भाषण

सफलता पर भाषण

सफलता हर किसी के जीवन का लक्ष्य है। जीवन चुनौतियों और अवसरों से भरा है लेकिन केवल उन्हीं लोगों के लिए जो वास्तव में अवसरों को प्राप्त करने और चुनौतियों का सामना करने के लिए संघर्ष करते हैं। कड़ी मेहनत और समर्पण सफलता की यात्रा का एकमात्र मंत्र हैं। उत्साह और कड़ी मेहनत के बिना कोई भी सफलता हासिल नहीं कर सकता। स्कूल स्तर पर आप ‘शिक्षक दिवस’, ‘वार्षिक दिवस’ आदि जैसे अवसरों पर निम्नलिखित स्पीच का उपयोग कर सकते हैं।

सफलता पर भाषण (Speech on Success in Hindi)

भाषण – 1

सम्मानित प्रिंसिपल, सम्मानित प्रोफेसर और प्रिय साथी छात्रों!

हर साल की तरह हम अपने कॉलेज के वार्षिक समारोह का जश्न मनाने के लिए एक बार फिर इकट्ठे हुए हैं और आज जश्न का आखिरी दिन है जिसमें भोजन, नाच, आनंदोत्सव आदि सहित बहुत चीजों का मज़ा उठाएंगे। यह दिन हमारे लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए आखिरी दिन है।

मुझे इस वर्ष कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका दिया गया है और मैं हर किसी को संबोधित करने के लिए बहुत उत्साहित हूं क्योंकि यह आप में से कई लोगों के साथ मेरी अंतिम बातचीत हो सकती है। मैं आपके साथ सफलता के कुछ रहस्यों को साझा करने के लिए इस मंच का उपयोग करना चाहता हूं। अब तक आपके लिए सफलता से तात्पर्य सफलतापूर्वक समय पर असाइनमेंट पूरा करने, व्याख्यानों में भाग लेने, कक्षाओं में अनुपस्थित ना रहने, आवश्यक उपस्थिति बनाए रखने, सेमेस्टर परीक्षाओं में मेहनत करने से है लेकिन वास्तविकता में जीवन बहुत बड़ा समुद्र है। वास्तव में यह एक सागर है जो आपको पार करना होगा। कभी-कभी जीवन में आपको ऐसी चोट लग सकती है मानों किसी ने पत्थर मारा हो लेकिन उम्मीद मत खोयिए।

इतिहास गवाह ​​है कि जो लोग हार नहीं मानते वे अंततः सफलता हासिल करते हैं लेकिन अगर मैं आपको सफलता की व्याख्या करने के लिए कहूं तो आप में से बहुत से उसे नाम, प्रसिद्धि, मान्यता, बड़ा घर, कार, बैंक बैलेंस आदि के रूप में कहेंगे। पर मेरे हिसाब से सफलता की व्याख्या हर व्यक्ति के हिसाब से अलग हो सकती है। परम सफलता खुशी और संतुष्टि है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जुनून और प्यार को पाना चाहे। समय ख़राब करने की  बजाए अपने लक्ष्यों और सपनों के लिए मेहनत करें। आप किसी और के लिए नहीं बल्कि वास्तविक सफलता हासिल करने के लिए अपनी पहचान और क्षमता के अनुरूप कार्य करें।

मैं समझ सकता हूँ कि आपमें से बहुत से लोगों ने अभी तक अपने कैरियर के लक्ष्यों के बारे में निर्णय नहीं लिया है। आप में से कुछ आगे और पढाई करने का विकल्प चुन सकते हैं, कुछ कॉर्पोरेट जगत में शामिल हो सकते हैं और आप में से कुछ अपने परिवार के व्यवसाय में शामिल हो सकते हैं। प्रत्येक विकल्प अपनी संभावनाओं और चुनौतियों से भरा हुआ है। आपको परिणामों की कल्पना न करके केवल अपनी गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप शुरुआत में विफल हो जाते हैं तो निराश होने की बजाए कोशिश करते रहें। याद रखें कि आपकी गलतियाँ आपको अंत में बहुत महत्वपूर्ण सबक देंगी और आपको सही रास्ते चुनने में भी मदद करेंगी।

हमने बचपन में कई कहानियों के बारे में सुना है जैसे ‘चींटी की कहानी, जो पहाड़ पर चढ़ने की कोशिश करती है’ या ‘सावधानी और स्थिरता से जिंदगी की जंग जीती जाती है’ आदि। इन सभी कहानियों की सीख एक ही है कि जब तक आप सफल न हो जाएं तब तक आपको कोशिश करते रहना चाहिए और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी गति धीमी है लेकिन अगर आप स्थिर हैं तो आप निश्चित रूप से जीत सकते हैं।

मैं यह नहीं कहूंगा कि जीवन एक दौड़ है और आप को जीतने के लिए दूसरों को हरा देना चाहिए। इसके बजाए आपको सफल होने के बावजूद भी विनम्र रहने की कोशिश करनी चाहिए। आप लोग हमारे देश का भविष्य हैं। आपको अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि अगली पीढ़ी आपके कदमों का पालन कर सके। आज हमें उन लोगों की ज़रूरत है जो सफल और विचारशील हैं। आपके पास परिवर्तनों को लागू करने और हर क्षेत्र में क्रांति लाने की क्षमता है। इसलिए ध्यान केंद्रित करें और सफलता की दिशा में अपनी यात्रा का पालन करें।

धन्यवाद।

 

भाषण – 2

सुप्रभात दोस्तों!

आज शिक्षक दिवस हैं और मुझे कुछ प्रेरक विचारों को साझा करने के लिए इस अद्भुत अवसर पर बुलाया गया है जो आपको सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। अगर कोई मुझसे सफलता की परिभाषा पूछेगा तो मैं कहूंगा कि अगर आप आलसी नहीं है तो यह आजीवन यात्रा है। जीवन में हर कोई सफलता चाहता है विशेष रूप से छात्र हमेशा अपने जीवन में सर्वोत्तम कैरियर विकल्प को प्राप्त करने के लिए उत्साहित होते हैं लेकिन सफलता के प्रति भी विभिन्न लक्ष्यों और इच्छाओं के आधार पर अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग अर्थ है। कुछ एक खेल में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, कुछ प्रसिद्ध कंपनी में सम्मानजनक स्थिति पाना चाहते हैं, कुछ कलात्मक हैं तो कुछ अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं।

ऐसा माना जाता है कि कड़ी मेहनत करने पर सफलता प्राप्त होती है लेकिन अवसर भी समय के साथ आते हैं तो क्या इसका मतलब है आराम से बैठ जाएँ और अवसर आने के समय तक इंतजार करते रहें? साथ ही अगर कोई अप्रत्याशित अवसर आ जाए और आप तैयार नहीं हैं तो क्या होगा? इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप खुद को अपेक्षित या अप्रत्याशित अवसर के लिए तैयार करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कौशलों का विकास करते रहें ताकि आप किसी भी मौके को ना खो दें जिससे आप सफलता हासिल कर सकते हैं।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रयास और ऊर्जा खर्च करने के बाद अपने आप को सफलता का श्रेय दें। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि अधिकांश लोग अच्छे भाग्य या किस्मत को अधिक श्रेय देते हैं। ऐसे लोग निडर नहीं होते बल्कि वे हमेशा विफलताओं या दुर्घटनाओं के बारे में चिंतित रहते हैं। बुरे दिनों के लिए खुद को तैयार करने के बजाए वे लगातार खुद की सफलता के लिए प्रार्थना करते हैं। आपको हमेशा खुद का दयालु व्यवहार दिखाना चाहिए और भविष्य की अपनी जीवन यात्रा के साथ खुद को प्रोत्साहित करना चाहिए। हर जीत का जश्न चाहे जीत छोटी हो या बड़ी आपके उत्साह को बढ़ावा देगा और आपको जीवन में अधिक सफ़लता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेंगी।

मैं यह भी कहना चाहूंगा कि कुछ लोग भावनात्मक और संवेदनशील होते हैं। अगर वे विफल हो जाते है तो वे कोशिश करना छोड़ देते हैं। आपको समझना चाहिए कि सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। सफलता किसी भी व्यक्ति की वंशानुगत संपत्ति नहीं है। यहां तक ​​कि कोई भी व्यक्ति जिसे पैतृक संपत्ति के रूप में सफल व्यवसाय मिलता है उसे भी उसकी सफलता बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए आपको निराश या परेशान होने की ज़रूरत नहीं भले ही आप असफल हों जाए।

केंद्रित रहना सफलता का मुख्य रहस्य है। आपका मुख्य उद्देश्य खुश और संतुष्ट रहना होना चाहिए। किसी को स्वस्थ रहने में खुशी मिलती है और कुछ अमीर बन कर खुश होते हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको कम से कम यह पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं। आधी यात्रा तो केवल तभी खत्म हो जाती है। आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने सपने पूरे करने और खुशी हासिल करने का दृढ़ निश्चय बनाना चाहिए सफलता जल्द ही आपकी जीवन यात्रा में आपकी साथी बन जाएगीI

हमेशा याद रखें कि सफलता की परिभाषा एक व्यक्ति से भिन्न होती है और आपकी भावनाएं आपकी खुद की जिम्मेदारी हैI इसलिए हमेशा बेहतर रहने के लिए प्रेरित रहें और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको दूसरों के साथ खुद की तुलना कभी नहीं करनी चाहिए। बड़े सपने देखें और बड़ा लक्ष्य हासिल रखें।

धन्यवाद

 

भाषण – 3

प्रिय साथियों और प्यारे छात्रों !!

स्पीच समारोह की अचानक घोषणा पर आप सभी का आश्चर्यचकित होना लाजिमी है खासकर हमारे उच्च माध्यमिक छात्रों के लिए। जैसा कि आप सभी उच्च माध्यमिक शिक्षा को पूरा करने के बाद हमें अलविदा कहेंगे इसलिए हम स्कूल के वरिष्ठ संकाय सदस्यों के रूप में अपनी अगली शैक्षणिक यात्रा के प्रारंभ होने से पहले हमारे छात्रों के लिए कुछ रोचक और आकर्षक सत्रों को आयोजित करना महत्वपूर्ण मानते हैं।

इसलिए इस समय चुना गया विषय “सफलता” है। सफलता ही क्यों? क्योंकि अब तक आप बहुत सुरक्षित और सीमित क्षेत्र में रह रहे थे लेकिन अब आपका जीवन एक दिलचस्प मोड़ लेगा। कॉलेज जीवन ऐसा नहीं होगा जैसे आपका स्कूल जीवन था। शिक्षा का स्तर व्यापक हो जाएगा और प्रतिस्पर्धा अधिक भयंकर हो जाएगी। सफलता आपके हर कदम को नियंत्रित करेगी लेकिन हम आपको बताते हैं कि सफलता का रास्ता कांटों से भरा होगा और यह यात्रा आसान नहीं होगी। जितनी मुश्किल जिंदगी उत्तरी ध्रुव पर है उतना ही मुश्किल सफ़लता को प्राप्त करना है।

हम सभी को सफ़लता चाहिए लेकिन इसकी खोज में हम अपने आराम और नींद का बलिदान कर देते हैं। मुझे यकीन है आप में से बहुत से लोग अपने कैरियर के उद्देश्यों की खोज में बहुत उत्साहित होंगे विशेष रूप से अपने आस-पास के लोगों की सफलता और महिमा से प्रेरित होने के बाद। यद्यपि इससे हमें प्रेरणा मिलती है और एक योग्य और सम्माननीय पद पाने का सपना देखते हैं लेकिन केवल कुछ भाग्यशाली लोग ही सफलता को प्राप्त कर पाते हैं और जो सफलता हासिल नहीं करते हैं वे निराश हो जाते हैं।

यदि आपको असफलता का मुँह देखना पड़ता है तो अपनी महत्वाकांक्षाओं को छोड़ दे यह बुद्धिमानी भरी कदम नहीं है बल्कि अपनी विफलताओं से सीख लेकर सफलता हासिल करने के लिए कदम बढ़ाएं। यदि आप जीवन में असफल नहीं होंगे तो आपको कैसे पता चलेगा कि जीवन में सफल होने का मतलब क्या है? इसलिए खराब समय का सामना करने के लिए तैयार रहें और अपने लक्ष्य को साकार करने में कोई कसर ना छोड़े। असफलताएँ बार-बार आपके सामने आएँगी लेकिन एक दिन निश्चित रूप से सफलता आपके कदम चूमेगी।

हमने इस स्पीच समारोह का आयोजन किया है ताकि आप उन चीजों से अवगत हो सकें जो आपका बाहरी दुनिया में इंतजार कर रही हैं और आपको ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार करें जो आपकी राह में मुसीबत खड़ी कर सकें। मेरे प्रिय विद्यार्थियों कृप्या कोशिश करें समझने की कि जीवन जटिलताओं से भरा है और सफलता की राह आसान नहीं है। कई बाधाएं उत्पन्न होंगी लेकिन विपरीत परिस्थितियों में ना झुकें बल्कि परिस्थितियों को अपनी इच्छा शक्ति और दृढ़ता से झुकाएं। यदि आप कड़ी मेहनत करेंगे तो निश्चित रूप से आपको जल्द ही सफलता प्राप्त होगी। जब भी आपको विपरीत परस्थितियां मिले तब आपको अपनी मज़बूत इच्छा शक्ति से उसका सामना करना होगा।

केवल उनको ही जीवन में सफलता मिलती है जो विफलताओं से डरते नहीं है और अंत तक संघर्ष जारी रखते है और जब भी आपको लगे कि आपका मनोबल नीचे गिर रहा है तो याद रखें कि ताजमहल एक दिन में नहीं बना था। यह आपको पूर्ण ऊर्जा और शक्ति के साथ वापसी करने की प्रेरणा देगा।

न तो हम और न ही आपके माता-पिता जीवन के हर मोड़ पर आपके साथ होंगे इसलिए अपने पैरों पर खड़े होना सीखिए। अपने जुनून को हासिल करें, कभी भी ख़तरा उठाने से नहीं डरे और दिन-रात अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगातार तेज़ी से काम करें तो आप निश्चित रूप से इसे प्राप्त कर सकेंगे।

और अगर आपके जीवन में किसी भी बिंदु पर आप अपने शिक्षकों के पास आने की आवश्यकता महसूस होती है तो ऐसा करने में कभी भी संकोच न करें। हम हमेशा आपकी मदद के लिए आपके साथ खड़े होंगे।

धन्यवाद।


 

भाषण – 4

आदरणीय प्रिंसिपल, सम्मानित साथी शिक्षकगण और मेरे प्रिय छात्रों!

आज आपका स्कूल का आखिरी दिन है और इस दिन का जश्न मनाने के लिए हम यहां इकट्ठे हुए हैं क्योंकि इसके बाद आप सभी अपने-अपने जीवन में व्यस्त हो जायेंगे।

मुझे इस कार्यक्रम की मेजबानी करने का मौका दिया गया है। मुझे आपके भविष्य के लिए अपने विचार साझा करना पसंद है क्योंकि मुझे यकीन है कि आप में से हर कोई जीवन में सफल होना चाहता है।

सफलता कुछ लोगों को तो तुरन्त मिल जाती है पर कुछ लोगों को सफलता का स्वाद लेना बहुत मुश्किल हो जाता है। आम तौर पर सफलता तब मिलती है जब कड़ी मेहनत के साथ सही मौके मिलते है लेकिन यह पूरी तरह से हर व्यक्ति से भिन्न होता है कि अवसर का उपयोग कैसे किया जाता है और उस मौके से कैसे फायदा उठाया जाता है।

सफलता एक विशेष समय अवधि के भीतर एक लक्ष्य की उपलब्धि है। सफलता या तो कार्यस्थल या अपने निजी जीवन में प्राप्त की जा सकती है। व्यक्तिगत स्तर पर यदि कोई व्यक्ति अच्छी तरह से जिम्मेदारी पूरी करता है और प्रत्येक परिवार के सदस्य को खुश रखता है तो उसे सफल माना जाता है। इसी तरह पेशेवर स्तर पर यदि कोई व्यक्ति अपने बॉस का भरोसा जितने में सफल हो जाता है और निर्धारित समय के भीतर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम है तो उस व्यक्ति को सफल माना जाता है।

लेकिन वास्तविक मायने में सफल होने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप खुद के प्रति दयालु और वफ़ादार है। अगर आपको सफलता मिली तो अपनी कड़ी मेहनत को स्वीकार करें। वास्तविक जीवन में सफल होने के लिए अपने जीवन की यात्रा के दौरान आत्मसम्मान बेहद जरूरी है। आपकी सफलता का जश्न भी महत्वपूर्ण है केवल तभी आपको लगेगा कि सफलता की क्या कीमत है।

यदि आप असफल हो जाते हैं तो कभी-कभी आप चिंतित हो सकते हैं लेकिन हमेशा याद रखें कि सफलता और असफलता एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और आपको हमेशा धीरज रखना चाहिए। यदि आप किसी समय पर असफल हो जाते हैं तो अगली बार सफल होने के लिए कठिन प्रयास करें।

आजकल हम सब हमारे काम में व्यस्त रहते हैं और हमारी जीवन चर्या को संतुलित करने में असमर्थ रहते हैं जो हमें दुखी और निराश करता है लेकिन अपनी खुशी, लक्ष्यों और अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए इच्छाशक्ति रखना ही अपने आप में एक बड़ी सफलता है। सफलता का अर्थ है कि आप स्वयं के प्रति सच्चे रहें और अपने जीवन में होने वाली हर घटना का मुकाबला करें।

आपको यह भी याद रखना चाहिए कि सफलता एक गंतव्य नहीं है इसके बजाय यह एक यात्रा है और आपको पूरी तैयारी के साथ इस यात्रा का आनंद लेना चाहिए। सफलता सिर्फ एक दिन में हासिल नहीं की जा सकती बल्कि यह आपके व्यक्तिगत दिनचर्या के माध्यम से दिन की गतिविधियों, सीख और अनुभवों के माध्यम से प्राप्त की गई है।

ऐसे कई लोग हैं जो अपनी सफलता की तुलना दूसरों की उपलब्धियों से करते हैं। अगर उनके पास कार है और अन्य लोगों के पास बड़ी कार है तो वे इसे अपनी असफलता मानते हैं। लोग अक्सर यह भूल जाते हैं कि इस दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय क्षमता और सीमाओं के साथ पैदा हुआ है। इसके अलावा दूसरों से खुद की तुलना करना अच्छा नहीं है बल्कि आपको वर्तमान के साथ अपने अतीत की तुलना करना चाहिए और भविष्य के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए जो दूसरों ने हासिल किया है।

आपका भरोसा और धैर्य वास्तविक सफलता हासिल करने में आपकी मदद करने के लिए सबसे बड़े उपकरण हैं।

आल द बेस्ट।

धन्यवाद।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह