मैं एक वकील क्यों बनना चाहता हूँ पर निबंध

एक वकील वह व्यक्ति होता है, जो न्यायिक कार्यों से निपटने और दूसरों को उनके अधिकार दिलाने में मदद करता है। वह लोगों की किसी भी तरह की सामाजिक समस्याओं से मदद कर सकते हैं। हर देश में एक कानून होता है और हर किसी को निश्चित रूप से इसका पालन करना चाहिए और जब कोई व्यक्ति नियमों की अवहेलना करता है या कोई समस्या खड़ी करता है, तब लोगों को उनसे निपटने के लिए एक वकील की आवश्यकता पड़ती है। आज हम इस विषय पर आपके लिए कुछ निबंध लेकर आये हैं; मुझे यकीन है कि ये आपकी शैक्षणिक आवश्यकताओं में मददगार साबित होंगे:

मैं एक वकील क्यों बनना चाहता हूँ पर हिंदी में लघु व दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on why I want to become a Lawyer in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) - मैं एक वकील क्यों बनना चाहता हूँ?

परिचय

जब हम एक बच्चे से पूछते हैं कि वह वास्तव में क्या बनना चाहता है, उनमें से कुछ डॉक्टर बनना चाहते हैं, जबकि कुछ इंजीनियर बनने की इच्छा दिखाते हैं। इसी तरह, जब मैं छोटा था, मैं एक वकील बनना चाहता था। मुझे यह पेशा पसंद है क्योंकि यह हमारा अधिकार पाने के बारे में है। मुझे दूसरों की समस्याओं को हल करना अच्छा लगता है और मुझे लगता है कि यह पेशा मेरे लिए एकदम सही है।

मेरी छुपी हुई प्रतिभा

जब मैं छोटा था, मैं काफी ज्यादा टीवी देखा करता था और न्यूज़ भी खूब देखता था। मुझे न्यूज़ चैनल देखना काफी पसंद था क्योंकि यहाँ पर मुझे दुनिया भर में हो रही घटनाओं के बारे में काफी कुछ जानने को मिल जाता था। इसके अलावा जब मैं कुछ अजीब देखता हूँ, तो यह मुझे चोरों या अपराधियों को खोजने और उन्हें दंडित करने के लिए उकसाता है। मगर मेरे पास ऐसा कुछ भी करने का अधिकार नहीं था और मैं छोटा भी था।

एक दिन मैंने अपनी माँ से पूछा, वह कौन सा तरीका है जिससे मैं गरीब लोगों को न्याय दिला सकूँ। तब उन्होंने मुझे बताया कि इस तरह की परिस्थियों से निपटने के लिए मुझे वकील बनना पड़ेगा। उसी दिन से यह पेशा मुझे आकर्षित करने लगा। मैने फैसला कर लिया कि मैं वकील बनूँगा और एक दिन जरुर बनूँगा।

निष्कर्ष

जो भी तुम्हे आकर्षित करे वो करो और ऐसा करने से तुम एक दिन निश्चित रूप से सफल बनोगे। जब हमारा पेशा हमारा शौक बन जाता है तब हमें कोई भी नहीं रोक सकता। वह जोश लाओ और खुद में बदलाव देखो। मुझे सचाई आर न्याय से निपटने में काफी अच्छा लगता है, इसी लिए मैंने यह पेशा चुना। आपका पेशा चुनने की वजह कुछ और हो सकती है।

निबंध 2 (400 शब्द) - वकालत एक पेशे की तरह

परिचय

अलग अलग लोगों को अलग अलग रंग पसंद होते हैं उसी तरह से जब हम पेशे की बात करते हैं हर किसी का अलग नजरिया होता है। मान लीजिये हम सभी डॉक्टर बन गए और अगर इनमें से किसी को घर बनाने की जरूरत पड़ गयी तो क्या होगा। जब पूरा समाज डॉक्टरों से ही भरा हुआ है तो ऐसे में घर बनाएगा कौन? इसलिए उसे एक इंजीनियर की आवश्यकता पड़ेगी। ठीक इसी तरह से अलग अलग पेशे के लोगों का अपना अलग महत्त्व होता है।

हमें शांति बनाये रखने के लिए पुलिस की आवश्यकता पड़ती है, न्यायिक समस्याओं से निपटने के लिए वकील की जरूरत होती है, कचरा साफ़ करने के लिए सफाई वाले की आवश्यकता होती है, आदि। कोई भी पेशा ना तो बड़ा होता है और ना ही छोटा। एक डॉक्टर की क्लिनिक तब तक साफ़ नहीं हो सकती जब तक की वहां पर कोई सफाई वाला ना हो। हम सभी की पसंद अलग होती है और हम उसी के अनुसार अपना पेशा भी चुनते हैं।

वकील बनने के कुछ सकारात्मक पहलू

  • वकील बनना सिर्फ एक पेशा नहीं है, बल्कि यह हमारी क्षमता को जानने में भी हमारी मदद करता है। कभी-कभी हम यह भी नहीं जानते हैं कि हम कितना कर सकते हैं और एक सामान्य व्यक्ति की क्या-क्या शक्तियां हैं। यह पेशा हमें अपनी ताकत और अधिकार को जानने में मदद करता है।
  • वे यह भी जानते हैं कि किसी समस्या से कैसे निपटना है; असल में हमारे कानून में हर समस्या का हल है। इसलिए, मेरे विचार में, यह सबसे बेहतर पेशों में से एक है।
  • एक वकील को स्मार्ट होना चाहिए और उसके पास एक बहुत अच्छी तार्किक शक्ति होनी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें सबूत ढूंढने में मदद मिलती है और अदालत में एक अच्छी मौखिक लड़ाई में भी बल मिलता है।
  • आपको मेरा विश्वास हो या ना हो मगर लोग कभी भी किसी वकील से उलझना पसंद नहीं करते क्योंकि वे जानते हैं कि ऐसा करने पर वे खुद मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसलिए, कई लोग उनसे दूर ही रहते हैं और यह एक अच्छी बात है।
  • मेरे जैसे लोग इस पेशे से प्यार करते हैं क्योंकि मैं किसी भी कीमत पर सच्चाई को खोजना पसंद करता हूँ। यह पेशा सिखाता है कि पेशेवर रूप से कैसे मैं किसी मामले को संभाल सकता हूँ और लोगों की मदद कर सकता हूँ।

वकील की शक्षिक योग्यताएँ

अगर आप एक वकील बनाने की चाहत रखते हैं तो आपको यहाँ बताये गए पाठ्यक्रम को करना होगा;

  • उच्च माध्यमिक पूरा करने के बाद आपको लॉ स्ट्रीम से अपना स्नातक पूरा करना चाहिए। कुछ अन्य स्नातक पाठ्यक्रम जैसे कि बीए, बीबीए, बी.कॉम आदि के साथ भी एलएलबी किया जा सकता है।
  • आप किसी भी विषय से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर सकते हैं और साथ में एलएलबी भी कर लेना चाहिए। कई कॉलेज हैं जो इस कोर्स को एक साथ प्रदान कराते हैं और इस कोर्स को पूरा करने में लगभग 5 साल लगते हैं। इसके अलावा, कई विदेशी कॉलेज भी हैं जो कानून के छात्रों के लिए अलग-अलग पाठ्यक्रम मुहैया कराते हैं।

निष्कर्ष

अगर आपके पास सीखने की बेहतर क्षमता है और आप चीजों को याद रखने में भी अच्छे हैं, तो निश्चित रूप से आपको इसके लिए जाना चाहिए; क्योंकि बहुत से अधिनियमों और नियमों को मुंहजुबानी याद होना चाहिए। इन सभी को समझने के लिए तेज दिमाग होना चाहिए। यहाँ पर मैं एक बात और कहना चाहूँगा, यदि आप वास्तव में अपने पेशे के बारे में काफी उत्साहित हैं, तो आपको कोई भी रोक नहीं सकता है।

निबंध 3 (600 शब्द) - आपको वकील क्यों बनना चाहिए?

परिचय

वकालत एक बहुत ही शानदार पेशा है जहां एक व्यक्ति को सभी प्रकार के कानूनों को जानना चाहिए और न्यायपालिका के कार्यों के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी होनी चाहिए। उसे किसी भी तरह के कानूनी कार्यों से निपटने में सक्षम होना चाहिए। वकीलों को कानूनी व्यवसायी, प्रतिनिधि, बैरिस्टर, कानून एजेंट, आदि के रूप में भी जाना जाता है।

सबसे पहला वकील

इस पद का सबसे पहली बार बाइबल में वर्णन किया गया था और यह 'ज़ेनस' था जो पहला वकील था।

बाइबल के अलावा, प्राचीन ग्रीस में भी वकीलों के साक्ष्य देखे जा सकते हैं, जहां वक्ता उसी काम को करने के लिए उपयोग में लाये जाते थे। इसलिए, उन्हें हमारे इतिहास में प्राचीन वकीलों का श्रेय दिया जाता है और इस तरह से हम कह सकते हैं कि वकीलों के प्रमाण प्राचीन रोम में भी देखे जा सकते है।

जब हमारे पास रोम के प्राचीन काल में वकील थे, तब उन्होंने इस क्षेत्र में सबसे पहले काम किया और प्रगति भी की। धीरे-धीरे समय बिता और 1848 में अमेरिका ने इस पेशे को अस्तित्व में लाया।

पुरुष श्रेणी की दुनिया में पहली बार वकील का अस्तित्व साबित करने वाले अलग-अलग नाम हैं। जबकि इसी पेशे में कुछ विश्वव्यापी प्रसिद्ध महिलाएँ भी हैं, जैसे कि 'अरबेला मैन्सफील्ड' जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली महिला वकील थीं; जबकि 'कोर्नेलिया सोराबजी' पहली भारतीय महिला थीं और उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में लॉ की पढ़ाई की थी।

मुझे यह पेशा क्यों पसंद है?

यहाँ पर कई ऐसे पहलू हैं जो मुझे इस पेशे की तरफ आकर्षित करते हैं; मैंने कुछ के बारे में नीचे बताया भी है;

  • मेरे विचार में, हर किसी को उसके अधिकार और उसकी शक्तियों का पता होना चाहिए। यह तभी संभव है जब आपको कानून से सम्बंधित गहरी जानकारी हो। हमारे मौलिक अधिकारों के अलावा, यहाँ पर कुछ और भी नियम और कानून होते हैं जो हमें जानना चाहिए। जैसे आपकी सम्पति और उसके उत्तराधिकारी की जानकारी, आदि।
  • कानून हमें कई तरह की समस्याओं से निपटने में मदद करता है। कभी कभी हम में से कई लोगों को इस बात की कोई जानकारी नहीं होती है कि किसी मामलें में उन्हें क्या करना चाहिए और कुछ समय के बाद वो उसे भूल जाते हैं। असल में कोई भी व्यक्ति अपने एक रुपये के लिए भी लड़ सकता है मगर हममें से काफी कम ही लोग इसके सही तरीकों के बारे में जानते हैं और ऐसे में वो भूल जाते हैं।
  • अगर आप उनमें से एक हैं जो सच के लिए लड़ना पसंद करते हैं तब आप इस पेशे से जुड़ सकते हैं। कभी कभी हम किसी अपने को ही इन झमेलों में देखते है जबकि वो सही भी होते हैं, मगर साक्ष्य और कुछ सामाजिक ताकतों के कमी की वजह से उन्हें झेलना पड़ता है। इस तरह के मामलों में यह पेशा वाकई में मददगार साबित हो सकता है और आप किसी पेशेवर वकील की तरह काम कर सकते हैं या फिर समाज सेवा के तहत भी।
  • कुछ केस जीतने और थोड़ा अनुभव हासिल करने के बाद, कोई भी काफी कुछ सिख जाता है और यहाँ पर ऐसे कई वकील मौजूद हैं जो सिर्फ एक सुनवाई में करोड़ों रुपये तक कमा लेते हैं। इसलिए यहाँ पैसा भी है और पैसा आज के समय में बेहद जरूरी है।
  • अगर आप कुछ समाजसेवा करना चाहते हैं और गरीबों तथा मजबूर लोगों की मदद करना चाहते हैं जिनके पास अच्छे वकील कर पाने के लिए पैसे नही होते, आप उनकी मदद के लिए भी वकील बन सकते हैं।
  • इसमें कोई दो राय नहीं है कि वकीलों के पास काफी अच्छी समझ होती है और वे काफी बुद्धिमान, चुनौतीपूर्ण, बहादुर आदि भी होते हैं और निश्चित रूप से ये सभी गुण आपको एक स्मार्ट व्यक्ति भी बना सकते हैं।

निष्कर्ष

मैं उन लोगों में से हूँ जो सच्चाई का पता लगाना पसंद करते हैं और मुझे यह पेशा मेरे लिये काफी ज्यादा बेहतर लगता है। यह ना सिर्फ लोगों की मदद करता है बल्कि हमारे रोजमर्रा के जीवन में भी हमारी मदद करता है। आमतौर पर, वकील काफी ज्यादा पैसा वसूलते हैं और जीवन का एक चरण ऐसा भी होता है जब हम सभी को इसकी आवश्यकता होती है। इसलिए, इस पेशे को चुनना बेहतर है और यदि आपको जरूरत है तो आप कमा भी सकते हैं, लोगों को सामाजिक कार्य के रूप में भी मदद कर सकते हैं। मेरी राय में, यह सबसे अच्छे पेशों में से एक है।