मुझे इस नौकरी में दिलचस्पी क्यों है पर निबंध

जीवन में हम सभी के कुछ शौख होते हैं, और जब हम कुछ अच्छा और दिलचस्प करते हैं तो हम खुद में खुशी और अपने आत्मविश्वास में सकारात्मक महसूस करते हैं। इसी तरह जब आप अपनी सपने की नौकरी से प्यार करने लगते हैं तो यह आपको अपने आप में एक खुशी देती है, और यह आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए आपको प्रेरित भी करती है। लोग अपने कार्यस्थल पर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार की सकारात्मक लेख इत्यादि को पढ़ते है।

लेकिन आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना बहुत ही सरल है कि आप अपने काम से प्यार करें और फिर आप अपने प्रदर्शन में खुद अंतर देख सकते हैं।

मुझे इस नौकरी में क्यों दिलचस्पी है पर दीर्घ निबंध (Long Essay on Why I am Interested in this Job in Hindi)

1400 Words Essay

परिचय

एक ऐसा जरिया जिसे हम अपने कमाने के लिए चुनते हैं, और जिससे हम अपने जीवन की जरूरतों को पूरा करते हैं उसे हम ‘काम’ कहते हैं। जब कोई बच्चा पैदा होता है तो उसके माता-पिता अपने मन में कल्पना करने लगते हैं कि वह अपने जीवन में क्या काम करेगा या भविष्य में क्या बनेगा? वो यह अनुमान लगाने लगते है कि वह इस दुनिया से क्या सीखेगा और किस प्रकार कितना कमायेगा। नौकरी करने का मतलब केवल अपने दैनिक आधार पर अपने काम को करना और केवल अपने लक्ष्य को पूरा करना नहीं है।

इसका मतलब यह है कि आप जीवन में जो कुछ भी कार्य करें उसे जिम्मेदारी पूर्वक ठीक से करें। खाना बनाना उन लोगों के लिए काम नहीं है जो कि घर में अपने परिवार के लिए खाना बनाते है, लेकिन यह उनके लिए एक काम है जिसके जरिये वो पैसा कमाते हैं। इसी तरह इस दुनिया में ऐसे कई पेशे हैं और आप उन सभी कार्यों में निपुण नहीं हो सकते हैं। आप उनमें से किसी एक में अवश्य निपुण हो सकते हैं और आप उसे एक नौकरी के रूप में चुन सकते हैं।

मुझे किस तरह की नौकरी सबसे ज्यादा पसंद है?

इस दुनिया में सीखने के लिए बहुत कुछ है, लेकिन वास्तव में सब कुछ सीखना हमारे लिए संभव नहीं है पर आप इसका अनुभव अवश्य ले सकते हैं। आप एक ऐसे कार्य करने के बारे में सोचे जो आपको पसंद हो और आपको वह करने की अनुमति मिल सके। यह निश्चित रूप से आपके लिए रोचक होगा और आप इसमें अच्छा प्रदर्शन भी कर सकेंगे। इसी तरह मुझे नई-नई चीजें सीखने और खोजने का बहुत शौख है और मैं एक पेशेवर लेखक के रूप में काम करता हूं।

यह पेशा मुझे एक ही जगह रहकर अलग-अलग चीजें सीखने में मेरी मदद करता है। यह मुझे किसी विशेष विषय पर शोध करने के लिए प्रेरित करता है जो इसे सर्वश्रेष्ठ बनाता है। अगर मैं एक इंजीनियर या डॉक्टर होता तो मैं कभी भी उसपर खरा नहीं उतरता, क्योंकि उनका कार्य बहुत ही व्यस्त होता है। हलांकि वो भी नई खोज करना पसंद करते हैं पर समय की कमी के कारण उनके लिए जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में सीखना इतना आसान नहीं होता हैं।

मेरा पेशा कितना दिलचस्प है?

मुझे पता है कि मैं किसी को किसी पेशे के लिए मजबूर नहीं कर सकता हूं, लेकिन मैं उसके अंदर की सुंदरता को तराश सकता हूं और आपको आपके पेशे का एक दिलचस्प हिस्सा दिखा सकता हूं। जिस प्रकार एक संगीतकार अपने पसंदीदा वाद्य यंत्र पर हाथ फेरने पर रोमांचित महसूस करता है उसी तरह जब मैं कुछ नया सीखता हूं, तो उन भावनाओं को अपने शब्दों में पिरोता हूं तो मुझे बहुत ही रोमांचित महसूस होता है।

मैं एडवर्ड बुलवर लिटन द्वारा लिखित एक प्रसिद्द पंक्ति 'द पेन इज़ पावरफुल देन द स्वार्ड' से अवगत कराना चाहूंगा। इसका मतलब है कि कलम में तलवार से भी ज्यादा ताकत होती है। क्योंकि तलवार का इस्तेमाल केवल किसी को मारने के लिए किया जाता है, और किसी की हत्या किसी भी समस्या का हल नहीं है। जबकि तलवार की अपेक्षा एक कलम में कहने, वकालत करने और लोगों के विचारो को व्यक्त करने की शक्ति होती है।

जिस तरह से एक फिल्म निर्माता की नजर एक फिल्म में एक परफेक्ट शार्ट बनाने के लिए होती है। उसी तरह एक लेखक अपनी रचना को सभ्य और लोकप्रिय बनाने के लिए बहुत सारे विवरणों को जोड़ता है। इसके लिए उसे शोध और सीखने की जरुरत होती है तभी एक लेख या किताब दिलचस्प बन सकता है।

मैं अपने काम में रोज नई-नई चीजों को सिखाता हूं, और यह वास्तव में दिलचस्प होता है। मान लीजिए मुझे लकड़ी की पेंटिंग पर लिखना है, तो मुझे इसके बारे में सबकुछ खोजने की जरूरत होगी कि यह क्या है? यह कहाँ से शुरू हुआ? दुनिया में कितने और किस हिस्से में लोग इस कला में रूचि रखते हैं? बहुत सारी और भी ऐसी चीजें हैं जो वास्तव में मुझे उसके बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त करने में मेरी मदद करता है।

मेरी नौकरी का सबसे अच्छा हिस्सा क्या है?

इस नौकरी में मैं जो महसूस करता हूं, जो मुझे लगता है, मैं जो देखता हूं, जो सोचता हूं, मैं सब कुछ लिखने के लिए पूर्णतया स्वतंत्र हूं। मुझे अपने विचार व्यक्त करने की स्वतंत्रता है और यह मेरे पेशे के सबसे अच्छे हिस्से में से एक है। इससे दूसरों के लिए लिखने के अलावा आप अपनी शब्दावली और ज्ञान भी बढ़ा सकते हैं।

मैं किसी विशेष पेशे की वकालत नहीं करता लेकिन मैं अपनी नौकरी को कुछ मुख्य कारणों से सही ठहरा रहा हूं। इसके कई कारण हैं, जिनमें से सीखना कभी भी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है और मेरा पेशा मुझे सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह मेरे ज्ञान को बढ़ाता है, हालांकि मैं डॉक्टर नहीं हूं फिर भी मैं कई बीमारियों और सर्जरी के बारे में जानता हूं।

मैं एक इंजीनियर भी नहीं हूं लेकिन मैं अपनी शोध की वजह से कई इंजीनियरिंग के शब्द को जनता हूं। जब मैं अपने शोध के द्वारा कुछ जानकारी इकट्ठा कर लोगों के बीच खड़ा होता हूं और अपनी अर्थव्यवस्था या किसी शोध के बारे में गंभीर चर्चा करते हैं, तो ये सब केवल और केवल मेरी नौकरी के कारण ही संभव है।

क्या वैज्ञानिक युग में लेखन व्यवसाय में होना उचित है?

हां बेशक, जिस तरह एक खिलाड़ी को भी कुछ मनोरंजन की जरूरत होती है, उसी तरह या तो आप एक वैज्ञानिक हैं या कोई सलाहकार, आपको अपने लिखने के बारे में बताने और उसके बारे में समझाने की जरूरत है। हालांकि लोगों को लगता है कि यह बहुत ही आसान काम है और इसे कोई भी कर सकता है। अगर आप इस काम में नए है या आप इसे अभी नए जॉब के रूप में शुरू करते है तो यह कार्य थोड़ा मुश्किल अवश्य लगता है, लेकिन अनुभव के द्वारा यह थोड़ा आसान हो जाता है।

अपने काम के प्रति लोगों को आकर्षित करने के लिए और लोगों में प्रकाशित करने के लिए हम अपने काम का वर्णन और उनकी सलाह के लिए हम किसी पेशेवर लेखक के पास जाते हैं। जिस तरह से हम सभी जानते है कि दीवार कैसे बनाई जाती है, लेकिन जब कोई पेशेवर इस काम को करते हैं तो उनके काम में एक अलग फिनिशिंग होती है और वो काम भी काफी आकर्षक होता हैं।

अपने व्यवसाय में दूसरों की मदद करने के अलावा आजकल कुछ प्रसिद्ध ब्लॉगर जैसे- मोज़, कॉपीब्लॉगर, स्मैशिंग मैग्जीन, आदि एक इंजीनियर या डॉक्टर से अधिक कमाते हैं इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि हर पेशा अपने आप में सर्वश्रेष्ठ होता है। बस आप अपनी रुचि और अपने जुनून को अपनाये लेकिन दूसरों का अनुसरण न करें तो यह निश्चित रूप से आपको एक दिन सफल बनाएगी।

क्या पैसा नौकरी को दिलचस्प बनाती है?

आमतौर पर आजकल छात्र कुछ प्रचलित व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इनमें से कुछ इसे पसंद करते हैं तो कुछ नापसंद करते हैं। वो या तो प्रवृत्ति का पालन करते हैं या परिवार के दबाव में इस तरह का निर्णय लेते हैं। इस तरह उन्हें अच्छी कमाई करने वाली नौकरी भी मिल जाती है, लेकिन वो अपनी नौकरी इस नौकरी में रूचि न होने की कमी के कारण कभी भी अपना काम करते हुए कभी भी आतंरिक सुख, शांति और खुशी महसूस नहीं करते हैं।

इसलिए पैसे के बजाय आपको अपनी रुचि पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी जाती है, जब एक बार आप अपनी पसंद जान जाते हैं कि आपको क्या अच्छा लगता हैं, और आपको क्या पसंद हैं, तो आप बस अपनी पसंद के पीछे जाए आप मुझपर पूर्ण विश्वास करें कि कोई भी पेशा छोटा नहीं होता है, बस धैर्य रखें क्योंकि कोई भी एक दिन में ही सफलता और प्रसिद्धि प्राप्त नहीं कर लेता है।

निष्कर्ष

मेरे लिए अपनी नौकरी से प्यार करने के पीछे कई कारण हैं और मैं इससे खुश हूं। आप जिस भी पेशे से संबंध रखते हैं। उस पेशे में आप अच्छा बनें और अपने कार्य कौशल को चमकाने के लिए कड़ी मेहनत करें। इससे आपको हर जगह मदद मिलती है। आप अधिक से अधिक सीखने की कोशिश करें और पैसे के पीछे न भागे। आपका कार्य कौशल और आपकी मेहनत खुद-ब-खुद पैसे को अपनी ओर आकर्षित कर लेगा।