छुट्टी पर निबंध

अवकाश साल का वो समय है जिसका उत्सुकता से पूरे वर्ष प्रतीक्षा की जाती है। हम सभी की छुट्टियों को लेकर अपनी अलग-अलग योजनाएं होती हैं जिसमें से ज्यादातर को सफ़ल बनाना होता है। हम में से कुछ हमारी छुट्टियों के दौरान आराम करते हैं, कुछ शौक पूरा करने वाली कक्षाओं में शामिल होते हैं और कुछ परिवार के बाहर जाते हैं।

हर कोई अवकाश से प्यार करता है। हम छुट्टियां शुरू होने से बहुत पहले ही हमारी योजना बनानी शुरू कर देते हैं। यह हमारी सांसारिक दिनचर्या से मुक्त होने के लिए बहुत जरूरी ब्रेक है और हम आने वाले समय की विभिन्न गतिविधियों में शामिल होने की योजना बनाने लगते हैं। आपकी परीक्षा में इस विषय के साथ आपकी सहायता करने के लिए यहां विभिन्न प्रकार के छुट्टी पर निबंध उपलब्ध कराए गए हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अवकाश पर कोई भी निबंध चुन सकते हैं:

छुट्टी पर निबंध (Long and Short Essay on Vacation in Hindi)

छुट्टी पर निबंध 1 (200 शब्द)

प्रत्येक व्यक्ति के लिए छुट्टी का समय सबसे अच्छा समय माना जाता है। हम सब उत्सुकता से वर्ष के इस समय के लिए प्रतीक्षा करते हैं और इसके लिए कई योजनाएं तैयार करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम छुट्टियों के लिए योजना बनाते हैं पर उन्हें सफलतापूर्वक अंजाम नहीं दे पाते। कुछ योजनाएं सिर्फ इसलिए सफल नहीं हो पाती क्योंकि उनको बनाने में देरी हो जाती हैं, कुछ में दूसरों के पास अच्छी कंपनी नहीं होती है और कुछ में पर्याप्त बजट मुख्य कारण होता है।

हर किसी की तरह मैं भी अपनी छुट्टियों के लिए बहुत सारी योजनाएं बनाता हूं। हालांकि छुट्टियों में मेरा ज्यादातर समय इसलिए बर्बाद हो जाता था क्योंकि मैं केवल योजना बनाने में ही ज्यादातर समय बर्बाद कर देता हूं। छुट्टियां खत्म होने के बाद मैं हमेशा उन सभी को बर्बाद करने के लिए खुद को कोसता था। पर अब मैं अपनी छुट्टियों की योजना ठीक से बनाता हूं। यह मुझे खुशी और संतुष्टि की भावना देता है।

मेरी गर्मी और सर्दियों की छुट्टियों के दौरान मैं इस बात का खास ख्याल रखता हूँ कि मैं परिवार के साथ कम से कम एक छोटी यात्रा की योजना ज़रूर बनाऊँ। यदि मेरे परिवार के सदस्यों को मेरी छुट्टियों के दौरान यात्रा की योजना के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलता तो मैं अपने स्कूल द्वारा आयोजित किसी यात्रा पर जाना चाहता हूं। इस तरह की यात्राएँ अत्यंत रोमांचक और कायाकल्प हैं। मैं यह भी सुनिश्चित करता हूं कि मैं छुट्टियों के दौरान प्रत्येक दिन अध्ययन करने के लिए दिन में कुछ घंटे ज़रूर निकालूं।

इसके अलावा मुझे अपने माँ को घरेलू कार्यों में मदद करना और उसके साथ शॉपिंग करना भी पसंद है। मैं हमेशा छुट्टियों के लिए उत्सुक रहता हूं और इनसे बहुत प्यार करता हूं।


 

छुट्टी पर निबंध 2 (300 शब्द)

प्रस्तावना

अवकाश एक छात्र के जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा है। यह उबाऊ व्याखानों, सुबह के अलार्म और सख्त नियमों से बहुत आवश्यक ब्रेक प्रदान करता है। मेरे माता-पिता ने हमेशा यह सुनिश्चित किया है कि मैं छुट्टियों के दौरान अच्छा समय बिताऊं और मेरे पास स्मृति के रूप में बहुत ही सुखद यादें हों। ऐसी ही एक स्मृति मेरी आखिरी सर्दियों की छुट्टियां है।

शीतकालीन अवकाश की यादें

मुझे सर्दियों से प्यार है और छुट्टियां इस मौसम का सबसे अच्छा हिस्सा हैं। क्रिसमस, नए साल पर यात्रा और छुट्टियों का जोड़ बहुत अच्छी भावना प्रदान करता है। मुझे याद है कि मैंने और मेरे छोटे भाई ने क्रिसमस के पेड़ को कैसे सजाया था और मां की मदद से कप केक तैयार किए थे। शीतकालीन अवकाश उत्सव का समय है। हम नए रिश्तेदारों को नव वर्ष की पूर्व संध्या मनाने के लिए भी आमंत्रित करते हैं। प्रत्येक वर्ष इन छुट्टियों के दौरान कई रोमांचक गतिविधियों की योजना बनाई जाती है लेकिन पिछले साल की सर्दियों की छुट्टियां अधिक खास थीं। हम हमेशा हिमपात देखने के लिए उत्सुक रहते थे और मेरे पिता ने हमें सर्दियों की छुट्टियों के दौरान शिमला ले जाने की योजना बनाकर हमें आश्चर्यचकित कर दिया।

यह तीन दिन की यात्रा थी और हम भाग्यशाली थे कि उन दिनों के दौरान दो बार बर्फ गिरी थी। आकाश से गिरने वाली बर्फ की गेंदों को देखना एक शानदार दृश्य था। चारों ओर बर्फ थी और हम बस इसका आनंद लेते रहे। यह हमारे लिए काफी रोमांचक था क्योंकि हमने ऐसा नज़ारा पहली बार देखा था। हमने मॉल रोड पर टहलते हुए गर्म टमाटर का सूप पिया और मसालेदार लाल चटनी के साथ उबले हुए हॉट मोमोस का आनंद उठाया।

उस समय के दौरान मॉल रोड पर क्राइस्ट चर्च सजे हुए थे और शानदार दिखाई दे रहे थे। हम पूजा करने के लिए वहां गए। हमने वहां से कुछ ऊनी कपड़े और स्मृति चिन्ह भी खरीदे। यह सब बहुत मज़ेदार था।

निष्कर्ष

मैं अपने शिमला अवकाश में बिताए हुए दिनों को बहुत याद करता हूं और आशा करता हूं कि आने वाले समय में हम इस तरह का और अधिक समय बिताएं। जब आपके साथ प्रेमपूर्ण परिवार होता है तो छुट्टियां और अधिक रोमांचक हो जाती हैं।

छुट्टी पर निबंध 3 (400 शब्द)

प्रस्तावना

अवकाश एक ऐसा शब्द है जो तुरन्त मेरे चेहरे पर मुस्कान लाता है और लाएगा भी क्यों नहीं? यह सुस्त और उबाऊ दिनचर्या, जिसका हम प्रत्येक दिन पालन करते हैं, से बड़ी राहत प्रदान करता है। यह हमारे परिवार के साथ नई चीजों और उनसे जुड़ने के प्रयास करने का समय है।

ग्रीष्मकालीन अवकाश हमेशा मजेदार होते हैं

मेरे लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियों का मतलब है कज़िन्स से भरा घर, बहुत सारी हॉरर फिल्में, लज़ीज़ भोजन और एयर कंडीशनर की प्यारी आवाज़।

मैं एक संयुक्त परिवार में रहता हूं और मेरे बचपन के बाद से ही मेरे सभी चचेरे और ममेरे भाई गर्मियों की छुट्टियों के दौरान हमारे घर आते हैं। मेरी तीन चाचियाँ हैं और सभी के पास दो बच्चे हैं। उनमें से दो मेरी उम्र के हैं और मैं विशेष रूप से उनका अपने घर आने के लिए इंतज़ार करता हूँ। हम विभिन्न समान हितों को साझा करते हैं इसलिए हम साथ में बहुत मज़े करते हैं लेकिन हम साथ में बहुत लड़ते भी हैं। अब यह कहना गलत नहीं है कि मैं अपने दूसरे चचेरे भाईयों के साथ भी मजे करता हूं। मैं उनका साथ पाकर खुश हूं।

हम सभी हॉरर फिल्में देखना पसंद करते हैं। हम लगभग हर रात एक हॉरर फिल्म देखते हैं। हम सभी रोशनी बंद कर देते हैं, सभी दरवाजे बंद कर देते हैं और फिर इस डरावने साहसिक कार्य को पूरा करने के लिए एक साथ बैठते हैं। हम चिल्लातें हैं और एक-दूसरे को डराते हैं जिससे यह रोमांच बड़े स्तर तक पहुँच जाता है। मुझे उन पागल रातों से प्यार है जो मैंने अपने पागल चचेरे भाईयों के साथ बिताई हैं।

इसके अलावा हम विभिन्न भीतरी और बाहरी गतिविधियां भी करते हैं। हम सुबह की सैर और शाम को टहलने के लिए जाते हैं, खेलते हैं, स्ट्रीट फ़ूड खाते हैं और हमारे बुजुर्गों के साथ आसपास के मॉल भी जाते हैं।

हम पढ़ने के लिए भी हर दिन लगभग दो-तीन घंटे बैठते हैं। यह अकेले अध्ययन करने से बेहतर है। यद्यपि हम इन अध्ययन सत्रों को छोड़ने के लिए बहाने बनाते हैं पर वे सत्र वास्तव में इतने बुरे नहीं हैं। हम इस समय के दौरान स्वादिष्ट रिफ्रेशमेंट प्राप्त करते हैं और बीच-बीच में हंसी और कानाफूसी भी करते हैं जो इन सत्रों को और ज्यादा मज़ेदार बनाता है।

जिस तरह से मेरी चाची मुझे लाड़ प्यार करती है वह मुझे बेहद पसंद है। घर में मेरी चाचियों की उपस्थिति का मतलब है कि हमें हर दिन कई स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाने को मिलेंगे। उन्हें सभी अच्छे पकवान बनाने आते हैं और हम उनके द्वारा पकाये गए पकवानों को पसंद करते हैं।

निष्कर्ष

छुट्टियां मजेदार होती हैं और गर्मी की छुट्टियां तो मज़े से भरी होती हैं। ये सबसे लंबी छुट्टियां हैं और मैं हर साल इनका इंतज़ार करता हूं। हमारे विस्तारित परिवार के सदस्यों के साथ बहुत सारी नींद और अच्छा समय बिताने का यह सबसे सही वक़्त है।

छुट्टी पर निबंध 4 (500 शब्द)

प्रस्तावना

छुट्टी शब्द आमतौर पर अवकाश पर बाहर जाने के विचार को ध्यान में लाता है। हालांकि यह उससे बहुत अधिक है। विभिन्न लोगों के लिए छुट्टियों का अर्थ अलग-अलग है। कुछ लोगों के लिए यह घूमने के लिए जाने का मतलब है, दूसरों के लिए यह जरूरी आराम करने और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने का समय है।

छात्रों के लिए छुट्टियां

छुट्टियों की बात आती है तो विद्यार्थी सबसे ज्यादा भाग्यशाली होते हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें एक वर्ष के दौरान अधिकतम छुट्टियां मिलती हैं। उनके पास लंबी सर्दियों की छुट्टियां है, इससे ज्यादा लंबी गर्मियों की छुट्टियां है, शरद ऋतु की छुट्टियां है और कई अन्य छुट्टियां जिन्हें एक साथ समूहीकृत किया गया है।

अवकाश के दौरान कई विद्यालय और महाविद्यालय यात्राएं आयोजित करते हैं। वे सभी छात्र जो इन यात्राओं में जाने की रुचि रखते हैं अपने माता-पिता से सहमति ले सकते हैं और इनका एक हिस्सा बनने के लिए आवश्यक राशि का भुगतान कर सकते हैं। स्कूल और कॉलेज की यात्राएं बेहद मजेदार होती हैं। इनकी योजना ज्यादातर गर्मियों और शरद ऋतु के ब्रेक के दौरान बनाई जाती है। मैंने ऐसी काफ़ी यात्राएं की है और मैं इन्हें छुट्टियों का सबसे अच्छा हिस्सा मानता हूं।

कई छात्र गर्मियों की छुट्टियों के दौरान शौक पूरा करने वाली कक्षाओं में शामिल होते हैं। गर्मी के समय के दौरान समर कैंप भी चलाए जाते हैं। इन कैम्पों में कई प्रकार की गतिविधियां चलाई जाती हैं जो न केवल मजेदार हैं बल्कि सीखने का काफी अनुभव भी प्रदान करते हैं।

अवकाश परिवार के साथ मिलने-जुलने और आउटिंग पर जाने का एक अवसर है। छुट्टियों पर अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ बाहर जाना और हमेशा के लिए उन यादों को अपने दिल में संजोए रखना वाकई मजेदार है। चचेरे भाईयों के साथ बैठना और उनके स्थान पर रहना अवकाश का एक और रोमांचक हिस्सा है।

अध्ययन एक छात्र के जीवन का अभिन्न अंग हैं। स्कूल के छात्रों को अक्सर अपनी छुट्टियों के दौरान बहुत सारा होमवर्क मिलता है। कई बार अवकाश के तुरंत बाद परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इसलिए छुट्टियों के दौरान अध्ययन के लिए पर्याप्त समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है।

पेशेवरों के लिए अवकाश

छात्रों की ही तरह काम करने वाले पेशेवर भी अवकाश की प्रतीक्षा करते हैं। हालांकि उन्हें छात्रों की तरह कई छुट्टियां नहीं मिलती हैं। दफ़्तर में काम करने वाले कर्मचारी लंबे सप्ताहांत पर नजर रखते हैं। जैसे ही नए साल का कैलेंडर निकलता है सभी कर्मचारी उस वर्ष के दौरान आने वाले लंबे सप्ताहांत को देखना शुरू कर देते हैं। काम करने वाले पेशेवर अक्सर इस समय के दौरान अपने परिवार और दोस्तों के साथ बाहर सैर करते हैं। कई लोग अपने साथियों के साथ आउटिंग में शामिल होते हैं।

कई ऐसे काम करने वाले पेशेवर हैं जो अच्छे अवसर तलाशने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्थानांतरित होते हैं। ऐसे लोगों के लिए छुट्टियों का अर्थ है अपने परिवार से मिलने के लिए घर जाना। वे छुट्टियों के बारे में बेहद उत्साहित रहते हैं और उत्सुकता से उनका इंतजार करते हैं। छुट्टी के समय का अंत और अपने परिवार से विदाई लेना उनके लिए काफी मुश्किल होता है।

कुछ पेशेवरों के लिए छुट्टियां ताजा दिमाग के साथ काम करने के लिए आराम करने का समय है। कुछ पेशेवर अल्पावधि पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के द्वारा अपने पेशेवर कौशल को सुधारने के लिए इस मौके का फ़ायदा उठाते हैं। इन दिनों कई ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जिनमें तुरंत प्रवेश लिया जा सकता है। कई पेशेवर ऐसे पाठ्यक्रमों को चुनते हैं।

माताओं के लिए छुट्टियों का महत्व

माताओं के लिए कोई छुट्टी नहीं होती, वो २४ घंटे सातों दिन काम करती हैं काम करने वाली माताओं के लिए, छुट्टियों का मतलब है वो अपने बच्चों के साथ अच्छा समय बिता सके। और उनकी इच्छाओं को पूर्ण कर सके।

निष्कर्ष

छुट्टियां आपके परिवार और दोस्तों के साथ जुड़ने के लिए एक बढ़िया समय है। यह आपके शौक और जुनून को पूरा करने का भी एक मौका है। अलग-अलग अवकाशों पर अलग-अलग योजना बना कर और उनमें से ज्यादातर योजनाओं को उसी अनुरूप सफ़ल बनाना एक अच्छा विचार है।


 

छुट्टी पर निबंध 5 (600 शब्द)

प्रस्तावना

हम सब हमारी उबाऊ दिनचर्या से एक ब्रेक लेने हेतु छुट्टियों के लिए तत्पर रहते हैं। यह आराम करने और हमारी पसंदीदा गतिविधियों में शामिल होने का समय है। हालांकि छुट्टियों का भी अपना नुकसान है। आइये देखें कि छुट्टियां क्यों महत्वपूर्ण हैं, उनका कैसे इस्तेमाल करें और उनसे जुड़ी हानि के बारे में भी जाने:-

छुट्टियों का महत्व

सभी के लिए छुट्टियां महत्वपूर्ण हैं – चाहे वह छात्र हो, एक कामकाजी पेशेवर हो या फिर व्यापारी हो। इन दिनों कई प्रतियोगिताओं के चलने से लोगों पर भारी दबाव आ गया है। कर्मचारियों के लिए इन दिनों लंबे समय तक काम करना पड़ता है और छात्रों को स्कूल, कोचिंग क्लास में जाना पड़ता है जिससे वे अच्छी तरह से नंबर हासिल करने के लिए स्व-अध्ययन में शामिल हो सके। व्यापारियों को अपने व्यवसाय की स्थापना के लिए रात और दिन काम करने की ज़रूरत होती है ताकि वे इसे नई ऊंचाइयों पर ले जा सके। विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए पागल भीड़ के बीच थोड़ी देर का ब्रेक लेना बेहद जरूरी है। यही कारण है कि छुट्टियां हर किसी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वे हमें अपनी दिनचर्या से आवश्यक ब्रेक देते हैं, हमें फिर से जीवंत करते हैं और हमें एक नए दिमाग के साथ अपने काम पर वापस लाने के लिए तैयार करते हैं। ब्रेक के बिना कार्य करना हमें नीरस बनाता है और हमारी उत्पादकता को कम करता है। छुट्टियां फोकस बढ़ाने और उत्पादकता बढ़ाने में सहायता करती हैं।

छुट्टियों का उपयोग कैसे करें?

अवकाश का समय सीमित है और हमें इसका सबसे अधिक उपयोग करना चाहिए। बहुत से लोग लंबी छुट्टी की योजना बनाते हैं और फिर उन छुट्टियों के खत्म होने के अंत तक थक जाते हैं। काम पर जाने से पहले उन्हें एक और अवकाश की आवश्यकता होती है। दूसरे अपना समय सोने या बेकार गतिविधियों में शामिल होने में ख़राब कर देते हैं और बाद में अपनी छुट्टियों को बर्बाद करने के पश्चात अफसोस करते हैं। दूसरें खुद को केवल काम और अध्ययन तक ही व्यस्त रखते हैं और इस प्रकार वास्तव में अपने नियमित कार्यों से ब्रेक नहीं ले पाते। ये सभी अपनी छुट्टियां बिताने का एक अच्छा तरीका नहीं हैं।

इन गतिविधियों के बीच आपको एक संतुलन बनाए रखना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी सप्ताहभर छुट्टी है तो पहले तीन दिनों के लिए एक यात्रा की योजना तैयार करना एक अच्छा विचार है, फिर एक दिन के लिए आराम करिए और फिर तीन आखिरी दिन घरों के उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको पूरा करना है। ऐसा सुझाव दिया जाता है कि आपको अपने काम से एक घंटा या दो घंटे निकालकर या यात्रा के बाद शेष दिनों के लिए अध्ययन करें। यह महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने काम की दिनचर्या से ना भटकें और छुट्टी के बाद वापिस सही रास्ते पर आ जाएँ।

जब आप विभिन्न चीजों के बीच संतुलन बनाते हैं तो आप अपने अवकाश समाप्त होने के साथ संतुष्ट महसूस करते हैं और वापिस अपने अध्ययन/काम पर बेहतर तरीके से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

अवकाश के नुकसान

छुट्टियों से जुड़े नुकसान यहां दिए गए हैं:

  • रूटीन को बाधित करते हैं

जब हम रोज़ दिनचर्या का पालन करते हैं तो जीवन बहुत अधिक सुलझ जाता है। हम प्रत्येक दिन एक निर्धारित समय पर हमारे स्कूल/कॉलेज/कार्यालय में जाते हैं और इसी तरह अन्य कार्यों के लिए एक निर्धारित कार्यक्रम का भी पालन करते हैं। चीजों को इस तरह से प्रबंधित करना आसान है। छुट्टियां दिनचर्या को बाधित करती हैं और उनके बाद नियमित रूप से वापसी करना मुश्किल होता है। इस तरह से छुट्टियां बाधा उत्पन्न करती हैं।

  • बजट बिगड़ना

हम छुट्टियों के दौरान अक्सर यात्राएं और आस-पास घूमने की योजना बनाते हैं और यह हमारे बजट को बिगाड़ सकता है। सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने इस तरह की यात्राओं को जन्म दिया है। लोग अपने मित्रों और सहकर्मियों द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों को देखकर विभिन्न स्थानों पर जाने के लिए प्रेरित होते हैं। बहुत से लोग सिर्फ दिखावे के लिए यात्राएं करते हैं भले ही उनके पास बजट ना हो।

  • बोरियत का कारण हो भी सकता है

जिन लोगों के पास दोस्तों का साथ या छुट्टियों का आनंद लेने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है तो वे अक्सर अवकाश के दिनों में ऊब जाते हैं। वे अपनी छुट्टियों के दौरान अकेला और उदास महसूस कर सकते हैं।

निष्कर्ष

जहाँ छुट्टियां आराम करने और फिर से जीवंत करने का एक अच्छा समय है तो खासकर उन लोगों के लिए परेशानी हो सकती है जिनके पास अच्छी कंपनी नहीं है या छुट्टियों की योजना बनाने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है।

 

 

सम्बंधित जानकारी:

छुट्टी का दिन पर निबंध

गर्मी की छुट्टी पर निबंध

ग्रीष्म शिविर पर निबंध

मैनें अपनी गर्मी की छुट्टी कैसे बितायी पर निबंध

गर्मी की छुट्टी के लिए मेरी योजनाएँ पर निबंध