मुझे एक अच्छा व्यक्ति क्यों बनना चाहिए पर निबंध

हम सभी के आस पास कुछ ऐसे अच्छे लोग मौजूद होते हैं जिनकी तरह हम बनना चाहते हैं। हमे उनका साथ भी काफी पसंद आता है और वे अपने व्यवहार की वजह से काफी चर्चित भी रहते हैं। किसी को भी हमेशा सीखना चाहिए, चाहे यह व्यवहार की बात हो या फिर ज्ञान की क्योंकि अच्छा ज्ञान आपको एक अच्छा करियर दे सकता है जबकि अच्छा व्यवहार एक अच्छा समाज बनाता है।

मुझे एक अच्छा व्यक्ति क्यों बनना चाहिए पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on why I should Become a Good Fellow in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) - मुझे एक अच्छा व्यक्ति क्यों बनना चाहिए

परिचय

एक व्यक्ति जो प्रतिदिन कुछ घंटों के लिए आपके साथ रहता है और आपको अच्छी तरह जानता है, वह आपका साथी हो सकता है। ये वो लोग होते हैं जो आपके साथ अधिक से अधिक समय बिताते हैं और ज्यादातर समय आपकी मदद करते हैं। इसी तरह, हम भी वही भूमिका निभाते हैं और जिस तरह से हम व्यवहार करते हैं वह हमारे बारे में बहुत कुछ बताता है।

अच्छे व्यक्ति का महत्व

एक व्यक्ति जो आपके साथ पढ़ता है या आपकी ही मेज पर बराबर में बैठता है, वो ही एक होता है जो आपकी सबसे अधिक मदद करता है। वह आपका सहयोगी भी हो सकता है। और जब हम किसी ऐसे व्यक्ति को पाते हैं जो हमारे लिए बहुत कुछ करता है या हमारी तरह सोचता है, तो वो स्वतः ही हमारा दोस्त बन जाता हैं।

हमें हमेशा अच्छी आदतों को सीखना चाहिए क्योंकि ये आदतें हमें एक अच्छा इंसान बनने में मदद करती हैं। सभी को अच्छे लोगों का साथ पसंद आता है और वे हमेशा हर जगह प्रसंशनीय होते हैं।

दूसरों की मदद करना सबसे बेहतर पुण्य का काम होता है और हममें से ज्यादातर लोग ऐसे लोगों को कभी नहीं भूलते। मेरे भी कई दोस्त हैं जो मुझसे प्यार करते हैं और मुझे भी उनके साथ रहना पसंद है। मेरे शिक्षक, साथ ही माता-पिता, हमेशा मुझे हमेशा एक अच्छा इंसान बनने के लिए प्रेरित करते हैं और मैं उनका कहना मानता हूँ।

निष्कर्ष

यह आपकी पसंद के ऊपर है, कि आप कुछ अच्छी आदतों को विकसित करना चाहते हैं या नहीं। मेरे माता-पिता हमेशा मुझे एक अच्छा इंसान बनना सिखाते हैं। हम में से ज्यादातर लोग अपने बेहतर करियर पर ध्यान केंद्रित करते हैं लेकिन कोई भी इस बात की परवाह नहीं करता है कि हम किस व्यवहार या मानसिकता के साथ विकसित हो रहे हैं। इसलिए, दुनिया तथा समाज की बेहतरी के साथ-साथ हमें अपने व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए।

निबंध 2 (400 शब्द) - कैसे मैं एक अच्छा व्यक्ति बन सकता हूँ?

परिचय

हमारे आस पास तमाम लोग होते हैं और हम उनके साथ रहना पसंद भी करते हैं, क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि उनके बारे में आप क्या पसंद करते हैं? जो भी हो वो उनका व्यवहार है जो हमें आकर्षित करता है। मददगार प्रवृति और दयालु ह्रदय वाले लोग हमेशा आपको आकर्षित करते हैं। जब हम दूसरों में कुछ पसंद करते हैं तो खुद में वो बदलाव क्यों नहीं ला सकते है और उनसे क्यों नहीं सीखते?

अच्छी आदतें क्या है

  • वो आदतें जो आपको बेहतर महसूस कराती हैं। मान लीजिये आपके पास एक चॉकलेट है और आपके बगल में एक और बच्चा बैठा हुआ है। आप क्या करेंगे? अगर आप अपनी चॉकलेट उसके साथ शेयर करते हैं तो वह बच्चा खुश होगा। इसी तरह से, ऐसी कई सारी आदतें हैं जो आपके व्यक्तित्व में बदलाव ला सकती है।
  • हमेशा अपने दोस्त के प्रति इमानदार रहो। अच्छे व्यक्ति होने का पहला नियम है की आप इमानदार होने चाहिए। असल में, आपका दोस्त आपके साथ अपने कुछ सीक्रेट्स साझा करता है और अगर आप उसके सीक्रेट्स को किसी और से बताते हैं, तो यह एक बुरी आदत है।
  • दूसरों की मदद करना सीखें, जब भी कभी हम मुसीबत में होते हैं, हमें वाकई में किसी की जरूरत होती है। एक व्यक्ति मानसिक या शारीरिक रूप से परेशान हो सकता है। उसकी जरूरतों को समझते हुए, हम उसकी मदद कर सकते हैं। मान लीजिये कि आपके किसी दोस्त का एक्सीडेंट हो गया है तब आपको जितनी हो सके उतनी जल्दी अपने टीचर या किसी बड़े को सूचित करना चाहिए, इस तरह आप उसकी मदद कर सकते हैं।
  • साझा करना ही देखभाल है, मान लीजिये कि आपका दोस्त किसी रोज अपना लंच लाना भूल गया, तब आप उसके साथ अपना टिफ़िन शेयर कर सकते हैं। यकीन मानिए, ये छोटी छोटी चीजें आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती हैं और तब लोगों को आपका साथ पसंद आने लगता है।

एक अच्छा व्यक्ति बनना कैसे सीखें

अच्छी आदत सीखने के पीछे किसी तरह का कोई विशेष विज्ञान नहीं है की जिससे आप आगे चलकर एक अच्छे इंसान बन सकें। ये काफी हद तक सच है कि आपका ह्रदय आपको कभी विचलित नहीं करता है, जब भी कभी आपको कुछ असामान्य लगता है, आप खुद से पूछिए कि क्या आप कुछ कर सकते हैं? अगर अंदर से जवाब आता है 'हाँ' तो आप कीजिये।

अच्छी आदतें बनाने का ये मतलब कभी नहीं होता है कि आप सिर्फ उन्ही लोगों की मदद करें जिन्हें आप जानते हो। असल में एक अच्छा इंसान एक अच्छे तरीके से हर किसी की मदद करता है।

मान लीजिये आपने एक गरीब बूढ़ी औरत को देखा और वो आपसे कुछ पैसे और भोजन की मांग कर रही है। तब यह बेहद स्वाभाविक है कि आप उसकी मदद करें और आपका ह्रदय भी ऐसा करने के लिए हाँ कहता है। तो, इस तरह के छोटे कदम भी आपको एक बेहतर इंसान बना सकता है।

निष्कर्ष

सीखने की कोई उम्र नही होती है और अगर आपके अन्दर दूसरों को भला-बुरा कहने या इसी तरह की कुछ बुरी आदतें हैं, तो उन्हें बदल लीजिये, क्योंकि इससे सिर्फ दूसरों की मुश्किलें ही नहीं बढ़ती बल्कि भविष्य में आपके लिए भी परेशानी हो सकती है।

निबंध 3 (600 शब्द) - एक अच्छे व्यक्ति की विशेषताएं

परिचय

प्रतिदिन हम ढेर सारे लोगों से मिलते हैं जिनमे से कई को हम पहले से ही जानते हैं और कई हमारे लिए नए चेहरे होते हैं। आमतौर पर हम इन लोगों में क्या देखते है? उनका व्यवहार कैसा है, वो मिलते कैसे हैं और इस तरह से हम उन्हें परखते हैं। जब हमे कोई हमारे जैसा ही मिल जाता है, हम उसे पसंद करने लग जाते हैं और उसके साथ रहना, समय बिताना पसंद करते हैं और इस तरह से, हम नए दोस्त बनाते हैं।

एक अच्छे व्यक्ति की कुछ विशेषताएं

  • साहसी: एक अच्छा साथी वह होता है जो बहादुर हो और बहादुर व्यक्ति हमेशा साहसिक फैसले लेता है और आपकी मदद भी करता है। और इस तरह का व्यवहार करने के लिए प्रेरित भी करता हैं। साहसिक होना हमेशा हमारे जीवन में मददगार ही साबित होता है।
  • दयालु: भले ही आप दयालु स्वभाव के हो या ना हों मगर आप हमेशा उस व्यक्ति को पसंद करेंगे जो दयालु सवभाव का होता है। इसलिए हम ऐसा कह सकते हैं कि एक अच्छा व्यक्ति हर किसी के लिए हमेशा नम्र या दयालु स्वाभाव का होता है। जब हमारा कोई सहपाठी या सहकर्मी इस तरह का होता है, हमे उसके साथ होना अच्छा लगता है और हमें उससे सीखना भी चाहिए।
  • एक अच्छा श्रोता: किसी भी व्यक्ति की सबसे अच्छी बात होती है सामने वाले की बातों को सुनना। उनमे धर्य होता है और वे सभी को बहुत ही ध्यानपूर्वक सुनते हैं। वे हमेशा आपको समय देते हैं और यही तो वो चीज है जो हम सभी चाहते हैं। हम सभी को एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो हमें सुने।
  • इमानदार: एक अच्छा व्यक्ति वो होता है जो इमानदार हो। हम अपने दोस्त के साथ सबकुछ साझा करते हैं और उसे वाकई में इमानदार होना चाहिये। अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो आप इस बात पर गौर करेंगे कि आमतौर पर जो लोग अपने अच्छे व्यवहार के लिए जाने जाते हैं वो गपशप और एक दूसरे की बातों को इधर-उधर करने में ज्यादा भरोसा नहीं करते।
  • आपको प्रेरित करते हैं: एक अच्छा दोस्त या एक अच्छा इन्सान हमेशा आपको और दूसरों को भी प्रेरित करता रहता है। वे अपने जीवन में काफी सकारात्मक और अच्छे विचार वाले होते हैं और आपको हमेशा प्रेरित करते रहते हैं। वे आपकी नकारात्मकता को सामने लाते हैं और उसे सुधारने में मदद करते हैं।
  • समझदार: समझदार होने का केवल यह मतलब कभी नहीं होता की आप काफी जानकार हैं बल्कि यह भी दर्शाता है कि आप चालाक और बेहतर फैसला लेने वालों में से हैं। एक समझदार व्यक्ति आपको हमेशा एक अच्छी सलाह देगा क्योंकि किसी भी परिस्थिति का वे बेहतर अवलोकन करते हैं। तो, आपको यह भी सीखना चाहिए।
  • मददगार स्वभाव का होना चाहिए: मान लीजिये कि हम किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और उस टीम में कुल 5 लोग हैं। हर किसी के पास अपनी अलग-अलग क्षमता है मगर उनमे से एक अपनी कोई जानकारी नहीं देना चाहता है। तो, क्या यह संभव है कि वह या बाकी के लोग प्रोजेक्ट को पूरा कर लेंगे? बेशक, नहीं कर पाएंगे। इसलिए, मैं यह कह सकता हूँ कि मददगार प्रवृति का होना हमें सफल बनता है और एक अच्छा व्यक्ति भी।
  • उन्हें बदलना नहीं चाहिए: आमतौर पर जब लोगों को सफलता मिल जाती है या जब वे कुछ हासिल कर लेते हैं तो वे बदल जाते हैं। लेकिन एक अच्छा व्यक्ति हमेशा वही रहता है और हमेशा जमीन से जुड़ा रहता है। ये उसकी सबसे बेहतर विशेषता है और ऐसे बहुत कम ही लोग होते हैं।

निष्कर्ष

यहाँ ऐसे बहुत सी चीजें है जो आपको एक अच्छा इन्सान बना सकती है। बस सभी के साथ विनम्र रहें और वही करें जो आपको अच्छा लगता है। हमेशा उसी तरह से व्यवहार करें जैसा आप दूसरों के साथ करते हैं। जिस तरह से दूसरों के बात करने का तरीका आपको पसंद नहीं आता है, वैसे ही आप दूसरों के साथ नहीं करें। एक अच्छा व्यक्ति हमेशा खुद को समाज में लाना चाहता है और उसके कर्म ही उसे मशहूर बनाते हैं। दयालु बनें और सभी की मदद करें क्योंकि यह सबसे बड़ी मानवता है और यह हमेशा आपके जीवन में आपकी मदद करेगी।