कार्यस्थल पर तनाव का कैसे मुकाबला करें

आप कार्यालय में काम करते हैं। एयर होस्टेज या पायलट के रूप में आपकी नौकरी वायुयान में हो सकती है। नौसेना या मर्चेंट नेवी के कर्मियों के रूप में आपको समुद्र के बीच समय बिताना पड़ सकता है। आप कृषि, बगीचे या फिर एक रेस्तरां या फिर रसोइये के रूप में काम कर सकते हैं। जो भी हो, यह आपका काम है और आपको काम के दौरान तनाव हो सकता है और आपको अपने स्तर पर इसका सामना करना होगा।

काम पर तनाव के कारण

हम जो भी काम करते हैं उसमें हमें अपने कार्यस्थल से तनाव हो सकता है। हमें सभी स्तरों के लोगों के साथ बातचीत करने की आवश्यकता है। हम अपने पूरे स्पेक्ट्रम में अपने सहयोगियों के साथ बातचीत करते हैं, चाहे वो स्तर में हमसे जूनियर हों, हमारे हम-उम्र साथी हों या फिर हमारे सीनियर हों। टीमवर्क में, यही सब है जो जीवन है, हमें अपने कार्यों को पूरा करने के लिए लोगों के साथ बातचीत करनी पड़ती है। लेकिन कभी-कभी लोगों के साथ बातचीत करना, तनाव का एक कारण भी हो सकता है, चाहे वह व्यक्ति आपका सहकर्मी, आपके कार्यालय के सहकर्मी, प्रबन्धन, श्रम संघों, या फिर ग्राहक (देश के भीतर या विदेशों में) हों।

व्यावसायिक खतरों से संबंधित तनाव किसी भी समय उत्पन्न हो सकते हैं जो आपकी नौकरी करने के दौरान या नौकरी की जगह पर पहुंचने के लिए यात्रा की दूरी के दौरान उत्पन्न होते है। उदाहरण के लिए, बीपीओ नौकरियों में अक्सर समय के बदलाव होते हैं जिसमें आपको रात में काम करना पड़ता हैं।

वास्तव में, अगर इस तथ्य के रूप में बात करें तो सभी नौकरियों में उनके साथ जुड़े व्यावसायिक खतरे होते हैं। एक जगह बैठने की नौकरी आपके स्वास्थ्य के लिए एक जोखिम है, क्योंकि इससे आपकी पीठ में दर्द हो सकता है या आप मोटापे से ग्रस्त भी हो सकते हैं। कम्प्यूटर मॉनिटर को निरंतर देखने के कारण आईटी नौकरियों में कम्प्यूटर विकिरण से आंखों और मस्तिष्क में तनाव हो सकता है।

कार्यस्थल पर तनाव का कैसे मुकाबला करें

ऐसी नौकरियां भी है जहां आपको लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है, या बहुत ज्यादा चलना होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एयर होस्टेज हैं या अगर आप गश्ती दल पर एक पुलिसवाली हैं, तो इसलिए सभी नौकरियों से कुछ न कुछ नुकसान जरूर हैं। तो आपको एक या किसी अन्य प्रकार के तनाव से परेशान होना ही होगा। यहां तक कि नौकरियां जो कर्मचारियों को संतुष्ट करने के लिए बहुत कुछ देती हैं, जिसमें स्वयं का नुकसान होता है।

टीम वर्क से होने वाले तनाव से उबरना

टीम में कार्य करना एक अद्भुत अनुभव है जहां आपको शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक और भावनात्मक रूप से लाभ होता है। जब कोई टीम में काम करता है तो पहली बात यह जानना है कि प्रोजेक्ट या गतिविधि की अंतिम सफलता या असफलता हर किसी पर निर्भर करती है। इसलिए टीम के प्रत्येक सदस्य के आत्म-केन्द्रित दृष्टिकोण को विदाई देने की जरूरत है और यह समझना चाहिए प्रोजेक्ट की विफलता हर व्यक्ति की विफलता है। जिस तरह से आप किसी भी विफलता के लिए अपने आप को दोष नहीं देते हैं, इसी तरह से सभी टीम के सदस्यों द्वारा सफलता भी साझा की जानी चाहिए। विशेष कार्य को करने में भी श्रम सभी के द्वारा साझा किया जाना चाहिए। इसलिए शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक रूप से भी संसाधनों, गतिविधियों और परिणामों का एक साझाकरण होता है।

आप जो भी काम करते हैं, आप निश्चित रूप से किसी टीम का एक हिस्सा हैं। टीम में काम करने के कई लाभ होते हैं। ऐसे कई व्यक्ति होते हैं जो व्यक्तियों के समूह के साथ काम करने के कारण तनावग्रस्त महसूस करते हैं। यदि आप ईर्ष्या महसूस करते हैं या अपने लिए केवल प्रशंसा पसंद करते हैं। अपने प्रत्येक छोटे कार्य के लिए प्रशंसा की तलाश करते हैं और प्रोजेक्ट की और इसके परिणाम का उल्लेख केवल अपने नाम पर कराना चाहते हैं तो आप अक्सर टीम में उदास रहेंगे और सही मायने में टीम के कारण आपको तनाव भी होगा।

वास्तविकता पर पुनर्विचार करें। वास्तव में टीम में काम करने का असली मकसद आपके दिल को खोलने और आपके दिमाग को व्यापक बनाने का एक अवसर है। दूसरों की उत्कृष्टता और विशेषज्ञता की सराहना करें। एक टीम में काम करना, नम्रता विकसित करना, अपने सर्वोत्तम विचार साझा करना, दूसरों के विचारों को स्वीकार करना, दूसरों के लिए अपने विचारों को देना, और कार्य की प्राप्ति के लिए स्वयं की छोटी इच्छाओं को छोड़ने के लिए तैयार होना। जो कि एक व्यक्ति संभवतः अकेले नहीं प्राप्त कर सकता है।

 

टीम का काम तालमेल की शक्ति को सिखाता है जब कई दिमाग, हाथ और दिल एक साथ आते हैं, परिणाम निश्चित रूप से सिर्फ एक बार में ही बेहतर आएगा। सिर्फ एक दिमाग, हाथों की एक जोड़ी और एक दिल ज्यादा देर काम नहीं कर सकता है। है न?

तो एक टीम में काम करने से अधिक झल्लाहट क्यों? एक टीम का हिस्सा बनकर खुश रहें, क्योंकि आपके पास अधिक समर्थन और सहयोग हो सकता है और आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी दे सकते हैं।

एक नकारात्मक दृष्टिकोण वाला शिकायतकर्ता पूरे समूह के मनोबल को तोड़ता है। इसलिए यदि आपकी टीम में ऐसे व्यक्ति हैं, तो उनके विचारों के आगे न झुकें। दृढ़ रहें और टीम में काम करने के लिए सकारात्मक बनें। उनको बहिष्कृत करने से बचने का प्रयास करें। वास्तव में, आप उनके मनोबल को उच्च रखने की कोशिश कर सकते हैं।

लोगों के साथ बातचीत करना आपको तनाव से मुक्त कर सकता है

मशीनों के साथ काम करने वाले नौकरियों को हम जानते हैं कि हमें पूरे दिन एक मशीन के साथ बैठना कितना मुश्किल होता है, भले ही वह कम्प्यूटर का जादूगर हो। अपनी नौकरी के दौरान लोगों के साथ बातचीत करना तनाव को हल्का कर सकता है, भले ही यह कठिन हो।

आपको अपने कार्यस्थल पर अपने सहकर्मियों, मालिक व प्रबंधन के साथ बातचीत करनी पड़ सकती है। आप सभी प्रकार के ग्राहकों के साथ बातचीत कर सकते हैं। आप विदेशी व्यक्तियों के साथ बातचीत करके अंतर्राष्ट्रीय कार्य भी पा सकते हैं।

इसे अपने काम के सकारात्मक पक्ष के रूप में लें। क्या आप दुखी नहीं होंगे, यदि यही बात दूसरी तरफ हो। आपको नौकरी के दौरान किसी एक से तो बातचीत करनी ही चाहिए।

यदि आप एक बीपीओ कार्यकारी हैं तो टेलीफोन पर इतने सारे अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करके आनंद पा सकते है। यदि आप एयर होस्टेज हैं तो आपके पास इतने सारे अलग-अलग लोगों से मिलने का अवसर हो सकता है। अपनी नौकरी के लिए एक सकारात्मक पहलू के रूप में इसे लें।

यदि आप एक निश्चित उत्पाद या सेवा बेचने वाले किसी कंपनी के विपणन या बिक्री विभाग में हैं, तो बहुत सारे अलग-अलग लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर देखें, प्लस बिंदु के रूप में उन्हें सामान या सेवा लेने के लिए समझाने का प्रयास करें।

तनाव से खुद को सुरक्षित रखें

यदि आपकी नौकरी आपके स्वास्थ्य के जोखिम का एक तत्त्व है, तो सावधानी बरतें। यदि आपकी नौकरी में आपके स्वास्थ्य के लिए कुछ जोखिम हैं और प्रभाव का मुकाबला करने के लिए आप सक्षम हैं, तो उनका पालन करने में सावधानी बरतें।

यदि आप एक ट्रैफिक पुलिस वाले हैं, तो मुखौटा पहनें। प्रदूषण के संपर्क में जाने वाले लोगों को आमतौर पर स्वास्थ्य पर प्रदूषण के असर को दूर रखने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है।

यदि आपकी नौकरी एक जगह बैठे रहने की है तो काम में सक्रिय रहें। सक्रिय होने के लिए कदम उठाएं। अपने आहार और व्यायाम की देखभाल करें ताकि आप अपनी पीठ और गर्दन पर बोझ न डाल सकें। अगर एक जगह बैठने की नौकरी पहले से ही आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है, तो स्थिति को बिगड़ने से बचाने के लिए कदम उठाएं। उचित आहार लेने के साथ-साथ विशेष रूप से एक ट्रेनर के साथ व्यायाम करें। यदि आप चाहें तो अपने काम के कार्यक्रम के अनुसार हर दिन पैदल चल जा सकते हैं।

यदि आपको पहले से कम्प्यूटर पर लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आपके कम्प्यूटर में एक चमक विरोधी स्क्रीन हो। स्क्रीन पर लगातार कार्य न करें। कम अंतराल पर अपनी आंखों को आराम दें। आंखों के व्यायाम का पालन करें, जो सुझाव आपके डॉक्टर आपको देते हैं।

 

आप आने वाले तनाव को नियंत्रित कर सकते हैं

अपने कार्यस्थल पर आना आपके लिए तनाव का स्त्रोत बन सकता है। इन दिनों में उम्र अधिक होने तथा भारी यातायात के कारण शहरों और कस्बों की सड़कों पर भीड़ एक बड़ा मुद्दा है। और सड़कों पर यातायात में भारी भीड़ होना लगभग हर जगह एक आम घटना है। परिवर्तन एक बड़ा मुद्दा है। लेकिन आपको इसे कैसे भी करना है। यदि आप कर सकते हैं तो थोड़ी सी शुरूआत करने की कोशिश करें। कभी-कभी सिर्फ पांच या दस मिनट बहुत बड़ा बदलाव ला सकते है। आप पहले से बस को पकड़ सकते हैं या मेट्रो सेवा जल्दी ले सकते हैं। कभी-कभी भीड़ एक विशेष समय से शुरू होती है और कुछ समय पहले जाने से आप भीड़ से बच सकते हैं। इसके अलावा, यदि परिवहन के इस खास तरीके में आपको तनाव हो रहा है तो एक और तरीका आजमाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अपनी गाड़ी चलाकर, हो सकता है कि आपको तनाव को काम करे।

अपने तनाव को घर न लाएं

अपने घर को अपने कार्यालय से संबंधित तनाव से मुक्त रखें। अपने घर को अपने लिए खुश और सुखद स्थान बनाएं। जहां आप अपना काम भूल सकते हैं और आनंदित हो सकते हैं। अपने परिवार पर कभी गुस्सा या नाराजगी जाहिर न करे। इस प्रक्रिया में आपकी केवल परेशानियां बढ़ेगी। अपने दोस्तों के साथ हंसी, मस्ती और आनंद को साझा करें। अपनी परेशानियों और संकटों को भी उनसे साझा करें और इसके लिए सलाहकार की तलाश करें, लेकिन अपने परिवार के लिए हमेशा अपने तनाव को संभालें। अन्यथा यह भयानक रूप ले सकता है। आप अपने परिवार पर गुस्सा निकालने से बचें।

अक्सर सबसे अच्छी बात यह है कि अपने कार्यालय के मुकाबले को छोड़ दें और घर वापस आराम से आ जाएं। वे अगले दिन आपके दिमाग और समय पर कब्जा करने के लिए इंतजार करेंगे। जब आप काम पर वापस आएं, तो कौन जानता है कि वे रात भर अकेलेपन में बैठे हुए चले जाएं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कार्यस्थल पर काम के अपने संकट को छोड़ने का प्रयास करें।

सकारात्मक रहें

आपको अपनी नौकरी की आवश्यकता है। आपको अपना काम करने की आवश्यकता है। इसलिए अपने तनाव को ज्यादा न बढ़ाएं। अगर आपके पास कुछ काम-संबंधी तनाव हैं जिससे आपको प्रतिदिन गुजरना पड़ता है, तो बस मुस्कराएं और इसे सहन करें। अपने काम के लिए सकारात्मक पहलुओं को देखें कि आप निश्चित रूप से सही कर रहे हैं। उन्हें देखो, जिन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। और उसके लिए खुश रहें।

आपको आजीविका की आवश्यकता है तो आपको नौकरी पर झल्लाहट क्यों। खुश रहें, और अपनी नौकरी के बारे में जाने और उसे आजीविका बनाएं। यह स्थिति को संभालने का एक सकारात्मक तरीका होगा। और आप अपने काम को इस तरह से बहुत अधिक पुरस्कृत करेंगे।

आराम करने और तनाव मुक्त करने के तरीकों को अपनाना

काम पर तनाव हो सकता है लेकिन आप निश्चित रूप से अपने दिन के काम के बाद आराम करने के तरीके पा सकते हैं। अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो आप अपने काम के दौरान आराम करने के तरीकों को भी चुन सकते हैं।

इसके अलावा, एक शौक या एक ऐसी गतिविधि का विकास करें, जिसे आप अपने साथ संलग्न कर सकते हैं, जो आपको खुशी देता है। इसके अलावा, चूंकि तनाव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, व्यायाम का चयन करें या नियमित रूप से पैदल चलने की कोशिश करें। यह केवल आपके स्वास्थ्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित ही नहीं करेगा बल्कि यह आपको तनाव से भी आराम देगा। अपने परिवार या दोस्तों के साथ कहीं घूमने के लिए जाएं।