हरनाज़ संधू - मिस यूनिवर्स इंडिया 2021

हरनाज़ संधू अब नई मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 बन गई हैं। बड़ी घोषणा करते हुए, LIVA मिस दीवा संगठन ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर हरनाज़ को ताज पहनाने की तस्वीरें साझा की थीं।

हरनाज़ संधू बनीं मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 (Harnaaz Sandhu - Miss Universe 2021)

1994 में सुष्मिता सेन की ऐतिहासिक जीत के बाद, 2000 में लारा दत्ता के खिताब जीतने के 21 साल बाद, पंजाब की 21 वर्षीय हरनाज़ संधू , इज़राइल के इलियट में आयोजित 70वीं मिस यूनिवर्स 2021 में  दक्षिण अफ्रीका और पराग्वे की प्रतिभागी को पीछे छोड़ते हुए मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया. मिस यूनिवर्स की रनर अप मिस पराग्वे नाडिया फेरेरा और सेकेंड रनर अप मिस साउथ अफ्रीका लालेला मस्वाने रहीं। किसी भारतीय सुंदरी को 21 साल बाद यह खिताब मिला है। जीतने के बाद देश के नाम एक संदेश में उन्होंने कहा, 'चक दे फट्‌टे इंडिया, चक दे फट्टे।'

बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला को मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को जज करने का मौका मिला था। वे भारत की तरफ से ज्यूरी टीम का हिस्सा थीं।

हरनाज़ संधू के बारे में (About Harnaaz Sandhu)

चंडीगढ़ की हरनाज संधू ने हाल ही में 'मिस दीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' का खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद से ही उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए जी-जान से तैयारी शुरू कर दी थी। 21 वर्षीय हरनाज पेशे से मॉडल हैं। उन्होंने मॉडलिंग और कई पेजेंट में जीत हासिल करने के बावजूद पढ़ाई से दूरी नहीं बनाई। हरनाज़ संधू का जन्म 3 अक्टूबर साल 2000 में चंडीगढ़, भारत में हुआ था। इन्हें बचपन से एक्टिंग करने का शौक रहा है। हरनाज़ संधू ने अपनी स्कूली शिक्षा शिवालिक पब्लिक स्कूल और पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स, चंडीगढ़ से की। चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे लोक प्रशासन (Public Administration) में मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं।

उन्होंने भारत में इज़राइल द्वारा भेजी गई एक टीम के साथ कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ भी काम किया है।

अब तक ये खिताब जीत चुकी हैं:

2017 में: टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़

2018 में: मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार

2019 में: फेमिना मिस इंडिया पंजाब

2021 में: मिस यूनिवर्स इंडिया