निबंध

ऋषि सुनक पर निबंध (Essay on Rishi Sunak in Hindi)

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की खबर सिर्फ यूनाइटेड किंगडम (यूके) तक ही सीमित नहीं है। पूरी दुनिया इस हॉट न्यूज की चर्चा चल रही है। यह खबर भी भारत में आग की तरह फैल गई। भारतीय इस खबर को गर्व से मना रहे हैं और स्वीकार कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें बधाई दे रहे हैं. अब बहुत से लोग ऋषि सुनक के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं। तो आज हम ऋषि सुनक के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

ऋषि सुनक पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on Rishi Sunak in Hindi, Rishi Sunak par Nibandh Hindi mein)

यहाँ, मैं 100-150 शब्दों, 200-250 शब्दों और 500-600 शब्दों की शब्द सीमा के तहत छात्रों के लिए हिंदी में ऋषि सुनक पर लंबे और छोटे निबंध प्रस्तुत कर रहा हूं। यह विषय हिंदी में कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10, 11 और 12 के छात्रों के लिए उपयोगी है। ऋषि सुनक पर दिए गए ये निबंध आपको उनके बारे में और जानने में मदद करेंगे।

ऋषि सुनक पर लघु निबंध (250 – 300 शब्द)

परिचय

सक्रिय राजनेता, ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, इंग्लैंड में यशवीर और उषा सुनक के यहाँ हुआ था। हालाँकि, उनके दादा-दादी भारत के मूल निवासी थे जो यूनाइटेड किंगडम चले गए। उनकी रुचि की बात करें तो उन्हें घुड़सवारी और क्रिकेट में गहरी दिलचस्पी है। हालाँकि, वह एक टीटोटेलर है और कोका कोला से प्यार करते हैं।

उनके अध्ययन पर एक नजर

उन्होंने लिंकन कॉलेज में अध्ययन किया और फिर संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। एमबीए के बाद, श्री सुनक ने गोल्डमैन सैस, एक निवेश बैंक और दो हेज फंड में काम किया। वह हेज फंड में भागीदार भी बने और कैटमारन वेंचर्स के निदेशक के रूप में कार्य किया।

राजनीतिक यात्रा

उन्होंने 2014 में रिचमंड (यॉर्क) के लिए संसद सदस्य (सांसद) के रूप में राजनीति में प्रवेश किया। वह 2015 से सांसद हैं। 2019 से 2020 तक वे ट्रेजरी के मुख्य सचिव थे। साजिद जाविद के स्वास्थ्य सचिव के पद से हटने के कुछ ही दिनों बाद सुनक ने 5 जुलाई, 2022 को चांसलर का पद छोड़ दिया। कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व करने की दौड़ जीतने के बाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने। वह सितंबर में लिज़ ट्रस से हार गए, लेकिन उसने छह सप्ताह बाद छोड़ दिया। किंग चार्ल्स III ने सुनक को 25 अक्टूबर, 2022 को यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री के रूप में चुना।

निष्कर्ष

श्री ऋषि सुनक की शादी नारायण मूर्ति (इन्फोसिस के संस्थापक) की बेटी अक्षता मूर्ति से हुई है। इंफोसिस में उनकी 0.91 फीसदी हिस्सेदारी है। वह ब्रिटेन की अमीर व्यवसायी महिलाओं में सूचीबद्ध हैं। दंपति की दो बेटियां हैं और उन्हें ब्रिटेन में 222 वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में चिह्नित किया गया है। चूंकि सुनक एक हिंदू हैं, इसलिए उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स में सांसद के रूप में शपथ लेने के लिए भगवद गीता का इस्तेमाल किया। ऋषि सुनक अब एशियाई पृष्ठभूमि से आने वाले पहले ब्रिटिश प्रधान मंत्री हैं।

ऋषि सुनक पर लंबा निबंध (600 शब्द)

परिचय

ऋषि सुनक एक प्रसिद्ध ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं। उनका नाम उनके बेहतरीन काम के कारण पूरे देश में जाना जाता है। सुनक प्रधान मंत्री बनने वाले पहले गैर-श्वेत व्यक्ति बने। वह ब्रिटेन का नेतृत्व करने वाले पहले हिंदू भी हैं। उन्हें अमीरों की सूची में शामिल होने वाले पहले राजनेता के रूप में भी सूचीबद्ध किया गया है। इसके अलावा, सुनक पहले प्रधानमंत्री भी होंगे जो ईसाई धर्म का पालन नहीं करते हैं।

ऋषि सुनक: प्रारंभिक जीवन

श्री ऋषि सुनक का जन्म इंग्लैंड के साउथेम्प्टन में 1980 में हुआ था। उनके माता-पिता, यशवीर और उषा सुनक दोनों क्रमशः केन्या और तंजानिया में पैदा हुए थे। सुनक के दादा-दादी का जन्म पंजाब प्रांत में हुआ था, जो ब्रिटिश भारत का हिस्सा था। 1960 के दशक में, उन्होंने पूर्वी अफ्रीका छोड़ दिया और यूके चले गए। सुनक तीन भाई-बहन हैं और वह अपने भाइयों और बहनों में सबसे बड़े हैं।

शिक्षा और कार्य

ऋषि सुनक ने बोर्डिंग स्कूल विनचेस्टर कॉलेज और फिर लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र का अध्ययन किया। वे अंततः व्यवसाय का अध्ययन करने चले गए और 2001 में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने 2001 और 2004 के दौरान एक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स में एक विश्लेषक के रूप में काम किया। वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में फुलब्राइट छात्र थे, जहां उन्होंने 2006 में एमबीए प्राप्त किया।

उन्होंने द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट (TCI) के लिए काम करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। सितंबर 2006 में उन्हें वहां पार्टनर बनाया गया था। 2009 में, वह थेलेम पार्टनर्स नामक एक अन्य हेज फंड कंपनी में शामिल हो गए। वह एन. आर. नारायण मूर्ति की निवेश कंपनी, कटमरैन वेंचर्स के निदेशक भी थे, जिसका स्वामित्व उनके ससुर के पास था।

राजनीति में प्रवेश

2014 में, परंपरावादियों ने उन्हें रिचमंड (यॉर्क) की सीट के लिए लड़ने के लिए चुना, जो विलियम हेग के पास थी। 2017 के आम चुनाव के दौरान, उन्होंने एक सांसद के रूप में एक ही सीट जीती। 2015 से 2017 तक उन्होंने पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की चयन समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया। वह 25 जुलाई, 2019 को प्रिवी काउंसिल में शामिल हुए।

41 वर्षीय ऋषि सुनक 2020 से 2022 तक राजकोष के चांसलर थे। जैसे ही वे प्रधान मंत्री बने, ऋषि सुनक ने प्रमुख कैबिनेट नियुक्तियां कीं और अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने के लिए जेरेमी हंट को नए चांसलर के रूप में रखने का फैसला किया। उन्होंने सुएला ब्रेवरमैन, जो भारत से हैं, को गृह सचिव के रूप में वापस लाया। जेम्स क्लीवरली, जो सुनक समर्थक नहीं है, विदेश सचिव के रूप में अपनी नौकरी बनाए रखेगा।

सुनक के निजी जीवन पर एक नजर

अगस्त 2009 में ऋषि सुनक ने अक्षता मूर्ति से शादी की। वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए मिले थे। दंपति को अनुष्का और कृष्णा नाम की दो बेटियां हैं। उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति एक भारतीय अरबपति नारायण मूर्ति की बेटी हैं, जो इंफोसिस के संस्थापक और कटमरैन वेंचर्स के निदेशक भी हैं।

निष्कर्ष

एक भारतीय को विरासत में मिले ब्रिटिश देश पर शासन करते देखना अच्छी खबर है। इस खबर को सुनने के बाद सोशल मीडिया पर ढेरों मैसेज की बाढ़ आ गई है. लोगों ने उन्हें बधाई दी और उनके आगे के सफल सफर की कामना की।

मुझे आशा है कि ऋषि सुनक पर उपरोक्त निबंध सभी के लिए उनके जीवन की यात्रा को विस्तार से जानने में सहायक होगा।

ऋषि सुनक पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions on Rishi Sunak)

प्रश्न.1 ऋषि सुनक की राष्ट्रीयता क्या है?

उत्तर। ऋषि सुनक ब्रिटिश राष्ट्रीयता से ताल्लुक रखते हैं।

प्रश्न.2 ऋषि सुनक की कुल संपत्ति क्या है?

उत्तर। ऋषि सुनक की कुल संपत्ति लगभग 730 मिलियन पाउंड है।

प्रश्न.3 ऋषि सुनक किस धर्म का पालन करते हैं?

उत्तर। ऋषि सुनक हिंदू धर्म का पालन करते हैं।

प्रश्न.4 ऋषि सुनक ने अपना पहला बजट कब दिया था?

उत्तर। सनक ने अपना पहला बजट 11 मार्च, 2020 को कोविड-19 महामारी के बीच में दिया था।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह