मानसिक स्वास्थ्य

रिश्ते में आए तनाव के साथ कैसे निपटें

रिश्ते कड़ी मेहनत करने के बाद ही तैयार होते हैं लेकिन इन्हें तोड़ा आसानी से जा सकता है। रिश्तों में तनाव आसानी से आ जाता है। हमें उन रिश्तों पर काम करना चाहिए जिन रिश्तों के कारण हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है और हम उसे अपने मन में बसा लेते हैं। साथ ही उन रिश्तों को कायम करने की इच्छा दोनों पक्षों की भी होती है।

हम कई प्रकार के रिश्तों को बनाते या उनका निर्माण करते हैं। जैसे पति-पत्नी सम्बन्ध, भाई-बहनों का सम्बन्ध, रिश्तेदारों के साथ सम्बन्ध, मित्रों, सहकर्मियों, परिचितों और पड़ोसियों के साथ सम्बन्ध।

माता-पिता और बच्चों या भाई-बहनों के बीच प्राकृतिक रिश्ते होते हैं। साथी, सहकर्मियों, मित्रों और व्यापारिक सहयोगियों के बीच सम्बन्धों को बनाया या अर्जित किया जाता है।

कोई भी एक संबंध दो पक्षों के बीच होता है और उनमें भी दरार भी पड़ सकती है जिसमें तनाव उत्पन्न होता है। कुछ रिश्ते ऐसे भी हो सकते हैं जो आसानी से दूर किए जा सकते हैं। लेकिन हमारे द्वारा किए गए अधिकांश रिश्तों को जल्द दूर नहीं कर सकते हैं या कम से कम आसानी से दूर नहीं किया जा सकता है या ज्यादा दूर नहीं किया जा सकता है तो हम रिश्तों में आए किसी भी मतभेद या तनाव से कैसे दूर रहें या उनका सामना कैसे करें? किसी भी रिश्ते को निभाना दोनों पक्षों के कल्याण और शांति के लिए अच्छा होता हैं।

एक स्वस्थ रिश्ते का निर्माण।

एक स्वस्थ रिश्ता क्या है? एक ऐसा रिश्ता, जिसमें दोनों पार्टियां एक-दूसरे के प्रति अच्छे विचार पैदा करती हैं और आपस में बांटती हैं।

प्रत्येक या कम-से-कम एक रिश्ते में दोनों पार्टियों का लाभ होता है। किसी रिश्ते से प्राप्त होने वाले एक या एक से अधिक प्रकार के लाभ जैसे शारीरिक, वित्तीय, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक और अध्यात्मिक। लाभ कभी निश्चित मात्रा में नहीं हो सकता है। एक शांतिपूर्ण, स्वस्थ और स्थायी रूप में एक दूसरे से लाभ प्राप्त होता है।

रिश्ते में तनाव

जब मनुष्य किसी रिश्ते में एक-दूसरे पर गलत प्रभाव डालने की कोशिश करता है तो टकराव उत्पन्न होता है जिसके परिणामस्वरूप मतभेद और तनाव हो सकता है। कोई भी पहले से नहीं कह सकता है कि किसी रिश्ते में तनाव क्यों हो सकता है लेकिन यह निश्चित रूप से ज्ञात है कि कड़वाहट और दुःख में परिणामस्वरूप तनाव होता है और यह किसी भी हद तक जा सकता है। इसका असर बहुत ज्यादा होता हैं।

ये मतभेद और तनाव आने का कारण विचारों, दृष्टिकोणों, विचारधारा, लक्ष्यों और पथों के लक्ष्यों में अंतर से आते हैं। यह तब भी आता है जब मंजिल या विचार एक समान होते हैं।

रिश्तों में तनाव या मतभेद आने से सम्बन्धों के आधार को चोट पहुंचती है और स्वस्थ संबंधों में सकारात्मक और पारस्परिक रूप में समर्थन करने वाले परिणामों को रोका जा सकता है।

अपने संबंधों पर कार्य करना

स्वस्थ संबंध खुशी का स्त्रोत होता है। वे व्यक्तियों के कल्याण को बढ़ावा देते हैं। वे अपने संबंधित या साझा लक्ष्यों की प्राप्ति को बढ़ावा देते हैं। वे जीवन को मित्रता और बातचीत के अगले स्तर पर ले जाते हैं।

जैसे-जैसे संबंधों में दोनों पार्टियों के लाभ होते हैं, वहां भी एक निश्चित समझौता और बलिदान होता है जिसे रिश्ते को मजबूत रखने के लिए कहा जाता है।

कर्तव्यों के बिना केवल विशेषाधिकार की तलाश या फिर एक संबंध में जिम्मेदारी का निर्वाह किए बिना केवल अधिकारों की मांग करना, यह सब आपको इस परीक्षा की घड़ी में अनुमति नहीं देता है।

जब मतभेद और तनाव एक रिश्ते में आ जाते हैं, तो यह समय जल्दी से सुधारने का है और इस समय पर तेजी से काम करना चाहिए।

आइए देखें कि सकारात्मक, स्वस्थ और सुखी रिश्तों के निर्माण के लिए संबंधों के पर आए सिलवटों को कैसे इस्त्री किया जा सकता है।

 

समझौता उबार सकता है

समझौता आपको सभी के बारे में सबसे सहमत स्थिति पर पहुंचाता है। इसके लिए दोनों तरफ के रिश्तों से कुछ प्रयास की आवश्यकता होगी। दोनों पार्टियों को कुछ ऐसा छोड़ना पड़ता है जो बहुत सुरक्षित रूप में आपने पास संरक्षित कर रखी हैं या बहुत ही कड़ी मेहनत से प्राप्त की हैं और दोनों पक्षों को कुछ ऐसा स्वीकार करना है जो बहुत रोमांचक या मनोरंजक नहीं हो। यह मात्रा में छोटा या बड़ा भी हो सकता है।

जब रिश्तों को बचाना महत्त्वपूर्ण होता है, तो समझौता करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती है। किसी बड़ी तस्वीर को देखें। जैसा कि वे कहते हैं, युद्ध में खोने के लिए लड़ाई जीत नहीं है। आप अपनी छोटी सी जीत पर विजयी महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपने इसकी कीमत क्या अदा की है? इसलिए, आपको समझौते के लिए उचित और दूसरा सौहार्दपूर्ण समाधान निकालना चाहिए।

अक्सर झगड़ा और असहमति छोटे से शुरू होकर एक बड़ा रूप ले लेती है जो कि एक रिश्ते के टूटने का बड़ा कारण बनती है। उदाहरण के लिए, एक महिला अपने पति से हर रोज चिढ़ती थी। क्योंकि जब उसका पति दोपहर के भोजन के लिए अपने आॅफिस से घर आता था और अपनी पत्नी के द्वारा तैयार किये गये भोजन के बाद एक प्यारी सी नींद चाहता था और वह यह नहीं चाहता था कि यहां उसे ज्यादा समय लगे। इसलिए वह जूते पहने ही बेड पर लेट जाता था। यह एक छोटा सा कारण ही उस चिड़चिड़ेपन की वजह बनता था और विवाद का कारण बनने के लिए पर्याप्त था।

वार्ता महत्त्वपूर्ण है

ताल्लुक रखने के लिए महत्त्वपूर्ण है कि आपस में बातचीत बंद न करें। बोलने से बहुत कुछ बचाया जा सकता है और हल किया जा सकता है। अपने विचारों, भावनाओं को स्पष्ट रूप से साझा करें और दूसरे के साथ उदार व लोकतांत्रिक बनें। अपने साथ कभी-कभी दूसरे व्यक्ति को भी बोलने का मौका दें। कभी-कभी तीसरे व्यक्ति की राय भी दो व्यक्तियों के बीच के संबंध को खतरे में डालती है। इसलिए मुद्दों को हल करने के लिए संचार और सम्पर्क आवश्यक है। विचारों और समझ की मात्र आवाज अक्सर रिश्ते में तनाव को दूर करती है।

ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है

जो कहना हो सामने कह दो, दूसरे व्यक्ति इसकी सराहना करेंगे। यह अन्य व्यक्ति को भी तथ्यों पर बोलने में मदद करेगा। समझौता करने से काम करना आसान होता है पर वास्तविकता छिपी रहती है। और समाधान के लिए काम करने का कोई भी प्रयास तथ्यों पर आधारित नहीं होता है, बल्कि कल्पनाशील और पूर्वकल्पित विचारों पर होता है।

रिश्तों में जो कुछ भी तनाव होता है, ईमानदारी उसे हल करने या समाप्त करने में मदद करती है। यह सही समाधान पर पहुंचने में हमारी सहायता करता है। अगर तथ्य छिपा है तो इससे तनाव बढ़ जाएगा और समस्या बढ़ेगी।

 

दूसरे को सम्मान दें

कोई भी अपमानित महसूस नहीं करना चाहता है। इसलिए दूसरों को उचित सम्मान दें। क्योंकि हर व्यक्ति इसके योग्य है, जैसा कि आप चाहते हैं। तो, न तो अपमानित महसूस करना और न ही दूसरों को अपमानित करना।

दूसरों को सम्मान देने से यह भी सुनिश्चित होता है कि आप का सम्मान भी किया जाएगा। अन्यथा आप सम्मान के योग्य नहीं हो सकते हैं।

दूसरे व्यक्ति से व्यवहारपूर्ण एवं सम्मान के साथ बात करें। इसे आप अपने रिश्तों में आई परेशानियों को हल करने के लिए एक बहुत अच्छा जरिया बना सकते हैं।

दोस्ती एक रिश्ते में आई दरारों को सही कर सकती हैं

दोस्ताना होने से नाते कई समस्याएं हल हो सकती हैं, यहां तक कि संकट भी। सिर्फ एक मुस्कान एक व्यक्ति को वश में कर सकती है। दयालुता और कोमलता या सौम्यता दिखाने से संबंधों का टूटना ठीक हो सकता है। कठोर और तर्कसंगत कभी मत बनो। कभी-कभी एक स्थिति से निपटने के लिए तर्कसंगत तरीका गलत हो सकता है। एक रिश्ते को बचाने के लिए कुछ करो। रिश्ते को बचाने के लाभ कई हैं। और इससे अधिक शांति और सामंजस्य मिलेगा। केवल दो पार्टियों के लिए ही नहीं बल्कि दूसरों के लिए भी। चाहे वह आपके घर के हो या कार्यस्थल पर या पड़ोस में।

किसी रिश्ते में तनाव को दूर करने के लिए निश्चित रूप से सक्रिय रहें। किसी दूसरे व्यक्ति से स्थिति को संभालने की उम्मीद न करें। कभी-कभी यह हो सकता है। लेकिन आप यह उम्मीद न करें कि हमेशा से ऐसा होने वाला है। अगर आपको किसी के साथ अपने रिश्ते में परेशानी को दूर करने के लिए अतिरिक्त साथ चाहिए, तो आगे बढ़ो, और इससे प्रेरणा लो। आप विजेता हो सकते हैं। आप कमजोर नहीं हैं यदि आप एक रिश्ते को अधिक मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

स्नेह और प्यार के बराबर किसी भी चीज की कीमत नहीं होती है।

अक्सर स्नेह और प्रेम ही किसी भी समस्या को कहीं भी, घर पर या व्यवसाय में हल कर सकता है। शिष्टाचार और विनम्रता व्यक्तियों के बीच कड़वाहट को खत्म करती है। क्या आपको मुस्कराने की लागत देनी होती हैं। हर्गिज नहीं। इसके बदले आपको काफी कुछ मिल सकता है।

आप अपने दिल को स्नेह और प्रेम दिखाने की प्रक्रिया में खोलें और एक खुले दिल से सभी संकटों को हल करें। क्योंकि आपको स्वयं और दूसरों की सभी कमजोरियों और कमियों को हमेशा के लिए खत्म करना है।

विविधता जीवन की एक वास्तविकता है

मतभेदों की वजह से तनाव उत्पन्न होता है। लेकिन अंतर जीवन से निहित हैं। समानता उबाऊ है और जीवन को सुस्त और निराधार बनाती है। आप व्यंजनों और कपड़ों में विविधता का आनंद और सराहना करते हैं तो विचारों, धारणाओं और दृष्टिकोणों में क्यों नहीं? इसकी सराहना करते ही आधी समस्याओं का समाधान हो सकता है। इसके बाद केवल एक व्यवहार्य और संभव समझौता किया जाना चाहिए था। और यह बहुत कठिन नहीं है।

सकारात्मकता हर समय मदद कर सकती है

हमेशा सकारात्मक होना तनाव को हमेशा के लिए हल करने में मदद कर सकता है। यदि आप अधिक आशावादी तरीके से चीजें देखते हैं, तो यह मदद कर सकता है। रिश्ते में अक्सर तनाव आने के बहुत से कारण होते है क्योंकि हम जटिल और नकारात्मक पक्ष को देखते हैं या चुनते हैं। यदि आप सकारात्मक को देखने के लिए चुनते है, तो इसके बारे में अच्छा महसूस करने के लिए बहुत कुछ है। और आपको एक रिश्ते पर बहुत अधिक खुशी होगी।

सकारात्मक देखें और इसे खोजें। अन्य व्यक्ति को देखे कि वो क्या हैं और उसे अपने पूरे दिल से सम्मान दें। दूसरे व्यक्ति में नकारात्मक चीजों को अनदेखा करना सीखें। वहां यह हो सकता है लेकिन आप इसे ध्यान में रखते हुए विकल्प चुन सकते हैं और इसे अपना सकते हैं या फिर इसे अनदेखा कर सकते हैं और रिश्ते को कम तनावपूर्ण बना सकते हैं।

वास्तविकता को स्वीकार करें, जैसा कि यह है। यह जीवन को कम दर्दनाक बनाता है। यह एक रिश्ता अधिक सार्थक बनाता है। सकारात्मक बातों का निर्माण करें और यह दोनों पक्षों के अधिक से अधिक अच्छे रिश्तों की गांठ को मजबूत कर सकता है।

admin

Share
द्वारा प्रकाशित
admin