निबंध

रिश्तों पर निबंध (Relationship Essay in Hindi)

हमारे वेबसाइट पर रिश्तों से संबंधित विभिन्न निबंध उपलब्ध है। यह निबंध पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के बच्चों के विषयों को ध्यान में रखते हुए तैयार किये गये हैं। इन निबंधों के माध्यम से हमने माता, पिता, दोस्ती, शिक्षक, दादा-दादी जैसे विभिन्न रिश्तों की महत्ता को समझाने के साथ ही इनके विषय में और भी अधिक जानकारी देने का प्रयास किया है।

रिश्ते मानवीय भावनाओं का प्रतीक होते है। एक ओर जहां हमारे जीवन में कुछ रिश्ते खून के होते है वही कुछ रिश्ते भावनाओं से बने होते है जो कभी-कभी खून के रिश्तों से भी ज्यादे महत्वपूर्ण होते है। रिश्तों के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा हो जायेगा वास्तव में रिश्तों का कोई दायरा नही होता। एक रिश्ता प्रेम तथा विश्वास पर आधारित होता है, जिसे हम अपने कार्यों द्वारा सींचते है।

यदि हम किसी अपरिचित व्यक्ति से अच्छा व्यवहार करेंगे तो उसे भी हम अपना दोस्त बना सकते है और अपने रिश्तों को उससे प्रगाढ़ कर सकते है और इसके विपरीत यदि हम अपने स्वजनों से भी कटु व्यवहार करेंगे तो हमारे रिश्ते उनसे भी खराब हो जायेगें। इसी वजह से रिश्तों को प्रगाढ़ बनाये रखने के लिए हमें जिम्मेदारी पूर्वक उनका निर्वहन करना चाहिए।

हमारे वेबसाइट पर रिश्तों के विषय पर उपलब्ध यह निबंध बहुत ही सरल तथा ज्ञानवर्धक है। रिश्तों के विषय पर दिये गये इन निबंधों का आप अपनी आवश्यकता अनुसार परीक्षाओं, निबंध लेखन तथा अन्य कार्यों के लिए उपयोग कर सकते हैं।

रिश्तों पर निबंध
माँ पर निबंधपिता पर निबंध
मेरा परिवार पर निबंधदोस्ती पर निबंध
स्वयं पर निबंधशिक्षक पर निबंध
मेरा अच्छा दोस्त पर निबंधमेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध
दादा-दादी पर निबंधहमारी ज़िंदगी में दोस्त का महत्व पर निबंध
मेरे पिता मेरे हीरो पर निबंधमेरे शिक्षक पर निबंध
अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह