भाषण

ज्ञान ही शक्ति है पर भाषण

ज्ञान ही शक्ति है – मुझे यकीन है कि हम सभी इस तथ्य से सहमत होंगे फिर भी स्थिति की विडंबना यह है कि हमारे देश में अशिक्षित या अर्ध-साक्षर लोगों की आबादी बढ़ रही है। ज्ञान न केवल इंसान को एक तर्कसंगत प्राणी बनाता है बल्कि उसे अपने परिवेश को नियंत्रित करने और दुनिया की भावना को महसूस करने के लिए पर्याप्त शक्ति भी देता है। ज्ञान या शिक्षा हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसके बिना हमारा जीवन एक जानवर के अस्तित्व की तरह हो जाएगा।

ज्ञान ही शक्ति है पर लम्बे और छोटे भाषण (Long and Short Speech on Knowledge is Power in Hindi)

भाषण 1

प्रिय मित्रों – आप सभी को नमस्कार! आशा है कि आप सभी स्वस्थ्य और खुश हैं।

आज मैं यहां “ज्ञान ही शक्ति है” नामक विषय पर एक भाषण देने के लिए हूं। मैं आशा करता हूं कि यहां मौजूद सभी लोग इस विषय से परिचित होंगे और साथ-साथ इससे सहमत भी होंगे। ज्ञान की शक्ति की तुलना में कोई बड़ी शक्ति नहीं है। ज्ञान, जैसा कि हम सभी जानते हैं वास्तव में आज़ादी है। शिक्षा प्रत्येक परिवार में और हर समाज में प्रगति की नींव रखती है। यह राष्ट्र को शक्ति देती है और वहां की जनता को समय के साथ शासन करने की अनुमति देता है। यदि कोई व्यक्ति जानकार है तो वह स्थिति, घटना या उसके पक्ष में इस मामले के लिए एक व्यक्ति को बदलने में सक्षम हो जाएगा। एक व्यक्ति की योग्यता, प्रतिभा या प्रदर्शन करने की क्षमता पूरी तरह से अपने स्तर की समझ, शिक्षा और ज्ञान पर निर्भर है। इसलिए ज्ञान सफलता के लिए एक शर्त है।

चूंकि प्राचीन समय से ही मानव जीवित प्राणियों की सूची में खुद को शीर्ष पर रखने में सक्षम है, जिसमें दुनिया की प्राकृतिक वस्तुएं भी शामिल हैं, जिसने अपने ज्ञान के सामर्थ्य के साथ यह सब अर्जित किया है। न केवल हमारे पृथ्वी गृह बल्कि मनुष्य आकाश और समुद्र पर भी विजय प्राप्त करने में सक्षम हुआ है। वह पृथ्वी के गर्भ की गहराई में जाने में सक्षम हुआ और धन को खोजने में कामयाब रहा है। वह प्रभावी रूप से अपनी मशीनरी पर काम करने के लिए पानी, हवा और अन्य प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करता रहा है।

ऐसा हमारे अपने गहरे वैज्ञानिक ज्ञान के माध्यम से है कि हम प्रकृति के विभिन्न रहस्यों को सुलझाने में सफल हुए हैं। प्रारंभिक समय के दौरान विज्ञान की उत्पत्ति शुरू हुई थी जब मनुष्य ने आग का आविष्कार किया और इसे विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग करने के लिए सीखा। तब से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा तथा इसमें भारी प्रगति हुई है।

विज्ञान के विभिन्न ज्ञान की समझ के माध्यम से मनुष्य बीमारियों पर विजय प्राप्त करने में सक्षम है और उन बीमारियों का इलाज करने में भी कामयाब रहा है। इसने न केवल इस पृथ्वी पर मनुष्य के जीवन काल में वृद्धि की है बल्कि अपनी जिंदगी को और अधिक आरामदायक बना दिया है। इसने मनुष्य को भौतिक प्रगति का एक उच्च स्तर प्रदान किया है। यह पूरी दुनिया को इतना करीब ले आया है जिससे दुनिया के विभिन्न दूरदराज के हिस्सों में रहने वाली मानव जाति एक-दूसरे के संपर्क में आ गए हैं। इसने विश्व को एक वैश्विक समुदाय में बदल दिया है।

हालांकि यह हमेशा से इतना अच्छा या आदर्श नहीं रहा है। आर्थिक विकास की वजह से दो वर्गों के लोगों का निर्माण हुआ है अर्थात अमीर और गरीब। इससे भी बदतर यह अमीर वर्ग के हाथों गरीब लोगों के शोषण का कारण बन गया है। यह अंत नहीं है। ज्ञान ने घातक हथियारों के निर्माण के माध्यम से मनुष्य को सशक्त बनाया है। पिछली शताब्दी में दो विनाशकारी युद्धों ने मनुष्य को सबक दिया है कि मनुष्य के शस्त्रागार में जमा हथियार इस सुंदर दुनिया को एक मुर्दाघर में परिवर्तित कर सकता है।

तो यह हमारे ऊपर निर्भर है कि हम कैसे शिक्षा या ज्ञान के धन का उपयोग करते हैं – चाहे वह मानव जाति की अच्छाई हो या इसके विनाश के लिए हो।

धन्यवाद!

 

भाषण 2

सम्मानित प्रधानाचार्य, उप-प्रधानाचार्य, शिक्षकगण और मेरे प्रिय मित्रों – हर किसी को मेरी ओर से सुप्रभात!

सबसे पहले मुझे “ज्ञान ही शक्ति है” नामक विषय पर बोलने का यह शानदार मौका देने के लिए मैं हमारे प्रधानाचार्य और शिक्षकों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं। एक छात्र के रूप में मैं पूरी तरह से ज्ञान की ताकत को महसूस कर सकता हूं क्योंकि आज जो कुछ मैं कर रहा हूं वह 2 साल पहले नहीं था और आज से दो साल बाद मैं जो होऊंगा वह मैं आज नहीं हूं। मैं लगातार विकसित हो रहा हूँ और ज्ञान की शक्ति के साथ अपने आप को बौद्धिक रूप से एक बेहतर व्यक्ति बना रहा हूं। अब मुझे इस दुनिया की बेहतर समझ है और इस ब्रह्मांड की भावना को बेहतर समझ सकता हूँ जितना मैं इसे पहले करना चाहता था।

शक्ति से मेरा मतलब यह नहीं है कि यह किसी को नष्ट करने की शक्ति है लेकिन प्रकाश और ज्ञान की शक्ति हमें सही रास्ता दिखाती है और इस ब्रह्मांड के काम करने के पीछे के विज्ञान को समझने में हमारी सहायता करती है। सूर्य कैसे चमकता है, सितारों में चमक कैसे होती है, वर्षा कैसे होती है आदि। कैसे यह प्राकृतिक दुनिया काम करती है के ज्ञान के माध्यम से हम इस धरती पर हमारे अस्तित्व का आनंद लेने में सक्षम हैं अन्यथा शिक्षा के बिना हम अज्ञानता या निरक्षरता के अंधेरे में बने रहेंगे।

इस प्रकार ज्ञान को शिक्षा और अनुभव के माध्यम से प्राप्त जानकारी और कौशल के रूप में परिभाषित किया गया है। अति प्राचीन काल से हर व्यक्ति इस दुनिया पर सर्वोच्चता हासिल करने के लिए या अन्य लोगों पर बौद्धिक रूप से शासन करने के लिए बेचैन हो रहा है। इसलिए इस शक्ति को भौतिक शक्ति तक सीमित नहीं किया जाना चाहिए या न ही सीमित होना चाहिए।

दोस्तों मैं आपको बताता हूं ज्ञान शारीरिक ताकत से बड़ी ताकत है क्योंकि शारीरिक शक्ति एक बार विफल हो सकती है लेकिन बौद्धिक शक्ति नहीं। इसके अलावा शारीरिक शक्ति जीवन भर के लिए साथ नहीं रहती लेकिन ज्ञान की शक्ति रहती है। ज्ञान रहस्यों को सुलझाने और इस दुनिया में चीजों के तर्कसंगत स्पष्टीकरण खोजने में मदद करता है। ज्ञान हमें प्रकृति के काम के पीछे विज्ञान को समझने में सक्षम बनाता हैं।

प्राचीन काल में लोगों को इस दुनिया के कामकाज या प्रकृति के विभिन्न पहलुओं के बारे में आवश्यक ज्ञान नहीं था। वे एक जानवर जैसी अवस्था में रह रहे थे जहां उन्हें उस जगह के बारे में भी ज्ञान नहीं था जिसके अंदर वे रह रहे थे। वे प्रकृति के प्रवाह को नहीं समझ पाए। वे जंगली जानवरों से डरते थे और प्राकृतिक आपदाओं की छोटी सी भी घटना जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप आदि से डर हुए और असहाय महसूस करते थे। इस स्थिति की वजह से वे सुरक्षित स्थान के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते थे।

हालांकि वर्तमान समय में स्थिति बहुत बदल गई है और हम अब अज्ञानी नहीं हैं। मनुष्य ज्ञान के महान धन और समृद्ध अनुभव से बहुत अधिक अनुभव हासिल करने में सक्षम है जिसे हमारे पूर्वजों ने किताबों और शास्त्रों के रूप में पीछे छोड़ दिया है। अब हम अपनी दुनिया, प्रकृति और अन्य चीजें जो हर दिन और रात होती हैं के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं। चूंकि हम ज्ञान से सशक्त हैं इसलिए हम जानवरों को नियंत्रित कर सकते हैं और उन्हें मानव जाति के लिए उत्पादक बना सकते हैं। ज्ञान ने वास्तव में हमें अन्य ग्रहों तक पहुंच बढ़ाने और चन्द्रमा पर जाने तथा विभिन्न घातक बीमारियों का इलाज खोजने के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान की है।

अब मैं अपने दोस्तों से अनुरोध करता हूं कि वे अपने विचारों को साझा करें और अपने मूल्यवान बिंदुओं को आगे लाएं।

धन्यवाद!

 

भाषण 3

प्रिय दर्शकों – आप सभी को नमस्कार! बड़ी संख्या में इस भाषण समारोह में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए आप सभी का धन्यवाद। मैं विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों को शिक्षित करने के लिए हर संभव तरीके से अपना योगदान करने के लिए आप सभी के लिए बेहद उत्साहित और आभारी हूं।

आज मैं “ज्ञान ही शक्ति है” पर एक भाषण देने के लिए यहां हूं ताकि अधिक से अधिक लोग शिक्षा के महत्व को महसूस कर सकें और अपने बच्चों को स्कूल भेज सकें – चाहे वह पुरुष हो या महिला हो और अन्य बच्चों को भी मदद कर सकें जिनके पास स्कूल जाने के लिए पैसा नहीं है।

मुझे यकीन है कि आप सभी को यह कहावत पता होगी कि ज्ञान ही शक्ति है। एक व्यक्ति जो जानकार है वह तर्कसंगत रूप से सोच सकता है और सही निर्णय ले सकता है। इससे उन्हें भविष्य की कार्रवाई को नियंत्रित करने और उसके भविष्य के विकास की समीक्षा करने की शक्ति मिलती है। ज्यादा नहीं तो हम उन लोगों के साथ शक्तियां संबद्ध करते हैं जो शारीरिक रूप से अच्छी तरह से निर्मित होते हैं या उनके धन के कारण समाज में बहुत प्रभाव डालते हैं। जब दो योद्धा लड़ते हैं तो हम निश्चित रूप से मानते हैं कि मजबूत व्यक्ति जीत जाएगा इसी तरह युद्ध में जिस देश के पास एक बड़ी सेना है उस देश के विजयी होने की उम्मीद ज्यादा है।

हालांकि अगर हम गहराई से सोचे तो हमें पता चल जाएगा कि ज्ञान एक व्यक्ति को अधिक शक्तिशाली बनाता है ना कि शारीरिक शक्ति। ज्ञान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है लेकिन ज्ञान के बिना शारीरिक कौशल एक अंधे इन्सान की तरह है जो तेज आँखों वाले व्यक्ति का सामना नहीं कर सकता।

लड़ाई में जिस पक्ष के पास मजबूत सेना होती है उसके पास बिना किसी संदेह के फायदा होता है लेकिन यह फायदा असफल हो सकता है अगर विपक्ष में सेना के पास ऐसा नेता हो जो युद्ध की रणनीति के बारे में गहन जानकारी रखता हो। उदाहरण के लिए अलेक्जेंडर को लीजिए जो बड़ी सेनाओं को केवल ग्रीक सैनिकों के एक समूह के साथ पराजित करने में कामयाब रहा जिन्हें अपनी ही मातृभूमि से लड़ना था। यह अलेक्जेंडर की भव्य प्रतिभा या उसके नेतृत्व के गुणों के कारण था। लेकिन यह नेतृत्व किस से सम्बंधित था? यह सब आंदोलन की तेजता, शक्ति और मानसिक कौशल की वजह से था।

अलेक्जेंडर के मुख्य गुण उसके सेना के पुरुषों, अपने दुश्मन देश के ज्ञान और उसकी ताकत, रणनीतियों के साथ ही युद्ध रणनीति के बारे में पूरी तरह से ज्ञान था। यह एक युद्ध में सफलता हासिल करने का एक निश्चित तरीका है और अलेक्जेंडर के पास यह समझने के लिए पर्याप्त बौद्धिकता थी। अन्य कारक भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन ज्ञान सबसे सर्वोच्च है।

किस तरह से ज्ञान यह सुनिश्चित करता है कि मनुष्य की बढ़ती शक्ति को अपने आस-पास या प्राकृतिक परिवेश में महसूस किया जा सकता है। प्राचीन काल में मनुष्य को प्रकृति का कोई ज्ञान नहीं था और माना जाता था कि पहाड़ियों और पेड़ों पर परियों और आत्माओं का वास था। वे देवताओं और भूतों में विश्वास करते थे और खुद निष्क्रिय थे लेकिन अब समय बदल गया है और मनुष्य विभिन्न रहस्यों को सुलझाने में सफल रहा है जो पृथ्वी के गर्भ में छिपे हुए थे तथा प्राकृतिक शक्तियों पर दैनिक रूप से बढ़ते नियंत्रण में मनुष्य के ज्ञान को देखा जा सकता है।

मनुष्य ने विद्युत ऊर्जा का आविष्कार किया है और अब वह हवा में उड़ता है और समुद्र पर तैरता है। वह अब मामूली सी प्राकृतिक आपदा पर डरता नहीं है क्योंकि वह जानता है कि इन्हें कैसे दूर करना है। उसने अब पानी की बिजली को विद्युत ऊर्जा में बदलने या सिंचाई और कारखानों और मिलों के लिए पानी का उपयोग करने के लिए नदियों के ऊपर बांधों और पुलों का निर्माण किया है।

इस प्रकार ज्ञान मानवता के लिए एक वरदान है बशर्ते इसका उपयोग रचनात्मक उद्देश्यों के लिए किया जाए।

धन्यवाद!


 

भाषण 4

आदरणीय माता-पिता और मेरे प्रिय मित्रों – आप सभी को मेरी ओर से नमस्कार!

“ज्ञान ही शक्ति है” पर अपने भाषण को शुरू करने से पहले मुझे इस समारोह में बच्चों को उनके आरामदायक जीवन से बाहर लाने और वंचित बच्चों को शिक्षित करने के लिए ज्ञान के प्रकाश को फैलाने के लिए सभी माता-पिता को धन्यवाद करने की अनुमति दीजिए। गरीब बच्चों और युवा लोगों को ज्ञान का उपहार देने से अच्छा कुछ भी नहीं हो सकता।

गरीबी अपने आप में एक बीमारी है। हम अपने देश से गरीबी का उन्मूलन केवल हमारी जेब से पैसा बाहर निकाल गरीबों को देकर या उनके खाली पेट को एक बार भोजन उपलब्ध करा नहीं कर सकते बजाए जब तक कि हम इस समस्या के मूल कारण तक नहीं पहुंच जाएँ और इसे हल करें। हम रोज़ देखते हैं कि कई गरीब परिवार निरक्षर हैं या मुश्किल से पढ़-लिख ​​सकते हैं। चूंकि उनके पास अपने बच्चों को स्कूल में भेजने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है इसलिए वे अपने बच्चों को कम राशि अर्जित करने के लिए काम करवाते हैं और इस प्रकार उनकी अगली पीढ़ी भी गरीबी के पीड़ा से ग्रस्त रहती हैं तथा ज्ञान से वंचित रहती हैं।

इस प्रकार शिक्षित वैश्विक नागरिकों के रूप में यह हमारी ज़िम्मेदारी बन जाती है कि अपने चारों ओर ज्ञान को प्रसारित करें और दूसरों को शिक्षित करें ताकि गरीबी पूरी तरह से खत्म हो जाए। यदि हमारे पास ज्ञान है तो हम दुनिया को बेहतर तरीके से प्रभावित करने और अन्य तरीकों से दूसरों की सहायता करने की शक्ति प्राप्त कर सकते हैं। ज्ञान भी हमारे आत्मसम्मान को विकसित करता है और हमें अपने बारे में अधिक जागरूक बनाता है – हमें अपने समुदाय में दूसरों के साथ व्यवहार और बातचीत करनी चाहिए। दूसरे शब्दों में ज्ञान हमें एक तर्कसंगत इंसान बनाता है।

जैसा कि कहा जाता है कि ज्ञान के साथ शक्ति आती है यानी समझने की ताकत कि क्या सही है और क्या गलत है। अगर हम गलत रास्ते या जोखिम भरा रास्ते लेते हैं तो हम ख़राब नतीजों के लिए भी तैयार रहना चाहिए। हालांकि अगर कोई निरक्षरता के अंधेरे में रहता है तो वह कैसे प्रकाश के महत्व को महसूस करेगा अर्थात् ज्ञान! यह एक उचित प्रश्न बना हुआ है।

ज्ञान औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने के बारे में नहीं है बल्कि यह शिक्षा, कौशल और अनुभव का एक संयोजन है। यह अमूर्त ज्ञान के रूप में भी हो सकता है जैसे गणितज्ञ उपयोग करते हैं। नहीं तो यह एक बढ़ई या इंजीनियर भी हो सकता है जो अपने व्यावहारिक ज्ञान का उपयोग करते हैं। तीसरा यह अनुभव का भी एक रूप हो सकता है जहां एक व्यक्ति अपना रास्ता निकालने और वास्तविक समय की समस्याओं को हल करने में सक्षम है और सबसे शक्तिशाली व्यक्ति वह व्यक्ति होगा जो इन तीन गुणों को प्राप्त करता है।

एक अन्य बात जो मैं कहना चाहूंगा वह यह है कि ज्ञान हमें स्वतंत्र होने और हमें स्वतंत्र बनाने की अनुमति देता है। वास्तविक शक्ति होने के लिए स्वतंत्रता वास्तव में आवश्यक है। दूसरा इसका यह भी अर्थ है कि हम दूसरों पर हमारी शक्ति का प्रयोग और उन्हें हमारे नियंत्रण में नहीं लाना है। इस प्रकार ज्ञान न केवल हमें शक्ति प्रदान करता है बल्कि दूसरों को सशक्त बनाने में हमारी मदद भी करता है और हर जगह को रहने के लिए स्वर्ग बना देता है। मुझे बस यही कहना है।

धन्यवाद।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह