जीवनसाथी के साथ अच्छे पल कैसे बितायें (How to Spend a Quality Time with Wife)

किसी भी संबंध में अच्छा पल या समय क्या होता है?

कोई भी संबंध/रिश्ता खूबसूरत तभी बनता है, जब उसमें भरपूर प्रेम और सम्मान होता है। जीवन उस वक़्त सबसे हसीन नज़र आता है, जब हमारे जीवन में वो लोग शामिल होते हैं, जिनसे हम प्यार करते है, या फिर वो, जो हमें प्रेम करता है। फिर भी समय-समय पर अपने रिश्ते को ताज़ा करना जरुरी होता है। इससे उसमें फिर से नई ज़ान आ जाती है। यह पॉवर बूस्टर का काम करते है। इन्हीं पॉवर बुस्टर्स को अच्छा समय (क्वालिटी टाइम) कहते हैं।

क्वालिटी टाइम का मतलब ये बिलकुल नहीं कि आप दोनो पति-पत्नी एक साथ बैठकर किसी समस्या को सुलझाएं। इसका सीधा सा मतलब है, खूबसूरत यादें बनाना, जो आपके दिल को मोह लें और जीवन को और खूबसूरत बना दें।

एक रिश्ते में, यह कहा जाता है कि यदि आप अपने साथी को एक विशेष उपहार देना चाहते हैं तो यह आपका कीमती समय है। इसका मतलब है कि आपका समय किसी के लिए सबसे अच्छा उपहार हो सकता है। आजकल लोग अपने रोजमर्रा के काम में इतना बिजी हो जाते हैं, कि उनके पास बात करने का भी समय नहीं होता है और अगर यही दिनचर्या चलती रही, तो यह आपके साथ-साथ आपके रिश्ते को भी प्रभावित कर सकता है। हर रिश्ते को कुछ खास समय (क्वालिटी टाइम) की जरुरत होती है। एक क्वालिटी टाइम वह होता है जब आप दोनों साथ होते हैं और कुछ खूबसूरत पल साथ बिताते हैं। आप कुछ शारीरिक गतिविधियों का भी चयन कर सकते हैं। हमने यहां आपके लिए गुणवत्ता समय (क्वालिटी टाइम) बिताने के कुछ दिलचस्प गतिविधियों और विचारों को संजो कर पेश किया है।

जीवनसाथी के साथ अपना क्वालिटी टाइम स्पेशल कैसे बनाएं?

ऐसे कई तरीके हैं जहाँ आप अपने पति, पत्नी, जीवनसाथी, साथी और दोस्तों के साथ अच्छा समय बिता सकते हैं।

  • अपने फोन को टच न करें

फोन आपको लोगों के साथ जोड़ सकता है, लेकिन यह आपके आस-पास के लोगों से दूरी भी बना सकता है और अब यह असफल विवाह के पीछे के प्रमुख कारणों में से एक है। इसलिए, हमेशा यह सुझाव दिया जाता है कि अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिताते हुए अपने फोन को एक साइड में रखें। शारीरिक और मानसिक रूप से एक-दूसरे के लिए उपस्थित रहें और आप दोनों एक साथ बिताए विभिन्न खूबसूरत पलों के बारे में बात कर सकते हैं।

  • अपने साथी की रुचि और शौक जानें

जब आप कुछ खास पल बिताने की योजना बनाते हैं, तो आपको अपने साथी की रुचि को जानना चाहिए; इससे आपको अपना क्वालिटी टाइम दिलचस्प बनाने में मदद मिलेगी। आप उसके अनुसार योजना बना सकते हैं, जैसे गिटार बजाना या कुछ समय के लिए एक साथ नृत्य करना। शौक एक ऐसी चीज है जो हमें खुश तो करती ही है साथ ही साथ, यह आप दोनों को करीब ला सकती है।

  • नई चीजों को एक साथ आज़माएं

दम्पत्ति कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र होते हैं, इसलिए उन्हें खुश रहने और एक-दूसरे को संतुष्ट करने के लिए अपने जीवन में विभिन्न तरीकों और तकनीकों को अपनाने का प्रयास करना चाहिए। वे एक नई जगहों पर जा सकते हैं या एक नई भाषा सीख सकते हैं, यह सबसे अच्छा मौका हो सकता है क्योंकि जब आप एक भाषा सीखते हैं तो आपको रोज़ अभ्यास करना पड़ता है और इस तरह से आप कुछ समय एक साथ बिताते हैं।

  • साथ में खाना पकाएं

खाना बनाना महिलाओं का ही डिपार्टमेंट माना जाता है, लेकिन अगर आप अपनी पत्नी की मदद करते हैं या उसके लिए कुछ पकाने में अपनी रुचि दिखाते हैं, तो यह न केवल उसे खुश करेगा बल्कि इस तरह से आप दोनों साथ में कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। एक महिला को बहुत अच्छा लगता है, जब कोई उसके लिए खाना बनाता है। कभी-कभी आप अपने कर्तव्यों का आदान-प्रदान कर सकते हैं क्योंकि हम आम तौर पर अपने नियमित कर्तव्यों से तंग आ जाते हैं और इस तरह से आप दोनों एक-दूसरे के काम की अदला-बदली करके मदद कर सकते हैं और साथ ही साथ कुछ खूबसूरत क्षणों को एक साथ साझा कर सकते हैं। यकीन मानिए, यह रिश्ते में कई सुंदर आयाम जोड़ देता है।

  • फिल्म के लिए जाएं

फिल्में हमारे दिमाग में एक नाटकीय सीक्वेंस बनाने में मदद करती हैं और आपके करीबी लोगों के साथ कुछ समय बिताने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक मानी जाती हैं। एक रोमांटिक फिल्म देखने की कोशिश करें और यह सचमुच आपका दिन बना सकता है।

  • सप्ताहांत योजना

यात्रा दो लोगों के करीब आने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। जब आप किसी दूसरे शहर या देश की यात्रा करते हैं, तो केवल एक ही व्यक्ति जिसे हम जानते हैं, वह आपका साथी होता है। यह आप दोनों को करीब लाने में मदद करता है। यह आपको एक अद्भुत खास समय बिताने का सुनहरा मौका दे सकता है, जहां आपको परेशान करने वाला कोई नहीं होता। इसलिए, यदि आप कुछ विशेष समय बिताने की योजना बना रहे हैं तो आप सप्ताहांत की योजना बना सकते हैं।

  • कुछ बाहरी गतिविधियों का प्रयास करें

यदि आप दोनों को साहसिक चीजें पसंद हैं, तो आप कुछ साहसिक (एडवेंचरस) प्रोग्राम प्लान कर सकते हैं। आप एक मनोरंजन पार्क की यात्रा कर सकते हैं या लंबी पैदल यात्रा, राफ्टिंग, बंजी जंपिंग आदि गतिविधियों के लिए जा सकते हैं, जो आप दोनों को एक-दूसरे को जानने में मदद करेंगे, आपको उनकी कमजोरी, ताकत के बारे में मालूम होगा। यह इतना खूबसूरत समय होता है, जिसे आप जिन्दगी भर नहीं भूल सकते।

  • एक कैंडल लाइट डिनर प्लान करें

कभी-कभी अपनी दिनचर्या से अलग कुछ करने की कोशिश करना आवश्यक होता है। इसके लिए आप सिर्फ एक कैंडल-लाइट डिनर की योजना बना सकते हैं और साथ में कुछ मूल्यवान समय बिता सकते हैं। ये छोटे क्षण पॉवर बूस्टर के रूप में काम करते हैं क्योंकि आम तौर पर, हम अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने प्रियजनों को ज्यादा समय नहीं दे पाते हैं लेकिन इस तरह की योजनाएं, आपके रिश्ते में नई जान ला सकती है।

  • एक साथ कुछ खेल खेलें

खेल खेलना हमेशा बहुत मज़ेदार होता है और हम हमेशा ऐसे खूबसूरत पलों को याद करते हैं। अच्छी यादें बनाना भी एक कला है। खेल खेलने से तनाव भी कम होता है और आप वास्तव में कुछ मूल्यवान समय बिता सकते हैं।

  • डिनर के बाद टहलने जाएं

रात के खाने के बाद, एक छोटी सी सैर के लिए जाएं और वित्त, भविष्य इत्यादि को छोड़कर विभिन्न विषयों पर बात करें क्योंकि ये विषय आपको चिंतित कर सकते हैं और जो पल आपने अपने लिए निकाला है, वो बरबाद हो सकता है। यह समय, खुद को आराम देने, तनाव कम करने, यादें बनाने और एक-दूसरे को जानने के लिए है। इसलिए अपनी पसंद, नापसंद आदि पर बात करें।

  • संचार

कभी-कभी संचार की कमी के कारण शादी विफल भी हो जाती है। संचार एक जीवन रेखा की तरह है। यह एक मजबूत संबंध विकसित करने के लिए बहुत आवश्यक है। संचार का अभाव कई गलतफहमियों को बढ़ाता है। इसलिए चाहे जो हो, कभी भी संचार बंद नहीं करना चाहिए। यह आप दोनों को करीब ला सकता है और यदि आप साथ में कुछ खास समय की योजना बना रहे हैं, तो एक साथ बैठने के लिए कोई खास जगह चुन सकते हैं और कुछ अंतहीन बातचीत कर सकते हैं।

  • साथ में पढ़ें

साथ में पढ़कर भी आप समय बिता सकते हैं। यह संभव है कि आपकी पत्नी को किताबें पढ़ना पसंद ना हो, उस स्थिति में, आप उसके लिए पढ़ें और वो कहानी सुन सकती है। आपका केवल उसके लिए कुछ करना ही उसे अपार खुशी दे सकता है।

  • साथ में अपनी शाम की चाय या कॉफी का आनंद लें

आप एक समय तय कर सकते हैं, जब आप दोनों एक साथ बैठ सकते हैं। यह आपके सुबह या शाम की चाय/कॉफी-टाइम हो सकता है। इस तरह से आप दोनों रोज कुछ समय एक साथ बिता सकते हैं। मुझे विश्वास है कि यह क्वालिटी टाइम के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है और इस तरह, आप एक-दूसरे के आदी हो जाएंगे और एक मजबूत संबंध विकसित कर सकते हैं।

  • लॉन्ग ड्राइव पर जाएं

किसी खास के साथ कुछ बेहतरीन पल बिताने के लिए लॉन्ग ड्राइव बेस्ट ऑप्शन है। आप अपने साथी और प्रकृति का एक साथ आनंद ले सकते हैं। यह आपके सप्ताहांत बिताने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

क्वालिटी टाइम के लाभ क्या-क्या हैं?

  • तनाव को कम करता है

यह जीवन से तनाव और चिंताओं को कम कर सकता है क्योंकि बात करना एक चिकित्सा की तरह होता है और जब आप एकसाथ समय बिताते हैं और अपने प्रियजनों के साथ बात करते हैं, तो यह स्वभाविक रूप से एंडोर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन नामक रसायनों का स्राव करता है, जिससे हमें खुशी का एहसास होता हैं। इसलिए हमेशा कुछ क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें।

  • तलाक को कम करता है

आप अपने रिश्ते में जितने खुश हैं, तलाक की दर उतनी ही कम होता जाती है और 'क्वालिटी टाइम' बहुत अच्छा स्ट्रेस बर्नर है, इसलिए नियमित अंतराल पर कुछ क्वालिटी टाइम देने से तलाक का खतरा कम हो जाता है।

  • एक मजबूत रिश्ता विकसित करता है

जितना अधिक समय आप एक साथ बिताएंगे, उतना अधिक आप एक दूसरे को जान पाएंगे और जितना अधिक आप एक दूसरे को जान पाएंगे उतना ही आपका रिश्ता मजबूत होगा। कुछ अनमोल समय एक साथ बिताने से कई लाभ हो सकते हैं। इसलिए हमेशा कुछ क्वालिटी टाइम बिताने की कोशिश करें।

  • अच्छा स्वास्थ्य देता है

क्वालिटी टाइम होने से आपको खुशी मिलती है और आप तरोताजा रहते हैं। जब आप मानसिक रूप से फिट होते हैं तो यह अपने आप आपको स्वस्थ बनाता है। क्वालिटी टाइम होने से आपके भावनात्मक स्वास्थ्य में भी सुधार होता है। इस प्रकार, यह आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है।

निष्कर्ष

मूल्यवान समय एक अच्छे रिश्ते का एक अभिन्न हिस्सा है और यह हमेशा सकारात्मक परिणाम लाता है, चाहे बात आपके जीवनसाथी की हो या परिवार की। यह रिश्ते को मजबूत बनाता है और आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है और व्यवहार में भी परिवर्तन लाता है। लेकिन आजकल हम पैसे कमाने के चक्कर में इतने खो गए हैं कि कभी-कभी हम इन चीजों को बेकार मान लेते हैं। क्योंकि हम में से कुछ सोचते हैं, सब कुछ पैसे से खरीदा जा सकता है, लेकिन प्यार, भावनाएं और रिश्ते अनमोल हैं।

जिस तरह से हम जीने के लिए भोजन करते हैं और सांस लेते हैं, उसी प्रकार अच्छे रिश्ते के लिए हमें कुछ गुणवत्ता वाले समय की आवश्यकता होती है। कई दिलचस्प गतिविधियाँ हैं जो आपको तरोताजा कर सकती हैं और आपकी उबाऊ दिनचर्या से छुट्टी दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।

हमने ऊपर कई गतिविधियों पर चर्चा की है, आप उन्हें आज़मा सकते हैं या आप अपने गुणवत्ता समय के लिए नए विचारों को भी विकसित कर सकते हैं। यह आपके रिश्ते के लिए एक मल्टीविटामिन की तरह काम करता है, इसलिए कभी भी अपने प्यार के साथ कुछ शांतिपूर्ण पल बिताने का मौका न चूकें।