भाषण

अध्यापकों के लिए विदाई भाषण

हम यहाँ शिक्षकों के लिए प्राचार्य, अध्यापकों और विद्यार्थियों के द्वारा दिए जाने वाले विदाई भाषणों की एक श्रृंखला उपलब्ध करा रहे हैं। आप इनमें से कोई भी विदाई भाषण अपनी आवश्यकता और जरुरत के अनुसार चुन सकते हैं:

अध्यापक के लिए विदाई भाषण (Farewell Speech for Teachers in Hindi)

शिक्षकों के लिए प्राचार्य द्वारा विदाई भाषण

सभी को सुप्रभात। प्रिय अध्यापकों और मेरे छात्रों, हम आज यहाँ मि…………, के विदाई समारोह में शामिल होने के लिए इकट्ठा हुए हैं। इस कॉलेज का (या स्कूल का) प्रधानाचार्य होने के नाते मैं, मि…………., के छिपे हुए व्यक्तित्व के बारे में, इनके विदाई समारोह में, आप सभी को परिचित कराता हूँ। मि…….., बहुत सालों से हमारे कॉलेज के सबसे जिम्मेदार व्यक्ति रहे हैं और आपने एक अच्छे अध्यापक होने की सभी जिम्मेदारियों का पूरी प्रतिबद्धता से पालन किया है। मुझे आज अपने कॉलेज के इतने होनहार अध्यापक कि विदाई का बहुत दुख है हालांकि, भाग्य को बदला नहीं जा सकता। आप और आपका कठिन परिश्रम सदा हमारे दिलों में रहेगा।

आपने कॉलेज के बुरे समय में, जो बहुमूल्य और प्रभावी सुझाव दिए थे हम उन्हें कभी भी नहीं भूल सकते। ऐसा लगता है कि जैसे कल ही, आप इस कॉलेज में शिक्षक पद से जुड़े और आज इतनी जल्दी इस पद से अवकाश लेने का समय आ गया। आप इस कॉलेज में मेरे सबसे प्रिय अध्यापकों में से एक हो। आपने समय-समय पर कठिन परिस्थितयों में मुझे महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए सुझाव भी दिए हैं। आप वास्तव में, मुझसे अपनी प्रशंसा को सुनने हकदार हो। आप किसी भी कॉलेज में उप-प्रधानाचार्य और यहाँ तक कि प्राचार्य के पद के योग्य हो।

आप हमारे कॉलेज में हम सबके प्रेरणास्रोत हो और अपने पद के लिए समर्पित आपके ये साल हमेशा हमारी यादों में रहेगें। यह हमारे स्कूल के लिए सम्मान की बात है कि, हमारे कॉलेज के शिक्षक इतने बड़ी संस्था में अध्ययन कराने के लिए चुने गए। आपकी यह सफलता भाग्य नहीं है बल्कि आपकी वर्षों की कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता का परिणाम है। आपके शिक्षण समय के दौरान आपके द्वारा प्राप्त की गयी उपलब्धियों को यह कॉलेज कभी नहीं भूल सकता और साथ ही इस कॉलेज में विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक वातावरण को बनाने में भी आपका योगदान अविस्मरणीय है। आपने सिर्फ अपनी मेहनत और लगन के आधार पर ही इस कॉलेज में अपनी एक अलग और अद्भुत पहचान को स्थापित किया है। आपके अनुशासित और प्रतिबद्ध कार्यों ने हमेशा आपको दूसरों से अलग बनाया।

हम आपको अच्छा वार्तालाप करने के गुणों को रखने वाला पेशेवर अध्यापक, प्रशिक्षक, और एक कुशल प्रशासक भी कह सकते हैं। आप उच्च कुशलता को रखने वाले शिक्षक हो जिन्होंने हमेशा स्वंय को शिक्षण क्षेत्र में होने वाले नए परिवर्तनों के अनुसार ढाल लिया। आपने कॉलेज परिसर में आयोजित सभी पाठ्यक्रम की गतिविधियों और अतिरिक्त गतिविधियों में सक्रियता से भाग लिया है और अपना आवश्यक सहयोग भी दिया है। मैं मि…….., को उनके कॉलेज के लिए प्यार और सहयोग के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूँ।

बहुत-बहुत धन्यवाद।


 

शिक्षकों द्वारा शिक्षकों के लिए भाषण

आदरणीय प्राचार्य महोदय, यहाँ उपस्थित सभी शिक्षकगण और मेरे प्यारे विद्यार्थियों, सभी को मेरा सुप्रभात। हम सभी आज इस स्थान पर एकत्र होने का कारण जानते हैं, मैं अपने प्रिय सहयोगी अध्यापक के विदाई समारोह में इनके बारे में कुछ बातें साझा करना चाहता हूँ। यह बड़े दुख की बात है कि, हमारे सहयोगी हम से दूर किसी अन्य कॉलेज से जुड़ने जा रहे हैं। यद्यपि, मैं इनकी इस सफलता बहुत खुश भी हूँ कि, इन्हें नए कॉलेज में उप-प्राचार्य के पद पर नियुक्त किए गए हैं। आप और आपके कार्य हमेशा मेरे प्रेरणा स्रोत बने रहेगें। मैंने वर्षों आपके साथ और दोस्ती का आनंद लिया लेकिन यह पता ही नहीं चला कि, ये समय कब बीत गया। ये आपके लिए खुशी के पल हैं और हम सभी आपकी विदाई में शामिल हुए हैं।

यह विश्वास योग्य नहीं है कि, मैंने आपके साथ बहुत सा अच्छा समय व्यतीत किया है हालांकि, यह बिल्कुल सत्य है कि, यह और भी लम्बा हो सकता था। मुझे आज भी आपके इस कॉलेज से जुड़ने का पहला दिन अच्छे से याद है। आप मुझे सबसे पहले मिले थे और प्राचार्य कक्ष के बारे में पूछा था। आप अपने पूरे अध्ययन सत्र में सबसे नम्र और अच्छे व्यवहार के व्यक्ति रहे हो। आप कॉलेज हमेशा सही समय और अनुशासन में आये। आप न तो कभी खुद विलम्ब से आये और साथ ही विद्यार्थियों को भी कॉलेज समय पर आने के लिए प्रोत्साहित किया। आप कॉलेज के सबसे अच्छे शिक्षक हो जिन्होंने हम सभी को समय का पाबंद होना और नियमों का पालन करना सिखाया। आप मेरे बिल्कुल भाई की तरह हो जिन्होंने अपने इतने कीमती समय में से कुछ समय मेरे लिए निकालकर बहुत बार बैठकर बातें की।

आप सभी विद्यार्थियों के अपने अच्छे व्यवहार, अनुशासित प्रकृति और उनसे निपटने के तरीके कारण सबसे ज्यादा प्रिय अध्यापक हो। आप हमेशा विचारों से भरे होने के साथ ही खुद को समय के अनुसार ढाल लेते हो जो, आपको दूसरों से अलग बनाता है। आपके यहाँ आने के प्रारम्भिक दिनों में, मुझे आपको समझने में थोड़ा सा समय अवश्य लगा लेकिन आपको समझने के बाद आपसे मेरी प्रगाढ़ता और भी अधिक गहरी हो गयी। आप विद्यार्थियों को अपने तरीके से और उनकी आवश्यकता के अनुसार शिक्षित करते हो। आपने हमारे कठिन समय में हमारी मदद की और हमें कठिन परिस्थितियों का सामना करने योग्य बनाया। आप ऊर्जा, उत्साह, ईमानदारी, प्रेम, अनुशासन और सभी विद्यार्थियों के प्रेरणा स्रोत हो। आप हमारे मस्तिष्क में अपनी बहुत सी यादें छोड़कर जा रहे हो जो मुझे खुशी देती रहेंगी। मैं स्टॉफ-रुम में आपके साथ पी गयी कॉफी को कभी नहीं भूल सकता। अन्त में, मैं आपसे यही कहना चाहता हूँ कि, मैं हमेशा आपकी प्रोत्साहित और आनंददायी संगत के लिए आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

 

शिक्षक की विदाई पर छात्रों द्वारा भाषण

आदरणीय प्राचार्य महोदय, सर, मैडम और मेरे साथियों, आप सभी को मेरा नम्र सुप्रभात। मेरा नाम……….है और मैं कक्षा….में पढ़ता हूँ। आज अपने अध्यापक, मि…….., के विदाई समारोह पर, मैं आपके बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहता हूँ। प्यारे दोस्तों, अपने सबसे प्रिय शिक्षक का विदाई समारोह का आयोजन कितना दुखद है, हालांकि, हमें दुखी नहीं होना चाहिए और इन्हें खुशी से विदाई देनी चाहिए। आप हमारे सबसे अच्छे शिक्षक हो और साथ ही हमेशा हमारे दिलों में रहोगे। आज आप इस विदाई समारोह पर हमारे मुख्य अतिथि हो। मैं जानता हूँ कि, आज हम सभी अपने प्रिय शिक्षक को विदाई देने पर दुखी हैं क्योंकि हमें हमेशा अपने प्रिय अध्यापक अर्थात् आपकी कमी हमेशा कमी खलेगी। पर मैं आपके सामने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के कारण खुश हूँ। एक तरफ तो हम दुखी हैं, पर वहीं दूसरी ओर किसी अन्य बड़े संस्थान में, आपके उप-प्राचार्य पद के लिए पदोन्नति की इतनी बड़ी उपलब्धी के लिए खुश भी हैं।

आप हमारे सबसे ज्यादा आत्मसमर्पित शिक्षक हो जिन्होंने हमेशा हमें अनुशासन और नियमों का पालन करना सिखाया। आपने हमारे कॉलेज के शिक्षण के क्षेत्र में और अन्य रचनात्मक कार्यों के लिए बहुत अधिक योगदान दिया है। आपने अपने सहयोग और रचनात्मक मस्तिष्क के माध्यम से हमारे सभी कार्यक्रमों के आयोजनों को बहुत ही आसान और रुचिपूर्ण बना दिया है। मुझे आज भी इस कॉलेज, कक्षा 9 में अपना पहला दिन याद है। मैं इस कॉलेज में अपना पहला दिन होने के कारण बहुत अधिक उदास था। आपने उस स्थिति में मेरी बहुत मदद की और मुझमें आत्मविश्वास जगाया। आपने मुझे खुश रहना और आत्मविश्वास से रहना सिखाया। वास्तम में, आपके साथ मैं उस पल को कभी नहीं भूल सकता।

हमने पिछले साल आपके साथ नैनीताल के शैक्षणिक टूर का बहुत ज्यादा आनंद लिया। आप हमारे भौतिक विज्ञान के सबसे अच्छे शिक्षक हो जिन्होंने इस कठिन और नीरस विषय को इतना आसान और दिलचस्प बना दिया। आपने पढ़ने के प्रभावी तरीकों को बताकर हमारे शिक्षण को लेकर रवैये को बदल दिया। आप हमारे पिता की तरह हो, जो जरुरत के समय में हमारे साथ मित्र की तरह व्यवहार करते हैं, पढ़ाई के समय पर शिक्षक की तरह हालांकि, हमारी गलतियों पर हमारे साथ कड़ाई के साथ व्यवहार भी करते हैं। आप वास्तव में, व्यवहार में बहुत अधिक प्रोत्साहन करने वाले हो और पदोन्नति को पाने योग्य हो।

आप बहुत अधिक जिम्मेदार और सभी के लिए सहायक हो और किसी भी कार्य को पूरा करने में सबकी मदद करते हो। आपके असाधारण गुण आपको कॉलेज में दूसरों से अलग बनाते हैं।

धन्यवाद।

 

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह