मेरा घर पर निबंध

आश्रय और रहने के उद्देश्य के लिए लोगों द्वारा बनाई गई इमारत को घर के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। वे घरों में अपनी आवश्यक गतिविधियों को अंजाम देते हैं। घर मूल रूप से परिवार के लिए बनाया जाता है। एक मकान परिवार के सदस्यों की देखभाल और स्नेह से एक घर बन जाता है। घर एक ऐसी जगह है जो आराम, सुरक्षा और सलामती की भावना देती है।

मेरा घर पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on My House in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) - मेरा घर

परिचय

घर एक ऐसी जगह है जहाँ हम रहते हैं। यह किसी भी व्यक्ति की बुनियादी आवश्यकता होती है। हम अपने घरों का निर्माण अपनी आवश्यकता के अनुसार करते हैं। घरों के निर्माण के लिए लकड़ी, सीमेंट, मोर्टार, लोहा और ईंटों की आवश्यकता होती है।

मेरे घर के बारे में

गोरखपुर की आदर्श कॉलोनी में मेरा घर स्थित है। मेरा घर एक छोटा सा घर है क्योंकि हम एक मध्यम वर्गीय परिवार से सम्बंधित हैं। मेरा घर वास्तव में एक प्यारा घर है जहाँ मेरे पिता, माँ, मेरे तीन भाई और हमारी दादी रहती हैं।

हमारे घर में दो बेडरूम, एक बड़ा बरामदा, किचन, लिविंग रूम, वॉशरूम, और बागबानी के लिए बाहर एक छोटा सा लॉन और गैराज के लिए थोड़ी जगह भी मौजूद है। मेरे पिता साल में एक बार घर का रखरखाव और सफेदी जरुर कराते हैं। मेरे घर के सामने एक खाली प्लॉट है जहाँ तरह तरह के पेड़-पौधों लगे हुए है।

यह मेरे प्यारे से छोटे घर में और भी अधिक खूबसूरती को जोड़ता है। हम, तीन बहनें, एक कमरा साझा करते हैं और इसे हमारी पसंद के अनुरूप नीले रंग में रंग गया दिया गया है। हम अध्ययन के लिए उसी कमरे का इस्तेमाल करते हैं। हम अपने कमरे को हमेशा साफ रखते हैं। मेरी माँ एक गृहणी हैं जो घर के चारों तरफ और यहाँ तक कि घर के बाहर भी स्वच्छता को बरकार रखती है।

एक छोटे से घर में हमारा ये छोटा लेकिन खुशहाल परिवार रहता हैं। मेरा घर मुझे सुरक्षा और आराम का एहसास देता है। मुझे अपने घर में रहना बहुत पसंद है, मेरी बचपन की यादें भी यहाँ मौजूद हैं। त्योहारों और समारोहों के अवसर पर हम अपने घर को सजाते हैं, ऐसा करने से यह बहुत सुंदर दिखता है।

निष्कर्ष

मेरा घर सबसे अच्छी जगह है जहाँ मैं आराम कर सकता हूँ। जब भी हमारे दिमाग में घर का नाम आता है, तो लगाव की एक भावना पैदा हो जाती है। मेरा घर सकारात्मकता और आशीर्वाद से भरा हुआ स्थान है। मेरा परिवार मेरे घर को एक खूबसूरत जगह बनाता है।

निबंध 2 (400 शब्द) - मेरे घर की विशेषता

परिचय

आमतौर पर यह कहा जाता है कि रोटी, कपड़ा और मकान किसी भी व्यक्ति के लिए तीन सबसे आवश्यक वस्तुएं होती हैं। अक्सर ही, हम देखते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति सबसे पहले इन तीन पहलुओं को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करता है और फिर इसके बाद अन्य इच्छाओं को पूरा करता है। यदि हमारे पास रहने के लिए घर है, तो हमारे मन में पूर्ण संतुष्टि की भावना रहती है।

मेरा घर का विवरण

मेरे घर का निर्माण मेरे गाँव के क्षेत्र में हुआ है। असल में ऐसा था कि हमारे पिता की नौकरी के दौरान हम सरकार द्वारा प्रदान किए गए एक अपार्टमेंट में रह रहे थे। लेकिन सेवा अवधि समाप्त होने के बाद, मेरे माता-पिता ने निवास के लिए गाँव की तरफ रुख करने का फैसला किया, क्योंकि यह एक शांतिपूर्ण जगह है। हमारे गाँव में पहले से ही हमारा घर था।

विशेषताएँ - यहाँ पर हमारे पास पाँच कमरे, रसोईघर, बाथरूम और एक बड़ा बरामदा है। हमारे यहां छोटी झोपड़ी भी है। गर्मियों के दौरान यह सबसे बेहतर जगह साबित होती है। शहरों के घरों की तुलना में हमारे घर का आकार काफी बड़ा है। मेरा घर हरे-भरे खेतों से घिरा हुआ है। यह हमें सुंदरता की भावना प्रदान करता है। शहर की तुलना में गाँव में प्रदूषण का स्तर भी काफी कम है। गांव में मेरा घर होने के बावजूद, यह प्रत्येक सुविधा से सुसज्जित है। गाँवों के लोग भी बेहद मददगार प्रकृति के होते हैं।

बाहर से देखा जाये तो मेरा घर एक छोटी-हवेली की तरह दिखता है। हम दिवाली के दौरान हर साल अपने घर का रखरखाव और सफेदी करते हैं। मेरे परिवार ने मेरे मकान को मेरे लिए घर बना दिया। इसमें मेरी मां, मेरे पिता, दो भाई और मैं खुद भी शामिल हूँ। त्योहारों के दौरान, हमारे परिवार के सभी सदस्य पुनर्मिलन करते हैं और जश्न मनाते हैं। ऐसी कई खास यादें हैं जो हमारे घर में मौजूद हैं।

मेरे घर के बाहर की जगह का उपयोग

जैसा कि मेरे घर का निर्माण हमारे अपने ही क्षेत्र में किया गया है; इसलिए, हमारे घर के सामने काफी खाली जगह मौजूद है। मेरे पिता ने इस स्थान का उपयोग बागवानी करने और गायों तथा कुत्तों जैसे जानवरों के लिए छोटे आश्रय स्थान बनाने के लिए रखा है। उसके लिए अभी थोड़ा सा निर्माण कार्य बचा हुआ है। हमने वहाँ पर जानवरों और पक्षियों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था भी कर रखी है। इन गतिविधियों और मेरे परिवार ने मेरे घर को रहने के लिए सबसे प्यारा स्थान बना दिया। मेरे घर का यह स्थान मेरे पसंदीदा हिस्सों में से एक है।

निष्कर्ष

घर हमारे लिए हमारे माता-पिता की एक सुंदर रचना है। मैं अपने घर से बेहद प्यार करता हूं क्योंकि यह सुरक्षा और जीने की भावना देता है। परिवार के सदस्य का प्यार और स्नेह हमारे घर को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है।

Essay on My House

निबंध 3 (600 शब्द) - मेरा ड्रीम हाउस

परिचय

घर मानव द्वारा निर्मित एक आवास हैं। जलवायु परिस्थितियों और स्थान की उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग तरह के घर बनाए जाते हैं। आपका घर एक अपार्टमेंट, एकल परिवार वाला घर, बंगला, केबिन, आदि कुछ भी हो सकता हैं। यह लोगों की जरूरतों और उनकी आर्थिक स्थिति पर निर्भर करता है।

घर का विचार

घर की आवश्यकता कम उम्र से ही महसूस होने लगती है। प्राचीन समय में इंसान आश्रय और सुरक्षा के लिए गुफाओं में रहते थे। चूंकि उस दौरान जीवन असंगठित और गैर-व्यवस्थित था। जैसे-जैसे इन्सान की ज़रूरतें बढ़ने लगी परिदृश्य भी बदलने लगे। यह केवल आवश्यकता ही थी जिसने इस तरह की प्रगति को जन्म दिया। लोगों को अपने परिवार के सदस्यों के साथ रहने के लिए घरों की आवश्यकता होती है।

घर का निर्माण एक समझदारी भरे तरीके से किया जाना चाहिए चाहे यह एक छोटा घर हो या फिर बड़ा। एक घर का निर्माण आपकी जरूरतों और कल्पनाओं पर निर्भर करता है। इस प्रकार हम देख सकते हैं कि घर की संरचना में नवीकरण आवश्यकताओं के अनुसार ज्यादा बेहतर होता है।

मेरा घर

मैं अपने परिवार के सदस्यों के साथ दिल्ली में 1 बीएचके फ्लैट में रह रहा हूं। मेरे परिवार में कुल चार सदस्य हैं। चूंकि हम एक मेट्रो शहर में रह रहे हैं, तो हमें ज्यादा किराए में छोटे घर मिलते हैं। हम एक छोटे से घर में रहते हैं जो परिवार की आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूल नहीं है, लेकिन परिवार की देखभाल और स्नेह ने हमें कभी भी जगह की कमी का एहसास नहीं होने दिया। यहाँ केवल एक बेडरूम है, इसलिए हम दो बच्चों ने खुद को लिविंग रूम के अनुकूल बना लिया है।

हमारे पास एक बढ़िया रसोईघर, बाथरूम और एक छोटी सी बालकनी भी है। हमारा घर पेंट किया हुआ है और यह हमेशा साफ रहता है। हमारे पास ज्यादा जगह नहीं है लेकिन यह हमारे छोटे से परिवार के लिए पर्याप्त है। हमारे अपार्टमेंट के सामने एक पार्क है, जो एक मनोरम दृश्य प्रदान करता है। यहाँ पर छत भी है और कभी-कभी हम अच्छी हवा पाने के लिए वहां जाते हैं। मेरे पास एक छोटा घर है, लेकिन यह उचित ढंग से प्रबंधित है और मैं वाकई में अपनी इस जगह से प्यार करता हूं।

अगर किसी व्यक्ति का परिवार बड़ा है तो मेट्रो शहरों में उसके लिए बहुत समस्या है। यहाँ पर बड़े फ्लैट काफी महंगे होते हैं और इस तरह लोग छोटी जगहों में रहने के लिए मजबूर हैं और घर की खराब स्थिति के कारण आये दिन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा बना रहता है।

मेरे सपनों के घर का एक नजरिया

भविष्य में मैं अपने खुद के घर की कामना करता हूं, क्योंकि फिलहाल हम एक छोटे से घर में रह रहे हैं। मैं अपने सपनों के घर में अपने माता-पिता और बहनों के साथ रहना चाहता हूं। मेरे अनुसार, घर में हर वो सुविधाएँ जैसे शानदार वॉशरूम, रसोई और हवादार कमरे आदि से सुसज्जित होना चाहिए। मैं कभी भी एक बड़े घर का सपना नहीं देखता, बजाय एक ऐसी जगह के जो मुझे खुशी और सुरक्षा तथा आत्मीयता का एहसास दे। मैं अपने सपनों के घर की सुविधाओं को यहाँ पर सूचीबद्ध कर रहा हूं।

  • हवादार और खाली जगह - मेरे घर में प्राकृतिक हवा आने के लिए उचित व्यवस्था होगी और घर के चारों ओर रिक्त स्थान भी छूटा होना चाहिए। इससे घर को हवादार और जीवंत बनाने में मदद मिलेगी।
  • बागबानी के लिए जगह - मेरे घर में बागवानी के लिए जगह होगी, क्योंकि पौधे वायु शोधन में मदद करते हैं और इनकी मौजूदगी से एक बेहतर दृश्य का निर्माण भी होता है।
  • मेरे कमरे से जुड़ी एक बालकनी - मेरे घर में बने मेरे कमरे से लगी हुई बालकनी होनी चाहिए जिसे जब दिल चाहे खोल कर बाहर की ताज़ी हवा और खूबसूरत नजारा देखा जा सके। मेरे सपनों के घर के सामने का दृश्य सुन्दर होना चाहिए, चाहे कोई पार्क या फिर खेल का मैदान हो।
  • जीवंत कमरे - मेरे घर में जीवंत कमरे शामिल होंगे, उन्हें विभिन्न रंगों के साथ पेंट किया जाएगा। मैं चाहता हूं कि मेरे घर में एक पढ़ने की भी जगह बने।
  • वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम - मेरे घर में छत की बारिश के पानी को इकट्ठा करने और इसे अपव्यय से बचाने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी मौजूद होगा।

निष्कर्ष

घर सबसे अच्छी जगह है जो हमें सुरक्षा के साथ-साथ प्यार और स्नेह की भावना प्रदान करता है। यह वह जगह है जहाँ हम सबसे अधिक आराम और आजाद महसूस करते हैं। मैं अपने घर और अपने परिवार के सभी सदस्यों से प्यार करता हूं जो इसे एक खूबसूरत घर बना रहे हैं।