वेलेंटाइन सप्ताह

प्रॉमिस डे

प्रॉमिस डे वैलेंटाईन दिवस का पाँचवा दिन होता है जिसे विभिन्न आयु वर्ग के लोगों द्वारा 11 फरवरी को हर वर्ष मनाया जाता है। प्रॉमिस डे वैलेंटाईन दिवस का एक खास दिन होता है जिसे प्यार और लगाव के लिये एक-दूसरे से वादा करने के द्वारा एक नियमित उत्सव के रुप में हर वर्ष मनाया जाता है।

प्रॉमिस डे 2021

प्रॉमिस डे 2021 को पूरे विश्व भर में विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के द्वारा 11 फरवरी, गुरुवार को मनाया गया।

प्रॉमिस डे कैसे मनाया जाता है

हमेशा और सदा के लिये प्यार की परवाह, ध्यान और वादे की जरुरत होती है। प्रॉमिस डे इसलिये मनाया जाता है कि प्यार करने वाले जोड़े एक-दूसरे से सच्चे और हमेशा के प्यार और लगाव का वादा करें। ये जोड़ो के जीवन में संतोष और नयापन लाता है। जोड़ो को अपने प्यार के लिये और ज्यादा जिम्मेदार और स्नेहमय बनाता है। वो पहले से कहीं ज्यादा जिम्मेदार, समर्पित होते हैं और हमेशा, अच्छे और बुरे समय में साथ रहने और एक-दूसरे की मदद के लिये दिल से वादा करते है।

वैलेंटाईन सप्ताह के एक खास दिन के रुप में लोगों के द्वारा देश के सभी क्षेत्रों में प्रॉमिस डे को मनाया जाता है। शादी करने के वादे के साथ ही किसी भी अच्छी और बुरी परिस्थिति में साथ रहने और निष्ठा के लिये एक-दूसरे से वादा करने के लिये प्यार करने वाले इस दिन का बहुत दिल से स्वागत करते हैं। वो एक दूसरे से वास्तविक, सच्चा, गहरा प्यार व्यक्त करते है जो उनके रिश्ते को पहले से ज्यादा विश्वास करने के काबिल बनाता है।

प्यार और भरोसे के उनके रिश्तें को मजबूत करने के द्वारा प्रतिज्ञा हरेक के रिश्ते को और करीब लाता है। प्रॉमिस कार्ड, अपने हाथों में महबूब का हाथ लेकर और भी कई तरीकों से इस दिन प्यार करने वाले और जोड़े एक दूसरे से वादा करते हैं। कुछ प्यार की जगह पर जाते हैं और दूसरे प्रसिद्ध जगहों पर जहाँ वो अपने इस दिन को अनोखा सदा के लिये याद रहने वाला दिन बना देते हैं।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह