परिवार के साथ अच्छे पल कैसे बितायें

एक साथ रहने वाले लोगों के समूह को एक परिवार कहा जा सकता है। वे (परिवार के सदस्य) एक ही घर में एक साथ रहते हैं। वे अपने सुख-दु:ख एक साथ साझा करते हैं। वे हमेशा अपनों के लिए उपलब्ध रहते हैं और हमें किसी भी स्थिति से बाहर निकालने में मदद करते हैं। वे हमेशा हमारी प्रगति के बारे में सोचते हैं। आमतौर पर, जीवन को बेहतर बनाने में, लोगों के पास कम समय होता है और हम/आप अपने परिवार के साथ कुछ शांतिपूर्ण पल बिताना भूल जाते हैं।

मूल्यवान समय/क्वालिटी टाइम क्या होता है (What is Quality Time)

केवल मस्ती और आनंद के उद्देश्य से कुछ शांतिपूर्ण क्षणों को बिताना गुणवत्ता का समय कहा जा सकता है। जिसमें हमें किसी को परेशान करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उस वक़्त हमारा समय केवल हमारे परिवार के लिए है, हमें दूसरों को भी परेशान करने की आवश्यकता नहीं है।

कभी-कभी जब बच्चों के माता-पिता कामकाजी होते हैं, तो वे अकेला महसूस कर सकते हैं। हर किसी को खुश करने के लिए कुछ पारिवारिक मजेदार गतिविधियाँ करना आवश्यक है और इस तरह, आप अपने परिवार के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। आपका, आपके परिवार के सदस्यों के साथ दैनिक वार्तालाप संभव है, लेकिन इसे गुणवत्ता का समय नहीं कहा जा सकता है। उन क्षणों को जिनसे आप आनंद लेते हैं और अपनी स्मृति में संग्रहीत करना चाहते हैं, उन्हें गुणवत्ता समय (क्वालिटी टाइम) कहा जा सकता है। बिना किसी परेशानी के कुछ शांतिपूर्ण क्षणों को बिताना खास समय कहा जा सकता है।

परिवार के साथ क्वालिटी टाइम में आप क्या-क्या गतिविधियाँ कर सकते हैं? (Best Activities to do in Quality Time with Family)

कई गतिविधियाँ हैं जहां आप अपने परिवार के साथ आनंद ले सकते हैं और अपने दिन को विशेष बना सकते हैं। आप कुछ ऐसे खेल भी आज़मा सकते हैं जो आपके बच्चों को पसंद आएँ या फिर आप निम्नलिखित चीजों की योजना बना सकते हैं:

  • किसी यात्रा की योजना बनाएं

यदि आप वास्तव में अपने परिवार के साथ कुछ शांतिपूर्ण खुशनुमा दिन बिताना चाहते हैं तो यात्रा सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। आप दूसरे शहर की यात्रा कर सकते हैं और वहां की जलवायु और भोजन का आनंद ले सकते हैं। अपने बच्चों के साथ कुछ समय बिता सकते हैं। यह न केवल आपको तरोताजा महसूस कराएगा बल्कि आपके परिवार को बेहतर तरीके से जानने में भी मदद करेगा।

  • एक पिकनिक के लिए जाएं

यदि किसी दूसरे शहर की यात्रा करना संभव नहीं है, तो आप पिकनिक के लिए भी जा सकते हैं और अपने दिन का आनंद ले सकते हैं। अपने फोन को दूर रखने की कोशिश करें और अपने दोस्तों को बता दें कि, वे आपको परेशान न करें और अपनी पत्नी और बच्चों के साथ अपने दिन का आनंद लें।

  • लॉन्ग ड्राइव पर जाएं

आम तौर पर लोग लंबी ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं। हम आम तौर पर प्रकृति की छांव में लंबी ड्राइव का आनंद लेते हैं, इसलिए यदि आसपास कोई प्राकृतिक वातावरण है तो केवल इस विकल्प को पसंद करें क्योंकि व्यस्त सड़कों पर कोई मज़ा नहीं है।

  • बागवानी का आनंद लें

यदि आप हरियाली से प्यार करते हैं, तो आप प्रकृति के साथ एक दिन का आनंद ले सकते हैं। बच्चे इस प्रकार की गतिविधियों से बेहद प्यार करते हैं, आप अपने बगीचे में एक दिन बिता सकते हैं और यदि आपके पास नहीं है, तो आप पास की नर्सरी में जा सकते हैं और अपने बच्चों को कई नए-नए पौधों को लगाने संबंधी जानकारी दे सकते हैं। बागवानी करते समय अपने दस्ताने पहनना न भूलें और निश्चित रूप से आपके बच्चे भी इसे पसंद करेंगे और अनुकरण भी।

  • एक ड्राइंग प्रतियोगिता में भाग लें

आप अपने बच्चों की खातिर, परिवार के साथ एक ड्राइंग प्रतियोगिता कर सकते हैं; इसमें न केवल बहुत मज़ा आएगा, बल्कि अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक होगा।

  • चिड़ियाघर जाएँ

जंगली जानवरों को देखना मज़ेदार है और खासकर बच्चे उन्हें बहुत पसंद करते हैं। आप चिड़ियाघर या पास के वन्यजीव अभयारण्य की यात्रा कर सकते हैं। यह आपका दिन बना देगा और आपको, आपके परिवार के और करीब लाएगा।

  • आपके बच्चे की पसंद की कोई भी गतिविधि

आपका बच्चा इसे सबसे ज्यादा पसंद कर सकता है। आप उसकी पसंद पूछ सकते हैं और उसकी राय के साथ जा सकते हैं। यह वास्तव में रोजमर्रा के व्यस्त जीवन से एक दिन अलग होगा। आप अपने बच्चे के साथ कुछ समय बिता सकते हैं। यकीन मानिए, आप भी अपने बच्चों के साथ बच्चे बन जाएंगें।

  • समुद्र तट पर एक दिन

बच्चे रेत के साथ खेलना खासा पसंद करते हैं। समुद्र का दृश्य आपको भी उत्साहित कर सकता है और आपके साथ-साथ आपके परिवार का दिन भी खुशगवार बना सकता है। अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने के लिए सबसे अच्छे विचारों में से एक है।

  • विज्ञान संग्रहालय जाएँ

किसी विज्ञान संग्रहालय में जाना, शिक्षा और मनोरंजन दोनों के हिसाब से, एक तीर से दो निशाने जैसा, अच्छा विचार है। विज्ञान संग्रहालय में अद्भुत गतिविधियाँ उपलब्ध होतीं हैं, विज्ञान के गुर आपके बच्चों को उत्साहित कर सकते हैं और यह विज्ञान के बारे में कुछ रोचक बातों को जानने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है।

  • वाटर बैलून फाइट

यह एक दिलचस्प गेम है, जिसे आपके बच्चे खेलना ही नहीं, आपकी पत्नी भी खेलना पसंद करेगी। आप इस खेल को खेलकर अपने परिवार के साथ एक अद्भुत दिन बिता सकते हैं, आपके बच्चे इसे बहुत पसंद करेंगे और इस तरह, आपके पास अपने परिवार के साथ अद्भुत समय हो सकता है।

  • संग्रहालय में जाएं

आप एक संग्रहालय में जा सकते हैं और एक ऐतिहासिक यात्रा कर सकते हैं। विभिन्न स्थानों पर जाकर आप अपने बच्चों के पसंद-नापसंद को जान सकते हैं। उनके अनुसार अपने कौशल को निखार सकते हैं। यह संभव है कि कुछ बच्चे कला और कुछ इतिहास पसंद करते हैं, और विभिन्न स्थानों पर जाकर और विभिन्न गतिविधियों को करके, आप अपने बच्चे की रुचि को जान सकते हैं। इस तरह, आप अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिता सकते हैं। जो आपको अपने परिवार के करीब ला सकता है।

निष्कर्ष

आम तौर पर, आजकल लोग अपने दैनिक कार्यक्रम में इतने व्यस्त हैं कि उनके पास खुद के लिए और निश्चित रूप से अपने परिवार के लिए भी समय नहीं है। इस भागदौड़ भरी जिंदगी में, हर कोई पैसा कमाने की दौड़ में है और कहीं न कहीं इस दौड़ में हमारा परिवार और बच्चे पीड़ित हैं। हमें वास्तव में एक अंतराल की, और अपने परिवार के साथ कुछ गुणवत्ता वाला समय बिताने की जरूरत है। हमने आपके लिए अपने परिवार के साथ एक दिन या सप्ताह बिताने के लिए कई विचार व्यक्त किए हैं।

यदि आप वास्तव में एक ऐसे बिंदु पर हैं जहाँ आप अपने दैनिक कार्य से तंग आ चुके हैं, तो बस उपरोक्त दिलचस्प गतिविधियों को आज़माएँ। यह आपको तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कराएँगे। आखिरकार, यह आपका परिवार है, जिसके लिए आप यह सब कर रहे हैं और यकीन मानिए आप पैसो से चीजें खरीद सकते हैं, लेकिन अच्छी यादें नहीं। उनके साथ बिताया यह पल आपके संबंधो को प्रगाढ़ कर देंगे।

एक पल ऐसा भी आयेगा, आप काम में इतना व्यस्त होंगे कि आपको पता ही नहीं चलेगा कि कब आपके बच्चे बड़े हो गये और आपकी पत्नी बूढ़ी। इसलिए बहुत ज्यादा न सोचें, देर न करें और हमेशा नियमित अंतराल पर ब्रेक लें। इसलिए, अपने परिवार और प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्ता समय बिताने की योजना अवश्य बनाएं।