अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस पर 10 वाक्य (10 Lines on International Volunteer Day for Economic and Social Development in Hindi)

द्वितीय विश्व युद्ध के बाद भयावह परिणाम को देखते हुए भविष्य में फिर कभी ऐसा न हो इस बात को सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र का गठन किया गया था। संयुक्त राष्ट्र ने अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए समय-समय पर अनेक कदम उठाए, उसी में से एक है स्वयंसेवी समूह का गठन तथा अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की घोषणा एवं इसका कार्यान्वयन।

आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस पर 10 लाइन (Ten Lines on International Volunteer Day for Economic and Social Development in Hindi)

साथियों आज मैं आप सभी के सामने आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस पर 10लाइन लेकर उपस्थित हुआ हूँ, मुझे आशा है कि ये लाइन आपको पसंद आएंगे तथा स्कूल एवं कॉलेजों में आपके उपयोग लायक होंगे।

Arthik aur Samajik Vikas ke liye Antarrashtriya Swayamsevi Divas par 10 Vakya - Set 1

1) अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (International Volunteer Day - IVD) प्रतिवर्ष 5 दिसम्बर को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है।

2) अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (International Volunteer Day) को आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस (International Volunteer Day for Economic and Social Development) के नाम से भी जाना जाता है।

3) इस दिवस को सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1986 में मनाया गया था।

4) इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है किसी भी राष्ट्र तथा वहाँ के लोगों का आर्थिक एवं सामाजिक विकास।

5) अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस संगठन से जुड़े लोगों को अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय स्तर पर सेवा के माध्यम से अपना पहचान बनाने का अवसर प्रदान करता है।

6) यूनाइटेड नेशन असेंबली द्वारा 17 दिसम्बर 1985 को घोषित किया गया की हर वर्ष 5 दिसम्बर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

7) अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के आयोजन में संयुक्त राष्ट्र, नागरिक समाज, सरकारी तथा गैर-सरकारी संगठन बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेती है।

8) अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों तथा संगठनों को स्वैच्छिक योगदान के लिए प्रोत्साहित करना है।

9) इस दिन दुनिया भर में लोगों को जागरूक करने के लिए मार्च, परेड तथा रैलियों का भी आयोजन किया जाता है।

10) स्वयंसेवकों के लिए इस दिन विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों तथा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है।

Arthik aur Samajik Vikas ke liye Antarrashtriya Swayamsevi Divas par 10 Vakya - Set 2

1) महासभा द्वारा 1985 में घोषित अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस हर साल 5 दिसम्बर को मनाया जाता है तथा अब यह हमारी प्रचलित संस्कृति का हिस्सा बन गया है।

2) इस दिवस का मुख्य उद्देश्य स्वेच्छाचारिता को बढ़ावा देना तथा स्वयंसेवकों द्वारा कृत प्रयासों एवं कार्यों को प्रोत्साहित करना है।

3) इस दिन स्वयंसेवकों तथा समुदायों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की जाती है तथा उन्हें पुरस्कृत भी किया जाता है।

4) इस दिन मानवता के लिए लोगों को श्रम तथा समय दान के लिए स्वैच्छिक रूप से प्रतिज्ञा भी दिलायी जाती है।

5) अनेक कम्पनियां अपनी व्यावसायिक जिम्मेदारी के तहत इस दिन कई प्रकार के स्वैच्छिक कार्यक्रमों का भी आयोजन करती है।

6) स्वयंसेवक स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सतत विकास के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने तथा लोगों को इसके बारे में जानकारी देने का भी कार्य करते हैं।

7) इस अवसर पर लोगों को जागरूक करने के लिए सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, प्रदर्शनी, मॉर्निंग टी आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

8) यह अवसर स्वयंसेवकों की सामुदायिक स्तर पर बढ़ती भागीदारी तथा संलिप्तता को रेखांकित करता है।

9) स्थानीय, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस स्वयंसेवकों के सम्मान व भागीदारी का वैश्विक उत्सव है।

10) संयुक्त राष्ट्र के स्वयंसेवक, स्वयंसेवक दिवस को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष एक नए अभियान का निर्देशन करते हैं।

International Volunteer Day

निष्कर्ष

सहयोग मानवता का एक महत्वपूर्ण गुण है, स्वेच्छा से किए गए सहयोग से बढ़कर कोई पुण्य नहीं होता है। अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के दिन स्वयंसेवकों तथा संगठनों को उनके स्वेच्छाचारिता के लिए सम्मानित एवं पुरस्कृत किया जाता है ताकि लोगों में एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना विकसित की जा सके, जो वर्तमान समय के जीवनशैली में न जाने कहां खो गई है। सतत विकास के लक्ष्यों को भी बिना स्वयंसेवकों के सहयोग से प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल होगा।

मैं आशा करता हूँ कि अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस पर 10 वाक्य (10 Points on International Volunteer Day) आपको पसंद आये होंगे तथा इसे आप अच्छी तरह से समझ पाए होंगे।

धन्यवाद !

ये भी पढ़े:

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions on International Volunteer Day in Hindi)

प्रश्न.1 अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस 2020 का थीम क्या था?

उत्तर- अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवी दिवस 2020 का थीम था “एक साथ हम स्वयंसेवा के माध्यम से कर सकते हैं” (Together We Can, Through Volunteering)।

प्रश्न.2 स्वयंसेवक दिन क्या हैं?

उत्तर- जब कोई कंपनी किसी स्वयंसेवक को स्थानीय संगठन में मदद करने की छुट्टी देती है तथा स्वयंसेवक को रोज की तरह उस दिन का भी भुगतान मिलता है तो उस दिन को स्वयंसेवक दिन कहते हैं।

प्रश्न.3 किस महीने को स्वयंसेवी प्रशंसा महीना के नाम से जाना जाता है?

उत्तर- अप्रैल माह को स्वयंसेवी प्रशंसा महीना के नाम से जाना जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.