निबंध

इच्छा शक्ति और दृढ़ निश्चय पर निबंध (Will Power and Determination Essay in Hindi)

इच्छा शक्ति और दृढ़ निश्चय जीवन के दो सबसे महत्वपूर्ण गुण है। यही दोनों गुण जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्तें और गेम चेंजर साबित होते है। मैनें अपने पाठकों के लिए ईच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प (दृढ़ निश्चय) पर अलग-अलग शब्द सीमा के तीन निबंध नीचे प्रस्तुत किये है।

इच्छा शक्ति और दृढ़ निश्चय पर छोटे-बड़े निबंध (Short and Long Essay on Will Power and Determination in Hindi, Ichha Shakti aur Dridh Nishchay par Nibandh Hindi mein)

निबंध 1 (300 शब्द) – सफलता पाने के लिए इच्छा शक्ति और दृढ़ निश्चय का महत्व

परिचय

दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति हमारे जीवन की दो महत्वपूर्ण गुण है। बिना इनके हम चाहें जितनी भी कोशिश कर लें, हम सफलता प्राप्त नहीं कर सकते है। सफलता प्राप्त करने में दृढ़ निश्चय और इच्छा शक्ति के महत्व को मैनें नीचे निबंध में दर्षाया है।

आत्मविश्वास पैदा करता है

जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास बहुत आवश्यक है। यह आत्मविश्वास केवल आपके दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति से प्राप्त होती है। यदि आपके पास ये दोनों गुण है तो आपने अपने लक्ष्य के रूप में जो भी तय किया है, तो आप उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आश्वस्त रहें। यदि आप एक छात्र है, तो आप आत्मविश्वास के साथ अध्ययन करें और यदि आप एक पेशेवर है तो आप अपने काम के प्रति आत्मविश्वास बनाएं रखें।

सफलता के लिए ताकत देता है

आपकी इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास ही आपके जीवन और कार्यों में सफलता के लिए आपको आवश्यक मजबूती प्रदान करता है। केवल इतना ही नहीं बल्कि आप अपने सामने आने वाली प्रत्येक बाधाओं पर काबू पाने के लिए आप अपने आत्मविश्वास को महसूस कर सकते है। यदि आपके पास पर्याप्त इच्छा शक्ति है तो कोई भी लक्ष्य आपके लिए असंभव नहीं है, और आप पहले से और अधिक मजबूत और बेहतर होते जाएंगें।

आपको एक व्यवसायिक मनुष्य (Go-Getter) बनाता है

जो इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास आप अपने अन्दर रखते है वही आपको एक गो-गेटर के रूप में बदल देता है। आप जो भी लक्ष्य निर्धारित करेंगे, उसमें आने वाली सभी बाधाओं को पार कर उस लक्ष्य को सफलता पूर्वक प्राप्त कर लेंगे और यही आपकी जीत है।

निष्कर्ष

इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प ही तय करता है कि आप अपने जीवन में कितने सफल होंगे। इन दोनों के बिना दूर के सपने जैसा लगेगा चाहें आप कितनी भी कोशिश कर लें। यदि आप अपने जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते है तो आपमें इन दोनों गुणों का होना बहुत आवश्यक है।

निबंध 2 (400 शब्द) – इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प का जीवन में महत्व

परिचय

आपकी अन्दर की इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प ही यह निर्धारित करता है कि आप अपने जीवन में कीतनी सफलता प्राप्त कर सकते है। यदि आप जीवन में कुछ भी हासिल करना चाहते है तो आपके अन्दर इन गुणों का होना बहुत आवश्यक है। इस निबंध में हम जीवन में इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प का क्या महत्व है इसके बारे में चर्चा करेंगें।

आपको कॉन्फिडेन्ट बनाता है

यह बात स्पष्ट है कि आप अपनी क्षमताओं पर जितना अधिक दृढ़ विश्वास रखेंगे आपका आत्मविश्वास उतना ही अधिक बढ़ेगा। यही इच्छा शक्ति आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और आपको एक अद्भुत सफलता की ओर आगे बढ़ने में आपकी मदद करता है। जब तक इच्छा शक्ति, दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास आपके हाथ में है, आपका आत्मविश्वास इस बात पर निर्भर है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति कितने दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति रखते है।

सफलता के लिए आवश्यक है

आपकी इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प आपके जीवन की सफलता के लिए बहुत आवश्यक है। फिर चाहे आप छात्र हो, कामकाजी पेशेवर हो या फिर व्यापारी हो, आपको सफलता प्राप्त करने के लिए इस आत्मविश्वास और इच्छा शक्ति की बहुत आवश्यकता पड़ती है। एक छात्र को दृढ़ संकल्पी और आत्मविश्वासी होना आवश्यक है तभी वह परीक्षा में अच्छे ग्रेड को प्राप्त कर सकता है। इसी तरह अन्य व्यवसायों में भी इसका होना आवश्यक है। आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प दोनों ही जीवन की सफलता के लिए बहुत आवश्यक है। इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प के बिना आप जीवन के जिस भी क्षेत्र को पाना चाहते है, आप उसमें सफलता प्राप्त नहीं कर सकते है।

आपकी लोकप्रियता को बढ़ाता है

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प ही आपकी सामाजिक स्थिती को सुधारती है। लोग आपके बारे में क्या और किस प्रकार की बात करते है, यह इसी बात से प्रदर्शित हो जाता है। यदि आपका आत्मविश्वास सुदृढ़ है तो आपके दुष्मन भी आपकी प्रशंसा करेगें। अधिक लोग आपके बारे में बातें करेंगे और आपकी दृढ़ संकल्प की क्षमताओं का सम्मान करेंगे। आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के अलावा ऐसे भी लोगों में लोकप्रिय होंगे जो आपकी तरह आत्मविश्वास से भरे हो। लोग समय-समय पर आपकी सलाह भी लेंगे। आप जितने अधिक लोकप्रीय होंगे आपका आत्मविश्वास और बढ़ेगा और आप खुद अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे।

निष्कर्ष

बिना इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प के जीवन भ्रामक और निराशा से भरा होता है। जीवन का सच्चा अर्थ एक लक्ष्य तय कर उसे आत्मविश्वास से प्राप्त करना है। इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प के बिना जीवन का कोई उद्देश्य नहीं है।

निबंध 3 (500 शब्द) – इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प को कैसे बढ़ाएं

परिचय

इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प जीवन को सफल बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। जीवन के हर चरण और हर पेशे में इसकी आवश्यकता होती है। इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प दोनों ही एक सिक्के के दो पहलू है। दृढ़ इच्छा शक्ति वाले व्यक्ति में दृढ़ संकल्प अवश्य ही मौजूद होता है।

इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प को बढ़ाने के तरीके

हर कोई दृढ़ इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प के साथ ही पैदा होता है, जि से वह अपनी रोजमर्रा की बाधाओं को दूर करने के लिए उपयोग करता है। किसके पास कितनी दृढ़ इच्छा शक्ति है, यह आने वाले बाधाओं से कैसे निपटता है उस पर निर्भर करता है। आपकी इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प में कैसे समानता रखी जाये, इसके कुछ तरीकों के बारे में हम नीचे दिये गए निबंध में इसकी चर्चा करेंगे।

  • ध्यान

ध्यान एक ऐसी विधी है जिससे हम अपनी एकाग्रता को बढ़ा सकते है। इसके निरन्तर अभ्यास से ये आपके मन को शांत रखता है, ताकि आपके दिमाग से बातें खत्म हो सके और आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सके। आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं कि इसके कारण आप और अधिक एकाग्रचित्त होंगे, जिससे आप अपने लक्ष्यों के प्रति दृढ़ संकल्प रहेंगे।

  • प्रेरित रहें

दृढ़ शक्ति और संकल्प स्थाई नहीं होते है, इसके लिए आपको अपनी मानसिक और शारीरिक अंगों को हर तरीके से उपयोग में लाना आवश्यक है। आप किसी भी क्षण के अपनी इच्छा शक्ति को खोकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आपकी इच्छा शक्ति हमेशा एक जैसी होनी चाहिए। इसके लिए आपको खुद को प्रेरित रखना चाहिए। इसके लिए हर सुबह उठकर आपको खुद को याद दिलाना चाहिए कि आपको यह लक्ष्य प्राप्त करना है। आपकी यह प्रेरणा ही आपके दृढ़ संकल्पित लक्ष्य की प्राप्ति में परिवर्तित हो जाएगा।

  • भाग्य पर भरोसा न करे

भाग्य खतरनाक होता है, यह आपके आत्मविश्वास को डगमगा कर और आपके लक्ष्य तक पहुचने से आपको रोकता है। जिस क्षण आप अपने भाग्य पर विश्वास करने लगते है, वही पर आपका आत्मविश्वास और दृढ़ संकल्प पीछे की ओर हट जाता है। ऐसे में आपकी इच्छा शक्ति कुछ नहीं कर पाती जब आप अपने लक्ष्य को भाग्य पर छोड़ देते है। जो व्यक्ति अपने भाग्य के भरोसे बैठा रहता है वह कुछ करने के बजाय उस घटना के अपने आप हो जाने की प्रतिक्षा करता है। इसलिए आप चाहते है कि लोग आपकी इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास के बारे में बात करे तो मै यही कहूँगा कि आप अपने भाग्य पर भरोसा करना छोड़ दें।

  • विचलित न हो

किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प दोनों की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास दृढ़ इच्छा शक्ति है बस यही काफी नहीं है, आपको दृढ़ संकल्प के साथ अंत तक आगे बढ़ना चाहिए। यह बहुत आवश्यक है कि किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के आपके पास ये दोनों गुण होने चाहिए। अपने दृढ़ संकल्प के लिए आपको उन बेकार की बातों को छोड़ देना होगा जो आपको आपके लक्ष्य से विचलित करते है। आप अपने व्याकुलता से जितना दूर रहेंगें, आप उतना ही अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए दृढ़ संकल्पित रहेंगे।

  • अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध रहें

अपनी इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प को बेहतर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका यह है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध रहे, चाहे कुछ भी हो जाए। आप अपने लक्ष्य के प्रति जितना प्रतिबद्ध रहेंगे, आप उतना उस लक्ष्य़ को प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प रहेंगे। आपकी प्रतिबद्धता ही आपके दृढ़ संकल्प को मजबूत कर आपकी हार को भी स्वीकार करने के लिए तत्पर रहेगी। आपको यह भी याद रखना है कि आपको अपनी प्रतिबद्धता हमेशा बनाए रखनी है, क्योकि प्रतिबद्धता हर दिन बदलती रहती है जो आपके लक्ष्य प्राप्ति के लिए ठीक नहीं है। केवल जब आप लक्ष्य के प्रति प्रितबद्ध रहेंगे तभी आप अपने दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति से जो आप पाना चाहते है आप उसे प्राप्त कर सकते है।

निष्कर्ष

आपकी इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प ही आपके जीवन की सफलता तय करती है। यह न केवल आपके करियर बल्कि आपके दैनिक जीवन के कार्यों में भी इन दोनों की बहुत आवश्यकता होती है। यदि आपमे दृढ़ इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प है तभी आप सफल होंगे और सम्मान भी प्राप्त कर सकेंगे।

कनक मिश्रा

आंग्ल भाषा में परास्नातक, कनक मिश्रा पेशे से एक कुशल कंटेंट राइटर हैं। इनकी हिन्दी और अंग्रेजी पर समान पकड़ इनकी लेखनी को खास बनाती है। ये नियमित लेखन करती हैं और इनकी सृजनात्मकता इनके कार्य को प्रभावशाली बनाती है। ये बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। आपने आहार-विशेषज्ञ और स्टेनोग्राफी में भी कुशलता प्राप्त कर रखी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
कनक मिश्रा