छिद्रों को बंद कर देता है तथा आपकी त्वचा में कसावट लाता है जो आपकी त्वचा पर किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण से बचाता है। साबुन से धुलने या काफी ज्यादा रगड़ने पर भी आपके त्वचा की संवेदनशीलता बढ़ सकती है क्योंकि यह आपके लिपिड को प्रभावित करता और धुल देता है और त्वचा के सूखने की वजह बनता है।
  • किसी भी प्रकार की खुशबू, शराब, सल्फेट्स वाले उत्पाद संवेदनशील त्वचा के लिए काफी ज्यादा हानिकारक होते हैं, इसलिए इस तरह के पदार्थों से युक्त उत्पाद से बचने की कोशिश करें।
  • खुशबू सबसे आम कारकों में से एक है जो एक संवेदनशील त्वचा को प्रभावित करती है, इसलिए अधिकांश त्वचा विशेषज्ञ गंधमुक्त उत्पादों के उपयोग की सलाह देते हैं। चूंकि अधिकांश सौंदर्य उत्पादों में खुशबू होती है, इसलिए सर्दी के मौसम में प्राकृतिक चीजों का उपयोग करना सबसे उचित होता है।
  • हमेशा उस उत्पाद का उपयोग करने की कोशिश करें जिसमें विटामिन सी, ए मौजूद होता है, क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग प्रभाव होते हैं। ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड वाले उत्पादों का उपयोग करें क्योंकि ये रंगहीन व गंधहीन एसिड हैं जो मुंहासों पर अद्भुत रूप से काम करते हैं और त्वचा की ऊपरी मृत परत को हटाते हैं और आंतरिक चमक लाते हैं और आपकी त्वचा को स्वस्थ भी बनाते हैं। ये एसिड गन्ने, शहतुत, टमाटर, तरह तरह के फलों, हरी पत्तेदार सब्जियों और कैंटालूप में आसानी से पाए जाते हैं।

निष्कर्ष

अलग-अलग तरह की त्वचा वाले लोगों के लिए अलग समाधान की भी आवश्यकता होती है और जब त्वचा संवेदनशील होती है तो आपको इसकी विशेष देखभाल करने की आवश्यकता पड़ती है। संवेदनशील त्वचा वाले लोग अपनी त्वचा के प्रकार के कारण बहुत परेशान रहते हैं क्योंकि किसी विशेष उत्पाद का उपयोग करने का निर्णय लेना उनके लिए बेहद ही कठिन हो जाता है। मेरा यकीन कीजिये, प्रकृति आपके लिए सबसे बेहतर उपाय है। सर्दियों में त्वचा को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है और मैंने इसी से सम्बंधित कुछ पर चर्चा भी की है, मुझे उम्मीद है कि आप उन्हें पसंद करेंगे और यह आपके लिए उपयोगी भी होंगे।