एक राष्ट्र एक कार्ड योजना कैसे हमारी मदद करेगी पर निबंध

आज के इस तकनीकी समय में नयी-नयी तकनीकी उन्नति हमारे जीवन को सहज और आरामदायक बना रही है। हर दिन नयी-नयी तकनीकों की खोज और इस्तेमाल हमारे रहन-सहन को सुलभ बनाने में लगी है। तकनीकी प्रगति लगभग दुनिया के सारे देश एक साथ चल रहे है। दुनिया के कई देशों में विभिन्न कार्य जैसे- सफर करना, खरीदारी, बैंकिंग सेवा, इत्यादि सभी प्रकार के कार्यों के लिए एक ही कार्ड के इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया है। भारत भी एक डिजिटल और तकनीकी राष्ट्र है। देश में रोज नए-नए तकनीक को अपनाने में अग्रसर है, इसी कड़ी में भारत "एक राष्ट्र एक कार्ड" तकनीक को अपना रहा है।

एक राष्ट्र एक कार्ड योजना कैसे हमारी मदद करेगी पर दीर्घ निबंध (Long Essay on How One Nation One Mobility Card Scheme Will Help Us in Hindi)

Long Essay – 1300 Words

परिचय

नए-नए आधुनिक तकनीकों के साथ भारत बहुत ही तेजी के साथ आगे की ओर बढ़ रहा है। बात चाहे किसी भी क्षेत्र की हो भारत हर क्षेत्र को डिजिटल से जोड़ने में लगा है। "एक राष्ट्र एक कार्ड योजना" इसी कड़ी का एक हिस्सा है, जो की देश के कई शहरों में इसकी शुरुआत हो गई है। यह कार्ड भारत के परिवहन क्षेत्र को पूरी तरह से आधुनिकता में बदल देगा। इस कार्ड के जरिये लोग विभिन्न प्रयोजन के कार्यों को एक ही कार्ड के इस्तेमाल से पूरा कर सकते है।

एक राष्ट्र एक मोबिलिटी कार्ड क्या है?

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है एक राष्ट्र में एक कार्ड का उपयोग। यह पूरी तरह से स्वदेशी तकनीक निर्माण का एक परिणाम है। पूरे देश भर में यह लागू कर दिया गया है। वर्ष 2016 से ही इस तरह के कार्ड को भारत में लागू करने के बारे में विचार किया जा रहा था, और 2019 में सार्वजनिक रूप से इसे अस्तित्व में लाया गया। 4 मार्च 2019 को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड को पूरे राष्ट्र में लागू कर दिया गया था।

पिछले दिनों 28 नवंबर 2020 को दिल्ली में ड्राइवरलेस मेट्रो के उद्घाटन करते समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड योजना को जनता को सौपा था। इस कार्ड में Rupay डेबिट कार्ड के फीचर्स को जोड़ा गया है। इस कार्ड के माध्यम से किसी भी यात्री को मेट्रो के लिए टोकन लेने की आवश्यकता नहीं है, जब वह एग्जिट पॉइंट पर इस कार्ड से पंच करेगा तो उसके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे।

अन्य सुविधाए:

  • इस कार्ड के जरिये आप मेट्रो के अलावा एयरपोर्ट और बसों के किराये का भी भुगतान कर सकते हैं।
  • इस कार्ड के जरिये पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर भुगतान करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस प्राप्त होगा।
  • इससे टोल पार्किंग का भी उपयोग किया जा सकेगा।
  • शॉपिंग और एटीएम से नगदी पैसों का भुगतान और उपयोग भी इस कार्ड के इस्तेमाल से किया जा सकता है।

NCMC कार्ड का उपयोग एक एटीएम कार्ड की तरह ही किया जा सकता है। आधुनिकता को देखते हुए इस कार्ड को बनाया गया है। भविष्य में आपको एक साथ कई कार्ड साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है, केवल एक ही कार्ड से सब कुछ किया जा सकता है। जल्द ही देश के कई सरकारी बैंकों और कुछ प्राइवेट बैंकों द्वारा इसका वितरण शुरू कर देंगे।

NCMC (राष्ट्रीय कॉमन कार्ड) आवश्यकता क्यों पड़ी?

हममें से अधिकांश लोगों की जीवनचर्या ट्रैवलिंग से जुड़ी होती है, चाहे वो कार्य उद्देश्य से हो या घूमने के उद्देश्य से हो। भारत के ज्यादातर लोग अपने गंतव्य तक जाने के लिए सार्वजानिक परिवहनों का उपयोग करते है। सभी लोग बसों, टैक्सी, ट्रेनों, इत्यादि के किराये का भुगतान अक्सर नगदी से ही करते है। नगदी भुगतान करने में लोगों को ऐसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जो आज के आधुनिक युग में लोग नहीं चाहते। जैसे टिकटों के लिए लम्बी कतारों में लगना, किराये का मोलभाव, समय बर्बादी जैसी कई समस्याएं आती है। इन परेशानियों और सही किराये के भुगतान के लिए इस प्रकार के कार्ड की आवश्यकता है। NCMC कार्ड के द्वारा कैश हैंडलिंग भी बहुत आसान हो जाती है।

मेट्रो या बड़े शहरों में रहने वाले लोगों के पास कई तरह के अलग-अलग कार्ड होते है। जो रोजाना यात्रा करके ऑफिस या अपने कार्य स्थानों पर जाया करते है, उनके पास कई तरह के पास होते है जैसे कि बस, ट्रैन, मेट्रो, इत्यादि के पास। अलग-अलग कार्ड और कई पासों को एक साथ ले जाने में बहुत ही असुविधा होती है। ऐसी ही समस्याओं से बचने के लिए विदेशों में स्वचालित किराये की व्यवस्था की गई है, और अब NCMC के जरिये भारत में भी इसकी शुरुआत की गई है।

एक राष्ट्र एक मोबोलिटी योजना के मुख्य उद्देश्य

  • इस योजना को नेशनल कॉमन मोबिलिटी योजना के नाम से भी जाना जाता है।
  • यह एक स्वचलन किराया संग्रह करने की प्रणाली है।
  • इस कार्ड को One Nation One Card के नाम के साथ 4 मार्च 2019 में लाया गया था।
  • भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठन एक नीलेकणि समिति के द्वारा इस विचार को सामने लाया गया था।
  • इस कार्ड का उपयोग खरीददारी और बैंकिंग लेन-देन के उपयोग में भी किया जा सकता है।
  • एक राष्ट्र एक मोबिलिटी कार्ड में Rupay डेबिट कार्ड के फीचर्स को उपयोग में लाया जा रहा है।
  • यह एक स्मार्ट फोन संग्रह प्रणाली के रूप में भी काम करेगा। जिसके माध्यम से भी मेट्रो में प्रवेश और निकासी की जा सकती है।
  • अब बैंको द्वारा जारी किये गए डेबिट कार्ड में एक राष्ट्र एक मोबिलिटी कार्ड के फीचर्स भी शामिल होंगे।
  • इस कार्ड के माध्यम से बिना पिन और OTP के 2000 रुपये तक की शॉपिंग की जा सकती है।

NCMC (एक राष्ट्र एक मोबिलिटी) कार्ड के लाभ और विशेषताएं -

  • वन नेशन वन कार्ड के जरिये एक इंटीग्रेटेड एक्सेस प्राप्त होगी जिससे यात्री टिकट का भुगतान कर सकेंगे।
  • इस कार्ड से लोग लम्बी लाइनों से बचेंगे और उनके समय और पैसों की भी बचत होगी।
  • यह देश के लिए एक प्रदर्शित प्रणाली है।
  • 25 बैंकों द्वारा पिछले 18 महीनों में Rupay डेबिट कार्ड के फीचर्स की सुविधा इसमें दी गई है।
  • जैसे ही यात्री इस कार्ड को पंच करेंगे उनके अकाउंट से पैसे कट जायेंगे।
  • यह कार्ड केवल मेट्रो में ही नहीं एयरपोर्ट, बसों, ट्रेनों के टिकट भुगतान के लिए भी उपयोगी है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा गठित 5 सदस्यों की टीम ने इस योजना का सुझाव दिया था।
  • वन नेशन वन कार्ड को आप अपने बैंको से प्राप्त कर सकते है। इस कार्ड के उपयोग के उपरांत आपको कैशबैक की सुविधा भी प्रदान करने की योजना है।
  • पूरे देश में सामन्य रूप से इस कार्ड को मान्यता दी गई है।
  • यह कार्ड टोल पार्किंग, शॉपिंग मॉल, और एटीएम से नगदी पैसे निकलने के लिए भी उपयोग में लायी जा सकेंगी।
  • इस कार्ड का उपयोग एटीएम की तरह किया जा सकेगा। आपको कई कार्ड साथ रखने की जरुरत नहीं है।
  • देश में कई निजी और सरकारी बैंकों के द्वारा इस कार्ड की सुविधा दी जा रही है।

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या वास्तव में भारत में मददगार साबित होगी?

भारत की जनसख्या और लोगों के आवागमन की सुविधा को देखते हुए इस योजना को लाया गया है। वन नेशन वन कार्ड के उपयोग से सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा, और इससे यात्रियों को सुविधा भी होगी। इस कार्ड के इस्तेमाल से लोगो को अन्य पैसे, अन्य कार्ड, यात्रा कार्ड या यात्रा पास इत्यादि नहीं ले जाना पड़ेगा। व्यक्ति को इस कार्ड से कई फायदे होंगे, इसके उपयोग से भ्रष्टाचार में कमी और राजस्व को फायदा होगा।

कई बार हमें अपने गंतव्य तक जाने के लिए किराये से अधिक पैसे देने पड़ते है, इस प्रकार से लोग धोखाधड़ी का शिकार होते है। ऐसा न तो हमारे लिए न ही राष्ट्र के हित में है। इस तरह की धोखाधड़ी के कारण हमारे राष्ट्र की अर्थव्यवस्था भी कमजोर होती है। वन नेशन वन कार्ड जैसे नीतियां देश के विकास और लोगों को सुविधा देने की ओर एक सराहनीय कदम है। इस कार्ड से अवश्य ही लोगों को सुविधा और उनके लिए मददगार साबित होगी।

निष्कर्ष

वन नेशन वन कार्ड देश के विकास और लोगों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। हम नई-नई तकनीकों के सहारे हर रोज नई उचाइयां छूने का प्रयास कर रहे है। ऐसे में यह पूर्णतया स्वदेश में ही बनी है इसलिए हमें इस पर अत्यधिक गर्व और भरोसा है। नयी तकनीक के साथ हम भविष्य में और बेहतर करने का प्रयास करेंगे। इससे हमें प्रेरणा मिलती रहेगी और हम नए तकनीक का इस्तेमाल लोगों की सुविधा और मदद पहुचाने में करेंगे।