मेरा सपना पर निबंध

हर व्यक्ति की कुछ महत्वाकांक्षा या इच्छा होती है जैसे जब हम बच्चे थे तो हम कई चीजों को देखकर रोमांचित हो उठते थे और बड़े होकर हम उन्हें प्राप्त करने की इच्छा रखते थे। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं वैसे-वैसे कुछ सपने और आकांक्षाएं बरकरार रहती हैं और हम उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। जीवन में एक सपना/लक्ष्य रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब आप अपने जीवन में इसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे तभी आप इसे प्राप्त कर पाएंगे। आपकी परीक्षा में इस विषय के साथ आपकी सहायता करने के लिए यहां पर कुछ छोटे और लंबे निबंध उपलब्ध करवाएं हैं। आप नीचे दिए गये कोई निबंध चुन सकते हैं:

मेरा सपना पर निबंध (Essay on My Dream in Hindi)

मेरा सपना पर निबंध – 1 (200 शब्द)

हर कोई सफल और समृद्ध होना चाहता है। मैं भी अपने क्षेत्र में सफल होने का सपना देखता हूं हालांकि इस वक़्त मैं अपने करियर के बारे में निर्णय लेने में ज़रा असमर्थ हूं लेकिन मुझे पता है कि जो भी लक्ष्य मैं चुनुँगा उसे प्राप्त करने के लिए मैं ध्यान केंद्रित करते हुए कड़ी मेहनत करूँगा।

मैं भी अपने देश के लिए कुछ करने का सपना देख रहा हूं। हमारे देश में गरीबी, निरक्षरता और जातिवाद आदि इतनी सारी समस्याएं हैं। हमारा देश एक बार अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए विख्यात था जिसे बाद में बहुत लूटा गया। देश में अपराध की दर समय-समय पर बढ़ रही है और इसी तरह के अन्य मुद्दे भी हैं। हालांकि भारत की राजनीतिक व्यवस्था में कई खामियां हैं जो इन समस्याओं का नेतृत्व कर रही हैं लेकिन इसके लिए हम सरकार को दोष नहीं दे सकते। हम में से हर एक को हमारे देश के विकास के प्रति हमारा योगदान करना चाहिए। मैं हर किसी को शिक्षा देने का समर्थक हूँ जिससे सभी को सीख मिल सके और इसीलिए मैं पिछले दो सालों से मेरी नौकरानी के बच्चे को पढ़ा रहा हूँ।

जैसे ही मैं और बड़ा हो जाऊंगा मैं गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने के लिए गैर-सरकारी संगठन में शामिल होने का लक्ष्य रखता हूं। मैं अपने देश से गरीबी और सामाजिक असमानता को खत्म करने का सपना देखता हूं और इस दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूँगा। यदि हम सभी एक साथ खड़े हो जाएँ तो हम निश्चित रूप से इन बुराइयों से अपने देश को मुक्त करने में सक्षम होंगे।


 

मेरा सपना पर निबंध – 2 (300 शब्द)

किसी ने सही कहा है कि "जब आप अपने डर के आगे अपने सपनों को ज्यादा महत्व देंगे तो चमत्कार हो सकते हैं"। सपने आवश्यक हैं लेकिन यह केवल तभी हो सकता है जब आप अपने पूरे दिल से बड़ा सपना देखें। तभी आप बड़े सपने को हासिल करने में सक्षम होंगे। जैसा कि छात्रों का सपना अच्छे अंक हासिल करना है, अच्छे दोस्त बनाना हैं, परिवार से सहयोग प्राप्त करें और जीवन में कुछ बड़ा करें।

दूसरों की तरह मैंने भी छोटी सी उम्र से अपना करियर विकसित करने का सपना देखा है। मैं एक प्रसिद्ध लेखक बनने की इच्छा रखता हूं और एक उपन्यास लिखना और प्रकाशित करना चाहता हूं। मौखिक रूप से बात करने में मैं कभी भी अच्छा नहीं था। यह मेरा स्वभाव ही है कि मुझे कुंठित होना पसंद नहीं है भले ही कोई मुझसे कुछ भी कहे। मैं ऐसी स्थितियों के दौरान चुप रहना चुनता हूं। ऐसा नहीं है कि मैं जवाब नहीं दे सकता पर जैसा कि मैंने कहा "मैं चुनता हूं" क्योंकि मैं शांतिप्रिय व्यक्ति हूं। मैं भी थोड़ा अंतर्मुखी व्यक्ति हूँ और हर किसी के साथ दिल खोल कर बातचीत करना पसंद नहीं करता। दिल खोल कर भावनाओं और इच्छाओं को दिखाना अच्छा नहीं है क्योंकि इससे आपको तनाव हो सकता है।

जब भी मैं अकेला था तो मैं हमेशा से ज़ोर से चिल्लाते हुए इन भावनाओं से छुटकारा पाने की कोशिश करता था पर जल्द ही मुझे यह पता चल गया कि लिखना भी एक अच्छा माध्यम है तनाव दूर करने का। जब मैंने लिखना शुरू किया तो मुझे पता चला कि मैं वास्तव में अच्छा लिखता हूं। मेरी भावनाओं को मौखिक रूप से संवाद करना मेरे लिए ज़रा मुश्किल है लेकिन मेरे लिए उन्हें लिखना काफी आसान है। मेरे लिए लेखन अब जीवन का एक तरीका बन गया है मैं अपनी सारी भावनाओं को लिख कर रखता हूं और यह मेरी सारी परेशानी दूर रखता है। यह मेरे लिए अब जुनून से भी अधिक हो गया है और अब मैं इसे मेरे पेशेवर जिंदगी में बदलना चाहता हूं।

मेरे जीवन में होने वाली घटनाओं के बारे में लिखने के अलावा मैं कहानियों को लिखना पसंद करता हूं और जल्द ही अपना खुद का उपन्यास लिखूंगा। मेरा परिवार मेरे करियर के बारे में मेरी पूरी सहायक है।

मेरा सपना पर निबंध – 3 (400 शब्द)

बहुत छोटी सी उम्र से बच्चों को बड़े होकर एक सफल पेशेवर बनने का सपना देखने को कहा जाता है। उन्हें सफल कैरियर बनाने के महत्व के बारे में बताया जाता है। जो भी उनसे मिलता है वह उनके सपनों और कैरियर के बारे में पूछता है। वे एक लक्ष्य निर्धारित करके उसे हासिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते है। हालांकि खुद को पेशेवर रूप से स्थापित करना अत्यंत महत्त्वपूर्ण है पर लोग जो चीज़ भूल जाते हैं वह यह है कि संबंधों, स्वास्थ्य और जीवन के अन्य पहलुओं के पोषण के लिए समय का निवेश करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। तो अगर आप एक कमाल के करियर के बारे में सपना देख सकते हैं तो अच्छा रिश्ता और महान स्वास्थ्य का भी सपना क्यों नहीं देख सकते?

जीवन में कुछ बनने का लक्ष्य

हर किसी का सपना सफल करियर बनाना है। जब मैं छोटा बच्चा था तब मैंने भी एक वैज्ञानिक बनने का सपना देखा था जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया मैं बॉलीवुड अभिनेताओं की ओर आकर्षित होता गया और एक अभिनेता बनने का सपना देखने लगा लेकिन जब मैंने अपनी 12वीं कक्षा पूरी कर ली तब मुझे एहसास हुआ कि मेरे पास तकनीकी ज्ञान है और मैंने फैसला किया इंजीनियरिंग करने का। बड़ा सपना देखने में कोई हानि नहीं है लेकिन ध्यान रखें की अपना रास्ता बुद्धिमानी से चुने। अपनी क्षमता और अन्य पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अवास्तविक करियर लक्ष्यों को निर्धारित न करें।

स्वास्थ्य और फ़िटनेस के लक्ष्य

आपका स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। जब आपका स्वास्थ्य अच्छा होगा तभी आप जीवन में अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होंगे। तो बस एक बड़ी कार का सपना, बड़ा बंगला और छः शून्य के आंकड़े का वेतन के बारे में सपने क्यों लेना अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के बारे में सपना क्यों नहीं देखना? प्रत्येक व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य और काम करने के बारे में सपना देखना चाहिए। रोजाना व्यायाम करने के लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या से कुछ समय निकालना आवश्यक है। यह भी एक पौष्टिक आहार है जिसमें सभी आवश्यक माइक्रोन्यूट्रेंट्स शामिल हैं।

रिलेशनशिप के लक्ष्य

हमारे जीवन में रिश्तों का एक विशेष स्थान है। माता-पिता, पति-पत्नी, बच्चे, भाई-बहन, चचेरे भाई या मित्र आदि प्रत्येक रिश्ता हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि जिंदगी की भाग-दौड़ में अक्सर हमारे रिश्ते पीछे छूट जाते हैं। अधिकांश लोग इन रिश्तों को उस समय भूल जाते हैं जब उनकी स्थिति अच्छी होती है और रिश्तों की अहमियत तब महसूस करते हैं जब उन्हें जिंदगी में निराशा का एहसास होता है। इन संबंधों को पर्याप्त समय देना आवश्यक है। रिश्तों के लक्ष्यों को निर्धारित करें जैसे आप कैरियर के लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं और देखें कि आप पर किस तरह प्यार और स्नेह की वर्षा होती है।

निष्कर्ष

केवल करियर के लक्ष्यों का पीछा करने और पेशेवर बनने के बाद जीवन में एक समय के बाद आप अपने आपको अकेला पाते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सजग रिश्तों और फिटनेस के लक्ष्यों को देखने के साथ पेशेवर रूप से सफल होने का सपना देखें। अपने करियर के सपने को साकार करने के लिए इन्हें प्राप्त करने के लिए ईमानदारी से काम करें।

मेरा सपना पर निबंध – 4 (500 शब्द)

"अपने जीवन को सफल बनाने के लिए बड़ा दृष्टिकोण अपनाएं क्योंकि जो भी आप सोचते हैं वह आप बन जाते हैं"। जी हां आपके विचारों और सपने में आपकी वास्तविकता बनने की शक्ति होती है अगर आप उन पर विश्वास करते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए परिश्रम से काम करते हैं। प्यार, सफलता और पैसे की बहुतायत का सपना देखें और एक दिन आप उन सभी को पा सकेंगे।

अपनी ड्रीम लाइफ को आकर्षित करें

क्या आप जानते हैं कि आप अपने सपनों को वास्तविकता में बदल सकते हैं? जीवन के कहीं किसी मोड़ पर यह आपके साथ ऐसा हुआ भी होगा? क्या आपको याद है जिस दिन आपको स्वादिष्ट मिठाई खाने की इच्छा हुई और आपके पिता बिना आपकी इच्छा जाने वह मिठाई आपके लिए घर ले आये या जो खूबसूरत पोशाक आप ख़रीदना चाहते थे और वही आपके दोस्त ने आपको आपके जन्मदिन पर बिना आपसे चर्चा किए उपहार में दी। यह क्या है? आप उन चीजों के प्रति आकर्षित हुए और आपने उन्हें पा लिया! यह सपनों और विचारों की शक्ति है और यह आकर्षण के कानून के सिद्धांत द्वारा समर्थित है।

तथ्य बताते हैं कि जो भी हम सोचते हैं और सपने देखते हैं अपने जीवन में उसे पा सकते हैं। हमारे विचार हमारी वास्तविकता बन जाते हैं और ब्रह्मांड हमें उसी को प्राप्त करने में मदद करता है। जैसा कि पाउलो कोल्हो ने कहा, "जब आपका दिल वास्तव में कुछ चाहता है तो पूरा ब्रह्मांड आपको उस चीज़ को हासिल करने में मदद करता है इसलिए ज़रूरी तो केवल आपकी इच्छा है जो आपकी अंतरात्मा से उत्पन्न हुई है"।

आकर्षण का सिद्धांत गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत की ही तरह काम करता है। ऐसा कहा जाता है कि जो भी हमारे अवचेतन मन में सपने और आकांक्षाएं हम पालतें हैं वह सच हो जाती है। लोग अक्सर इस सिद्धांत की प्रामाणिकता पर सवाल करते हैं कि यदि केवल सपने देखने से ही वे करोड़पति बन सकते हैं और जीवन में सभी सुखों को प्राप्त कर सकते हैं तो हर कोई समृद्ध और खुश हो जाएगा। हालांकि यह अपनी अपनी सोच है! अवचेतन मन सकारात्मक और नकारात्मक के बीच के अंतर को नहीं समझता है। यह दोनों सकारात्मक और नकारात्मक व्यवहार पर काम करता है। यदि आप सफलता, शक्ति और प्यार का सपना देखते हैं तो यह आपके जीवन को उसी की ओर ले जाएगा। इसी तरह यदि आप अपने सपने और आकांक्षाओं पर शक करते हैं, डरते हैं और नकारात्मकता पर ध्यान केन्द्रित करते हैं तो आपका जीवन उसी ओर जाता है और यही वह जगह है जहां लोगों के बीच अंतर उत्पन्न होता है। ज्यादातर लोग बड़े सपने देखते हैं लेकिन अपनी क्षमता पर शक करते हैं। वे बड़ी ऊंचाइयों को प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन यह महसूस करते हैं कि वे केवल साधारण व्यक्ति हैं और उसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं और उनका विश्वास धीरे-धीरे वास्तविकता में बदल जाता है।

हमेशा याद रखें अपने सपनों को पाने के लिए आपको उन पर विश्वास करना चाहिए और अपने आप पर पूर्ण विश्वास रखना चाहिए।

निष्कर्ष

पिछली बार आपको स्वप्न देखना बंद करने और काम करना शुरू करने के लिए कहा था? अगली बार जब कोई ऐसा कहे तो आप उन्हें सपने देखने की शक्ति बताएं कि आपके पास जवाब देने के लिए यह सिद्धांत है। हालांकि केवल सपने देखने से मदद नहीं मिलती बल्कि आपको अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। इसलिए सपने देखते रहिए, अपने आप पर विश्वास करें और अपने सपने को महसूस करने के लिए भरसक प्रयास करें।


 

मेरा सपना पर निबंध – 5 (600 शब्द)

सपने हमारे भविष्य को सही आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह सही कहा गया है कि "यदि आप कोई कल्पना कर सकते हैं तो आप इसे प्राप्त कर सकते हैं और यदि आप कोई सपना देख सकते हैं तो आप वह प्राप्त कर सकते हैं"। इसलिए यदि आपके पास सपना है तो इसे अपने लक्ष्य के रूप में स्थापित करें और इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। यद्यपि यह कहना बहुत आसान है बजाए करने के लेकिन अगर आप वास्तव में इसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं तो आप इसे निश्चित रूप से प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

एक समय में एक कदम उठाएं

जिंदगी में आपका एक बड़ा सपना हो सकता है लेकिन इसे हासिल करने के लिए आपको छोटे और बड़े दोनों ही लक्ष्यों को सेट करके चलना होगा। हमेशा एक समय में एक कदम उठाना ही आपकी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए मेरा सपना एक फैशन डिजाइनर बनना है और मैं जानता हूं कि यह तभी संभव होगा यदि मैं प्रतिष्ठित संस्थान से फैशन डिजाइनिंग में कोर्स पूरा करूँ और मेरा सपना की प्राप्ति में तेजी लाने के लिए इससे ज्यादा मैं कुछ नहीं कर सकता जब मैं फिलहाल स्कूली शिक्षा पूरी कर रहा हूं। हालांकि फैशन की दुनिया के बारे में जानने के लिए फैशन ब्लॉग और वेबसाइटों को देखने से मुझे कोई नहीं रोक सकता। ऐसा करने से मैं अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए छोटे कदम उठा सकता हूं। हालांकि मेरा अंतिम लक्ष्य एक स्थापित फैशन डिजाइनर बनना है। मैंने आने वाले महीनों और वर्षों के लिए कई छोटे लक्ष्य निर्धारित किए हैं ताकि ये मुझे अपने अंतिम लक्ष्य तक ले जा सकें।

अपने सपने को पाने के लिए प्रेरित रहें

सपनों और लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्य बाधाओं में से एक प्रेरणा की कमी है। बहुत से लोग अपने सपनों को पूरा करना छोड़ देते हैं क्योंकि वे बीच में थक जाते हैं और छोटा रास्ता देखने की सोचते हैं। सपने पूरे करने के लिए प्रेरित रहना जरूरी है और जब आप अपना सपना पूरा कर लेंगे तब ही रूकें। आपको प्रेरित रखने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

  1. अपना लक्ष्य याद रखें

यदि कभी आप अपने आप को निराश और थका हुआ मानते हैं तो यह आपको अपने अंतिम लक्ष्य को याद करने का समय है और असली आनंद तथा गौरव का अनुभव आपको तब होगा जब आप इसे प्राप्त करेंगे। यह एक थके हुए दिमाग को फिर से रीसेट बटन दबा कर शुरू करने जैसा है।

  1. स्वयं को पुरस्कृत करें

जैसे-जैसे आप छोटे-छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं आप प्रत्येक मील का पत्थर हासिल करने के लिए भी इनाम रखें। खुद को एक पोशाक खरीदने या अपने पसंदीदा कैफे पर जाकर या दोस्तों के साथ बाहर जाने जैसा कुछ भी हो सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित रहने का यह एक अच्छा तरीका है।

  1. कुछ समय छुट्टी लें

बहुत ज्यादा काम और किसी प्रकार का खेल ना खेलना आपकी उत्पादकता को कमजोर कर सकता है और आपकी उत्पादकता में बाधा डाल सकता है जो आपको प्रेरित कर सकती है। इस प्रकार यह एक अच्छा विचार है कि आप अपने काम से कुछ समय निकले और ऐसा काम करे जिसे करने में आपको आनंद आता है। आदर्श रूप से आप अपने पसंदीदा खेल में शामिल होने के लिए प्रत्येक दिन अपने कार्यक्रम से आधा घंटा निकाल ले।

  1. अपने आसपास सकारात्मक लोगों को रखें

उन लोगों के साथ रहकर जो आपके सपनों में विश्वास रखते हैं और आपको प्रेरित रहने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह प्रेरित रहने के लिए एक अच्छा तरीका है।

  1. अपनी गलतियों से सबक लें

निराश होने और अपने सपनों को छोड़ने के बजाए जब आप गलती करते हैं और कठिन समय का सामना करते हैं तो आपको अपनी गलतियों से सीखने और खुद को मजबूत करने की कोशिश करनी चाहिए।

निष्कर्ष

जैसे आप अपने सपने और लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं तो उसके लिए एक योजना बनाना आवश्यक है जो आपको सही दिशा में जाने के लिए सहायता कर सके। योजना तैयार करना और संगठित रहकर अपने सपने को प्राप्त करना प्रारंभिक कदम हैं। बड़े सपने देखिए और हर बाधा को दूर करने के लिए कड़ी मेहनत करिए!

 

Related Information:

मेरे प्रिय अध्यापक पर निबंध

मेरा अच्छा दोस्त पर निबंध

मेरा परिवार पर निबंध

मेरा स्कूल पर निबंध

मेरी रुचि पर निबंध

मेरे शहर पर निबंध