निबंध

विभिन्न उत्सवों पर निबंध (Events Essay in Hindi)

पूरे भारत में लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रकार के उत्सव और कार्यक्रम देखे जाते है। यहाँ पर विद्यार्थीयों को किसी भी उत्सव और कार्यक्रम के विषय पर अपनी समझ बनाने के लिये निबंध या कुछ पैराग्राफ दिये गये है जो आपके बच्चों और विद्यार्थीयों के लिये कारगर साबित हो सकता है।

किसी भी विषय पर दिये गये निबंध को आप चुन सकते है जो सरल और आसान होने के साथ ही आपके बच्चों की जरुरत को पूरी करेगा। जानकारी और जागरुकता के लिहाज़ से दिये गये ये निबंध बेहद सटीक और सरल शब्दों में है। इनका प्रयोग विद्यार्थी किसी भाषण, प्रतियोगिता, उत्सव आदि पर कर सकता है। आप को केवल अपने बच्चों को किसी भी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करना है। मातृ दिवस, शिक्षक दिवस, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस आदि कुछ ऐसे उत्सव या कार्यक्रम है जहाँ पर विद्यार्थी इनका प्रयोग कर सकते है।

विभिन्न उत्सवों पर निबंध
गणतंत्र दिवस पर निबंधस्वतंत्रता दिवस पर निबंध
मातृ दिवस पर निबंधबाल दिवस पर निबंध
गाँधी जयंती पर निबंधशिक्षक दिवस पर निबंध
विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंधहिंदी दिवस पर निबंध
भारत में स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर निबंधअम्बेडकर जयंती पर निबंध
गाँधी जयंती उत्सव पर निबंधशिक्षक दिवस का उत्सव पर निबंध
अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह