मेरी कक्षा पर निबंध

यह तो आपने सुना ही होगा कि बच्चे का पहला पाठशाला उसका घर होता है और हमारी कक्षा हमारा दूसरा घर होता है। हम सभी अपना अधिकांश समय अपनी कक्षा में बिताते हैं। यहाँ पर कई ऐसी चीजें हैं जो इसे सभ्य बनाती हैं और हमें यहां रहना पसंद है। मैंने अपनी कक्षा को प्यार करने के विभिन्न कोणों से यहाँ पर चर्चा की है और उम्मीद करता हूँ कि यह आपकी मदद भी करेगा।

मैंने आपको इस विषय पर कुछ निबंध उपलब्ध कराए हैं ताकि आपको अपने स्कूल की किसी परियोजनाओं के लिए खुद को तैयार करने के लिए कुछ दिलचस्प और आसान तरीके मिल सकें।

मेरी कक्षा पर लघु और लंबे निबंध (Short and Long Essays on My Classroom)

निबंध 1 (250 शब्द) - मेरी कक्षा

परिचय

हर बच्चा अपनी कक्षा से प्यार करता है क्योंकि प्रत्येक कक्षा से उसकी कई यादें जुड़ी होती हैं। कुछ यादगार दिनों के अलावा, कुछ अच्छी चीजें भी मेरी कक्षा को सर्वश्रेष्ठ बनाती हैं। हर साल हम अपनी कक्षा बदलते हैं फिर भी हर कक्षा मुझे सबसे अच्छी लगती है इससे पता चलता है कि मेरा स्कूल भी सबसे अच्छा है।

मेरा अच्छा क्लासरूम

मैं कक्षा 3ए की रिद्धि हूं, मेरी कक्षा बास्केटबॉल कोर्ट के पास है। एक तरफ से हम बास्केटबॉल के लाइव मैच का आनंद लेते हैं जबकि उसी समय में हम एक आम के पेड़ की छाया का भी आनंद ले सकते हैं।

मेरी कक्षा की सर्वश्रेष्ठ जगह इसे एकदम उचित बनाती है और मुझे अपनी कक्षा में रुके रहने के लिए प्रेरित करती है।

हम हमेशा ही छात्रों को बास्केटबॉल कोर्ट पर अभ्यास करते हुए देखते हैं और वाकई में यह हमें प्रोत्साहित करता है, क्योंकि वे कई कई घंटों तक कठिन अभ्यास करते हैं। मैंने कई छात्रों को देखा है जो एक गोल करने में असमर्थ थे लेकिन उनके अभ्यास ने उन्हें राज्य स्तर का खिलाड़ी बना दिया।

बास्केटबॉल कोर्ट के अलावा हम आम के पेड़ की पत्तियों से खेलना भी काफी पसंद करते हैं। आमतौर पर, हमें पेड़ के शीर्ष तक पहुंचने के लिए उसपर चढ़ना पड़ता है, लेकिन पेड़ के सबसे ऊपरी हिस्से को हमारी कक्षा की खिड़की से आसानी से छुआ जा सकता है। पढ़ाई और दोस्तों के अलावा, ये चीजें मेरी कक्षा को उचित बनाती हैं और मुझे यहाँ रहना पसंद है।

निष्कर्ष

किसी चीज़ से प्यार करने के अलग-अलग कारण होते हैं और ऊपर बताये गए वे कारण हैं जो मुझे अपनी कक्षा से प्यार करने में मदद करते हैं। कक्षा एक ऐसी जगह है जहाँ हम सीखते हैं और जब हम यहाँ पर होना पसंद करने लगते हैं तो पढ़ाई भी मजेदार लगती है। मैं अपनी कक्षा, अपने शिक्षकों और अपने दोस्तों से प्यार करता हूं।

निबंध 2 (400 शब्द) - मेरी कक्षा अलग क्यों है

परिचय

एक कमरा जहाँ मैं 30 अन्य छात्रों के साथ हूँ, जहाँ मेरे शिक्षक मुझे पढ़ाने आते हैं, और एक ऐसा स्थान जहाँ मैं सभी प्रकार के बदमाशी वाले काम करता हूँ। मैं इसे अपनी कक्षा कहता हूं, एक ऐसी जगह जहां मैं अपने शिक्षकों के बीच मुस्कुराने और हंसने के बीच का अंतर सीखता हूँ। मेरी कक्षा मेरे पूरे विद्यालय में कई वजहों से सर्वश्रेष्ठ कक्षाओं में से एक है।

कौन सी चीज मेरी कक्षा को अलग बनाती है?

यहाँ पर कई चीजें हैं जो हमें एक दूसरों से अलग बनाती हैं इसीतरह से बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो हमारी कक्षा को अलग बनाती हैं। इससे सम्बंधित मैंने यहाँ पर नीचे कुछ बिंदुओं पर चर्चा की है;

मेरी कक्षा में छात्रों के प्रकार

  • हर कक्षा में एक टॉपर और एक फेलियर होता है लेकिन मेरी क्लास का टॉपर पूरे स्कूल का टॉपर है और इस वजह से हमारी क्लास पूरे स्कूल में हमेशा लोकप्रिय रहती है। इसके अलावा, कोई भी ऐसा छात्र नहीं है जो मेरी कक्षा में फेल होता है या उसे पदोन्नत करने की आवश्यकता पड़ती है।
  • मेरी कक्षा में, दो गायक भी हैं और वे दोनों मेरे विद्यालय में आयोजित किसी भी गायन प्रतियोगिता में हमेशा पहले और दुसरे रैंक पर रहते हैं। वे वास्तव में बहुत अच्छे गायक हैं और हम उन्हें सुनना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।
  • यहाँ पर छह लड़कियों का एक समूह भी है जो नृत्य के लिए बेहद प्रसिद्ध हैं, और वे हमेशा विशेष अवसरों पर अपना शानदार प्रदर्शन भी करती हैं। वाकई में 6बी सभी प्रकार की गतिविधियों के लिए एक मशहूर कक्षा है। वे स्कूल के म्यूजिक और गायन प्रतियोगिता में भी भाग लेते हैं और अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हमारे स्कूल का प्रतिनिधित्व भी करते हैं।
  • हमारी कक्षा में अंडर 16 समूह से एक राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन खिलाड़ी भी है, वह हमेशा हमें गर्व महसूस कराता है। वह न सिर्फ प्राथमिक छात्रों के लिए एक प्रेरणास्रोत है बल्कि माध्यमिक वर्ग के छात्रों के लिए भी एक प्रेरणा है।
  • इस तरह के छात्रों का एक संयोजन हमें वाकई में श्रेष्ठ होने का एहसास दिलाता है और हम विशेष महसूस करते हैं। हर कोई हमें जानता है कि हम उस अनोखी कक्षा से हैं जिसके छात्र विशेष है।
  • मुझे मेरी कक्षा से प्यार करने का एक और कारण है और वो हैं मेरी क्लास टीचर; वे बेहद ही विनम्र है और हमेशा हमें कई तरह की गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करती रहती है। वह हमारी क्लास टीचर भी है इसलिए जब भी हमें प्रैक्टिस के लिए जाना होता है, वह हमें इजाज़त देती है और हमारे खाली वक़्त में एक्स्ट्रा क्लास लेती है और इस तरह से, हमें अपनी पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करना भी आसान हो जाता है।

निष्कर्ष

इस बात की हमेशा सिफारिश की जाती है कि अच्छे दोस्त रखने चाहिये लेकिन जब आपके पास एक कलात्मक कक्षा होती है तो आप उनसे सीखने से कैसे पीछे रह सकते हैं। हमारे प्रिंसिपल और अन्य शिक्षक भी उनकी प्रशंसा करते हैं और हमारी कक्षा वास्तव में हमारे स्कूल में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

निबंध 3 (600 शब्द) - मेरी सबसे अच्छी जगह मेरा क्लासरूम

परिचय

हम हमेशा एक निश्चित स्थान से प्यार करते हैं फिर चाहे यह हमारा घर हो या फिर हमारा स्कूल, जहाँ हम जाना या समय बिताना पसंद करते हैं। और मेरे लिए, यह मेरी कक्षा है जहाँ मैं रहना पसंद करता हूँ। जब हम अपनी सीखने की जगह से प्यार करते हैं तो यह हमारे दिल में एक विशेष स्थान बना लेता है।

मुझे मेरी कक्षा कई वजहों से पसंद है और मैंने उनमें से कुछ का उल्लेख यहाँ पर नीचे किया भी है:

सीखने का मंच

सीखना हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और हम इसका हिस्सा बनना पसंद करते हैं। यह हमें एक बेहतर जीवन जीने और हमारे जीवन में सफल होने में मदद करता है। आप चाहे जो भी विषय पसंद करते हों मगर आपको सीखना होता है। मान लीजिए कि एक बच्चे को गणित विषय पसंद है और उसने केवल गणित पढ़ने का फैसला किया है लेकिन क्या यह वास्तव में संभव है? जो लिखा है उसे समझने के लिए आपको अंग्रेजी भी पढ़ना होगा। इससे यह पता चलता है कि सभी विषयों को सीखना आवश्यक है और एक बार जब आप बुनियादी ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं तो आप उच्च कक्षाओं में अपनी रुचि के अनुसार विषय चुन सकते हैं।

हम रचनात्मकता के लिए आमंत्रित हैं

मेरी कक्षा का सबसे अच्छा हिस्सा हमारे शिक्षक हैं जो हमें सोचने और अपने विचारों को विकसित करने के लिए प्रेरित करते हैं। मेरी कक्षा में एक रचनात्मक दीवार है और कोई भी छात्र इसपर कुछ भी रचनात्मक करने के लिए स्वतंत्र है। हाँ यह ध्यान रहे कि यहाँ पर कुछ भी नक़ल कर के नहीं किया जाना चाहिए। यह हमें अपनी पढ़ाई का उपयोग करने और कुछ रचनात्मक विचारों को लाने के लिए प्रेरित करता है। बड़े-बड़े अक्षरों में अपने नाम के साथ दीवार पर पेंटिंग या कोई रचनात्मक विचार रखना बहुत अच्छा लगता है। मुझे वाकई में इससे प्यार है।

शानदार दिखता है

मेरे स्कूल में, प्रत्येक कक्षा को एक थीम मिलता है, और छात्रों को अपनी कक्षा को उसी के अनुसार सजाना होता है। और, हमारा थीम 'अंतरिक्ष' है। इसलिए, पूरी कक्षा इतनी अच्छी लगती है कि मैं शब्दों में इसे व्यक्त नहीं कर सकता। हमने बेंचों को अंतरिक्ष के जहाजों की तरह सजाया हुआ है और वास्तव में हमारी कक्षा अंतरिक्ष केंद्र की तरह दिखती है। क्लास के बोर्ड को इस तरह से सजाया गया है कि यह एक अंतरिक्ष जहाज की खिड़की जैसा दिखता है।

उपलब्धि दीवार

हमारी कक्षा में एक उपलब्धि दीवार भी है जहाँ छात्रों की तस्वीरें लगायी जाती हैं। हर हफ्ते हमारे हाउस मीटिंग्स में तरह-तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है और उनमें जो जीतता है; उनकी तस्वीरें इस दीवार पर चिपका दी जाती हैं। यह अन्य छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने और इस दीवार पर जगह पाने के लिए प्रेरित करता है। जब भी हमारे स्कूल में किसी भी तरह का कोई निरीक्षण होता है, विभिन्न शिक्षक और प्रधानाध्यापक महोदय हमारी कक्षा में आते हैं और वे उन छात्रों के साथ-साथ इस उपलब्धि दीवार के विचार की भी काफी प्रशंसा करते हैं।

सप्ताहांत गतिविधियाँ

हम सभी अपने सप्ताहांत को अलग-अलग तरीकों से मनाते हैं, कभी हम किसी स्थान पर जाते हैं, और कभी हम घर पर ही रहते हैं। तो, जो लोग अपना सप्ताहांत एक नई जगह पर बिताते हैं या कुछ नया करते हैं, वे कक्षा के बीच वाले खाली समय में अपने विचार व्यक्त करने के लिए आमंत्रित होते है। यह हमें अगली बार यात्रा करने के लिए उन नई जगहों को जानने में मदद करता है और वाकई में एक बेहद ही नई अवधारणा है जिसका पालन सिर्फ हमारी कक्षा में किया जाता है।

सोशल मीडिया टच-अप

मेरे कक्षा की गतिविधियाँ हमारे कक्षा शिक्षकों द्वारा सोशल मीडिया पर अपडेट की जाती हैं और यह हमें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए हमेशा प्रेरित करता हैं। इस तरह, हम कई अन्य लोगों के साथ भी जुड़े हैं और यह अवधारणा मुझे वाकई में बेहद पसंद है।

निष्कर्ष

सीखना मजेदार होना चाहिए और मेरी कक्षा इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। हम साथ जश्न मनाते हैं, साथ में सीखते हैं और साथ में ही खुद का आनंद भी लेते हैं। दूसरों को भी हमारी कक्षा से सीखना चाहिए और इसका सारा श्रेय मेरी कक्षा के शिक्षक को जाता है। वह इतनी अच्छी है कि हमारी कक्षा हमारी पसंदीदा जगह बन गई है। कक्षा में हर एक चीज हमें प्रेरित करती है और मैं गर्व से कहता हूं कि; वह मेरी कक्षा है। मेरी कक्षा ने इस वर्ष सर्वश्रेष्ठ कक्षा का पुरस्कार भी जीता है और हर दिन हम इसे सर्वश्रेष्ठ सीखने की जगह बनाने के लिए नए विचार विकसित करते हैं। बहुत से छात्र कक्षा को छोड़कर बाहर ही वक़्त बिताना चाहते हैं लेकिन ये बदलाव उन्हें कक्षा में रहने और नई चीजें सीखने के लिए प्रेरित करते हैं।