मैं एक उद्यमी क्यों बनना चाहता हूँ पर निबंध

यह सबसे ज्यादा अपनाया जाने वाला पेशा है और लोग नई नई तकनीक और रणनीति सीखना चाहते हैं ताकि वो एक अच्छे बिजनेस मैन बन सकें। आजकल, लोग कुछ बड़ा करना चाहते हैं और वे जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं और एक सफल उद्यमी बनाना चाहते हैं।

मैं एक उद्यमी क्यों बनना चाहता हूँ पर लघु और दीर्घ निबंध (Short and Long Essays on Why I want to become an Entrepreneur in Hindi)

निबंध 1 (250 शब्द) - मैं एक उद्यमी क्यों बनना चाहता हूँ

परिचय

जीवन सभी के लिए एक बराबर नहीं होता; हम में से कई अपने ऐशो-आराम में रहना पसंद करते हैं जबकि कई उससे बाहर निकल कर कुछ साहसिक करना चाहते हैं। हम अपना पेशा अपनी रूचि के अनुसार ही चुनते हैं। मैं पैसे कमाना चाहता हूँ और कुछ बड़ा करना चाहता हूँ। कुछ बड़ा करने के लिए, आपको जोखिम लेने के लिए तैयार रहना चाहिए और यही वजह है कि मैं एक उद्यमी बनना चाहता हूँ।

मैं एक उद्यमी क्यों बनना चाहता हूँ

मेरे पिता एक छोटे स्तर पर बिजनेस मैन हैं और वो बनारसी साड़ी बेचने का काम करते हैं। चूँकि ये हमारा घरेलू बिजनेस रहा है मगर मैं इस पुरानी परंपरा से नही जुड़ना चाहता हूँ। मैं अपने व्यापार को चहारदिवारी के बीच नहीं रखना चाहता। मेरे पास कुछ बड़े विचार हैं और मैं उसे और आगे बढ़ाना चाहता हूँ।

देखा जाये तो पारिवारिक व्यापार को सँभालना एक आसान काम है मगर उद्यमी बनने के उत्साह का अपना एक दूसरा ही स्तर है। मेरा अपनी साड़ियों को अंतरराष्ट्रिय बाजार में बेचने का काफी बड़ा प्लान है। मैं एक ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लीकेशन बनाऊंगा। ये मुझे लोगों से जुड़ने में काफी मदद करेगा और यहाँ तक कि अलग अलग फैशन कंपनियों से डील करने में भी काफी मदद करेगा।

ये सभी चीजें मेरे परिवार और खुद मेरे लिए भी नई हैं, मगर मैं अपने परिवार को गर्व महसूस कराना चाहता हूँ और खुद को सफल देखना चाहता हूँ। मैं जोखिम लेने से घबराता नही हूँ लेकिन मैं अपने काम को लेकर दृढ़-प्रतिज्ञ भी हूँ।

निष्कर्ष

अगर आप जोखिम लेने के लिए साहसी है और जोखिम लेते वक़्त कभी हिचकते नहीं हैं तो आपको यह पेशा आजमाना चाहिए। धर्य रखें, क्योंकि यह आवश्यक नहीं है की हर कोई सफल हो ही जाये। बस कड़ी मेहनत करें और खुद पर यकीन रखें, यक़ीनन एक दिन आप एक सफल उद्यमी बनेंगे।

निबंध 2 (400 शब्द) - एक सफल उद्यमी कैसे बनें

परिचय

अगर आप हिम्मती हैं और जोखिम लेने में कभी संकोच नहीं करते हैं, तो आपको इस पेशे को आजमाना चाहिए। एक उद्यमी होना इतना आसान नहीं होता है मगर यह असंभव भी नहीं है। जिस दिन से आपने जन्म लिया है तब से आप लगातार नई चीजों को करते आ रहे है, और एक उद्यमी होना उनमें से एक हो सकता है।

एक उद्यमी की विशेषताएं

एक व्यवसायिक व्यक्ति आपके और मेरे जैसा ही एक सामान्य व्यक्ति होता है, अगर कोई चीज है जो इनमे फर्क लाती है तो वो हैं उनका विचार। जो कुछ भी उन्हें सफल बनाता है वो है उनके विचार और काम करने का तरीका। यहाँ मैंने एक सफल उद्यमी के कुछ सर्वोत्तम गुणों के बारे में चर्चा की है और उम्मीद करता हूँ कि यह आपकी मदद करेगा।

  • एक उद्यमी के पास हमेशा सीखने का दृष्टिकोण होना चाहिए। सीखना सफलता की कुंजी है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पेशे से जुड़े हुए हैं। अगर आप हमेशा सीखते हैं और ज्यादा कुछ जानना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से आपको लाभान्वित करेगा। मान लीजिए कि इंटरनेट आज का नया बाजार है और अगर आपका कारोबार ऑफलाइन है तो आपकी सफलता की दर पीछे रह सकती है। क्योंकि आज की तारीख में दुनियाभर में हजारों प्रतियोगी हैं। इसलिए, इस मामले में आपके सीखने का रवैया आपकी मदद कर सकता है।
  • एक गहन सर्वेक्षण करें, असल में किसी को भी अपना व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले बाजार में और आस पास के समाज का भी गहन अवलोकन कर लेना चाहिए। मान लीजिए आप एक सॉफ्टवेयर व्यवसाय की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि आजकल के लोगों को असल में चाहिए क्या? अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए आप समय-समय पर सर्वेक्षण करते रहें। आप बस अपनी वेबसाइट पर एक ओपिनियन पोल डाल सकते हैं, इस तरह से यह जानने में मदद मिलेगी कि लोग क्या चाहते हैं और आप उनके लिए क्या जोड़ सकते हैं।
  • विश्वास, भरोसा ये सफलता के सबसे बड़े कारकों में से एक होता है, कई नए उद्यमी सिर्फ इसलिए पीछे हट जाते हैं क्योंकि वो खुद पर भरोसा नहीं कर पाते। खुद पर भरोसा रखें क्योंकि जब तक आप सफल नहीं होंगे तब तक आपकी तारीफ करने वाला या आपको जानने वाला कोई नहीं है। हर कोई एक प्रतियोगिता कर रहा है और एकमात्र व्यक्ति जो आपकी सहायता कर सकता है वह खुद "आप" हैं। खुद पर भरोसा रखें कि आप कर सकते हैं। यकीन मानिये, आप इसे करेंगे। एक सकारात्मक दृष्टिकोण कहीं न कहीं सकारात्मक शक्तियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। इसलिए हमेशा खुद पर भरोसा रखें।
  • सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है "अनुशासन", इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपका अपना खुद का व्यवसाय है और आप इसे जब चाहें तब कर सकते हैं। इसे सही समय पर करें और खुद के साथ-साथ अपने व्यवसाय के प्रति भी ईमानदार रहें। तरक्की निश्चित रूप से होगी।

निष्कर्ष

लोग एक ही बार में सफल नहीं हो जाते हैं, बहुत सारे मशहूर उद्यमी 40 बार तक असफल हुए हैं। इसलिए, कभी भी अपने नाकामयाबी से निराश नहीं होइए, और भी ज्यादा जोश के साथ उठिए और कड़ी मेहनत करते रहिये। एक दिन ऐसा भी आएगा जब आप पीछे पलट कर देखेंगे और खुद पर गर्व करेंगे।

निबंध 3 (600 शब्द) - एक उद्यमी बनना आसान नही होता

परिचय

किसी-किसी के लिए कोई पेशा चुनना आसान नही होता। उनके पास कई विकल्प होते हैं और स्कूली शिक्षा के अलावा अगर कोई बच्चा उद्यमी बनना चाहता है तो उसे कई तरह के सवालों से जूझना पड़ता है। उद्यमी बनने के लिए हर बार परिवार का सहारा नही मिल पाता है क्योंकि हम में से ज्यादातर लोग पारंपरिक नौकरी वाले तरीके को ही ज्यादा सही मानते हैं। इसलिए अगर आप एक उद्यमी बनने की सोच रहे हैं तो आपको साहसिक होना चाहिए और लोगों का सामना करने भी आना चाहिए।

एक उद्यमी होने की कठिनाइयाँ

जोखिम वाली परिस्थिति हर तरह के पेशे में होती है; उसी प्रकार उद्यमी होने में कुछ कठिनाइयाँ आती हैं।

  • एक उद्यमी को हमेशा किसी भी तरह के नुकसान का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि व्यापार एक तरह से अप्रत्याशित होता है। इसलिए, लोगों को हमेशा सीखने का दृष्टिकोण रखना चाहिए और तरह तरह के मामलों का अध्ययन करते रहना चाहिए। तमाम तरह के मामलों के अध्ययन से उन्हें लोगों की मनोस्थिति का विश्लेषण करने में मदद मिलती है।
  • जब तक एक उद्यमी सफल नहीं हो जाता है, लोगों को लगता है कि वे अपना समय और पैसा दोनों ही बर्बाद कर रहां है। इसलिए, दूसरों के कहने पर कभी निराश ना हों। अपनी खुद की योजना और रणनीति बनाइये, दूसरों का अनुसरण मत कीजिये, खुद के नियमों और योजनाओं का पालन करें। इसमें थोड़ा समय लग सकता है लेकिन किसी दिन आप सफल जरुर होंगे। बस अपने विचारों को अपडेट करते रहिये।
  • यह हमेशा योजनाबद्ध नहीं होता है कि, 'एक खास चीज' आपको सफल बनाएगी, इसलिए योजना 'बी' और 'सी' के साथ हमेशा तैयार रहें। आपको किसी भी परिस्थिति के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।

कुछ उद्यमियों के सफलता की कहानी

मार्क जुकरबर्ग: मुझे नहीं लगता इनके नाम को किसी परिचय की आवश्यकता है। वे दुनिया की सबसे मशहूर और सबसे बड़ी ऑनलाइन चैटिंग कम्पनी फेसबुक के संस्थापक हैं और इसके साथ ही सबसे युवा उद्यमी भी। उन्होने अपनी शुरुवात शुन्य से की थी और आज की तारीख में वो अरबपति है। उनकी कहानी हर किसी को प्रेरित करती है और हमें मदद करती हैं कुछ नया करने की।

जैक मा: उन्होने 30 बार प्रयास किया और हर बार असफल हुए और आखिरकार 35 वर्ष की उम्र में वो सफल हुए, वो अलीबाबा की वजह से सफल हो पाए हैं। उनकी कहानी वाकई में बेहद प्रेरक है और एक समय था जब उनके लिए अपनी रोटी की व्यवस्था कर पाना कठिन था। मगर आज पूरी दुनिया उन्हें जानती है।

फाल्गुनी नायर: एक महिला उद्यमी जिसने साल 2012 में 'नायका' (Nykaa) की शुरुवात की, और आज उसे किसी पहचान की जरूरत नहीं है। उसके शब्दों से ज्यादा उनका काम बोलता है। एक महिला होते हुए, उनके लिए यह कर पाना आसान नहीं था, बावजूद इसके, उनका विश्वास और कड़ी मेहनत उनके लिए ना सिर्फ नाम बल्कि पैसे भी लेकर आया।

बिल गेट्स: बीच में ही कॉलेज छोड़ दिया मगर उनके सपनों और विचारों ने उन्हें कभी नही रोका, आज की तारीख में वो दुनिया के सबसे आमिर लोगों की सूची में शामिल हैं। उनकी कम्पनी माइक्रोसॉफ्ट, सोफ्टवेयर कंपनियों की दुनिया में आज भी शीर्ष पर बनी हुई है।

सचिन बंसल: साल 2007 में जब इन्होने फ्लिप्कार्ट की शुरुवात की थी तब शायद ही कोई उन्हें जानता होगा। ये उनकी कड़ी मेहनत और सफलता की योजना ही थी जिसने उन्हें देश के सबसे सफल उद्यामिओं की सूचि में ला दिया।

उद्यमी के सर्वोत्तम गुण

  • वे शांति से कड़ी मेहनत करते हैं और उनकी सफलता शोर मचाती है, ये सच है कि हर सफल उद्योगपति का अपना एक बिजनेस सीक्रेट होता है। आप भी अपना खोजें।
  • अपने विचारों पर भरोसा करें, क्योंकि लोगों को नए विचार आसानी से पसंद नहीं आते, लेकिन एक बार जब आप सफल हो जाते हैं, वे आपके विचारों का स्वागत करते हैं। तो बजाय इसके की दूसरे आपके विचारों पर क्या राय देते हैं ये सोचना छोड़कर खुद पर यकीन करें। आपका आत्मविश्वास आपको सफल बनाएगा।
  • खुद के साथ साथ अपने पेशे के साथ भी इमानदार रहें। एक गलत तरीका आपको जल्दी सफलता दिला सकता है मगर वो ज्यादा दिनों तक नहीं टिकेगी। इसलिए अपने पेशे के साथ हमेशा इमानदार रहें।
  • हर किसी से सीखें क्योंकि कोई भी छोटा नहीं होता, यहाँ तक एक छोटी सी चींटी भी हमें सिखाती है कि कैसे हमें बार बार मेहनत करनी चाहिए। खुद में एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनायें और निश्चित रूप से आपको ये सफलता दिलाएगी।

निष्कर्ष

एक उद्यमी दूसरों के व्यापार में भी उनकी मदद कर सकते हैं और उन्हें सफल बना सकते हैं। एक सही योजना और रणनीति सफलता की कुंजी होती है। अगर आप एक बार नाकाम होते हैं तो दुबारा से सोचें और नए विचारों तथा दुगने जोश के साथ शुरू करें। व्यापार वो है जो अपने विचारों को बेचने पर टिका हुआ है। आपका उत्पाद ही आपका विचार है और जब लोग आपके विचारों को पसंद करने लगते हैं, वे स्वतः ही उसे खरीदते हैं।