नरेन्द्र मोदी के लीडरशिप क्वालिटी पर निबंध

नरेन्द्र दामोदरदास मोदी या नरेन्द्र मोदी भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के सदस्य है, जो कि वर्तमान समय में भारत के 14वे प्रधानमंत्री के रूप कार्यरत है। जिनका असाधरण नेतृत्व का गुण उन्हें जनता के बीच काफी लोकप्रिय बनाती है। नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व के गुणों पर मैने तीन अलग-अलग लंबाई के निबंधनिचे प्रकाशित किये है।

नरेन्द्र मोदी के लीडरशिप क्वालिटी पर छोटे-बड़े निबंध (Short and Long Essay on Leadership Qualities of Narendra Modi in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) – नरेन्द्र मोदी की महत्वपूर्ण नेतृत्व वाली क्षमता

परिचय

नरेन्द्र दामोदरदास मोदी भारत के प्रधानमंत्री है, जो कि वर्तमान समय में 14वे प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यरत है। प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने से पहले, वह गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत थे। इस निबंध में हम नरेन्द्र मोदी के कुछ महत्वपूर्ण नेतृत्व वाले गुणों के बारे में चर्चा करेंगें।

एक अच्छा श्रोता

एक अच्छे नेता को एक अच्छा श्रोता होना भी आवश्यक होता है। नरेन्द्र मोदी को किसी अन्य के सुझाव को सुनने के लिए भी जाना जाता है। वह अक्सर अपने ट्विटर हैंडल पर लोगों से महत्वपूर्ण विषयों पर उनका सुझाव लेते रहते है। प्रधानमंत्री के इस सुझावों को बहुत से लोगों ने सराहा है।

एक प्रभावशाली व्यक्तित्व

नरेन्द्र मोदी एक प्रभावशाली व्यक्तित्व है, वह अपने भाषण से लगभग हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेते है। चाहे वह देशभक्ति का मुद्दा हो या वह राष्ट्रहीत के मुद्दों के बारें में बात करें, लोग उनको बड़े ही ध्यान से सुनते है। वह बहुत ही पेशेवर तरीके से जनता से जुड़कर उनकी बातों को दिल से सुनते है, जैसे कि जनता की समस्या उनकी खुद की समस्या हो।

जिज्ञासा और अनुकूलनशीलता

नरेन्द्र मोदी का एक प्रभावी गुण यह है कि वह एक बच्चे की तरह सीखने की जिज्ञासा रखते है और अपने सीखने की इस क्षमता को वह अपने जीवन में प्रदर्शित भी करते है। वह तकनीकी उन्नती को बहुत अच्छी तरह से स्वीकारते है और लोगों को भी इससे प्रभावीत होने को प्रेरित भी करते है। वह नरेन्द्र मोदी ही है जिन्होंने डिजिटल इंडिया के सुझाव को अपनाया और सरकार के अधीन कार्यरत विभागों को डिजिटल भी बनाया।

निष्कर्ष

दुनिया में बहुत ही कम नेता नरेन्द्र मोदी जैसे करिश्माई और लोकप्रीय नेता हुए है। यह सत्य है कि एक नेता वर्षों की कड़ी मेहनत, संघर्ष, और वर्षों सामाजिक सेवा में बीताने के बाद ही एक अच्छे नेता के रूप में अपने को ढ़ालता है।

निबंध 2 (400 शब्द) – नरेन्द्र मोदी की असाधारण नेतृत्व योग्यता

परिचय

नरेन्द्र मोदी या नरेन्द्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वे प्रधानमंत्री है। उन्हें लोकसभा के सांसद चुने जाने से पहले वह 2001 से लेकर 2014 तक वो गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत थे। वह एक असाधारण नेतृत्व छवि वाले व्यक्ति है, इसकी चर्चा हम इस निबंधमें करेंगें।

एक असाधारण व्यक्तित्व

नरेन्द्र मोदी के आचरण और अलौकिक गुणों की प्रशंसा यहाँ तक की विपक्षी नेता भी करते है। मोदी के पास एक अद्भत असाधारण गुण है, जिसके कारण वह गरीब और उससे नीचे के तबके के लोगों से जुड़े रहते है। अपने सभी भाषणों में वह आम जनता में होने वाली समस्याओं का उल्लेख करते है इसके कारण आम लोगों का विश्वास उनसे हमेशा जुड़ा रहता है। सभी लोगों का मानना है कि प्रधानमंत्री उनकी समस्या को समझते है और वो उसे दूर करने के लिए प्रयासरत है।

दूरदर्शिता

निर्णय लेने, नीतियां बनाने और उसे लागू करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री एक दूरदर्शिता होना भी आवश्यक होता है, जिसके कारण वह जिन नीतियों को लागू करें और आगे चलकर वह देश और लोगों के हितों के लिए वह उस नीति के कानून में उचित बदलाव भी कर सकें। इसे मात्र एक संजोग ही कहे या भविष्य की सही योजना जो कि नरेन्द्र मोदी द्वारा पिछले कुछ वर्षों में लिए गए फैसले सही और बहुत उपयोगी साबित हुए।

उदाहरण के लिए जैसे गरीबों और किसानों के लिए जन-धन योजना खाता है। इस योजना के लागू करने के समय इस योजना को नरेन्द्र मोदी की चुनावी चालबाजी के रूप में इसकी बहुत आलोचना की गयी। इस लॉकडाउन के दौरान लाखों मजदूरों और किसानों को बेरोजगारी की समस्या हुई तब इसकी उपयोगीता देखी जा सकती है। जिसके कारण सरकार ने 7000 करोड़ से भी ज्यादा की धन-राशि वित्तीय सहायता के रूप में जन-धन खातों में हस्तांतरित की है।

एक वर्कहोलिक (काम के प्रति लत) व्यक्तित्व

कड़ी मेहनत करना दुनियां के सभी नेताओं की गुणवत्ता को प्रदर्शित करता है। जिसके कारण लोग उनका सम्मान और उनपर अपना विश्वास दिखाते है। नरेन्द्र मोदी इसका एक उचित उदाहरण है जो कि देर रात तक काम करते है और बस कुछ ही घंटो के लिए सोते है। वह हर रोज सुबह जल्दी उठ जाते है और 9 बजे सुबह अपने कार्यालय का काम शुरू कर देते है। वह देश भर में लगातार रैलियां और अपने अथक प्रयासों के लिए भी जाने जाते है। इतनी यात्रा के बाद भी न वह कभी थके और न ही थके हुए लगें। उनकी यही क्षमताएं ही उन्हें लोगों में प्रचलित बनाती है।

निष्कर्ष

नरेन्द्र मोदी एक असाधारण गुण वाले व्यक्तित्व है। इन सभी गुणों को उन्होने अपने जीवन और अपने राजनीतिक अनुभवों के माध्यम से ही प्राप्त किया है। वह असाधारण नेतृत्व गुणों वाले व्यक्ति और भारत के सबसे लोकप्रीय नेता के रूप में जाने जाते है।

निबंध 3 (600 शब्द) – नरेन्द्र मोदी अन्य नेताओ से भिन्न

परिचय

नरेन्द्र दामोदरदास मोदी वर्तमान समय में भारत के 14वे प्रधानमंत्री है। वह 2014 के बाद दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) के स्थायी रूप से सदस्य है। वह अपने कुशल नेतृत्व और निर्णय लेने के कौशल के लिए भी जाने जाते है। इस निबंध में हम उनके कुशल नेतृत्व की चर्चा करेंगें जो कि उन्हें अन्य नेताओं से भिन्न बनाती है।

व्यावहारिक

एक ऐसा नेता जो कि अपने संघर्ष और कठिनाइयों से उभर कर लोगों में अपनी एक अलग पहचान और उनका सम्मान प्राप्त किया है। ठीक यही बात नरेन्द्र मोदी के साथ हुआ है। एक बच्चे के रूप में उनका जीवन गरीबी और कठिनाइयों से भरी थी। वह अपने पिता के चाय के स्टाल पर उनकी मदद करते थे, बाद में वो इस दुकान के मालिक बनें। उन्होंने गुजरात राज्य के रेलवे स्टेशन पर चाय भी बेची है। मोदी ने स्टेशन पर रूकने वाली ट्रेनों के अन्दर भी चाय बेची है। उन्होंने अपने बचपन में गरीबी का सामना किया है जिसके कारण वह भारत के गरीबों के सामने आने वाली कठिनाइयों से अच्छी तरह से वाकिफ़ है और प्रधानमंत्री इससे होने वाली कठिनाइयों से भली प्रकार से परिचित है।

जनता से जुड़ाव

नरेन्द्र मोदी का एक और नेतृत्व गुण है कि वह जनता से अच्छी तरह से जुड़ जाते है। वह परिस्थती को देखते हुए लोगों, खासकर बच्चों के, जहां तक संभव हो उनके बीच पहुचने की कोशिश करते है। स्वतंत्र दिवस और गणतंत्र दिवस के दौरान वह स्कूली बच्चों के बीच उनसे मिलते और बातें करते हुए भी दिखाई देते है। समाज के निम्न वर्गों के लिए उनका संबन्ध असाधारण है। यहां तक कि उन्होंने 2019 में आयोजित अर्ध कुम्भ मेले में काम करने वाले सफाई कर्मियों के पैर भी धोये है। प्रधानमंत्री को उनके इस कार्य के लिए बहुत सराहा भी गया और जिसके कारण उन्हें निचले स्तर के कर्मचारीयों में और भी लोकप्रिय बना दिया।

असाधारण वक्ता

एक अच्छा नेता एक अच्छा संचालक भी होता है, वास्तव में एक नेता का सभी गुणों में से यह सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है। मोदी एक अच्छे उत्कृष्ट वक्ता है जो कि अपने शब्दों का चयन बहुत ही चतुराई से करते है। वह भारत के गरीब और मध्यम वर्गों की आबादी को संबोधित करते है जिनकी जनसंख्या देश में लगभग 75 प्रतिशत से अधिक है। वह उनके सामने आने वाली समस्या जैसे कि बेरोजगारी, गरीबी, मुद्रास्फीति, इत्यादि के बारे में उन्हें संबोधित करते है। वह भारत में गरीबों की स्थिती में सुधार और बेरोजगारी की समस्या को हल करने की सरकार की नीतियों के बारें में भी बतातें है। उनके इस व्यक्तित्व कौशल ने उन्हें इतना लोकप्रिय बना दिया है कि उनकी रैलीयों में हजारों तो कभी-कभी लाखों समर्थक शामिल होते है।

एक आशावादी

नरेन्द्र मोदी के महत्वपूर्ण गुणों में से आशावाद एक और महत्वपूर्ण गुण है जिसको कि वह अपने आचरण और दृष्टिकोणों में भी शमिल करते है। वह देश की गंभीर स्थिती को ध्यान में रखते हुए, देश को हर स्थिती से बाहर निकालने के लिए हमेशा आश्वस्त और आशावादी नजर आते है। सभी लोग यही चाहते भी है कि एक चुनौतीपूर्ण स्थिती में भी प्रधानमंत्री लोगों को उनकी चिन्ताओं के बारे में बात कर उन्हें आश्सवस्त और आशावादी बनाते है। उनका विश्वास ही देश के 130 मिलियन लोगों के विश्वास को मजबूती प्रदान करता है।

निर्णय कर्ता

नरेन्द्र मोदी एक त्वरित निर्णय लेने वाले नेता के रूप में जाने जाते है। उन्होंने राष्ट्र और उनके समान्य हितों की रक्षा के लिए फैसले लेने में कभी कोई आशंका नहीं दिखाई। चाहें वह 2016 का विमुद्रीकरण हो या उसी वर्ष सर्जिकल स्ट्राइक जैसे असाधारण निर्णय लेकर अपने निर्णायक कौशल को भी उन्होंने प्रदर्शित किया है। यदि कोई निर्णय समाज के हितों की रक्षा के लिए उठाया गया हो तो वो छोटे जोखिम कारकों की परवाह नहीं करते है। वास्तव में एक ऐसा निर्णय लेने की कौशल क्षमता ही उन्हें आम नेताओं से भिन्न बनाती है। नरेन्द्र मोदी ऐसे निर्णय लेने में कभी नहीं हिचकिचाते, उनकी यही खुबी उन्हें और लोकप्रिय बनाती है।

निष्कर्ष

नरेन्द्र मोदी की यही आत्मनिर्भरता, निर्णय लेने का आत्मविश्वास, विचारों की सकारात्मकता असाधारण साहस का परिचय देता है। यही सभी गुण उन्हें भारत के अन्य नेताओं से अलग और लोकप्रिय प्रधानमंत्री बनाती है।