वेलनेस

क्या आपको पता है दैनिक जीवन में फिटकरी के ये बेहतरीन उपयोग? (Effective Uses of Alum in Our Daily Life in Hindi)

हमारी प्रकृति ने हमें कई नगीने जैसे पदार्थ दिये हैं और प्रत्येक विभिन्न गुणों के साथ आते हैं। ठीक इसी प्रकार एक अद्भुत तत्व है फिटकरी, जो अत्यंत गुणकारी होता है। इसके प्रभाव जादुई हैं, इस लिये इसे अपने घर में अवश्य रखें। मैंने इसके कुछ सामान्य उपयोगों के बारे में नीचे चर्चा की है और मुझे उम्मीद है कि आपको यह अवश्य पसंद आएगी और यह आपके लिए उपयोगी सिद्ध होंगे।

फिटकरी के अविश्वसनीय फायदे (Unbelievable Benefits of Alum)

वास्तु के अतिरिक्त फिटकरी के कई अन्य उपयोग भी हैं, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण मैंने नीचे बताए हैं।

1. प्राकृतिक एंटीसेप्टिक (Natural antiseptic)

  • यह किसी भी प्रकार के चोट को आसानी से भरने के काम आता है। इसे कई लोग शेव करने के बाद एंटीसेप्टिक लोशन के रूप में प्रयोग करते हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट की मौजूदगी इसे घावों को भरने में मदद करती है।
  • शेव करने के बाद इसे लगाने से यह हर प्रकार के कटने व छिलने पर भी लाभदायक होता है।

2. फटी एड़ियों को लिए (Repairs Crack Heels)

फिटकरी का उपयोग फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। कई लोग इसका प्रयोग सर्दियों में भी करते हैं।

  • थोड़ा सा फिटकरी का पाउडर लें और उसे नारियल के तेल में मिला कर पेस्ट बना लें, फिर इस मिश्रण को अपनी फटी एड़ियों पर लगा लें। बेहतरीन परिणाम के लिए इसे रोज लगाएं।
  • फिटकरी के पाउडर को ग्लिसरीन में मिलाएं और इसे रोज़ अपने एड़ियों पर लगाएं यह तुरंत राहत देता है।

3. मुहासों पर असरदार (Best for Acne)

इसे मुहासों के लिए वरदान माना गया है, अगर आप वाकई कील-मुंहासों से परेशान हैं तो यह आपके लिए बेहतरीन है। इसका उपयोग इस प्रकार करें।

  • रोज अपने मुंह को फिटकरी के पानी से धुले।
  • थोड़ा सा फिटकरी का पाउडर और मुलतानी मिट्टी लें और दोनों का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धुल लें।

4. शरीर के दुर्गंध से बचाव (Good for Bad Body Odour)

अगर आप शरीर के दुर्गंध से परेशान हैं, तो घबराइये मत, फिटकरी इसके लिए भी असरकारी है। यह शरीर में पैदा होने वाले बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को मार देता है, जिससे आपको ताजगी का अनुभव होने लगता है।

  • फिटकरी का एक टुकड़ा लें और उसे भिंगो कर अपने आर्मपिट में लगा लें और ऐसा हफ्ते में दो बार अवश्य करें।

5. झुर्रियां कम करना (Reduces Wrinkles)

यह सभी प्रकार के त्वचा संबंधित रोगों के लिए लाभदायक है। इसका लगातार प्रयोग आपके झुर्रियों को भी ठीक कर सकता है।

  • अपने चेहरे पर फिटकरी के पानी से मसाज करें और ऐसा लगातार करने से आप बेहतरीन त्वचा पा सकते हैं।

6. यूरिन संबंधी संक्रमण (Best for Urinary Infection)

अगर आपको अपने यूरिनरी एरिया में किसी प्रकार का कोई संक्रमण हो, खास तौर से गर्मी के दिनों में। ऐसे में फिटकरी काफी असरकारी होता है। हालांकि संक्रमण अधिक होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

  • थोड़ा पानी गरम करें और उसमें फिटकरी डालें और फिटकरी के गल जाने पर गैस को बंद कर दें। पानी के ठंडे हो जाने पर उससे संक्रमित क्षेत्र को धुले। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें इससे आपको जल्दी राहत मिल जाएगा।

7. पानी साफ करने के लिए (Water Purifier)

प्राचीन काल से ही फिटकरी को पानी साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। फिटकरी के अणु गंदगी के साथ मिलकर पानी के नीचे बैठ जाता है। इस प्रकार हमारे पूर्वज साफ पानी का प्रयोग किया करते थे।

8. सांसों की दुर्गंध ठीक करें (Treat Bad breath)

अगर आप अपने मुंह के दुर्गंध से परेशान रहते हैं तो फिटकरी आपके लिए बेहतरीन है।

  • थोड़ा सा गरम पानी लें और उसमें फिटकरी का पाउडर डालें और एक चुटकी नमक, इसे अच्छे से मिलाएं और ठंडा हो जाने पर इसे माउथ वॉश की उपयोग में लाएं।

9. जूं से छुटकारा (Treats Lice)

यदि जूं कि समस्या से आप परेशान हैं और जल्दी निजात पाना चाहते हैं तो फिटकरी का उपयोग करें। यह समस्या स्कूली बच्चों में बहुत देखने को मिलता है।

  • पानी में थोड़ा फिटकरी मिलाएं, फिर उसमें टी ट्री ऑयल मिला दें। इस मिश्रण को अपने बालों कि जड़ों में लगाएं। फिर 10 मिनट के बाद धोलें। ऐसा कई बार करने से जल्दी आपको राहत मिल सकता है।

10. प्रिजर्वेटिव के रूप में (Used in Preservatives)

अचार को ज्यादा दिन तक टिकाऊ बनने के लिए फिटकरी का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग कई अन्य पदार्थों में किया जाता है।

11. कई अन्य समस्याओं का समाधान (Cure to Various Problems)

फिटकरी को कई अन्य समस्याओं को सुलझाने के लिए बेहतरीन माना जाता है, जैसे कि

  • बालों के लिए: फिटकरी को रात भर एक बाल्टी पानी में भिंगो कर रखें और सुबह उसी पानी से अपने बालों को धुले। इससे बाल सुंदर होते हैं।
  • त्वचा के लिए: रोज फिटकरी के पानी से मुंह धुलने से चेहरे के सभी दाग और धब्बे ठीक हो जाते हैं और चेहरे पर तेज आता है।
  • सुंदर दाँतों के लिए: रोज खाने के बाद अपने मुंह को फिटकरी के पानी से धुलने से यह आपके मसुड़ों और दांतों दोनों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हैं।
  • दाँतों में किसी भी प्रकार का दर्द होने पर फिटकरी के पाउडर को काली मिर्च के साथ मिला कर दाँतों पर लगाने पर आराम मिलता है।

12. टॉन्सिल के लिए लाभदायक (Used in Tonsils)

टॉन्सिल एक ऐसी बीमारी है जिसमें गले में बहुत दर्द रहता है और ऐसे में फिटकरी बहुत सहायक होता है।

  • थोड़ा सा फिटकरी और थोड़ा सा हल्दी को गरम पानी में डालें और घोल लें। इस मिश्रण से ग़रारे करें।

निष्कर्ष

फिटकरी के कई उपयोग हैं इसलिए इसे घर में अवश्य रखें। यह बाजारों में आसानी से उपलब्ध हैं और कतई सस्ते भी होते हैं। इसमें मौजूदा पोटेशियम एल्युमिनियम सल्फेट इसे और बेहतरीन बनाता है और कई प्रकार के रोगों को भी दूर रखता है। इन सरल उपायों को आजमाएं और समस्याओं को दूर भगाएं।

कनक मिश्रा

आंग्ल भाषा में परास्नातक, कनक मिश्रा पेशे से एक कुशल कंटेंट राइटर हैं। इनकी हिन्दी और अंग्रेजी पर समान पकड़ इनकी लेखनी को खास बनाती है। ये नियमित लेखन करती हैं और इनकी सृजनात्मकता इनके कार्य को प्रभावशाली बनाती है। ये बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। आपने आहार-विशेषज्ञ और स्टेनोग्राफी में भी कुशलता प्राप्त कर रखी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
कनक मिश्रा