क्या पॉवर नैप से सीखने की क्षमता और याददाश्त बढ़ता है? (Does Power Nap Improve Learning and Memory)

क्या है पॉवर नैप (What is Power Nap)

छोटी नींद जो अक्सर हम अपने काम के बीच ले लेते हैं, उसे हम पॉवर नैप कहते हैं। इसे बहुत ही स्वस्थ कहा जाता है और ऐसा माना जाता है की यह हमारे लिये बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सबसे अच्छा समय है कम से कम 15 से 20 मिनट। सोना और झपकी लेना दोनों अलग-अलग बातें हैं, कम से कम 30 से 60 मिनट तक के नींद को हम झपकी नहीं सोना कहते हैं। सोते समय हमारा दिमाग पूरी तरह सो जाता है और जागते समय वापस उसी स्थिति में आने के लिये थोड़ा समय लगता है।

पॉवर नैप केवल कुछ ही मिनटों के सोने को कहते हैं और इससे जागने के बाद आप बेहद तरोताजा और उर्जावान महसूस करते हैं। यह न केवल आपके दिमाग को ताज़ा रखता है अपितु आपके रक्तचाप को भी कम करता है। इन सब के साथ-साथ इसके और भी कई फायदे हैं, जो की मैंने नीचे एक-एक कर बताये हैं।

पॉवर नैप (झपकी) के 10 अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ (10 Unbelievable Health Benefits of Power Naps)

Does Power Nap Improve Learning and Memory
  • आपकी याददाश्त बढ़ता है (Makes your Memory Sharp)

छोटी नींद जिसे हम झपकी भी कहते हैं, से आपकी याददाश्त तेज होती है और ऐसा कई शोधों में पाया गया है। जब हम दिन भर काम करते हैं तो हमारा दिमाग धीरे-धीरे थकने लगता है और पहले की अपेक्षा कम चीजें याद रखता है इस लिये बीच में थोड़ी देर झपकी ले लने मात्र से वह तरोताजा महसूस करने लगता है, नतीजन आपका नेत्र व मस्तिष्क थोड़े देर में रिचार्ज हो जाते हैं और आपका दिमाग पहले से ज्यादा और बेहतर तरीके से काम करने लगता है।

आपने देखा ही होगा की जब आप थके होते हैं तो कुछ पढ़ नहीं पाते आपको केवल आराम चाहिए। और एक थका हुआ इंसान कभी अपना ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता। इस लिये कहा जाता है की झपकी लेने से हमारी याददाश्त अच्छी होती है।

  • आपके दिल की सेहत ठीक रखता है (Good for Heart Health)

नींद हमारे लिये अत्यंत आवश्यक होती है और हमारे स्वास्थ्य को बहुत प्रभावित करती है। शोध में पाया गया है की पॉवर नैप आपके बढ़े हुए रक्तचाप को कम करता है और आपके दिल की सेहत को भी ठीक रखता है। जैसा की ज्यादातर ह्रदय संबंधित रोग अनिद्रा से शुरू होते हैं। और खास कर उच्च रक्तचाप इसकी एक प्रमुख कारणों में से एक है और जब हम झपकी लेते हैं तो यह हमारे तनाव को कम करती है जिससे हमारा ह्रदय, रक्तचाप सब सुचारू रूप से चलता है।

  • आपको रचनात्मक बनाता है (Makes you Creative)

आपने देखा होगा की जब आप ताज़ा महसूस करते हैं तो आपके अंदर उर्जा भी अधिक रहती है और आपके दिमाग में रचनात्मक विचार भी आने लगते हैं। यह खास कर जब हम सुबह उठते हैं तब ऐसा महसूस करते है। परंतु धीरे-धीरे दोपहर तक सब खत्म होने लगता है, ऐसी स्थिति में आपको पॉवर नैप लेना चाहिये और इससे आपके मन में नए रचनात्मक विचार आसानी से आने लगेंगे। और आप अपने काम को भी सुचारू रूप से कर पायंगे। कई बार जिस गणितीय प्रश्न को करने में कई घंटे लग जाते वे कुछ ही मिनटों में हल हो जाते और ये संब जादुई झपकी का असर होता है। यह भी संभव है की आप कुछ ऐसा नया कर जाये की, शयद दुनिया आपको अगला आइंस्टीन कहने लगे।

  • एकाग्र बनता है (Builds a Sense of Alertness)

हो सकता है की आप किसी भी स्थान, कार्य क्षेत्र, घटना पर शारीरिक रूप से मौजूद हों परंतु क्या यह मुमकिन है की आपका ध्यान भी हमेशा वहीं हो। यह ये भी दर्शाता है की आप कितने सतर्क हैं इस लिये समय-समय पर थोड़ी बहुत झपकी ले लेनी चाहिए। इससे हमे अपना ध्यान एकत्रित करने में मदद मिलती है इसके साथ ही हमारे अन्दर सीखने की क्षमता भी बढ़ती है। तो संकोच न करें और जब भी अवसर मिले पॉवर नैप ले लिया करें।

  • मूड ठीक करता है (Helpful in Boosting your Mood)

कुछ मिनटों की झपकी आपके मूड को इस कदर बदल सकती है की शयद आपको अंदाजा न हो। इसे एक बेहतरीन मूड बूस्टर कहा जाता है। जैसा की सुबह उठने के बाद आप महसूस करते हैं, पॉवर नैप आपको ऐसा अनुभव दे सकता है। आपका अच्छा मूड आपका दिन बना सकता है, जब व्यक्ति अच्छे मूड में रहता है तो उसके चारों तरफ सब अच्छा-अच्छा सा महसूस होने लगता है। यह न केवल आपके लिये सहायक होता है अपितु आपके मित्रों के लिये भी सहायक सिद्ध होता है क्यों की जब आपका मूड ठीक रहेगा तभी आप उनकी मदद कर सकते हैं।

  • आपका प्रदर्शन अच्छा करता है (Helps you to Perform Well)

जैसा की हमने जाना की झपकी लेने से आपका मूड ठीक होता है, मन शांत, दिमाग सतर्क और आपका आतंरिक वातावरण सुखद होता है। दिन के कम से कम 12 घंटे तक एक व्यक्ति की आँखें जागी रहती हैं, या कह सकते हैं की हम कुछ न कुछ करते रहते हैं। और लगातार काम करने से हम थका हुआ महसूस करने लगते हैं और ऐसे में पॉवर नैप काफी फायदेमंद साबित होता है, यह आपको थकने नहीं देता और आपका प्रदर्शन भी ठीक कर देता है।

  • सीखने की क्षमता बढ़ाता है (Improves your Learning Power)

किसी भी व्यक्ति को सीखने के लिये एकाग्रता और ध्यान की आवश्यकता होती है, जो की पॉवर नैप आपको आसानी से देता है। यह आपकी सीखने की क्षमता को बेहतर बनाने में मददगार होता है। जब हमारा मन एकाग्रचित्त रहता है, तभी हम कुछ सीख भी सकते हैं और झपकी लेने से इस में सुधार आता है। आपने देखा होगा की कुछ लोग पढ़ाई के साथ-साथ कई अन्य गतिविधियों में भी सुचारू रूप से सक्रिय रहते है और पूरे दिन तरोताजा रहते हैं। ऐसे लोग सोते नहीं पॉवर नैप लेते हैं और अलग-अलग गतिविधियों में बड़े आसानी से सीख लेते हैं।

  • आपको तनाव मुक्त करता है (Makes you Tension Free)

छोटी-छोटी नींद कई बार बड़े ही कारगर सिद्ध हो जाते हैं, खास कर की जब हम तनाव में रहते हैं। डॉक्टर भी तनाव मुक्त होने के लिये सोने की सलाह देते हैं परंतु दिक्कत यह होती है की नींद नहीं आती। कहीं बैठो तो लगता है की नींद लग रहा पर जब तक वे बिस्तर पर जाते हैं, नींद कहीं गायब सी हो जाती। ऐसे में व्यक्ति को जहाँ वह है वहीं रह कर झपकी ले लेना चाहिए। इसलिये अगली बार तनाव मुक्त करने के लिये 25 मिनट की झपकी ले लें।

याह आपके मन में साकारात्मक भाव लाता है जो आपके तनाव को दूर करता है और आपको कई हानिकारक बिमारियों से भी दूर रखता है।

  • रक्तचाप कम करता है (Reduces your Blood Pressure)

एक शांत मन ही रक्तचाप को सामान्य रख सकता है और आमतौर पर लोग इतना अशांत और तनाव में रहते हैं की यह उनके रक्तचाप को बहुत ही बढ़ा देता है। उच्च रक्तचाप के मरीजों को डॉक्टर अक्सर कम सोचने की सलाह देते हैं और एक तनाव मुक्त वातावरण में रहने को कहते हैं। और ये सब आसानी से मुमकिन है केवल कुछ समय के पॉवर नैप से। यह आपके तनाव को कम करता है जिससे आपका रक्तचाप स्वतः कम हो जाता है। इस के साथ ही बताई गयी दवाईयां भी लेते रहें इससे आपको जल्दी राहत मिल जाएगी।

  • त्वचा की गुणवत्ता सुधारती है (Improves the Quality of Your Skin)

सोने के फायदे तो हम सब जानते ही हैं लेकिन क्या आपको पता है की यह आपके त्वचा को निखारने में भी काफी मददगार होती है। कई बार आपने सुना होगा की लोग ब्यूटी स्लीप लेने जाते हैं मतलब, खूबसूरत बनने के लिये सोते हैं। परंतु यह केवल उनके लिये संभव है जो घर पर रहते हों, आज कल लोग अक्सर स्कूल, कार्यालय, आदि जगहों पर रहते हैं। ऐसे में पॉवर नैप भी आपके लिये मददगार साबित होता है। तो जरुर आजमायें और फर्क देखें।

निष्कर्ष

पॉवर नैप (झपकी) कई तरीकों से मददगार साबित हुआ है। यह आपको तारोताजा बनाता है और आप यदि वास्तव में तंदरुस्त रहना चाहते हैं तो झपकी को अपने दिनचर्या में अवश्य शामिल करें। पर यह बात अवश्य सुनिश्चित कर लें की यह आपके काम को बाधित न करे और इससे आपकी प्रतिष्ठा को किसी प्रकार का नुकसान न पहुचें। यह भी महत्वपूर्ण है की शाम को ऐसा न करें क्योंकि इससे आपकी रातों की नींद प्रभावित हो सकती है। यह एक बेहतरीन अनुभव है इस लिये मौका मिले तो इसका आनंद अवश्य उठायें और जीवन को खुशी से जीएं और अपने अनुभव को अपने प्रियजनों से साझा करना न भूलें।