मानवाधिकार दिवस पर भाषण

आम लोगों के अधिकारों की सुरक्षा और रक्षा के लिए हर साल 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है। अब अधिक से अधिक देश, राज्य और स्थानीय प्रांत इस दिन को उन बुराइयों के कारण मनाते हैं जो पूरे विश्व में प्रचलित हैं। ऐसा समय हो सकता है जब आपको उन समूहों में शामिल होना पड़ सकता है जो मानव अधिकारों के लिए लड़ता है और आपको भाषण देने की आवश्यकता पड़ सकती है। हम यहां मानवाधिकार दिवस पर नमूने भाषण साझा कर रहे हैं जो निश्चित रूप से श्रोताओं का ध्यान खींचने में आपकी सहायता करेगा।

मानवाधिकार दिवस पर भाषण (Speech on Human Rights Day in Hindi)

भाषण – 1

हैलों दोस्तों।

मैं मानवाधिकार दिवस के छठे वार्षिक समारोह में हर किसी का स्वागत करता हूं। हमारे गैर-सरकारी संगठन को सात साल पहले सामान्य लोगों के अधिकारों की रक्षा के साथ-साथ गरीबों और निर्धन लोगों के समर्थन के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। उन सभी के लिए जो हमारे गैर-सरकारी संगठन के लिए नए हैं मैं मानवाधिकार दिवस की पृष्ठभूमि के बारे में संक्षिप्त जानकारी देना चाहता हूं। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1948 में अपनाया गया। यह हर साल 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय द्वारा मनाया जाता है। इस दिन को आम तौर पर उच्च-स्तरीय राजनीतिक सम्मेलनों और बैठकों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों द्वारा चिह्नित किया जाता है जो मानवाधिकार के मुद्दों से निपटते हैं।

हमारे गैर-सरकारी संगठन इस जिले में अपनी तरह से इस प्रकार के सभी मुद्दों से निपटते हैं और मानवाधिकारों की सुरक्षा से संबंधित सलाह देते हैं। हर साल की तरह इस वर्ष भी हम एक विषय के लिए काम करेंगे और इस साल का विषय ‘शिक्षा का अधिकार’ है। यह अधिकार सभी के लिए मुफ्त और अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा का अधिकार से समबन्धित हैं। साथ ही सभी के लिए माध्यमिक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए एक प्रतिबद्धता और उत्तरदायित्व, विशेष रूप से माध्यमिक शिक्षा की लागत से मुक्त होने और उच्च शिक्षा के लिए न्यायसंगत और निष्पक्ष पहुंच का दायित्व, मुफ़्त उच्च शिक्षा के विकास के माध्यम से।

शिक्षा हर किसी का अधिकार है और यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए शिक्षा के मूल्य को समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे देश के अधिकांश दूरदराज के क्षेत्रों में माता-पिता अभी भी यह महसूस करते हैं कि लड़की को पढ़ना जरूरी नहीं है क्योंकि अंत में उन्हें घर ही संभालना है। यह बिल्कुल अनुचित अपेक्षा है क्योंकि शिक्षा लड़कियों को मजबूत करती है और उन्हें बेहतर तरीके से निर्णय लेने में और साथ ही घर के प्रबंधन में सहायता करती है। यह उन्हें हमारे समाज में प्रचलित बुरी प्रथाओं जैसे दहेज यातना, घरेलू हिंसा और महिलाओं के खिलाफ अन्य अपराधों के खिलाफ लड़ने के लिए मानसिक और बौद्धिक शक्ति भी देती है।

मुझे इस बात पर गर्व है कि हमारे एनजीओ ने लगभग 100 ऐसे गांवों को और अधिक जागृत स्थानों में बदल दिया है। प्राप्त दान की सहायता से हमने अब तक लगभग 89 गांवों में प्राथमिक, माध्यमिक और साथ ही उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले हैं और बाकी 11 गाँवों में स्कूल बनाने का काम प्रगति में हैं।

हमारे मिशन में हम कई लोगों से विशेष रूप से युवाओं से भारी समर्थन और प्रशंसा प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे कई युवक हैं जो इन स्कूलों में अनायास मुफ्त शिक्षा देते हैं और मैं कहूंगा यह एक अच्छी शुरुआत है। हमने अधिक से अधिक गांवों और ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए राज्य सरकार से सहायता प्राप्त की है। सरकार ने हमें अधिक से अधिक गांवों में स्कूल खोलने में वित्तीय सहायता देने का भी वादा किया है।

मैं सरकार के लिए आभारी हूं कि वह अपने कर्तव्य को पूरा कर रही है और अच्छे कार्यों का समर्थन कर रही है। लोगों को शिक्षित करना एक महान काम है और मुझे लड़कियों को स्कूल जाते देखकर, उनके भविष्य के बारे में सकारात्मक बातें करते देखकर बहुत संतुष्टि मिलती है। मुझे लगता है कि उनके माता-पिता उनके चेहरे पर मुस्कुराहट देखकर और अधिक खुश हैं क्योंकि वे जानते हैं कि लड़की और लड़के में कोई अंतर नहीं है और शिक्षा हर किसी का अधिकार है।

आने वाले वर्ष में हम 100 और गांवों का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं और मुझे और स्वयंसेवक चाहिए जो इस मिशन में शामिल हो सकें। आप अपना विवरण काउंटर पर दे सकते हैं और मेरे मेल की प्रतीक्षा कर सकते हैं जो आपको इस विषय पर अधिक विवरण देगा। यदि आपके कोई प्रश्न हैं तो कृपया मुझसे फोन पर संपर्क करें।

धन्यवाद।

 

भाषण – 2

सबको सुप्रभात। इस सेमिनार सत्र के लिए समय निकालने और उपस्थित होने के लिए धन्यवाद। हम सभी मानव अधिकारों के इस विशेष दिन के बारे में बात करने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं।

इस दिन को उन सभी लोगों की स्मृति के रूप में मनाया जाता है जो किसी इंसान के अधिकारों के लिए खड़े होते हैं। मानवाधिकार से तात्पर्य उन अधिकारों से है जिसका हर इंसान मालिक है। हालांकि इन अधिकारों को परिभाषित करने के कुछ वर्षों के बाद भी कुछ लोगों ने उन का उपयोग नहीं किया है और कुछ लोग इन सभी अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए तैयार हैं। लोगों के लिए वास्तव में उनके अधिकारों के लिए खड़ा होना उच्च समय है। हम सभी को वोट देने का अधिकार, भाषण के अधिकार, शिक्षा का अधिकार, कमाने का अधिकार और कई दूसरे अधिकार मिले हुए हैं। कई बहसों और मुद्दों के बाद इन अधिकारों को मनुष्यों को आवंटित किया गया है। यह हमारी जिम्मेदारी है और हमारे लिए बनाए गए प्रत्येक अधिकार का लाभ लेने का हमें अधिकार है।

विकलांग व्यक्तियों, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति आदि जैसे मनुष्यों के विशेष वर्गों के लिए कई मानवाधिकारों की विशेष रूप से घोषणा की गई है। हम सभी को इन लोगों को अपने अधिकारों का साक्षी करने के लिए समर्थन करना चाहिए ताकि वे उनसे लाभ उठा सकें। वर्तमान में लगभग 30, जी हाँ, 30 मानवाधिकार हैं। ये अधिकार बहुत ही दृढ़ हैं और मनुष्यों के कल्याण के लिए केंद्र बिंदु हैं। शीर्ष अधिकारों में से कुछ जिनके नाम मैं आपको बताता हूं: समानता का अधिकार, भेदभाव से स्वतंत्रता, शिक्षा का अधिकार, सामाजिक सुरक्षा का अधिकार, विश्वास और धर्म से स्वतंत्रता आदि।

जिन चीजों के लिए हम चिल्लाते हैं जैसे सामाजिक सुरक्षा, गरीबों की शिक्षा आदि कई और बहुत पहले से ही परिषद द्वारा संबोधित हैं और इन सभी को मानवीय अधिकार घोषित किया गया है। ये हमारी जिम्मेदारी है कि इनको बनाए रखें और लोगों के भलाई और कल्याण के लिए इन अधिकारों का पालन और लाभ उठाने के लिए सभी के बीच जागरूकता पैदा करें। इंसानों के साथ कैसे व्यवहार किया जाए इस वैश्विक समझ के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1948 में इन अधिकारों को घोषित किया गया था।

हर साल 10 दिसंबर मानवाधिकार दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मानव अधिकारों की वैश्विक घोषणा के रूप में स्वीकार किया गया है और सभी देशों के लिए एक सामान्य मानक के रूप में इसके निरंतर अस्तित्व और स्मरण को सुनिश्चित करना है। मुझे पूरा विश्वास है कि मेरे जैसे कई लोग हैं जो इन मानवाधिकारों के बारे में नहीं जानते हैं। कई लोगों को यह भी पता नहीं है कि ऐसा कुछ है और बहुत से लोग इससे जागरूक भी हो सकते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं है कि ये क्या है और इनके साथ कैसे निपटें।

मेरा ध्यान लोगों को विशेष रूप से मानव अधिकारों के बारे में शिक्षित करने और उन्हें सिखाने और इसका प्रयोग करने तथा इस शब्द को फैलाने की जिम्मेदारी है। इन अधिकारों को बच्चों के पाठ्यक्रम का एक हिस्सा होना चाहिए ताकि वे बढ़ते समय के साथ इसे जाने कि उनके अधिकार क्या क्या हैं और उनके लिए इन पर काम करना कितना महत्वपूर्ण है।

मैं आप सभी को हमारे मानव अधिकारों के बारे में जागरूकता फ़ैलाने के लिए अनुरोध करता हूं और यह सुनिश्चित करता हूं कि इस दिन हम प्रत्येक वर्ष हमारे अस्तित्व के अधिकारों को याद करने के लिए एक सेमिनार या एक विशेष सत्र की व्यवस्था करेंगे। इस विषय को प्रभावी ढंग से और कुशलता से संबोधित करने का कार्यभार मुझे देने और प्रोत्साहित करने के लिए धन्यवाद।

धन्यवाद।

 

भाषण – 3

नमस्कार मेरे प्रिय दोस्तों, मैं आप सभी को इस विशेष सेमिनार में स्वागत करता हूं जो मानव अधिकार दिवस पर आयोजित की गई है!

कितनी बार हम सभी कहते हैं कि महिलाओं के साथ पुरुषों से अलग तरह का व्यवहार किया जाता है, समाज में असुरक्षित ज्यादातर महिलाएं हैं, कितनी आबादी में महिलाएं अशिक्षित हैं, सफ़ेद और काले लोगों का अंतर नहीं रहना चाहिए आदि। इन सबका क्या मतलब है?

इसका मतलब यह है कि हम सभी इंसान चाहते हैं कि पुरुषों और महिलाओं से समान रूप से व्यवहार किया जाए हम महिलाओं और अन्य सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा चाहते हैं, हम चाहते हैं कि सभी को शिक्षित किया जाए और हम भेदभाव नहीं करना चाहते हैं। हम सभी ऐसा करना चाहते हैं। जैसे की पहले उल्लेख किया गया है और कई और अधिक अधिकार हैं जो हम चाहते हैं।

इन मानवाधिकारों को, मनुष्य के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए, कई प्रयासों और चर्चाओं के बाद निर्धारित किया गया है। मानवाधिकार ऐसे अधिकार हैं जो मानव के सम्मानित और सभ्य जीवन के लिए आवश्यक हैं साथ ही मानव अस्तित्व और मानव व्यक्तित्व का पर्याप्त विकास। मानव अधिकार समाज के मानव व्यक्तित्व के विकास के लिए आवश्यक हैं जहां वह रहता है।

मुझे पूरा यकीन है यहां उपस्थित सभी दर्शकों में से कुछ को 1948 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा सार्वभौमिक रूप से घोषित 30 मानवाधिकारों के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है। मानवों और उनकी भलाई के संरक्षण के लिए 30 विशिष्ट मानवाधिकारों की घोषणा की गई थी। 10 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर मानवाधिकार के दिन के रूप में मनाया जाता है।

हर मानव अधिकार का उपयोग किया जाना चाहिए और उसका अनुपालन होना चाहिए। हम सभी को सभी लोगों के बीच इन अधिकारों के संदेश को फैलाने की जिम्मेदारी है।

सभी अधिकारों में मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण शिक्षा का अधिकार है। मेरे लिए शिक्षा पाना हर किसी का जन्मसिद्ध अधिकार है। शिक्षा प्राप्त करने के कई फायदे हैं। जो शिक्षित है उसके पास अपने जीवन और दूसरों के जीवन को बदलने की शक्ति भी है। शिक्षा का अधिकार सबसे महत्वपूर्ण महत्व है। हम सभी को इन अधिकारों के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए इन अधिकारों को नीचे सूचीबद्ध करने और प्रस्तावित करने के कई दशकों में बहुत प्रयास किए गए हैं। वर्तमान में इन मानवाधिकारों के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम मौजूद हैं।

हम सभी को यह समझना चाहिए कि मानव अधिकार वे अधिकार हैं जो मनुष्य के जीवन के लिए और सामान्य मानव अस्तित्व के लिए मौलिक हैं। हर देश की सरकार के लिए नागरिकों के मानवाधिकारों की रक्षा और उन्हें बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यह उनका मूलभूत कर्तव्य है। हम सभी को हमारे अधिकारों का लाभ उठाना चाहिए और इन अधिकारों के बारे में आबादी के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए समर्पित कार्य करना चाहिए। समाज में हमारे अच्छाई और अस्तित्व के लिए 30 सूचीबद्ध मानव अधिकारों में से प्रत्येक आवश्यक हैं। मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि इन अधिकारों के अस्तित्व को फैलाने के लिए कृपया अपने निकट संबंधी और प्रियजनों के साथ संदेश साझा करें।

धन्यवाद।


 

भाषण – 4

सुप्रभात मित्रों।

आज इस मीटिंग के लिए समय निकालने और मुझसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। मैं आप सभी से एक महत्वपूर्ण निमंत्रण साझा करना चाहता हूं जो स्थानीय सरकार से हमारे संगठन के लिए आया है। हमें सरकार का समर्थन करने और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ या ‘स्वच्छ भारत मिशन’ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह अभियान पूरे शहर में चलाया जाता है और 10 दिसंबर को लॉन्च किया जाएगा जिस दिन मानवाधिकार दिवस भी है। यह अभियान पिछले एक साल से चलाया गया है जिससे शहर में बहुत कम या कोई प्रगति नहीं हुई है। इस प्रकार हमें इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है और बेहतर परिणाम प्राप्त करके मिशन को पूरा करने में सहायता करने को कहा गया है।

मानवाधिकार दिवस का दिन उसे मनाने के लिए सबसे उपयुक्त है क्योंकि इस दिन को मूल रूप से लोगों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। यह स्वयं को और दूसरे के अधिकारों के लिए खड़े होने के लिए सभी से आग्रह करता है। इसी तरह स्वच्छ वातावरण में रहना सभी का अधिकार है और स्वस्थ रहने के लिए भी महत्वपूर्ण है। हमारे देश के लगभग हर हिस्से में बुनियादी मानवाधिकारों के लिए अनादर और अपमान है। मैंने खुद ज्यादातर शिक्षित लोगों को खासकर पार्कों और उद्यानों में कूड़ेदान की उपलब्धता के बावजूद कूड़ा फ़ैलाने में लापरवाही करते देखा है।

मुझे दृढ़ता से यह महसूस होता है कि हमें मानवता को पुनर्जीवित करना चाहिए। महान कामों के लिए हमेशा वित्तीय या शारीरिक समर्थन की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में हम जहां भी हो हम परिवर्तन लाने में सक्षम हैं। सड़क पर, पड़ोस में, पार्कों, स्कूलों, दफ्तरों, सार्वजनिक परिवहन आदि। हम में से प्रत्येक के लिए हमारे और दूसरे अधिकारों का ख्याल रखना और एक साथ हम निश्चित रूप से एक अंतर बना सकते हैं। एक छोटा सा कदम एक बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। स्वच्छता पर विचार साझा करने के लिए हम हर स्कूल और कॉलेजों में जाएंगे। आसपास को स्वच्छ रखने के लाभों के बारे में लोगों को जागरूक बनाने के लिए हम सड़कों, पार्कों आदि पर भी होर्डिंग और बैनर मुद्रित लटकाएंगे।

जरूरी नहीं कि हमारा इशारा बड़ा होना चाहिए। एक छोटा सा कदम जैसे कि गीले और शुष्क कूड़े के बीच अंतर को समझना और तदनुसार सही कूड़ेदान में फेंकने से इतने सारे जीवन बचाए जा सकते हैं यह लोगों को समझना महत्वपूर्ण है जिससे न केवल पर्यावरण दूषित होता है बल्कि यह डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसे कई बीमारियों को भी फैलाता है।

यह एक भव्य मिशन है और मैंने पहले ही अपनी पुष्टि सरकार को इसमें शामिल होने के बारे में दे दी है। मैं स्वयंसेवकों की तलाश कर रहा हूं जो मुझे इसमें पूरा समय समर्थन कर सकते हैं। मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि यह चैरिटी का काम है। इस प्रकार आपको ऑफ-कोर्स प्रशंसा और मान्यता के अलावा कोई भुगतान नहीं मिलेगा। इसके अलावा मुझे शनिवार और रविवार को जब कार्यालय बंद हो जाएगा आपकी उपस्थिति की आवश्यकता होगी। यह सब करते हुए आपको दिक्कत हो सकती है लेकिन यह 3 महीने तक चलेगा इसलिए आपका सहयोग अत्यधिक अनुरोधित है। आप लोगों पर बिल्कुल भी दबाव नहीं है। हालांकि यह एक स्वैच्छिक काम है। अगले सप्ताह हम इस कार्य को शुरू करने की योजना बना रहे हैं इच्छुक लोग मुझे सीधे मेल भेज सकते हैं I इसका एजेंडा जल्द तैयार और साझा किया जाएगा यदि आप इस संबंध में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप मुझे भी लिख सकते हैं।

धन्यवाद।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह