मेरा पसंदीदा मौसम/ऋतु पर निबंध

आमतौर पर भारत में मुख्य रूप से चार ऋतुएँ होती है - वसंत ऋतु, ग्रीष्म ऋतु, वर्षा ऋतु और शीत/शरद ऋतु। ये सभी मौसम पृथ्वी के सूर्य की परिक्रमा पर निर्भर करते है, क्योंकी पृथ्वी एक वर्ष में सूर्य का एक पूरा चक्कर लगा लेती है। सभी मौसमों की अपनी खाशियत और अपना महत्त्व होता है। हम सभी अपने पसंद के अनुसार मौसमों का आनंद लेते हैं।

मेरा पसंदीदा मौसम/ऋतु पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on My Favourite Season in Hindi)

हममें से कुछ को गर्मी, तो कुछ लोगों को वसंत ऋतु बेहद पसंद होती है। मैंने यहां अपने पसंद की ऋतुओं के बारे में निबंध के रूप में दर्शाया है।

निबंध - 1 मेरा पसंदीदा ऋतु - वसंत ऋतु (250 शब्द)

परिचय

सभी मौसमों की अपनी एक अनूठी विशेषताएं होती है। हमें भारत में मुख्य रूप से चार ऋतुओं का आनंद लेना का सुनहरा अवसर हर वर्ष मिलता है। अपनी-अपनी पसंद के अनुसार हर किसी को इन मौसमों में से एक मौसम सबसे अधिक प्रिय होता है, और मेरा प्रिय मौसम है वसंत ऋतु।

वसंत ऋतु मेरा पसंदीदा मौसम

भारत में सर्दियों के बाद फरवरी से अप्रेल तक के महीने में वसंत ऋतु का मौसम होता है। हिंदी कैलेंडर के अनुसार वसंत ऋतु माघ महीने से चैत्र महीने तक चलता है। सर्दियों के मौसम के बाद वसंत ऋतु में हल्की गर्माहट के साथ मौसम बहुत ही सुहाना हो जाता है। इन दिनों प्रकृति के मौसम में अद्भुत सी सुंदरता और अनोखी महक चारों ओर फैली होती है। पेड़ों की हरियाली, रंग बिरंगे फूल, चिड़ियों का चहचहाना और हवाओं में एक सोंधी सी महक होती हैं। हर पौधों में नई फूलों और नई टहनियों का आगमन होता है। पशु-पक्षियों में एक नया संचार होता है। इस सुहाने मौसम के साथ प्रजनन और खाने के साथ रंगीन वादियों का आनंद लेते है। भवरें कलियों के रास से शहद निर्माण कार्य में व्यस्त हो जाते है।

मुझे वसंत का मौसम सबसे ज्यादा पसंद है, क्योंकि इस समय मौसम का तापमान बेहद सुखद हो जाता है। शीतलता भरी उन हवाओं में एक दिल को छू लेने वाली महक शामिल होती है। प्रकृति का मौसम देख मेरा जीवन रंगों से भर जाता हैं। चारों ओर फैली प्राकृतिक बहार मुझे इन मौसम में नए जीवन का एहसास कराती है।

वसंत का मौसम हमारे अंदर एक नयी सोच और नए जीवन जीने के उद्देश्य से आता है। इस मौसम में एक अनोखी चमक और उम्मीद होती है। मौसम के दौरान पेड़-पौधों और जानवरों के बीच नए जीवन को देखा जा सकता है। यह मौसम मेरे लिए सबसे मोहक और रोमांचित करने वाला मौसम होता है।

निष्कर्ष

मुझे अन्य मौसमों की अपेक्षा इस मौसम में अत्यधिक खुश महसूस करता हूँ। कई प्रकार के फूल और फलों के साथ मुझे अनेक प्रकर की सब्जियों के सेवन का भी आनंद मिलता है। मैं तो भगवान से हमेशा प्रार्थना करता हूँ की वसंत का यह मौसम हमेशा ही ऐसा बना रहे, जिससे मेरे साथ-साथ सभी का जीवन आनंदमयी और सुखो से भरी रहें।

निबंध - 2 मेरा पसंदीदा ऋतु - ग्रीष्म ऋतु (400 शब्द)

परिचय

भारत एक विविध परिस्थितियों में भिन्न जलवायु वाला देश है। गर्मी के मौसम का मुझे बेसब्री से इंतिजार रहता है क्योंकि यह मेरा पसंदीदा मौसम है। आमतौर पर गर्मियों का मौसम अप्रैल महीने से शुरू होकर जून और जुलाई तक होता है। बरसात के मौसम की शुरुआत के साथ ही गर्मी के मौसम का अंत हो जाता है। गर्मियों का मौसम भले ही थोड़ा गर्म होता है पर यह मेरे लिए बहुत प्रिय मौसम है। मौसम के गर्म होने के कारण मुझे इस मौसम में एक लम्बी छुट्टी का आनंद लेने का अवसर मिलता है।

ग्रीष्म ऋतु मेरा प्रिय मौसम होने की वजह

  • गर्मियों में लम्बी अवधि की छुट्टी

मुझे गर्मियों का मौसम इसलिए पसंद है क्योंकि इस मौसम के दौरान लगभग 2 महीने की लम्बी अवधि की गर्मियों की छुट्टियाँ हमें मिलती हैं। जिसके कारण हम खूब मौज मस्ती कर सकते है। छुट्टियों के दौरान सुबह स्कूल जाने का तनाव, होमवर्क और पढ़ाई से हमें मुक्ति मिलती है।

गर्मियों के दिनों में मुझे घूमने का अवसर प्राप्त होता है। विशेष रूप से देश के विभिन्न हिल स्टेशनों पर जाने का मौका मिलता है। मुझे ऐसे स्थानों पर घूमना बहुत पसंद है जहां पर प्राकृतिक खूबसूरती हो। घूमने के साथ-साथ हमें अपने परिवार और कुछ नए मित्रों के साथ समय बिताने का मौका भी मिलता है। मरे ज्यादातर मित्र अपने गांव पर रहने और घूमने के लिए जाते है और वह अपने दादा-दादी और अन्य लोगों के साथ समय बिताते हैं। इसके साथ ही हमें गांवों के रहन-सहन को जानने और कुछ दिन वहां समय बिताने का भी मौका मिलता है।

  • छुट्टियों के दौरान शाम का खेल

खेल खेलने और उनका अभ्यास करने का सही समय सुबह और शाम का होता है। गर्मी की छुट्टियों में हम सुबह-शाम कई प्रकार के खेल खेलते है। छुट्टियोंके दौरान हमारी बाहरी गतिविधियों में अधिक वृद्धि आती है। कुछ बच्चे सुबह की शुरुआत अपने खेल के साथ करते है और कुछ शाम को खेलते है। अपनी गर्मियों की छुट्टी में सभी बच्चे एक दूसरे के साथ मिलकर अधिकांश समय खेलने में ही बिताते है, कभी इनडोर गेम तो कभी आउटडोर गेम।

  • गर्मियों में आम खाने का आनंद

गर्मी की छुट्टियों के मौसम में कई तरह के मौसमी फल भी हमें खाने को मिलते है जैसे लीची, तरबूज, इत्यादि। इसी मौसम में आम की पैदावार की सबसे अधिकता होती है। आम भी एक मौसमी फल है जो हममें से कई लोगों को पसंद होती है। आम मुझे बेहद पसंद है। मैं जब भी अपने गांव जाता हूँ तो मुझे कई प्रकार के आम खाने को मिलता है क्योंकि वहां आम के पेड़ों की बगीचा हैं।

  • विभिन्न समारोह का आनंद

आमतौर पर लोग शादी या अन्य पारिवारिक समारोह छुट्टियों के दिनों में आयोजित करना पसंद करते है। ऐसे में इन दिनों हमें भी ऐसी शादी और पार्टियों में तरह-तरह के पकवान और नाचने गाने का मौका मिलता है। शादी या ऐसे कार्यक्रमों में हमें परिवार और अन्य रिश्तेदारों से एक साथ मिलने का अवसर प्राप्त होता हैं।

  • बड़े दिन और छोटी रातें

गर्मी के दिनों में आमतौर पर दिन बड़े और राते छोटी हो जाती है। ऐसा हमारी पृथ्वी के संरचना के कारण होता है। जिसके कारण हमें दिन में ज्यादा खेलने का मौका मिलता है।

निष्कर्ष

बेशक गर्मियों का मौसम थोड़ा गर्म होता है, पर यही गर्मिया हमें अपने कार्यों, स्कूलों या अन्य काम से थोड़े दिनों के लिए आराम देता है। हम सभी एक साथ आपस में समय बिताने का समय इन्हीं दिनों में मिलता है। इस दौरान हम कई प्रकार के विभिन्न एक्टिविटी में भी भाग लेते है और कई तरह के फलों व अन्य रसों का आनंद लेते हैं।

Essay on My Favourite Season

निबंध - 3 मेरा पसंदीदा ऋतु - शीत ऋतु (600 शब्द)

परिचय

मुझे सभी मौसम पसंद है और मैं इन सभी का आनंद लेता हूँ। हर मौसम के अपने फायदे और नुकसान है। भारत के सभी मौसमों में कुछ अपनी एक अलग विशेषता है, मुझे ठंडी/सर्दी का मौसम बहुत पसंद है। मैं बहुत ही आतुरता के साथ इस मौसम का इंतिजार करता हूँ। इस मौसम में हमें खाने से लेकर और पहनने के लिए अच्छे गर्म कपड़े और घूमने के लिए भी यह मौसम बहुत अच्छा होता है।

सर्दियों का मौसम अक्तूबर के अंत से शुरू होकर फरवरी माह के मध्य तक रहता है। सबसे ज्यादा ठण्ड दिसंबर और जनवरी के महीने में होती है। इस मौसम के दौरान मुझे बहुत सुखद का अनुभव होता है। ठन्डे दिनों में सूरज की किरणे बहुत ही राहत देती है। यह मौसम फसलों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। सर्दियों के दौरान सूर्य की किरणे धरती पर तिरछी पड़ती है जिसके कारण अनेक प्रकार की फसलों की खेती की जाती है।

सर्दी के मौसम की विशेषताएं

सर्दी के मौसम में रातें बड़ी और दिन काफी छोटे होते है। इन दिनों बहुत अधिक ठण्ड होती है। सुबह-शाम और रातें अत्यधिक ठंडी होती है। दिन में सूरज की धुप इस कड़ाके की ठण्ड से हमें थोड़ी सी राहत देती है, दिन में धुप बहुत ही कम होती है। हम आपस में जब भी बाते करते है तो हमारे मुँह से वाष्प निकलता है यह हमारे शरीर की गर्मी होती है जो बाहर निकलने पर वाष्प में बदल जाती है। लोग ठण्ड के असर को कम करने के लिए आग, अलाव, लकड़ी के टुकड़े इत्यादि जलाते है और उसके पास बैठते हैं। कमरों में गर्मी के लिए लोग हीटर का भी इस्तेमाल करते है। मुझे अलाव के पास बैठना और मुझे उसमें आलू पकाकर खाना बेहद पसंद है, पर ज्यादातर समय हम कम्बल के अंदर रहकर ही बिताते है।

इन दिनों सुबह पेड़-पौधों और घासों पर गिरी ओस की बूंदे सूर्य की किरणों के साथ बहुत ही सुंदर दिखाई देती है, मानो जैसे ओस की बूंदे नहीं मोतियां हो। सुबह के समय काफी देर से सूर्य की किरणे धरती पर पड़ती है और अंधेरा भी जल्दी हो जाता है। सूर्य की किरणे कम दिखाई देने के कारण मौसम और भी सर्द हो जाता है।

सर्दियों के दौरान हमें खाने को कई प्रकार के फसलों की किस्में मिलती है। सर्द से बचने के लिए लोग अधिक मात्रा में चाय, काफी, सुप, इत्यादि गर्म पेय पदार्थों और गर्म खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। दिसम्बर के अंत में जब ठण्ड काफी अधिक हो जाती है तो कुछ दिनों के लिए स्कूलों की छुट्टी कर दी जाती है जिसे हम ‘सर्दी की छुट्टीयां’ के नाम से जानते है। स्कूली छात्रों के लिए यह बहुत सुखद का समय होता है क्योंकि उन्हें स्कूल जाने के लिए जल्दी उठाना नहीं पड़ता है। सर्दियों के दौरान हम लोग खुद को काफी स्वस्थ महसूस करते हैं, क्योंकि इस समय शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ गर्म चीजे और हम जो भी खाते है वो खाना हमारे शरीर को लगता है, क्योंकि इस समय हमारा पाचनतंत्र काफी अच्छा होता है।

इन दिनों पर्वतीय क्षेत्रों में सर्दिया अपनी चरम पर होती है। वहां लोग ठण्ड से बचने के लिए लम्बे और गर्म करने वाले जैकेट और लम्बे जूते पहनते है और आग का सहारा लेते है। पहाड़ी क्षेत्रोँ में भरी बर्फबारी भी होती है जिसके कारण उनसे हमारा संपर्क टूट जाते है और ऐसे में इस तरह के गर्म कपड़ो का सहारा ही होता है। हमने सीरियल और फिल्मों में देखा है वहां पर लोग बर्फ के स्नोमैन बनाते है और एक-दूसरे को बर्फ के गोले बनाकर मारते है। इसे करना और महसूस करना बहुत ही रोमांचकारी होता है।

क्रिसमस का पर्व

यह एक दावतों का पर्व है जो कि सर्दियों के मौसम में मनाया जाता है। मैं एक मिशन स्कूल में पढता हूँ और यह पर्व मेरे स्कूल में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह पर्व तीन दिनों तक मनाया जाता है। लकड़ियां जलाकर हम उसके आसपास गीत और नृत्य करते है। हममें से कई यीशु के जन्मोत्सव में अपनी भागीदारी अदा करते है। ठण्ड क्रिसमस के इस पर्व को और भी अद्भुत और रोमांचित करता है। सभी मिलकर सांता क्लॉज के जन्मदिन का केक काटते है और उनका जन्मदिन मानते हैं। हमें खाने के लिए केक और साथ में क्रिसमस उपहार दिया जाता है।

सर्दियों के दिन में मेरी गतिविधियां

इस साल सर्दियों में स्कूल बंद होने के उपरांत मैंने और मेरे दोस्तों ने मिलकर एक क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया। जिसकी प्लानिंग बहुत पहले से ही कर ली थी। इसके लिए हमने पहले ग्राउंड की मिलकर साफ-सफाई की और क्रिकेट में सारी बाउंड्री को ठीक किया। चुने के सहारे चौके और छक्के को अंकित किया। इसके बाद एक सुबह शाम मैच के उपरांत हम सब मिलकर होने वाले क्रिकेट मैच का अभ्यास करते है। अंत में सफलता से इस टूर्नामेंट का आयोजन खत्म हुआ और हमने सर्दियों में रात को खेलने के लिए बैडमिंटन ग्राउंड को बनाया। हर शाम हम मिलकर वहां बैडमिंटन का आनंद लेते है।

सर्दी के मौसम के कुछ नुकसान

वैसे तो सर्दियों का मौसम बहुत अद्भुत और आनंददायी होता है, पर जब अत्यधिक ठंड पड़ती है तो इसके कई नुकसान भी होते है। सर्दियों के दिनों में अत्यधिक ठंड से कोई भी काम समय पर नहीं हो पाता। ठण्ड के दिनों में कोहरे के कारण हवाई जहाज, ट्रेने इत्यादि समय से नहीं चलती है। इन दिनों जिनके पास पहनने के लिए पर्याप्त कपड़े इत्यादि नहीं होते है उन्हें बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ता है। कभी कभी तो इनकी मौत भी हो जाती है। मेरी माँ जो एक समाजसेविका है ऐसे गरीब लोगों के लिए संस्था के द्वारा जरूरतमंद लोगों के लिए गर्म कपड़ो की व्यवस्था कर उनके बीच वितरण करवाती हैं। इस समय पशु-पक्षियों के लिए भी काफी कठिन समय होता है। ठंड के कारण उनकी मृत्यु तक हो जाती है। इस कार्य में मैं अपनी माँ की सहायता करता हूँ।

निष्कर्ष

सर्दियों का मौसम वास्तव में काफी रोमांचित और अद्भुत होता है। इन दिनों पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण पहाड़ों पे भारी बर्फ जमी होती है जो स्नो स्केटिंग, स्नो फाइटिंग, आइस हॉकी इत्यादि कई खेलों का आयोजन पर्यटकों के लिए किया जाता है। इन दिनों हम तरह तरह के सब्जी और फलों के इस्तेमाल से अपने आपको स्वस्थ रख सकते है। रात में ठण्ड होने के बावजूद दिन बहुत ही सुहाना होता है जो की काफी लोगों को अच्छा लगता है। सुहाने वातावरण को देखकर मन बहुत प्रसन्न होता है। मैं और मेरा परिवार इस मौसम के आने का बड़ी उत्सुकता से इंतिजार करते हैं।