बुखार के समय क्या खाएं (What Food Should We Eat During Fever)

हम सभी को अच्छा खाना और स्वस्थ जीवन पसंद होता है। लकिन अपने असमान स्वास्थ के कारण जब हम बीमार महसूस करते है तब हमें अपने मनपसंद खाने की चीजों के साथ समझौता करना पड़ता है।

बुखार कोई रोग नहीं बल्कि यह किसी अन्य बिमारी का लक्षण है। यह हमारे शरीर को प्रभावित कर शरीर का तापमान बढ़ाता है, इसके कारण हम कमजोरी महसूस करने लगते है। बुखार हमें धुप-छांव, बारिश में भींगने या सर्दियों में ठन्ड लगने के कारण भी हो सकता है। इनसे बचने के लिए हमें खुद को सुरक्षित रखना होगा और साथ ही संतुलित आहार को अपनाना होगा।

बुखार क्या होता है?

बुखार कोई बीमारी नहीं है, यह हमारे शरीर में किसी विशेष संक्रमण के कारण होता है। ठंढ, ज्वाइंडिस, मलेरिया, इत्यादि के कारण भी आपको यह संक्रमण हो सकती है, बुखार के कारण हमे शरीर का तापमान अधिक महसूस होता है। हाइपोथेलेमस हमारे दिमाग का एक हिस्सा है जिसके कारण हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित होता है, और इस प्रक्रिया में वैक्टिरिया के कारण जब कोई रुकावट आती है तो हमें बुखार होता है। हमारा इम्युनिटी सिस्टम शरीर में खराब बैक्टीरिया को मारता है, बुखार के दौरान हमारे शरीर का तापमान अधिक हो जाता है, पर इसके कारण हमारे शरीर के कई अच्छे वैक्टिरिया भी मर जाते है, इसलिए हमें खुद को बुखार से बचाना होगा और अपने शरीर के अच्छे वैक्टिरिया को बनाए रखना होगा।

बुखार के दौरान कौन-कौन से सबसे हल्के और स्वस्थ भोजन खाएं (Best and Healthy Foods You Should Eat During Fever)

एक अच्छा और संतुलित खाना हमारे स्वास्थ्य अनियमितताओं और बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। संतुलित आहार लेने से हमारी इम्युनिटी सिस्टम भी अच्छी बनी रहती है जो कि शरीर में रोगों से लड़ने में सहायता करती है। संतुलित आहार में विभिन्न प्रकार की सब्जीयां, फल और सूप का भी प्रयोग कर सकते है, मैने ऐसी गुणवत्ता वाले कुछ आहारों का, जिसे बुखार के दौरान खाना चाहिए, यहां नीचे वर्णन किया है।

  • हरी सब्जियां

हमारे भोजन में सब्जियों का बहुत बड़ा योगदान होता है जो कि हमारे शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होती है। सब्जियों के सेवन से हमारे शरीर को उर्जा मिलती है और यह हमारे इम्युनिटी सिस्टम को बनाए रखने में मदद करती है।

सब्जियां विटामिन और मिनरल का एक अच्छा श्रोत होती है, इस कारण हमें अपने भोजन में सब्जियों को अवश्य शामिल करना चाहिए। हमें इसका सेवन कभी बंद नहीं करना चाहिए, खास तौर पर जब हम बिमार हो। खाने से पहले इन्हें अच्छे से धोकर अच्छी तरह पकायें या ब्वायल करके फिर इसका सेवन करें, जिसके कारण इनका आवश्यक पोषक तत्व बना रहे और हमें भरपूर मात्रा में मिले। यह एक अच्छे पाचक तत्व के रूप में भी जाना जाता है।

हरी सब्जियों के अलावा कई अन्य प्रकार की सब्जियां भी इनमे शामिल होती है, जैसे ब्रोकली, फूलगोभी, चकुन्दर, सेम इत्यादि।

सब्जियां पोषक तत्व /100 ग्राम
आलू विटामिन ए - 0.2%, विटामिन सी - 16%, आयरन - 6%, प्रोटीन - 2.5%, पोटैशियम - 535mg, वाटर - 77%
गाजर विटामिन ए - 392%, विटामिन सी - 7%, कैल्शियम - 2%, आयरन - 2%, फाइबर - 14%
कद्दू विटामिन ए - 270%, विटामिन सी - 15%, कैल्शियम - 2%, आयरन - 7%, पोटैशियम - 560 mg
अदरक विटामिन सी - 8.5%, कैल्शियम - 1%, आयरन - 3.5%, प्रोटीन - 2g
पालक विटामिन ए - 370%, विटामिन सी - 25%, प्रोटीन - 5g, कैल्शियम - 15%, आयरन - 32%

बेहतर परिणाम के लिए आप सब्जियों के सूप का भी उपयोग कर सकते है।

  • फल

फल विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं और यह विटामिन हमारे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायक होती है। प्राकृतिक शुगर (शर्करा) की उपस्थिति में यह हमारी उर्जा को बनाए रखने में सहायक होती है।

फलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण शामिल होते है, जो हमारे शरीर में किसी भी प्रकार से होने वाली अनियमितताओं से लड़ने में सहायक होते है।

संतरा, एवोकाडो, सेब, तरबूज, पपीता, अनार इत्यादि फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में शामिल होते है।

  • दही

दही में कुछ अच्छे वैक्टीरिया शामिल होते है और वे हमारे अन्दर छुपे अन्य बुरे वैक्टीरिया से लड़ने और हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में सहायक होती है। बुखार होने पर हमे दही अवश्य खाना चाहिए, केवल सर्दी या जुकाम में ही इससे परहेज करें।

बुखार के दौरान हमारा शरीर नई कोशिकाओं का निर्माण करना बन्द कर देती है, इसलिए प्रोटीन की उपस्थिति में यह हमारे शरीर को जल्दी से ठीक करने में सहायता करती है। अपने खाने में दही को शामिल करना न भूलें।

  • चिकन सूप

चिकन सूप या शोरबा दोनों ही बुखार में सहायक होती है, खासकर ठंढ से हुए बुखार में इन्हे पीने से बहुत आराम मिलता है। चिकन में प्राकृतिक एमिनो एसिड होता है जो कि हमारे शरीर में किसी भी तरह के रक्त-जमाव से निपटने में मददगार होता है। इसको पीने से आप हमेशा हाईड्रेटेड रहते है और बुखार के समय इसका उपयोग बहुत जरुरी होता है।

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो कि बुखार के दौरान काफी मददगार होती है। इसमे अच्छी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल का अच्छा स्रोत होता है। तो बुखार के दिनों में इसे अपने खाने में शामिल करना बहुत अच्छा विकल्प है।

  • तरल आहार लें

बुखार के दौरान खुद को हाईड्रेट रखना बहुत आवश्यक होता है क्योकि हमारे शरीर का तापमान बढ़ने के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए आप इन्हे ले सकते है-

  • फलों का रस फलों का रस वास्तव में आपको हाईड्रेट रख सकता है और यह पानी का एक अच्छा माध्यम होता है। यदि हमें केवल पानी पीने के लिए कहा जाए तो जब आपकी आदत न हो तो ज्यादा पानी पीना हमारे लिए संभव नही होता है। इसलिए पानी को दूसरे रुप में लेना हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है। विटामिन और मिनरल की उपस्थिति हमारे उपापचय को अच्छा रखने के लिए बहुत सहायक होता है और वास्तव में यह बुखार से निपटने में हमारी सहायता करता है।
  • नारियल पानी इसमें ग्लूकोज और इलेक्ट्रोलाइट की उपस्थिति बुखार में काफी सहायता करता है। इसमें 94 प्रतिशत भाग पानी होता है, जो हमारे शरीर में पानी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है। इसमें विटामिन सी, सोडियम, पोटैशियम और प्रोटीन उचित मात्रा में होते है इसलिए नारियल पानी सभी प्रकार के बुखार से लड़ने में हमारी काफी सहायता करता है।

सिरदर्द के कारण बुखार में क्या खाएं (Foods to Eat during Fever due to Headache)

  • बुखार और सिरदर्द को हमारे शरीर में होने वाले डिहाइड्रेशन का प्रमुख कारण माना जाता है। इसलिए, जब आपको शरीर में पानी की कमी महसूस हो तो आप तरबूज खा सकते है। इसमें मैग्निशियम मौजूद होता है जो वास्तव में सिरदर्द से निपटने के लिए सहायक होता है। इसी तरह टमाटर, खीरा जैसी सब्जियां भी सिरदर्द के कारण होने वाले बुखार से निपटने में बहुत मददगार होती है।
  • बादाम, काजू जैसे नट्स भी खाएं, क्योकि इनमे प्रचूर मात्रा में मैग्निशियम मौजूद होता है और ये हमारे सिरदर्द के लिए काफी अच्छा होता है। इन नट्स के अलावा एवेकाडो, केले जैसे अन्य फलों में भी मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है।
  • कोई भी हो वह अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में लेता है और इस कारण हमारा शरीर, उपस्थित ग्लाइकोजन नामक कार्बोहाइड्रेट को खर्च करता है। जब ग्लाइकोजन की मात्रा कम हो जाती है, तो यह हमारे मस्तिष्क को शांत कर देता है क्योकि यह हमारे मस्तिष्क उर्जा का प्रमुक श्रोत होता है। इस वजह से कम कार्ब्स वाला खाना खाने से हमारे सिर में दर्द और बुखार का कारण बनता है। आप अपने खाने में गेहू की रोटी और दही अवश्य शामिल करें।
  • आप पालक का जूस, हरी सब्जीयों को भुनी हुयी तिल का पाउडर के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। यह आपको हाइड्रेट कर आपके सिरदर्द और बुखार को कम करने में आपकी सहायता करेगा।

बुखार और खराश के दौरान क्या खाएं (Foods to Eat during Fever and Sore Throat)

गले का खराश एक ऐसी चीज है जिसके कारण हमारे शरीर के तापमान में वृद्धि और कई प्रकार की परेशानी होती है। यह आपको कुछ निगलने नही देती है चाहे वह खाना हो या पानी। इसके कारण हमे बुखार का आना बहुत हद तक महसूस होता है, इसका मतलब है कि यदि आपके गले में खराश है तो आपको निश्चित रुप से बुखार हो सकता है।

बुखार का कारण वैक्टीरियां, एलर्जी या संक्रमण होता है और गले का खराश भी एक प्रकार के संक्रमण के कारण होता है। बुखार को बढ़ने से पहले ही इसका इलाज कर लेना चाहिए। मैने कुछ खाद्य पदार्थो की सूची नीचे दर्शाया है जिससे गले में खराश वाले व्यक्ति को काफी अच्छा परिणाम मिल सकता है।

  • पानी आप आश्चर्यचकित होंगे कि सिर्फ पानी, वास्तव में यह गले के खराश से निपटने के लिए बेहतर तरीके से काम करता है। हांलाकि आपको मुश्किल लग रहा होगा लेकिन यह गर्म पानी से हो सकता है। यह आपके दर्द को कम करने और आपके खराश को ठीक करने में आपकी मदद करता है। आप कई अन्य प्रकार के गर्म पेय का उपयोग कर सकते है। यह आपको हाइड्रेट रखने में आपकी मदद करेगा।
  • गर्म दुध के साथ हल्दी का सेवन करें, यह गले के खराश पर आश्चर्यजनक रुप से काम करता है और गले के संक्रमण को स्वतः कम करके आपके बुखार को भी कम करने में आपकी मदद करेगा।
  • आप हर्बल पेय का भी इस्तेमाल कर सकते है क्योकि यह खराश के लिए बहुत अच्छा होता है और आपको तुरंत इसका परिणाम दिखाता है।
  • आप कुछ अन्य प्रकार के भोजन जैसे शोरबा, सूप, अन्डा, हरी सब्जियों इत्यादि का प्रयोग भी कर सकते है।
  • तेज बुखार हो तो आपको किसी डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए और उनके दिए गए परामर्श को अपनाना चाहिए।

सर्दी खांसी और बुखार के दौरान क्या खाएं (Foods to Eat during Fever and Cold Cough)

सर्दी के दौरान हमे खांसी हो जाती है और कभी-कभी यह हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बिगाड़ने का कारण बनती है। यह फेफड़े के रोग, बुखार इत्यादि का कारण भी हो सकती है। कभी-कभी हमारे गले में कफ बनने लगता है जिसके कारण हमे छाती में रुकावट और फेफड़ो की बिमारी होती है। इससे पहले आप डॉक्टर से परामर्श करें और उचित दवाओं का उपयोग करें। दवाओं के अलावा आप अपने खान-पान में बदलाव कर बेहतर परिणाम पा सकते है। जैसे-

  • चिकन सूप - इसमे एक गर्म तासीर होता है, इसका मतलब है कि यह आपको एक ही समय में गर्म और हाइड्रेट रखता है। गर्म खाना सर्दी और खांसी में बहुत मददगार होता है क्योकि यह खांसी पर प्रभावी रुप से काम करता है। प्रोटीन, विटामिन, खनिज और विशेष रुप से इलेक्ट्रोलाइट आपको एक ही समय में उर्जावान और हाइड्रेट रखते है। साथ ही एमिनो एसिड ठंढ के वाइरस के उपरी सेल को तोड़ता है और इसमे एंटी वायरल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण भी शामिल होता है।
  • अन्य पेय पदार्थ जैसे शोरबा, सब्जियों के सूप, हर्बल चाय, नारियल पानी इत्यादि इसके लिए बहुत प्रभावी रुप से काम करते है।
  • शहद यह सर्दी और खांसी के लिए अद्भुत रामबाण औषधि है। यह सभी आयु वर्ग के लिए एक अच्छा एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टिरीयल और एंटी-वायरल गुण होते है। इसमे अद्भुत ताकत और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के गुण मौजूद होते है। एक साल से अधिक आयु के बच्चो को शहद देने से वो हमेशा सुरक्षित रहते है।
  • अदरक यह केवल सर्दी का ही नही बल्कि बुखार, खांसी और मतली के मामले में भी बहुत काम आता है। इसमे एन्टीआक्सीडेन्ट, रोगअवरोधी गुण मौजूद होते है। इसलिए सर्दी, खांसी और बुखार के दौरान इसका सेवन करना न भूलें।

बुखार के दौरान क्या न खाएं (Foods to be Completely Avoided during Fever)

बुखार होने के दौरान आहार में क्या खाना चाहिए और क्या नही खाना चाहिए, यह आपको पता होना चाहिए। हालाकी बुखार एक सामान्य बिमारी है, फिर भी इसका ठीक से ईलाज न किया जाये तो यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन जाती है। यहां हमने बताया है की आपको बुखार दौरान क्या नहीं खाना चाहिए-

  • शराब यह पाया गया है कि शराब पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है, चाहे व्यक्ति बिमार हो या न हो शराब का सेवन स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है। विशेष रुप से बुखार के दौरान हमारा शरीर नई कोशिकाओ का निर्माण नही करता है और उस स्थिति में आपको स्वस्थ और पोषक तत्वो कि आवश्यकता होती है, इसलिए शराब के बजाय स्वस्थ चीजों का सेवन करें।
  • फास्ट फूड ऐसे खाने आपके स्वास्थ के लिए नही होते है, ये केवल आपकी स्वाद के की संतुष्टि के लिए हाते है। इसमें खराब कोलोस्ट्राल, वसा आदि होते है और बुखार के दौरान आपका शरीर ऐसी अनियमितताओ से नही निपट सकता है इसके परिणामस्वरुप यह अन्य गंभीर बिमारी का कारण हो सकती है। इसलिए फास्ट फूड़ खाने से बचें।
  • कॉफी कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है, इससे आपको बचने की आवश्यकता है। कॉफी स्वतः ही आपकी उर्जा के स्तर को गिरा देती है जो आपके स्वास्थय के लिए अच्छा नही होता है। इसलिए कॉफी का सेवन करने से बचें और इसके बजाय आप तुलसी की चाय का सेवन करके इसका आनंद ले सकते है।

निष्कर्ष

एक बहुत अच्छी कहावत है स्वास्थ्य ही धन है, और यह बात सौ प्रतिशत सत्य है, क्योकि जब आप स्वस्थ होंगे तभी आप धन कमा सकते है। तो आपको स्वास्थ्य के लिए हमेशा अच्छा खाना खाना चाहिए या नहीं? बुखार कोई बड़ी बिमारी नहीं है लेकिन अच्छी देखभाल न किया गया और यदि इसे नजरअंदाज किया गया तो यह एक गंभीर समस्या का कारण बन सकता है। स्वस्थ भोजन की आदत और अच्छी दिनचर्या को अपनाकर आप सुरक्षित और फिट रह सकते है। मै आशा करता हूँ कि यह लेख आपके लिए दिलचस्प और जानकारीपूर्ण था। स्वस्थ और फिट रहने के लिए मेरे लेख पढ़ते रहें।