निबंध

मैंने अपना जन्मदिन कैसे मनाया पर निबंध (How I Celebrated My Birthday Essay in Hindi)

“जन्मदिन” शब्द हमारे जीवन में सुंदर, शुभकामनाओं और रोमांचक पार्टियों की सौगात लेकर आता है। जन्मदिन हर व्यक्ति के जीवन में खाश दिन होता है। खाशतौर से बच्चे इस दिन का बहुत बेसब्री से इंतिजार करते हैं। यह उनकी जिंदगी का सबसे अच्छे दिन के रूप में होता है। हम में से ज्यादातर लोग अपने जन्मदिन को बहुत ही खूबसूरत तरीके से मनाते हैं। हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबी लोगों के साथ इस दिन का आनंद लेते हैं, और अपने जन्मदिन को खाश बनाते है।

मैंने इस निबंध के माध्यम से अपने जन्मदिन के सुंदर अनुभव को दर्शाया है। मुझे आशा है कि इस निबंध के माध्यम से आपको कक्षाओं और परीक्षाओं में लेख लिखने में अवश्य सहायता मिलेगी।

मैंने अपना जन्मदिन कैसे मनाया पर दीर्घ निबंध (Long Essay on How I Celebrated My Birthday in Hindi, Maine apna Janmdin kaise Manaya par Nibandh Hindi mein)

1250 Words Essay

परिचय

जन्मदिन वह दिन होता है जिस दिन हम पैदा हुए होते हैं। यह दिन हम सभी के लिए एक खास दिन होता है। हर किसी के लिए जन्मदिन मनाने का एक खास तरीका होता है। हालाँकि हर जन्मदिन हमें अपने जीवन से एक साल कम होने की याद दिलाता है, फिर भी हम इसे मनाते है और इसे एक खास दिन बनाने की कोशिश करते हैं।

मेरे जन्मदिन का जश्न

मुझे हर साल अपने जीवन के इस विशेष दिन को मनाने का बहुत शौख है। मैं हर साल चाहता हूं कि यह दिन मेरे लिए सबसे अनोखा और खूबसूरत दिन के रूप में हो। मेरा जन्मदिन 14 मार्च को पड़ता है और इसलिए मेरा जन्मदिन वसंत ऋतू के आगमन के पहले पड़ता है। मेरे जन्मदिन के बारे में सबसे असामान्य बात यह है कि मेरा जन्मदिन मार्च के महीने में आता है और हर साल इसी महीने में वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाती है। परीक्षाएं होने के बावजूद भी मैं अपने जन्मदिवस को बड़ी ही खुशी और हर्षोल्लास के साथ मनाता हूं।

पिछले साल भी मैंने अपने जन्मदिन को बहुत ही शानदार तरीके से मनाया था। इस दिन की शुरुआत मेरे माता-पिता की खूबसूरत शुभकामनाओं के साथ हुई। रात को घड़ी में 12 बजते ही मुझे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से जन्मदिन की शुभकामनाएं मिलने लगी। उस दिन सुबह मैं बहुत ही तरोताजा महसूस कर रहा था, चुकी उस दिन मेरी परीक्षा थी इसलिए उस दिन मैं सुबह स्नान करके अपने माता-पिता के साथ मंदिर जाने और भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए तैयार हो गया था। मैं अपने हर जन्मदिन पर मंदिर जाता हूं। उस दिन मेरे पिताजी ने मुझे स्कूल छोड़ दिया और उस दिन मेरी परीक्षा भी बहुत अच्छी रही। उस दिन मैंने दोपहर को अपने स्कूल के सभी दोस्तों को जन्मदिवस की पार्टी भी दी और उन्हें नास्ता कराया।

फिर धीरे-धीरे शाम हो गई और शाम के जश्न मनाने का समय भी आ गया। मुझे अपने जन्मदिवस पर अपने माता-पिता के द्वारा एक सुंदर पोषाक उपहार के रूप में मिला। मैंने उस दिन वही पोषक पहना। मैं अपने भाई और बहनों के साथ मिलकर जन्मदिन पर खेले जाने वाले खेलों के बारे में एक योजना बनाई थी। मेरे जन्मदिन के एक सप्ताह पहले से ही इस खेल और उपहारों के बारे में योजना तैयार कर लीया था। मेरे माता-पिता ने मेरे दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को मेरे जन्मदिन मनाने के लिए पहले से ही आमंत्रित कर दिया था।

मैं इस जन्मदिन पर अपने कमरे को इतने खूबसूरत तरीके से सजा देखकर आश्चर्य रह गया था। ये सब मेरी बहनों और दोस्तों ने मिलकर किया था। व्हाइट फारेस्ट चॉकलेट वाला केक मेरा सबसे पसंददीदा केक था और इसे मोमबत्तियों से अच्छी तरह सजाया गया था। इसके बाद मैंने मोमबत्तिया फुक कर बुझाया और हैप्पी बर्थडे गीत के साथ मैंने केक को काटा। इसके बाद मैंने अपने माता-पिता और अपने बड़ों का आशीर्वाद और उनकी शुभकामनाएं ली। मेरी माँ ने जन्मदिन की पार्टी में उपस्थित सभी लोगों में केक और नास्ता खाने को दिया।

यह मेरे आनंद का एक सुंदर हिस्सा है

केक कटाने के बाद मैं दोस्तों के साथ दूसरे कमरे में चला गया। हमने जन्मदिन पर खेले जाने वाले विभिन्न खेलों और पहेलियों की योजना बनाई थी। हम सभी ने मिलकर उस दिन म्यूजिकल चेयर का आनंद लिया, पार्सल गेम खेला, और हमारी पहेली वाली गेम सबसे दिलचस्प रही। पहेली के हर पहलू को सुलझाने के बाद एक उपहार भी दिया गया था। हमने खूब एन्जॉय किया और अलग अलग गानों पर डांस भी किया और आखिर में सेलिब्रेशन खत्म होने को था। सभी को स्वादिष्ट खाना खाने के लिए परोसा गया। सभी ने खाना खाया और फिर सबके जाने का समय हो गया और बाद में एक बार फिर सभी मुझे जन्मदिन की बधाई दी। हमने सभी को रिटर्न गिफ्ट के रूप में उन्हें केक और चॉकलेट देने का फैसला किया था।

मेरे जन्मदिन समारोह पर एक अनूठा कार्य

पिछले कुछ वर्षों से मैं अपने घर पर अपना जन्मदिन मनाने के बाद अपने घर से थोड़ी दूर पर स्थित झुग्गी बस्ती के गरीब लोगों को भोजन दान करने जाता हूं। वहां सब लोग बहुत गरीब थे। पिछले साल भी मैं वहां अपने माता-पिता और बहनों के साथ गया था। मैंने वहां के बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मानाने का लिए सोचा था। मैंने एक किलों का केक लिया था, जो मैंने अपनी पॉकेट मनी बचाकर खरीदा था। मैं ऐसा से हमेशा ही सोचता था कि मुझे ऐसे देखभाल करने वाले माता-पिता और एक सुंदर सा परिवार मिला है, जिसके लिए मैं धन्य हूं। हमने ज्यादातर चीजों का स्वाद चखा है, और जब हम उन गरीब लोगों के साथ जश्न मनाते हैं तो उन्हें भी थोड़ी खुशियां और कुछ उन्हें खुश होने का एक नया तरीका मिल जाता हैं।

स्लम एरिया में छोटे बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाना मेरे लिए उस दिन का सबसे खूबसूरत हिस्सा था। उन्होंने मेरे जन्मदिन का केक कुछ इस तरह खाया जैसे कि उन्होंने केक पहले कभी नहीं चखा हो। वहां के लोगों के चेहरा पर एक अजब मुस्कान थी, जिसने मुझे बहुत ही आतंरिक खुशी दी। मेरे माता-पिता ने सभी को वह नाश्ता और भोजन दिया जो हम उनके लिए साथ ले गए थे। अंत में हम सभी अपने घर वापस लौट आये और मेरे जन्मदिन का उत्सव कई लोगों के अपार आशीर्वाद के साथ समाप्त हुआ।

उपहारों को खोलने का समय

मुझे अपने जन्मदिन मनाने का बहुत शौख है, क्योंकि इस दिन मुझे विभिन्न सुंदर उपहार मिलते हैं। अंत में सब कुछ समाप्त हो जाने के बाद मैं अपने भाई और बहनों के साथ यह देखने बैठ गया कि मुझे मेरे जन्मदिन के उपहार के रूप में क्या-क्या मिला है। उपहारों को देखना बहुत ही रोमांचक भरा था। एक-एक करके हमने सारे उपहारों को खोला और अपने, रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों के ऐसे प्यारे उपहारों को देखकर बहुत खुश था।

क्या जन्मदिन हर किसी के जीवन में एक विशेष दिन होता है?

इस दुनिया में हर व्यक्ति का जन्मदिन उस दिन के बारे में बताता है, जिस दिन वह इस जहां में पैदा होता है। यह दिन वाकई में सभी के लिए बहुत ही खाश दिन होता है। यह हमारे अंदर यह भावना पैदा करता है, कि यह दिन पूरी तरह से केवल अपना है, और यह दिन साल में केवल एक ही बार आता है। इस दिन को हम सभी एक अलग अंदाज़ में मनाते हैं, और जन्मदिन की यादें इस दिन को और भी खूबसूरत बनाती हैं।

मेरी नजर में जन्मदिन वह दिन होता है, जिस दिन हर कोई हमारे बारे में सोचता है और हमारी परवाह करता है। हमें अपने माता-पिता, दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य से आशीर्वाद, शुभकामनाएं और उपहार भी मिलता हैं, जो इसे और भी खास बनाते हैं। लेकिन इस दुनिया में ऐसे लोग भी है, जो हमारे दादा-दादी और गरीब लोगों की तरह है, जो अपने पैदा होने वाले दिन से बिल्कुल अनजान हैं।

निष्कर्ष

मैं अपना जन्मदिन बहुत ही खुशी और हर्षोल्लास के साथ मनाता हूं। इसके अलावा मेरे जन्मदिन पर मुझे जो आशीर्वाद और शुभकामनाएं मिलती हैं, मेरे लिए बहुत ही कीमती है। मेरे माता-पिता बचपन से ही हर साल इस दिन को सबसे यादगार दिन बनाते हैं। हर साल यह दिन मेरे लिए सबसे खाश और आश्चर्य भरा दिन होता है। मैं हर साल अपने जन्मदिन का बहुत बेसब्री से इंतिजार करता हूं।

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह