मैं पायलट क्यों बनना चाहता हूँ पर निबंध

हम सभी अपने जीवन में कुछ बनने का सपना अवश्य देखते हैं। कुछ नेता बन देश की सेवा करना चाहते हैं, तो कुछ इंजीनियर, डॉक्टर, अभिनेता, डांसर, इत्यादि बनने का सपना संजोते हैं। हम जो भी नौकरी या कार्य करना चाहते हैं वह हमारे सपनों का ही एक रूप होता हैं। यही सारे सपने ही हमारे जीवन का लक्ष्य हैं। जो कोई भी अपने सपनों के प्रति लगन और मेहनत करता हैं, वह उसे सच करने का भरसक प्रयास करता हैं, और वह अंततः उसे पा लेता हैं।

मैंने हमेशा से ही एक पायलट बनाने का सपना देखा था, और मैंने अपने सपने को पूरा करने का भरसक प्रयास किया है। मुझे एक पायलट ही क्यों बनना है, इस विषय में मैंने एक दीर्घ निबंध को यहां प्रस्तुत किया है।

मैं पायलट क्यों बनना चाहता हूँ पर दीर्घ निबंध (Long Essay on Why I want to become a Pilot in Hindi)

1400 Words Essay

परिचय

हम सभी का बचपन से ही कुछ सपना होता है और उस सपने को पूरा करने का जुनून होता है। कुछ के लिए यह बस एक आकर्षण की तरह होता है, तो कुछ के लिए यह सपना उनके जीवन का उद्देश्य होता है। हमारे अंदर की महत्वाकांक्षा ही हमें अपने जीवन के उद्देश्य तक ले जाने में हमारी मदद करती है। हमारा जीवन और भी दिलचस्प हो जाता है जब हमारा लक्ष्य कुछ दिल्चरस्प और विशेष हो, तब हमें अपनी महत्वाकांक्षा को दिखाने का और अधिक मौका मिलता है।

मेरे जीवन की महत्वाकांक्षा

जब हम उम्र में छोटे होते हैं तो किसी भी पेशे या किसी विशेष कार्य और चीजों के प्रति हम बहुत आकर्षित होते हैं, और हम उस समय यह निर्णय कर लेते है कि भविष्य में हम ऐसा ही बनेंगे। उसी तरह मैं भी अपने बचपन में अलग-अलग पेशों पर मोहित हो जाता था। जब मैं एल.के.जी. का छात्र था तब मैंने अपने भविष्य में एक शिक्षक बनने का सपना देखा था।

बाद में मैंने एक डॉक्टर बनने का सपना देखा। पर मेरी महत्वाकांक्षा तब तक बदलती रही जब तक कि मैं समझदार और परिपक्व नहीं हो गया। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप लोगों में से कइयों के साथ भी ऐसा ही हुआ होगा। क्या वास्तव में ऐसा आपके साथ में भी हुआ था, क्या यह सच नहीं है? अंततः मैंने अपनी महत्वाकांक्षा तय की और मैंने एक पायलट बनने का निर्णय किया।

मेरा चचेरा भाई भी एक पायलट है और मुझे उसका काम और उसकी बहादुर रवैया बहुत ही पसंद है। मुझे भी विमानन क्षेत्र में काम करने का बहुत शौख है, और इसलिए मैंने भी पायलट बनने का फैसला किया। इसके अलावा मैं पंक्षियों की तरह हमेशा से ही आजादी से आसमान में उड़ने का सपना देखा है। मेरा यह सपना तभी पूरा होगा जब भविष्य में मेरा पायलट बनने का सपना साकार होगा। मेरे अंदर हमेशा से ही कुछ अलग और अद्भुत करने का जुनून था, इसलिए मैंने भविष्य में पायलट बनने का फैसला किया।

मैंने अपनी इस महत्वाकांक्षा को अपने परिवार और रिस्तेदारों को भी बताया है। इस बात के लिए कुछ लोग मेरी सराहना करते हैं, जबकि कुछ लोग कहते है, कि यह कार्य बहुत जोखिम भरा है। उनमें से कुछ लोगों ने मुझे बताया की पायलट बनना इतना आसान नहीं है और यह काम बहुत ही जोखिम, दुर्घटनाओं और कठिनाइयों से भरा होता है। उन्होंने मुझे मेरे पायलट बनने के सपने को छोड़ने की भी सलाह दी, पर मेरे परिवार ने मेरे इस महत्वाकांक्षा को काफी सराहा है।

मेरा पायलट बनने का निर्णय लेने के पीछे का कारण

हम सभी के जीवन की अपनी अलग-अलग महत्वाकांक्षाएं होती हैं। हम अपनी क्षमताओं और इच्छाओं के अनुसार अपनी महत्वाकांक्षा तय करते हैं। उसी तरह मैंने अपने भविष्य में एक पायलट बनने की महत्वकांक्षा को चुना है। आप जीवन में क्या बनना चाहते हैं, यह तय करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। मैंने यहां अपने पायलट बनने के सपने के पीछे कई कारणों को बयां किया हैं।

  • पूरी दुनिया को देखने की चाहत

मुझे यात्रा करना और नई-नई जगहों पर जाना और उनकी खोज करना बहुत पसंद है। मुझे एक पायलट के तौर पर पूरी दुनिया में अलग-अलग जगहों पर जाने का मौका मिलेगा। परिणामस्वरूप मैं दुनिया के अनेक हिस्सों में घूम सकूंगा और नई-नई जगहों के बारे में जान सकूंगा। इतनी उचाईयों से दुनिया कैसी दिखाई देती है, मुझे यह भी देखने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। तो इस प्रकार के रोमांचक दृश्य को देखना मेरे रोज का काम हो जायेगा। मुझे नहीं लगता की अपने जीवन को रोमांच से भरने का काम पायलट के अलावा किसी और काम में हो सकता है।

  • जीवन की हर चुनौतियों को स्वीकार करने को तैयार

पायलट का काम इतना आसान नहीं होता है जितना देखने में लगता है। यह पूर्णतया जोखिमों और चुनौतियों से भरा होता है। पायलट हमेशा ही जीवन में चुनौतियों का सामना करने को तैयार रहता है। मुझे ऐसा जीवन बिल्कुल नीरस लगता है, जो काम बहुत आसान या चुनौतियों से मुक्त हो। मेरे हिसाब से चुनौतियां ही हमें जीवन में कई नई चीजें सीखने का अवसर प्रदान करती हैं।

  • निर्णय लेने की क्षमता

पायलट के पेशे में ऐसी कई स्थितियां आती हैं, जहां पायलट को कई त्वरित फैसले लेने की आवश्यकता पड़ती हैं। मुझे लगता है कि इस प्रकार के त्वरित निर्णय लेने की क्षमता मेरे अंदर मौजूद है, और इस तरह की महत्वाकांक्षी गुण मेरे अंदर एक सकारात्मक पहलू है।

  • मेरे जैसे क्रेज़ी लोगों से मिलने का अवसर

एक पायलट के तौर पर मुझे अपने जैसे कई लोगों से मिलने का अवसर प्रदान होगा। मुझे ऐसा लगता है कि वो सब लोग जो पायलट बनने का निर्णय लेते हैं या पायलट होते हैं, वास्तव में वो खुद में अद्वितीय होते हैं। वो सभी अपने जीवन में कुछ अनोखा करने की क्षमता रखते हैं। एक पायलट बनने के बाद मैं भी उस परिवार का हिस्सा बन जाऊंगा और मुझे अपने वरिष्ठों से अवश्य ही रोज-रोज नई चीजें सीखने का मौका भी मिलेगा।

  • वायुयान उड़ाने की मेरी तीव्र इच्छा

जब भी मैं किसी विमान को देखता हूँ , हमेशा ही मुझे लगता है कि इसे उड़ाने वाला व्यक्ति वाकई ने बहुत भाग्यशाली होते हैं। मेरी हमेशा ही इच्छा होती है कि मैं जहाज के कॉकपिट पर बैठू और विमान को अपने हाथों से चलाऊ। मैं अपनी कल्पना को हकीकत में बदलना चाहता हूँ , इसलिए मैंने पायलट बनने का फैसला किया है। मेरा मानना है कि यदि आप किसी चीज को पाने के लिए कड़ी मेहनत करते है तो कोई भी चीज असंभव नहीं है। मैं सबसे अधिक भाग्यशाली रहूँ गा यदि मुझे एक रक्षा पायलट के रूप में अपने देश की सेवा करने का मौका मिले।

जीवन में महत्वाकांक्षी होना क्यों जरूरी है?

महत्वाकांक्षी हमारे जीवन में एक आशा और उत्प्रेरक की तरह है जो हमें जीवन में सक्रिय बनाती है। इसके द्वारा ही हम अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते है। महत्वाकांक्षा के बिना जीवन एक बिना पंख के पक्षी की तरह है। जब हम अपने जीवन में किसी महत्वाकांक्षा को रखते है, तो हमें उसे प्राप्त करने का एक उद्देश्य मिलता है। जीवन में यही एक ऐसी चीज है, जो हमें जानवरों से अलग करती है।

पशु अपना अधिकतम समय केवल भोजन करने और आराम करने में ही व्यतीत करते हैं। हम सब इंसान है और हमें अद्वितीय प्रतिभा और दिमाग भगवान के द्वारा आशीर्वाद के रूप में मिली है। हमें अपने जीवन में क्षमताओं को पहचानने और अपने जीवन में एक लक्ष्य को लेकर चलने की आवश्यकता है।

जिन लोगों के जीवन में एक लक्ष्य होता है, वो उसे पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि जिनके जीवन में कोई उद्देश्य होता है और वो उसी उद्देश्य के लिए जीते हैं। जीवन में कोई लक्ष्य न होना हमें आलसी और कामचोर बना देता है। लक्ष्यहीन लोगों के जीवन का कोई उद्देश्य नहीं होता है और इसलिए वो अपने जीवन के कीमती समय को बेकार ही बैठकर गवा देते हैं।

अपने जीवन में महत्वाकांक्षी होना आपको उबाऊ जीवन से बचाती है, क्योंकि आपको अपने जीवन जीने के लिए एक उद्देश्य के रूप में कुछ ऐसा है जिसे पूरा करने के लिए आप उसके बारे में आप सोचते है और उसके लिए मेहनत और कोशिश करते है। इसके अलावा यह हमें एक अनुशासित जीवन जीने में हमारी मदद करता है। इसलिए हम सभी को अपने जीवन में एक लक्ष्य को हमेशा रखने की आवश्यकता है और उस लक्ष्य को पाने के लिए हमें ईमानदारी से मेहनत और प्रयास करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

जीवन में महत्वाकांक्षा हमें किसी के द्वारा उपहार के रूप में नहीं दी जाती हैं। इसे हम अपनी पसंद के बारे में समझ बूझकर खुद ही तय करते हैं। मैं एक पायलट बनना चाहता हूँ  और इसलिए मुझे अपने सपने को साकार करने के लिए ईमानदारी से कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। मुझे पूर्णतया उम्मीद है कि मेरे ईमानदार प्रयास से मुझे मेरी पायलट बनने की महत्वाकांक्षा को पूरा करने में अवश्य ही मदद मिलेगी।