निबंध

प्रौढ़ शिक्षा का महत्व पर निबंध (Importance of Adult Education Essay in Hindi)

प्रौढ़ शिक्षा एक ऐसा मंच है जो उन लोगों को पढ़ने का मौका देती है जो किसी कारण उचित समय पर पढ़ नहीं पाते। आजादी के बाद दशकों तक महिलाओं की शिक्षा पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था। लेकिन जैसे-जैसे समाज विकसित हुआ और लोगों की सोच विकसित हुई, यह महसूस किया जाने लगा कि स्त्रियों का पढ़ना भी उतना ही जरुरी है जितना कि पुरुषों का। बहुत से बेटे-बेटियों ने अपनी अनपढ़ मां-दादी को पढ़ाने का बीड़ा उठाया और शायद इसी तरह प्रौढ़ शिक्षा के आरंभ का रास्ता बना।

प्रौढ़ शिक्षा का महत्व पर छोटे-बड़े निबंध (Short and Long Essay on Importance of Adult Education, Prod Shiksha par Nibandh Hindi mein)

निबंध – 1 (300 शब्द)

प्रस्तावना

शिक्षा प्राप्त करने की कोई उम्र नहीं होती। हम किसी भी उम्र में कुछ भी सीख सकते हैं। कौन कहता है कि वयस्कता में सीखना जारी नहीं रखना चाहिए? प्रौढ़ शिक्षा परिपक्व शिक्षार्थियों को अपने ज्ञान को बढ़ाने, नए कौशल विकसित करने और सहायक योग्यता और साख हासिल करने का मौका देती है।

वयस्क शिक्षा का महत्व अतिरंजित करना मुश्किल है। प्रौढ़ शिक्षा परिपक्व वृद्ध शिक्षार्थियों को नए कौशल विकसित करने और उनके लिए उपलब्ध करियर की संभावनाओं को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

प्रौढ़ शिक्षा का अर्थ

वयस्क शिक्षा वयस्कों को पढ़ाने और शिक्षित करने का अभ्यास है। “विस्तार” अध्ययन केंद्र या “सतत शिक्षा के विद्यालय” के माध्यम से वयस्क शिक्षा कार्यस्थल में होती है। अन्य शिक्षण स्थानों में सामुदायिक विद्यालय, लोक उच्च विद्यालय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय, पुस्तकालय और आजीवन सीखने के केंद्र शामिल हैं।

अभ्यास को अक्सर “प्रशिक्षण और विकास” के रूप में भी जाना जाता है और अक्सर कार्यबल या व्यावसायिक विकास से जुड़ा होता है। इसे ऐंड्रागोजी (Andragogy) भी कहा गया है। वयस्क शिक्षा व्यावसायिक शिक्षा से भिन्न होती है। ज्यादातर कौशल सुधार के लिए कार्यस्थल-आधारित होती है; और गैर-औपचारिक वयस्क शिक्षा से भी, जिसमें कौशल विकास या व्यक्तिगत विकास के लिए सीखना शामिल है।

उपसंहार

वयस्क शिक्षा परिपक्व छात्रों के लिए शिक्षा है जिसका कार्यबल में पहले से ही हिस्सा है। एक परिपक्व छात्र के रूप में सीखना व्यक्तियों को नए कौशल हासिल करने और अपने ज्ञान का विस्तार करने का मौका देता है। वयस्क शिक्षा कई रूप ले सकती है और कई अलग-अलग विषयों को आच्छादित कर सकती है। साक्षरता और संख्यात्मकता के साथ-साथ, कई वयस्क छात्र भाषा, विज्ञान और अन्य महत्वपूर्ण विषयों की एक श्रृंखला का अध्ययन कर सकते हैं। वयस्क शिक्षा के द्वारा वयस्क छात्र अपने सपनों में रंग भर सकते हैं। और नये कौशलों को सीखकर अपने जीवन को और बेहतर बना सकते हैं।

निबंध – 2 (400 शब्द)

प्रस्तावना

शिक्षा कोई समयबद्ध गतिविधि या खोज नहीं है। शिक्षा और ज्ञान दोनों एक सतत प्रक्रिया है जो किसी व्यक्ति के पूरे जीवनकाल के लिए होती है। जैसा कि कहा जाता है, हम हर दिन कुछ नया सीखते हैं। प्रौढ़ शिक्षा से समग्र रूप से समाज और देश की साक्षरता दर में सुधार होता है। अपनी बुनियादी साक्षरता में सुधार करने से वयस्कों को अपने व्यक्तिगत जीवन में भी अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने का मौका मिलता है। इसलिए वे अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और दुनिया के बारे में जानने के लिए अधिक आत्मविश्वास हासिल कर पायेंगे।

प्रौढ़ शिक्षा का इतिहास

1926 में, अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन के अध्ययन पुस्तकालयों और वयस्क शिक्षा का प्रकाशन किया गया था। एसोसिएशन ने रिपोर्ट के साथ पुस्तकालय और वयस्क शिक्षा पर बोर्ड की स्थापना की। वयस्कों के लिए चल रही शिक्षा की एक एजेंसी के रूप में पुस्तकालय की अवधारणा अमेरिकी समाज में दृढ़ता से स्थापित हो गई।

पुस्तकालयों और वयस्क शिक्षा की अपनी ऐतिहासिक समीक्षा में, मार्गरेट ई.मोनरो ने बीसवीं शताब्दी के पहले छमाही के दौरान, पुस्तकालयों द्वारा वयस्कों को प्रदान की जाने वाली, विभिन्न प्रकार की पुस्तकालय सेवाओं की पहचान की। जिसमें वयस्क शिक्षा के पहलुओं को शामिल किया गया था। कई पुस्तकालयों में एक साक्षरता केंद्र है, या तो उनके समुदाय के भीतर या भवन में; अन्य लोगों को वयस्कों के लिए घर में पढ़ाने वाले (ट्यूटर) के लिए कम से कम जगह की पेशकश करते हैं।

पुस्तकालयों और विद्यालयों के भीतर पारिवारिक साक्षरता कार्यक्रम भी काफी लोकप्रिय हैं। यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजियम एंड लाइब्रेरी सर्विसेज जीवंत, ऊर्जावान सीखने वाले समुदायों को यह पहचानने में मदद करती है कि “व्यक्तियों के रूप में हमारी उपलब्धि और एक लोकतांत्रिक समाज के रूप में हमारी सफलता लगातार सीखने, आसानी से बदलने के लिए आदत डालने और सूचनाओं का गंभीर रूप से मूल्यांकन करने पर निर्भर करती है।”

भारत में प्रौढ़ शिक्षा की शुरुआत 1956 से मानी जाती है। राष्ट्रीय मौलिक शिक्षा केन्द्र (NFEC) के सहयोग से तत्कालीन सरकार ने भारत में यह मुहिम शुरु की थी।

उपसंहार

वयस्क शिक्षा का मुख्य उद्देश्य और पेशेवर दुनिया में कुछ वयस्कों के लिए समान अवसर और सम्मानित क्षेत्र प्रदान करना है। इसलिए शिक्षा पा कर, उनके पास बेहतर करियर या अपने वर्तमान करियर में उन्नति का दूसरा मौका है। वे नए कौशल भी विकसित कर सकते हैं जो उन्हें अपने पेशेवर जीवन के साथ मदद करेंगे। अपने ज्ञान और कौशल का विस्तार करते हुए, वे अपने करियर की संभावनाओं का विस्तार भी कर सकते हैं।

निबंध – 3 (500 शब्द)

प्रस्तावना

सीखना एक प्रक्रिया है जो आजीवन चलती रहती है। अधिगम का क्षेत्र इतना विशाल है कि यह पूरे जीवन किया जाय, फिर भी पर्याप्त नही होगा। हमारा मानना है कि शिक्षा एक विशेषाधिकार है जो केवल बच्चों और किशोरों के लिए आरक्षित नहीं होना चाहिए। मेरे हिसाब से यह एक आजीवन यात्रा है जिसे वयस्कता और उसके बाद भी जारी रखना चाहिए।

प्रौढ़ शिक्षा की विशेषताएं

1) वयस्कों की शिक्षा हमें वें दुनिया के बदलावों को ध्यान में रखने में मदद करती है।

प्रौद्योगिकी के समय में, दुनिया तेजी से बदल रही है। जिन तरीकों से हम काम करते हैं, संवाद करते हैं, यात्रा करते हैं और यहां तक कि अध्ययन भी करते हैं, वे सब हमेशा के लिए बदल गए हैं। यदि हमें उत्पादक और स्वतंत्र जीवन जीना जारी रखना है, तो हमें इन विकासों को जारी रखना चाहिए।

2) वयस्क शिक्षा हमें अपने आप में बदलाव लाने में मदद करती है।

समय के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए बहुत जरुरी है कि सभी प्रौढ नागरिक भी सारी तकनीकी ज्ञान का अनुसरण करें। यह स्वयं के लिए भी अत्यंत आवश्यक है।

3) पुनःप्रशिक्षण के लिए आवश्यक है

जैसे-जैसे दुनिया बदलती है और प्रौद्योगिकी विकास होता है, कई नौकरियां जो अस्तित्व में थी, अब नहीं हैं। बहुत सारी कंपनियों में अधिकतर मानवीय कार्यों का कार्यभार मशीनों ने ले लिया। कंपनियों ने वरिष्ठ कार्मिकों को आसानी से निकाल दिया, यह कहकर कि उन्हें नयी तकनीक का ज्ञान नहीं।

4) सीखने से दिमाग सक्रिय रहता है।

सक्रिय दिमाग बनाए रखने से वास्तव में आपके स्वास्थ्य को लाभ मिल सकता है। जो लोग नियमित रूप से उपयोग करने के लिए अपना दिमाग लगाते हैं वे अक्सर बेहतर स्मृति, तेज प्रतिक्रियाओं और बुढ़ापे में अधिक ध्यान देने वाले लाभ से खुद को लाभान्वित पाते हैं।

5) सीखने से आप सामाजिक रूप से भी व्यस्त रहते हैं।

जो लोग नए अनुभवों को सीखने के लिए खुद को तैयार रखते हैं वे अक्सर खुद को अधिक सामाजिक अनुभवों में शामिल पाते हैं। नए कौशल विकसित करना एक व्यक्ति के जीवन में नए स्तर की रुचि भी जोड़ता है। अगर आप अपने आयुवर्ग में सबसे ज्यादा ज्ञानी होते हैं तो आपकी साख समाज में मजबूत होती है

6) शिक्षा व्यक्ति को रचनात्मकता प्रदान करती है।

यह तर्क दिया जा सकता है कि एक व्यक्ति जितना अधिक जानता है, उतना ही अधिक रचनात्मक होगा। यदि किसी व्यक्ति को कुछ क्षेत्रों में अधिक ज्ञान है, तो यह संभावना है कि वे उन क्षेत्रों में समस्याओं के रचनात्मक समाधान देने में सक्षम हैं। इसलिए, यह कहना उचित है कि वयस्कता में शिक्षा जारी रखने से लोगों को परिधि के बाहर सोचने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष

चूंकि समय के साथ चलना आवश्यक होता है। हमारे पूरे जीवन के दौरान हमारे दिमाग, शरीर और परिस्थितियां लगातार बदलती रहती हैं। एक क्षेत्र में अपना करियर शुरू करने वाले किसी व्यक्ति को बदलाव के लिए लंबे समय तक रहना पड़ सकता है। वयस्क शिक्षण पाठ्यक्रम सब संभव बनाते हैं। ऐसी शिक्षा की उपलब्धता से हमें अपने दिमाग का अनुसरण करने और अपनी क्षमता को प्राप्त करने में बहुत आसानी होती है।

मीनू पाण्डेय

शिक्षा स्नातक एवं अंग्रेजी में परास्नातक में उत्तीर्ण, मीनू पाण्डेय की बचपन से ही लिखने में रुचि रही है। अकादमिक वर्षों में अनेकों साहित्यिक पुरस्कारों से सुशोभित मीनू के रग-रग में लेखनी प्रवाहमान रहती है। इनकी वर्षों की रुचि और प्रविणता, इन्हे एक कुशल लेखक की श्रेणी में खड़ा करता है। हर समय खुद को तराशना और निखारना इनकी खूबी है। कई वर्षो का अनुभव इनके कार्य़ को प्रगतिशील और प्रभावशाली बनाता है।

Share
द्वारा प्रकाशित
मीनू पाण्डेय