मुश्किल वक़्त में दोस्त की परख पर निबंध

दोस्त शब्द आते ही स्वतः हमारे चेहरे पर मुस्कराहट आ जाती है। हम सभी की एक मित्र मंडली होती है और उनमे से कुछ हमारे घनिष्ट मित्र होते हैं। यहाँ पर एक सामान्य मित्र और अच्छे मित्र के बीच थोड़ा सा अंतर होता है। हम सभी को अपने दोस्तों का चुनाव सावधानी से करना चाहिए। हम उनके साथ अपनी सभी चीजें बाँटते हैं। इसलिए, एक दोस्त वाकई में भरोसेमंद होना चाहिए। मुश्किल वक़्त में दोस्त की परख पर हम आपके लिए यहाँ पर कुछ निबंध लेकर आये हैं।

मुश्किल वक़्त में दोस्त की परख पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on Friend's Ordeal in Problem in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) - सच्चे दोस्त का मिलना दुर्लभ है

परिचय

जब हम अपने स्कूल जाते हैं, तो सबसे पहली चीज हम दोस्त बनाना सीखते हैं। हमारे जीवन में दोस्त का होना वाकई में आश्चर्यजनक है। दोस्ती विश्वास और खुशी का बंधन होती है लेकिन तब यह हमें काफी मुश्किल में भी डाल देता है जब हम गलत व्यक्ति के साथ होते हैं। आजकल हमारे जीवन में एक वफादार दोस्त का होना बहुत ही मुश्किल है। जीवन क्या है ये बस जीवन और मृत्यु के बीच की यात्रा है और यह तब और सुंदर हो जाती है जब हमारे पास अच्छे दोस्त होते हैं।

सच्ची दोस्ती क्या है?

आमतौर पर हमें दोस्त बनाने के लिए स्कूल या कॉलेज जैसी किसी निश्चित जगह की आवश्यकता नहीं होती है, कभी-कभी हम यात्रा करते समय, किसी समारोह में शामिल होने के दौरान, जैसे मौकों पर सौभाग्य से कुछ लोगों से मिलेते हैं। कभी-कभी लोग हमारे साथ को सिर्फ कुछ व्यक्तिगत लाभ के लिए चुनते हैं, लेकिन उन पर भरोसा करने से पहले उस व्यक्ति का परीक्षण करना हमारा कर्तव्य है।

सच्ची दोस्ती कभी खत्म नहीं होती है और हमारा भविष्य जैसा भी हो वह बनी रहती है। भारतीय पौराणिक कथाओं में कृष्ण और सुदामा की एक बहुत ही लोकप्रिय कहानी है। दोनों एक ही आश्रम में पढ़ते थे लेकिन एक राजा और दूसरा गरीब पुजारी बन गया। फिर भी, राजा ने उसके साथ उसी तरह से व्यवहार किया जैसे वे उसके आश्रम में थे। इससे यह भी पता चलता है कि एक सच्चा दोस्त आपको कभी नहीं छोड़ेगा।

हमें दूसरों पर तब तक आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए जब तक कि हम उसकी पूर्ण रूप से जांच न कर लें। इसलिए, यदि आप भ्रमित हैं और अपने दोस्त की जांच करना चाहते हैं, तो बस धैर्य रखें। कभी-कभी हमें अपने जीवन में मदद की आवश्यकता होती है और उस समय आप अपने मित्र की वफादारी की जांच कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमेशा एक अच्छा दोस्त बनने की कोशिश करें और सच्ची दोस्ती की मिसाल कायम करें, इससे दूसरों को भी आपकी तरह बनने की प्रेरणा मिलेगी। हमारे स्कूल या कक्षा में कुछ ऐसे छात्र हैं जिन्हें सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है और वे अपने जीवन के सभी कठिन और नरम हिस्सों को साझा करते हैं और जीवन के हर चरण में एक-दूसरे की मदद करते हैं।

निबंध 2 (400 शब्द) - मुश्किल वक़्त में दोस्त की परख

परिचय

दोस्ती एक कभी न खत्म होने वाला सम्बन्ध है और जब संबंध अच्छे होते हैं तो दूरी मायने नहीं रखती। ऐसे कई लोग हैं जिनके पास कुछ अच्छे दोस्त हैं, और वे भी जिनका अपने दोस्तों के साथ बहुत बुरा अनुभव रह चुका है। एक अच्छा दोस्त वह व्यक्ति होता है जो हर परिस्थिति में आपके लिए हमेशा मौजूद रहे। कुल मिला कर हमें क्या चाहिए, उसका साथ और समझने की समान भावना। किसी को भी वफादार और सहायक होना चाहिए। जब तक आप खुद वफादार नहीं होते तब तक आप सामने वाले से वफादारी की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। हमेशा अपने दोस्तों को सावधानी से चुनें क्योंकि वे या तो आपकी जिंदगी बदल सकते हैं या आपको बर्बाद भी कर सकते हैं।

अच्छे दोस्तों के कुछ गुण

  • अच्छे दोस्त वे होते हैं जो आपको कभी कुछ गलत करने की अनुमति नहीं देते हैं, वे हमेशा आपको चेताएंगे या अगर आप कोई गलत कदम उठाते हैं तो वे अवरोधक बनने की कोशिश करेंगे।
  • जो लोग आपको हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं वे आपके अच्छे दोस्त हैं, क्योंकि आपके दोस्त आपकी क्षमताओं को जानते हैं और वे हमेशा आपको प्रोत्साहित करेंगे। वे आपके कमियों को छिपाते भी नहीं; असल में, वे आपका इतना मज़ाक उड़ाएंगे कि आप स्वतः ही बदल जाएंगे।
  • एक सच्चा दोस्त कभी भी आपको अकेला नहीं छोड़ेगा, चाहे जैसी भी स्थिति हो। वह हमेशा आपकी मदद करेगा। हम में से कई लोग मुसीबत में होने पर अपने परिवार के बजाए दोस्तों को फोन करते हैं। क्योंकि हम जानते हैं कि ये दोस्त निश्चित रूप से हमारी मदद करेंगे और सच में वे ही असली दोस्त होते हैं।
  • विश्वास इन दिनों बहुत दुर्लभ हो चुका है और एक सच्चा दोस्त आपको कभी निराश नहीं करेगा और न ही आपको नीचा दिखायेगा। वे आपको किसी भी कीमत पर नहीं छोड़ेंगे और यदि आपके पास कोई ऐसा है, तो यकीन मानिये आप भाग्यशाली हैं।
  • वे हमेशा सहायक होते हैं, मेरा यकीन मानिए चाहे हम दुखी हों या फिर ख़ुशी महसूस करें; हम हमेशा अपने दोस्तों को बताने के लिए भागते हैं। वे ऐसे लोग हैं जो हमें गाली देते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर सबसे ज्यादा समर्थन भी करते हैं।
  • वह ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो हमेशा आपसे मीठी बातें करता है, वह कभी-कभी असभ्य और आक्रामक भी हो सकता है। लेकिन वह आपको कुछ भी गलत करने से रोकने की पूरी कोशिश करेगा।
  • एक सच्चा मित्र सही मार्गदर्शन प्रदान करता है और आपका गुरु भी हो सकता है।

निष्कर्ष

भगवान ने सिर्फ एक जिम्मेदारी दी है और वह है हमारे दोस्तों को चुनना, क्योंकि उन्होंने पहले से ही हमारे परिवार, बच्चे, जीवन साथी, आदि का चयन कर रखा है, इसलिए, कुछ समय लें और अपने दोस्त का परीक्षण करें फिर उस पर भरोसा करें अन्यथा आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और आप एक बुरे दोस्त को पाने के बारे में भगवान से शिकायत भी नहीं कर सकते।

निबंध 3 (600 शब्द) - जरूरत में काम आने वाला ही सच्चा दोस्त होता है

परिचय

दोस्त हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण स्तंभों में से एक हैं। हम अपने माता-पिता, भाई-बहन, रिश्तेदारों, आदि का चयन नहीं कर सकते हैं। अगर कोई है जो हमारे खुद की पसंद का है तो वो सिर्फ दोस्त हो सकता है। और हम सभी के मित्र होते हैं और हम उन्हें विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत करते है। उनमें से कुछ करीबी दोस्त होते हैं और कुछ सिर्फ दोस्त होते हैं। हम सिर्फ उनके व्यक्तिगत गुणों के आधार पर उन्हें वर्गीकृत करते हैं। लेकिन मैं यह कह सकता हूं कि हमारा जीवन हमारे सबसे अच्छे दोस्त के बिना अर्थहीन लगता है।

मित्रता क्या है?

यह एक ऐसा बंधन या संबंध है जहां हम सभी एक ही नाव पर यात्रा करते हैं और कभी किसी को गिरने नहीं देते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे पास कितनी जगह है। हम आँख बंद करके एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और अपनी हर एक चीज उसके साथ साझा करते हैं। यह कोई भी हो सकता है, हमारे सहकर्मी, हमारे स्कूल के दोस्त, बैचमेट, रूममेट, भाई-बहन, आदि। एक अच्छा दोस्त होना दुर्लभ है और यदि आपके पास ऐसा कोई है, तो आप सबसे भाग्यशाली हैं।

दोस्ती के बारे में कुछ तथ्य

  • हम में से अधिकांश लोगों के संपर्क सूची में या उनके सोशल मीडिया मित्र मंडली में 100 से अधिक दोस्त होंगे, लेकिन ऐसे कुछ ही होंते हैं जो वास्तव में हमें जानते हैं और बाकी के सिर्फ दिखावे के लिए होते है।
  • एक शोध में, यह पता चला है कि हजारों लोगों से मिलने के बाद हमारे पास केवल एक या दो करीबी दोस्त होते हैं जो हमेशा के लिए मौजूद रहते हैं।
  • दोस्तों की कमी या किसी भी दोस्त का न होना किसी व्यक्ति को उदास कर सकता है और ऐसे में कई लोग आत्महत्या जैसे विचारों से भी पीड़ित हो जाते हैं।
  • आमतौर पर एक ही दिमाग क्षमता के लोग अच्छे दोस्त बन जाते हैं।
  • शोध में, यह पाया गया है कि कई सफल लोगों के साथ उनके सहायक मित्र थे, जो उन्हें लगातार प्रोत्साहित किया करते थे।
  • शरीर क्रिया विज्ञान के अनुसार सिद्ध तथ्य बताते हैं कि अगर दोस्ती 7 वर्षों तक चलती है, तो यह हमेशा के लिए चलेगी।

एक अच्छा दोस्त कौन है?

हमारे कई दोस्त होते हैं लेकिन हम उन्हें एक सबसे अच्छे दोस्त या सिर्फ एक दोस्त के रूप में कैसे वर्गीकृत करें? हम सभी का दृष्टिकोण अलग है और इस विषय से सम्बंधित मैंने यहाँ पर कुछ सामान्य बिंदुओं पर चर्चा की है।

  • एक अच्छा दोस्त वह है जो हमें हमेशा अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है। दरअसल, हम कभी खुद को नहीं आंक सकते, लेकिन दूसरों को आसानी से पता चल सकता है कि हममें क्या अच्छा या बुरा है। एक सच्चा दोस्त हमेशा अच्छी और बुरी दोनों चीजों को देख पाता है और हमें बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करता है।
  • यह एक अच्छा दोस्त ही है जो हमेशा आप पर भरोसा करेगा और आपको कभी अकेला नहीं छोड़ेगा। स्थिति चाहे जो भी हो, अगर कोई आपके साथ है तो वह सबसे अच्छा व्यक्ति है और उसे यूँ ही जाने नहीं दीजिये। ऐसा बहुत कम होता है जब लोग रुकते हैं क्योंकि आजकल कोई भी असफलता के साथ रहना पसंद नहीं करता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां असफल हुए, यह आपका करियर हो सकता है, आपके संबंध हो सकते हैं, कुछ भी। यदि ऐसे वक़्त में भी कोई आपके साथ रहता है तो वह सबसे अच्छा व्यक्ति है।
  • एक अच्छा दोस्त साझा करने में विश्वास करता है, यदि आपने अपना दोपहर का भोजन नहीं किया है, तो निश्चित रूप से वो आपके लिए पेशकश करेगा और आपकी कई अन्य तरह से मदद भी करेगा। यह सब देने के बारे में है, वे हमें सिखाते हैं कि हमें कैसा होना चाहिए। हमें भी उनके लिए उसी तरह के कार्यों का पालन करना चाहिए और केवल तब ही हम उनके लिए भी उन्ही की तरह साबित हो सकते हैं।
  • वे भरोसेमंद होते हैं और आपको कभी निराश नहीं करते हैं। मान लीजिए दो दोस्तों ने एक व्यवसाय शुरू किया और उन्होंने लाभ प्राप्त करना शुरू कर दिया और उनमें से एक ने अपने दोस्त को बताए बिना चतुराई से अधिक पैसा कमाया। यह एक धोखाधड़ी का मामला है। एक सच्चा दोस्त ऐसा कुछ कभी नहीं करेगा, वह चीजों को समान रूप से साझा करेगा और हमेशा भरोसेमंद बना रहेगा।

निष्कर्ष

एक अच्छे दोस्त के कई गुण होते हैं और जब हम मुसीबत में होते हैं तो हम उसकी परख कर सकते हैं। एक सच्चा दोस्त हमेशा आपकी मदद करेगा और वास्तव में, वे इस शीर्षक "जरूरत में काम आने वाला दोस्त ही वास्तव में एक सच्चा दोस्त है" को सही ठहराते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपनी आँखें खुली रखनी है और अपने दोस्त पर विश्वास करने से पहले उसका परीक्षण करना है और ऐसा करना आपको जीवन में कभी निराश नहीं करेगा।