भाषण

विदाई भाषण

विदाई भाषण, अलविदा भाषण है, जो किसी व्यक्ति के एक स्थान, पद और साथियों को छोड़कर जाने पर दूसरे व्यक्तियों द्वारा उनके सम्मान में बोले जाते हैं। विदाई भाषण स्कूल, कॉलेज और संस्थाओं, सरकारी या गैर सरकारी कार्यालयों कार्यस्थलों, कारखानों या अन्य कार्यस्थलों पर छात्रों, अध्यापकों, अधिकारियों, प्रधानाचार्यों आदि के द्वारा अपने सहयोगियों या सीनियर्स के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं।

इन विदाई भाषणों का प्रयोग करके सामान्यतः उस व्यक्ति, जो उन्हें पदोन्नति, स्थानान्तरण या सेवानिवृत होने के कारण छोड़कर जा रहा है,के बारे में अपने भावों की अभिव्यक्ति है।

सभी विदाई भाषण, छोड़कर जाने वाले महत्वपूर्ण व्यक्ति को ध्यान में रखकर संबोधन शब्दों के साथ लिखे गए हैं। यह विदाई भाषण पहले से ही योजना के अनुसार विदाई समारोह के आयोजन पर, जाने वाले व्यक्ति के सम्मान में बोले जाते हैं।

इसके शब्द प्रशंसा, कृपा, सम्मानऔर कृतज्ञता वाले है। यह उस समय बोले जाते हैं, जब एक व्यक्ति अपने वर्तमान पेशे को छोड़कर किसी और पेशे से जुड़ता है, स्कूल, कॉलेज या फिर अपने वर्तमान पद से सेवानिवृत होता है। हम यहाँ विभिन्न विदाईयों के आयोजनों पर विभिन्न पदों के लिए विदाई भाषण प्रदान कर रहे हैं।

 

विदाई भाषण
बॉस के लिए विदाई भाषण सहयोगियों के लिए विदाई भाषण
सीनियर्स के लिए विदाई भाषण विद्यार्थियों के लिए विदाई भाषण
अध्यापकों के लिए विदाई भाषण ऑफिस के लिए फेयरवेल स्पीच
रिटायरमेंट पर विदाई भाषण दोस्तों के लिए विदाई भाषण

 

अर्चना सिंह

कई लोगो की प्रेरणा की स्रोत, अर्चना सिंह एक कुशल उद्यमी है। अर्चना सिंह 'व्हाइट प्लैनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड' आई. टी. कंपनी की डायरेक्टर है। एक सफल उद्ममी होने के साथ-साथ एक कुशल लेखक भी है, व इस क्षेत्र में कई वर्षो का अनुभव है। वे 'हिन्दी की दुनिया' और अन्य कई वेबसाइटों पर नियमित लिखती हैं। अपने प्रत्येक क्षण को सृजनात्मकता में लगाती है। इन्हें खाली बैठना पसंद नहीं। इनका कठोर परिश्रम एवं कार्य के प्रति लगन ही इनकी सफलता की कुंजी है।

Share
द्वारा प्रकाशित
अर्चना सिंह