बॉस के लिए विदाई भाषण

हम यहाँ उन बॉस के लिए, विदाई भाषण उपलब्ध करा रहे हैं जिनकी अपने वर्तमान पद से सेवानिवृत्ति या ऊँचे पद पर उन्नति हो रही है या जो किसी अन्य संगठन में स्थानान्तरित हो रहे हैं। ये विदाई भाषण बॉस के द्वारा अपने ऑफिस या संगठन में कार्यरत अपने कनिष्ठ (जूनियर) अधिकारियों या कर्मचारियों के सामने अपने विचारों की अभियक्ति के लिए दिए जाते हैं। आप इनमें से किसी भी भाषण को अपनी जरुरत और आवश्यकता के अनुसार चुन सकते हैं:

बॉस के लिए विदाई भाषण

पदोन्नति (प्रमोशन) पर बॉस के लिए विदाई भाषण

हम सभी आज यहाँ अपने बॉस की पदोन्नति होने के कारण, उनके सम्मान में आयोजित की गयी पार्टी में शामिल होने के लिए इकट्ठा हुए हैं। इस शुभ अवसर पर यहाँ उपस्थित सभी व्यक्तियों का हार्दिक स्वागत है। मैं आज यहाँ, इस मंच (स्टेज) पर, अपने बॉस जिन्होंने किसी दूसरी कम्पनी में अपने पद पर उन्नति की है, के बारे में कुछ कहना चाहता/चाहती हूँ। मैं यहाँ इस कम्पनी में उनके साथ बिताए गए समय के आधार पर उनके लिए अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए, इस पदोन्नति पर उनकी सराहना करता/करती हूँ। यह मेरे लिए बड़े दुख की स्थिति है कि, वह हमें छोड़ रहे हैं हालांकि, यह समय उनके प्रमोशन की खुशी को मनाने का भी है। आपके साथ 5 साल के लम्बे समय तक काम करने के बाद अपको विदा कहना बहुत ही दुखद है। यद्यपि, हम समय और इसकी रणनीतियों के बारे में कुछ नहीं कर सकते।

बॉस

ये पता ही नहीं चला कि, आपके साथ काम करते हुए 5 साल का लम्बा समय बीत गया है। ऐसा लगता कि, जैसे मैं कल ही आपके अधीन इस कम्पनी से जुड़ा/जुड़ी और ये समय इतनी जल्दी बीत गया कि, आज आपसे विदाई का समय आ गया। आपके साथ बिताया गया हरेक पल बहुत ही आनंदायी था, जिन्हें मैं कभी भी नहीं भूल सकता/सकता। मेरे बॉस कार्यस्थल पर अपने परिश्रमी भाव के कारण अपनी बुद्धिमत्ता से भीड़ में भी स्वंय को अलग करने की क्षमता को रखते हैं। इस कम्पनी में आपके प्रयासों, कठिन परिश्रम, लगन और कम्पनी के कारोबार में वृद्धि के लिए आपको बहुत से पुरस्कार और उपलब्धियों से सम्मानित किया गया है।

आपकी महान उपलब्धियों ने हमें बहुत प्रोत्साहित किया है जो भविष्य में भी हमारे साथ ऐसे ही बनी रहेंगी। मैं यही आशा करता/करती हूँ कि, अपनी नई कम्पनी में भी हमारे बॉस ऐसे ही अपनी उपलब्धियों, अच्छे परिणामों और सफलता को जारी रखें, जिससे वह कल से जुड़ेंगे। जाहिर है, आप न केवल अपने पद से बल्कि अपने काम, हम में समन्वय करने और सफलता के कारण भी हमारे बॉस हो। आपके प्रबंधन की कुशलता, हास्य रस की प्रधानता और सच्चाई बहुत ही अच्छी हैं। मैंने इस कम्पनी में आपके सानिध्य में रहकर आपके अनुभव से बहुत कुछ सीखा और अनुभव किया हैं हालांकि, मैं इसके लिए थोड़ा सा उदास हूँ कि मेरा/मेरी नया/नई बॉस कौन होगा/होगीं। अपने सबसे अच्छे बॉस को छोड़कर नए बॉस के अधीन कार्य करना मेरे लिए बहुत डर वाली स्थिति को पैदा कर रहा है।

मेरे बॉस ने हमें काम करने के लिए आसानी से उपलब्ध सुविधाओं के साथ एक खुशहाल माहौल और खुशहाल टीम (सहयोगी) प्रदान की थी। मेरे बॉस, बहुत बड़ी और विश्वस्तरीय साख को रखने वाली कम्पनी में शामिल होने जा रहे हैं। यह सभी उच्च स्तरीय सुविधाओं वाली, बहुत बड़ी बहुराष्ट्रीय कम्पनी है जिसके विभिन्न देशों में बहुत से ऑफिस और तार्किक टीमें है हालांकि, इसका मुख्य कार्यालय ऑस्ट्रेलिया में है।

हमारे बॉस ने इस ऑफिस में जिस तरह के कार्यों का प्रदर्शन किया है उसने इस तथ्य में कोई संदेह नहीं छोड़ा कि वे नई कम्पनी में बड़े और उज्ज्वल भविष्य की ओर जायेगें। आप हमसे बहुत दूर जा रहे हो हालांकि, हमारे लिए कम्पनी में चुनौतियों पर नियंत्रण पाने के लिए अपने अच्छे संस्मरण, अद्भुत विचार और रणनीतियों को छोड़कर जा रहे हैं।

आपके सहयोग, मित्रता और मदद के लिए मैं आपका/आपकी बहुत आभारी हूँ। यदि जाने-अनजाने में हमसे कोई भी गलती हो गई हो तो उसके लिए हमें माफ कर देना। आपकी इस नई उपलब्धी पर मैं अपने सभी टीम के सदस्यों की ओर से आपकी सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता/देती हूँ। आशा है, यहाँ से जाने के बाद भी आप हमसे सम्पर्क में रहेगें और समय-समय पर हमें दिशानिर्देशित करते रहेगें।

धन्यवाद।

स्थानांतरण (ट्रांसफर) पर बॉस के लिए विदाई भाषण

...........कम्पनी के सभी साथी कर्मचारियों को शुभ संध्या। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, हम सब यहाँ अपने बॉस, महाप्रबंधक (जनरल मैनेजर) की विदाई, के सम्मान में आयोजित पार्टी में शामिल हुए हैं, जो हमारे आज के कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि भी है। मि. .........., कम्पनी और प्रबंध समिति की ओर से, मैं आप सभी को, इस खूबसूरत शाम में यहाँ उपस्थित होने के लिए धन्यवाद कहता/कहती हूँ। हमारे महाप्रबंधक (जनरल मैनेजर) का इसी कम्पनी की दूसरी शाखा में स्थानांतरण होने के कारण, इनके सम्मान में कम्पनी द्वारा आयोजित की गई, इस विदाई पार्टी में शामिल होने के लिए, आप सभी को धन्यवाद। हमारे बॉस की उच्च स्तरीय कुशलता और काम के प्रति इनके समर्पण को देखते हुए, कम्पनी ने इन्हें अपनी दूसरी शाखा में किसी विशेष परियोजना पर कार्य करने के लिए स्थानांतरित किया है।

यह हम सभी के लिए बड़े दुख का क्षण है कि, हमारे महाप्रबंधक (जनरल मैनेजर) हमें जल्द ही छोड़ देंगे, संभावना है कल ही। देवियो और सज्जनों, मैं अपने बॉस मि. ........., के बारे में कुछ कहना चाहता/चाहती हूँ। अपने बॉस के इस विदाई समारोह पर, उनके बारे में कुछ कहना मेरे लिए आसान नहीं है। हमारे बॉस इस कम्पनी के महान नेतृत्वकर्त्ता है और वह कम्पनी के हित में बड़े निर्णय लेने में पूरी तरह से सक्षम है। यदि इनका स्थानांतरण मेरे हाथ में होता तो मैं इन्हें कभी न जाने देता/देती। यह हमारे लिए दुखद क्षण है कि वह हमें छोड़ रहे हैं हालांकि, यह उनके लिए और हम सभी के लिए एक खुशी का क्षण है कि, वह पदोन्नति के साथ कम्पनी की दूसरी शाखा में स्थानांतरित हो रहे हैं।

हम सभी को उनके उज्ज्वल कैरियर और भविष्य के लिए खुश होना चाहिए जिसने क्षेत्रीय जनरल मैनेजर के रुप में बड़ी उपलब्धी प्राप्त की है। आप इस कम्पनी के मुख्य कार्यालय में स्थानांतरित किए जाएगें। देवियों और सज्जनों, मैं हमारे बीच में उपस्थित इन महान हस्ती के बारे में कुछ अच्छे क्षण और दिलचस्प कहानियों को आप सभी के साथ साझा करना चाहता/चाहती हूँ। जैसा कि मैं जानता/जानती हूँ कि आपने इस कम्पनी से सहायक विद्युत इंजीनियर के रुप में जुड़े थे हालांकि, आपके कठिन परिश्रम और प्रतिबद्धता ने आपको पदोन्नति की ओर उन्मुख किया जैसे: दो साल के बाद वरिष्ठ इंजीनियर, सहायक प्रबंधक और उसके बाद जब आपने कई ठेके एक साथ संभाले तब आप महाप्रबंधक के पद पर नियुक्त किए गए। आपकी ओर से, हमें आज तक बहुत से बोनस मिले। मुझे सिर्फ इतना ही कहना है कि आप कोई साधारण नेता नहीं हो।

आप बहुत ही भावुक और अपने जीवन को नई चीजों को सीखने की दृढ़ इच्छा को रखने वाले व्यक्ति हो। आपने हमेशा हमारी भलाई के बारे में सोचा और हमारी देखभाल की और यहाँ तक कि आपने कभी भी किसी गरीब से बात करने में शर्म महसूस नहीं की। वास्तव में, इस कम्पनी में हम आप जैसे बॉस को पाकर हम धन्य हो गए। हम सभी आपको यहाँ बहुत अधिक याद करेंगे। हम आपको शुभकामनाएँ देते हैं कि, आप जीवन की इस नई यात्रा में सफलता प्राप्त करें। हमें अपने इतने अच्छे साल देने के लिए धन्यवाद,सर। ये साथ के पल हमारे हृदय में हमेशा के लिए संग्रहित होकर रहेगे।

धन्यवाद।

सेवानिवृत्ति पर बॉस के लिए विदाई भाषण

सभी को मेरा नम्र सुप्रभात। मेरे प्यारे साथियों, क्या आप जानते हो कि हम यहाँ क्यों इकट्ठे हुए हैं। मेरे विचार से आप सभी सही सोच रहे हो। हाँ, ये हमारे बॉस की सेवानिवृत्ति का विदाई समारोह है। यह कितना दुखद है कि वह सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वह इस ऑफिस से सेवानिवृत्त हो सकते हैं हालांकि, वह हमारे दिल से कभी भी रिटायर नहीं होगें। वह हमेशा हमारे दिलों में बॉस की तरह रहेगें क्योंकि कोई भी इनकी तुलना नहीं कर सकता न ही इनका स्थान ले सकता है। हम सभी यहाँ उन्हें विदाई देने के लिए हैं, यह बहुत ही दुख का पल है, हालांकि उन्हें अन्तिम कार्यदिवस पर खुशी से विदाई देने के लिए हमें इसे खुशनुमा बनाना होगा। विदाई समारोह बहुत ही भावुक होता है और इससे भी ज्यादा हालांकि, हमें इसे आयोजित करना पड़ेगा।

हमारे बॉस सभी के लिए प्रिय व्यक्ति है आपने इस संगठन में हमारे साथ अपने अनमोल पल दिए। आप दशकों से हमारे दैनिक ऑफिस जीवन का एक भाग हो हालांकि, इस ऑफिस में उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा कर लिया जिसके कारण अब ये यहाँ से जा रहे हैं। हम आपको बहुत याद करेंगे विशेषरुप से आपका हमेशा मुस्कुराता चेहरा, हर सुबह मिलना और बहुत ही नम्र नियंत्रित प्रकृति।

आधिकारिक अवधि में, यह कहा जाता है कि सेवानिवृत्ति, लम्बे सालों के श्रम साध्य दैनिक व्यस्त जीवन के बाद अच्छी और स्थायी राहत है। सेवानिवृत्ति सभी तनावों से राहत पाने के लिए समय है। हमें सेवानिवृत्ति को दुख की तरह नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह परिवार और उस व्यक्ति, जो सेवानिवृत्त हो रहा है, के लिए जीवन में आराम और स्वंय को तरोताजा करने का अच्छा समय है। सेवानिवृत्ति के बाद किसी को भी आनंद मानाने के लिए समय की कोई पाबंदी नहीं है। सेवानिवृत्ति बिना किसी तनाव के हमारे लिए जीवन को खुशियों के साथ जीने और सभी अधूरी इच्छाओं को पूरा करने का मौका देती है।

एकबार मैने अपने बॉस से पूछा था कि आप सेवानिवृत्ति के बाद क्या करेगें। उन्होंने बड़ी विनम्रता से जवाब दिया कि वे किसी लाभ कमाने वाले व्यवसाय में शामिल नहीं होगे,, लेकिन गरीब लोगों के लिए अपनी स्वैच्छिक दान सेवाएं शुरू करेंगे। वह बहुत ही दयालु और समय के पाबंद व्यक्ति थे, जिन्होंने पहले ही सेवानिवृत्ति के बाद की योजना बना ली थी। उन्होंने कहा कि वह सेवानिवृत्ति के बाद अपनी सुंदर पत्नी को अपना पूरा समय देने के लिए बहुत खुश है। वह अपनी पत्नी की यात्रा से संबंधित सभी इच्छाओं को पूरा करेंगे। वह ऑफिस में हम सबसे अधिक सक्रिय व्यक्ति है जो ऑफिस के बाद शाम को कभी भी थके हुए नहीं लगते हैं। वह हमारे लिए नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने के लिए प्रेरणा का अच्छा उदाहरण है।

हर कोई कल से, आपकी शारीरिक अनुपस्थिति को ऑफिस में महसूस करेगा और आपको याद करेगा। आपने हमारे लिए जो कुछ भी किया उसके लिए हम आपके आभारी है और आपके सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन के खुशहाल, स्वस्थ, और समृद्ध होने की कामना करते हैं।

धन्यवाद।


 

बॉस के द्वारा विदाई भाषण

सभी के लिए शुभ संध्या। मि........, कम्पनी की तरफ से, आपके दयालु शब्दों के लिए धन्यवाद। मैं आज सेवानिवृत्त हो रहा हूँ और यह आप सभी के द्वारा आयोजित किया गया मेरा विदाई समारोह है। मुझे इतनी अच्छी विदाई देने के लिए एकबार, फिर से धन्यवाद। मैं आप सभी के साथ इस ऑफिस में बिताए गए अपने सभी पलों को साझा करना चाहता हूँ। इस ऑफिस में काम करते हुए मुझे लगभग 23 साल हो गए है। यह वास्तव में मेरे लिए एक अच्छी जीवन-यात्रा है, जिस पर मैंने बहुत मेहनत की थी और आप सभी के साथ बहुत आनंद आया था। जब मैं ऑफिस से जुड़ा था तब मेरा पद अपने बॉस के अधीन था हालांकि, मेरे कठिन परिश्रम और आप सभी के प्यार ने मुझे इस पद को सफलतापूर्वक संभालने के योग्य बनाया।

हमने साथ में बहुत से साल व्यतीत किए हैं हालांकि, हम सभी इस बात से पूरी तरह अपरिचित थे कि वो दिन इतनी जल्दी आ जायेगा जब में अपने पद से सेवानिवृत्त होऊगा। ऑफिस से जुड़ते समय मैं बहुत भोला था हालांकि, यह सही कहा गया है कि, समय सभी को सिखा देता है और मुझे भी समय के साथ मेरे अनुभवों ने बहुत कुछ सिखाया। धीरे-धीरे, मैं अपने पद के साथ और अधिक जिम्मेदार हो गया। ये बहुत अच्छा सफर था, जिसे मैं कभी भी नहीं भूल सकता और हमेशा मेरी यादों में रहेगा। मि..........., वो पहले व्यक्ति थे, जिनसे मैं इस ऑफिस में सबसे पहले मिला था। यही वो व्यक्ति थे, जिन्होंने मेरी जिम्मेदारियों के बारे में मुझे सबकुछ सिखाया। एक वो दिन था जब मैने उनकी सेवानिवृत्ति की विदाई पर आयोजित समारोह में भाषण दिया था हालांकि, मैं इस बात से पूरी तरह अनभिज्ञ था कि एक दिन मैं भी सेवानिवृत्त होऊगा और अपने कार्यकाल की पूर्ण समाप्ति पर भाषण दूँगा।

मेरे प्यारे मित्रों, मैं आप सभी को अलविदा कहना चाहता हूँ और मुझे दिए गए इस विशेष प्यार व देखभाल के लिए आप सभी को धन्यवाद। अंजाने में मुझसे हुई गलती के लिए मैं आपसे क्षमाप्रार्थी हूँ और आप सभी के उज्ज्वल कैरियर और शान्तिपूर्ण जीवन की कामना करता हूँ। मेरे विदाई समारोह में उपस्थित होने के लिए एकबार फिर से धन्यवाद।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।