बिल्ली पर निबंध

बिल्ली सबसे प्यारे पालतू जानवरों में से एक है और वो काफी खतरनाक भी होती है। वे बेहद आलसी होती हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर सबसे ज्यादा एक्टिव भी हो जाती हैं। वे बहुत अच्छी पालतू जानवर हैं और आपको कभी परेशान नहीं करतीं जब तक कि आप उनके साथ समय बिताना पसंद नहीं करते। वे एक ही समय में प्यारे और गुस्सैल हो जाया करती हैं, वे आकर्षक लगती हैं और हम सभी को उनकी प्यारी 'म्याऊँ' वाली आवाज काफी पसंद है।

बिल्ली पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on Cat in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) - बिल्ली की विशेषताएं

परिचय

एक बिल्ली की प्यारी म्याऊँ या तो सचेत करती है जैसे कि वह आपका सारा दूध पीने के लिए ही आई है या फिर अगर आपके पास एक पालतू जानवर के रूप में बिल्ली है तो यह आपको अपने पालतू जानवर से प्यार करने का एहसास कराता है। बिल्लियाँ वास्तव में बहुत ही प्यारी जानवर होती हैं और उनके छोटे कान और दाँत उन्हें ख़ास बनाते हैं। उनकी चमकदार आँखें होती है और पंजों में धारदार तेज नाखून भी होते है। ये पंजे उन्हें एक बहुत अच्छा शिकारी बनाते हैं। वे आसानी से एक चूहे को पकड़ सकती हैं और अपना डिनर बना सकते हैं।

बिल्ली की कुछ विशेषताएं

बिल्ली को फेलिडे परिवार का सबसे छोटा सदस्य माना जाता है। इस परिवार से संबंधित कुल 30 से भी अधिक जानवर हैं। उनमें से कुछ तेंदुए, शेर, बाघ, प्यूमा, चीता, आदि हैं। बिल्लियाँ इस परिवार की सबसे छोटी सदस्य होती हैं और उन्हें एक घरेलू जानवर के तौर पर भी जाना जाता है।

उनके पास दो आंखें, दो कान, एक नाक और फेलिडे परिवार के अन्य सदस्यों की तरह दिखने वाला शरीर होता है। वे विभिन्न रंगों जैसे सफेद, काले, सुनहरे, ग्रे, आदि में पायी जाती हैं, हालांकि उनके खुद के रंग अलग-अलग होते हैं, लेकिन वे केवल कुछ ही रंग को देख सकती हैं। वे केवल काले और भूरे रंग को बेहतर देख सकती हैं। कुत्ते की तुलना में उन्हें बहुत कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

हालांकि एक बिल्ली की 55 से भी अधिक नस्लें होती हैं, फिर भी सभी बिल्लियां एक जैसी ही दिखती हैं। उनके पास रात में देखने की बेहद शानदार दृष्टि होती है और उनका लचीला शरीर उन्हें यहां और वहां आसानी से कूदने में काफी मदद करता है। उनकी सूंघने की क्षमता भी काफी तेज होती है जिस वजह से उनके लिए घरों में रखे दूध तक पहुंचना आसान हो जाता है।

निष्कर्ष

यदि आपके पास एक बिल्ली है तो यकीन मानिये आप कभी भी बोरियत महसूस नहीं करेंगे, वे बहुत ही अच्छी पालतू जानवर होती हैं और वे अपने मालिक से भी ढेर सारा प्यार करती हैं। वे मांसाहारी स्तनधारी हैं। प्राचीन मिस्र के लोग भी बिल्लियों की पूजा करते थे। मिस्र में हमें ममीफाइड बिल्लियाँ भी मिल जाएँगी। मैं कह सकता हूं कि यह एक छोटा जानवर है जिसमें ढेर सारे गुण होते है।

निबंध 2 (400 शब्द) - बिल्लियों के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

परिचय

यह सबसे प्रिय जानवरों में से एक और एक अद्भुत पालतू जानवर है। मुझे बिल्लियों से काफी ज्यादा प्यार है और उनके प्यारे कान और चमकदार आंखें हर किसी को आकर्षित करती हैं। आम तौर पर, सभी जानवर प्यारे होते हैं, लेकिन बिल्लियां अपनी कुछ सभ्य विशेषताओं के साथ बेहद प्यारी होती हैं। वे मांसाहारी हैं, लेकिन वे पनीर, चावल, दूध, आदि भी खाती हैं। वे बहुत अधिक शोर नहीं करती हैं और उन्हें बहुत कम देखभाल की आवश्यकता होती है। उन्हें एक आलसी जानवर भी कहा जाता है क्योंकि वह ज्यादातर समय सोती ही है। यहाँ पर मैंने एक बिल्ली के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्यों पर चर्चा की है और उम्मीद करता हूँ कि यह जानकारी आपको इनके बारे में जानने में मदद करेगी।

बिल्लियों के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

  • बिल्लियाँ विभिन्न प्रकार की होती हैं, जो उनके आकार और कुछ भौतिक गुणों पर निर्भर करती हैं। बिल्लीयों की 50 से अधिक विभिन्न प्रकार की नस्लें उपलब्ध हैं।
  • एक बिल्ली काफी ज्यादा सोती है और दिनभर में करीब 12 से 20 घंटे तक सो सकती हैं। अपने पूरे जीवनकाल में, वे अपने जीवन का 70 प्रतिशत समय नींद में बिताती हैं।
  • यह पाया जाता है कि बिल्लियाँ ऊंट और जिराफ की तरह चलती हैं।
  • एक बिल्ली जो 'दुनिया की सबसे अमीर बिल्ली' के टैग के साथ मशहूर है उसका नाम ब्लैकी है, इसकी कुल संपत्ति 12.5 मिलियन डॉलर है।
  • अब तक की सबसे लंबी बिल्ली रिकॉर्ड 48.5 इंच की नापी गई है।
  • वर्ष 1963 में पहली बार एक बिल्ली अंतरिक्ष में भेजी गई थी।
  • बाघ, शेर, तेंदुआ, आदि एक बिल्ली परिवार के ही होते हैं।
  • एक बिल्ली आसानी से 500 हर्ट्ज से 32 किलोहर्ट्ज़ तक की आवाज़ सुन सकती है और 55 हर्ट्ज से 79,000 हर्ट्ज तक की उच्च श्रेणी वाले आवाज का भी पता लगा सकती है।
  • बिल्लियों के पास मीठा स्वाद की पहचान करने की स्वाद कलिकाएं नहीं होती हैं और उनके लिए मीठे स्वाद का पता लगाना काफी मुश्किल होता है। हमारे पास उनकी तुलना में बहुत कम स्वाद कलिकाएं होती हैं। उन्हें एकमात्र जानवर के रूप में चिह्नित किया गया है जिसमें कोई मीठा स्वाद कलिकाएं नहीं है।
  • भले ही एक बिल्ली काफी छोटी लगती है लिकिन उसमें 250 हड्डियां होती हैं।
  • उनकी पूंछ उन्हें यहां और वहां कूदते समय संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।
  • ऐसा माना जाता है कि बिल्लियाँ इंसानों के साथ संवाद करने के लिए म्याऊँ का उपयोग करती हैं।
  • आमतौर पर, बिल्लियों में पलकें नहीं होती हैं।
  • एक बिल्ली तक़रीबन 16 वर्ष तक जीवित रह सकती है।
  • प्राचीन मिस्र के लोग बैस्टेट नाम की एक अर्ध-देवी के रूप में बिल्ली की पूजा करते थे।
  • स्फिनिक्स नाम की नस्ल वाली बिल्लियों के फर नहीं होते है।
  • एक बिल्ली एक बार में 8 फीट तक की छलांग लगा सकती है।

निष्कर्ष

बिल्लियाँ सुंदर होने के साथ-साथ बुद्धिमान भी होती हैं; उनके पास बहुत अच्छी याददाश्त होती है और वे चीजों को लंबे समय तक याद रख सकती हैं। वे एक बच्चे और एक वयस्क के बीच अंतर कर सकती हैं और उसके अनुरूप उससे व्यवहार करती हैं। उन्हें कई देशों में भाग्य के प्रतीक के रूप में भी चिह्नित किया जाता है। उपरोक्त तथ्यों को जानने के बाद, मैं कह सकता हूं कि बिल्लियाँ बहुत अच्छी पालतू जानवर हैं और हर किसी को वास्तव में एक बिल्ली का मालिक जरुर होना चाहिए।

निबंध 3 (600 शब्द) - बिल्ली: मेरा पालतू पशु

परिचय

हममें से बहुत से लोग एक पालतू जानवर से प्यार करते हैं और मैं उनमें से एक हूं। मेरे पास एक पालतू बिल्ली है और उसका नाम वीनस है। उसकी चमकदार आँखों के कारण ही मैंने उसका नाम वीनस रख दिया। वास्तव में यह आश्चर्यजनक रूप से चमकती है, खासकर एक अंधेरे कमरे में रोशनी पड़ने पर। उसकी आंखों के कारण मैं अंधेरे कमरे में भी आसानी से जान सकता हूं कि वो कहां है। मेरे जीवन के हिस्से के रूप में वीनस का होना आश्चर्यजनक है। यह सफेद रंग की है और इसके होंठ और कान गुलाबी हैं और इसके नरम और सुंदर फर भी हैं। मुझे उसके साथ खेलना बहुत पसंद है।

एक बुद्धिमान जानवर

वह काफी समझदार है और ऐसा व्यवहार करती है जैसे कि वह मुझे समझती है। एक दिन मेरी मां ने मुझे डांटा जब मैं लगातार फोन का इस्तेमाल कर रहा था और उस दिन के बाद जब मैंने फोन को छुआ तो वीनस मेरे पास आई और फोन को मुझसे दूर रखने की कोशिश की। इससे पता चलता है कि वह वास्तव में समझती है और उसकी याददाश्त भी अच्छी है। मुझे वाकई में अपनी बिल्ली से बहुत प्यार है।

बेहद कम रखरखाव की आवश्यकता है

एक बिल्ली की तुलना में कुत्तों को अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है। बिल्लियां हमेशा खुद को साफ रखती हैं और उन्हें कभी भी गन्दगी से रहना पसंद नहीं है। इसलिए, मुझे दैनिक आधार पर इसकी सफाई के बारे में अधिक देखभाल नहीं करनी पड़ती है। उसे भोजन की आवश्यकता होती है और एक बार जब उसका पेट भर जाता है तो वह खुशी से खेलती है। मुझे इसको रोजाना टहलाने नहीं ले जाना होता है या उसे किसी तरह से प्रशिक्षित भी नहीं करना पड़ता है। मैं यह कह सकता हूं कि बिल्ली एक छात्र के अनुकूल पालतू है।

ज्यादा शोर नहीं करती

मेरे बिल्ली की सबसे अच्छी बात, असल में मुझे पढ़ाई करनी होती है और मेरे माता-पिता कभी भी किसी कीमत पर मेरी पढ़ाई के साथ समझौता नहीं करना चाहते है। यदि यह एक कुत्ता होता तो बहुत शोर करता है या हर बार चाटने की कोशिश करता है। जबकि मेरी बिल्ली कभी शोर नहीं मचाती है और इससे मुझे शांति से पढ़ने में मदद मिलती है और मैं उसे अपनी गोद में भी रख सकता हूं और अपना काम कर सकता हूं। मुझे वास्तव में अपनी बिल्ली का साथ काफी पसंद है। यह ज्यादा शोर नहीं करती है और इससे मुझे अपनी पढ़ाई शांति से करने में मदद मिलती है और जब मैं बोर महसूस करता हूं, तो मैं उसके साथ खेल लेता हूं।

मैं अपनी बिल्ली के साथ खेलता हूं

मेरी वीनस मेरे साथ खेलती है, गेंद और मेरे कुछ अन्य खिलौनों के साथ खेलना इसे काफी पसंद है। अपने माता-पिता की इकलौती संतान होने के नाते, मुझे कभी भी बोरियत नहीं हुई और न ही किसी साथी की जरूरत होती है। हां, यह एक इंसान की जगह नहीं ले सकती लेकिन फिर भी मेरी बिल्ली मुझसे प्यार करती है और मैं भी उससे प्यार करता हूं और हम एक साथ खेलते हैं और विभिन्न कार्य करते हैं जो हम दोनों को काफी खुश रखता हैं।

स्नेह दिखाती है

लोगों का मानना ​​है कि बिल्लियां बहुत ज्यादा दोस्ताना नहीं होती हैं लेकिन वे हैं। वे खुद को तैयार कराना पसंद करती हैं और एक शोध में, यह पाया गया है कि बिल्लियाँ अपने जीवन का 30 प्रतिशत समय, खुद को संवारने में बिता देती हैं। जब मैं उसे तैयार करता हूं, तो वह काफी खुश महसूस करती है और अपना प्यार दिखने के लिए तरह-तरह की हरकतें करती है। वह घरघराहट की आवाज निकलती रहती है और अपने प्यार को दिखाने के लिए अपनी आँखों को कई-कई बार झपकाती है।

एक खूबसूरत पालतू जानवर

नाजुक सी बेबी पिंक कलर की नाक और कानों वाला सफेद रंग उसे बेहद खूबसूरत बना देता है। उसके पास ढेर सारे नरम-नरम फ़र हैं जो उसे आकर्षक बनाते हैं। जब हम दोनों बाहर रहते हैं तो वह मेरी बाहों में रहना ज्यादा पसंद करती है क्योंकि जमीन पर चलने से उसके पंजे गंदे हो जायेंगे। उसकी चमकदार आँखें हर किसी को आकर्षित करती हैं और लोग मुस्कुराते हैं जब मैं उसे बाहर लेकर जाता हूं।

निष्कर्ष

पालतू जानवर वास्तव में बहुत अच्छे होते हैं और आपको कभी भी दुखी नहीं होने देते और अपने मालिक को खुश रखने के लिए सब कुछ करते हैं। मैं ही नहीं, मेरे माता-पिता और दोस्त भी वीनस को पसंद करते हैं और वे उससे मिलने आते हैं। हम एक साथ खेलते हैं और वह हमारी कंपनी से प्यार करती है। हम उससे प्यार करते हैं और वह हमसे प्यार करती है। आमतौर पर वह ज्यादातर समय आलस महसूस करती है लेकिन एक बार जब वह सक्रिय हो जाती है, तो वह भरपूर आनंद लेती है और ढेर सारी ऊर्जा के साथ खेलती है। वह उछलती-कूदती है और विभिन्न तरीकों से अपनी खुशी जाहिर करती है।